src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> academic improvement plan for school को तैयारों का समीक्षा

academic improvement plan for school को तैयारों का समीक्षा



 school को तैयारों का समीक्षा academic improvement plan for सचालक महोदय  द्वारा की  गई एव अवगत कराया गया  गहन अध्ययन के बाद state level पर सभी जिलों की चार स्तरीय ग्रेडिंग की गई है।

1-academic improvement plan for school


  1.  academic improvement plan for school को तैयारों का समीक्षा सचालक महोदय  द्वारा की  गई एव अवगत कराया गया  गहन अध्ययन के बाद state level पर सभी जिलों की चार स्तरीय ग्रेडिंग की गई है।
  2.  जिसमें बहुत अच्छे ग्रेड में Guna, Jabalpur, Narsinghpur, Panna and Sagar जिले है, Shivpuri, Balaghat जिले की स्थिति बहुत खराब है। 
  3. ग्रेंड में बाकी जिले अच्छा एवं औसत ग्रेड में आते है। Director महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि बहुत अच्छे ग्रेड वाले जिलों से संपर्क कर अन्य जिले कार्यवाही शुरू करें।
  4.  अलीराजपुर जिलें को 90 का इनपुट डालने के बारे में भी अवगत कराया गया। 
  5. इस संबंध में state level से सारणी जारी की जाएगी साथ ही यूट्यूब लाइव भी प्रसारित किया जाएगा, जिसे सभी Teacher आवश्यक रूप से देखे। 
  6. जिलों को प्रस्तुतिकरण के लिए स्लॉट जारी किया जाएगा जिसमे एक दिन में दो जिलों को तीन-तीन घण्टे का प्रस्तुतिकरण देना होगा एवं शीघ्र ही इसका कियान्वयन जिले में करने के निर्देश भी दिए।

academic-improvement-plan-for-school


2. NMMS- Director academic improvement plan for


  1.  महोदय द्वारा सूचित किया गया कि एनएमएसएस परीक्षा का आयोजन 6 नबम्वर को किया जाएगा Top Ten एवं बॉटम टेन जिलों से भी सत्यापन करने के बारे में चर्चा की गई एवं सत्यापन नहीं करने पर परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाने के बारे में बताया। 
  2. मुरैना, आगर मालवा, छतरपुर, सिंगरौली एवं अशोक नगर जिले पर सत्यापन नहीं कराने पर अप्रसन्‍नता व्यक्त की। 
  3. खण्डवा जिले द्वारा बताया गया कि उन्होंने जनशिक्षा केन्द्र चिन्हित कर लिए है जहां वह साप्ताहिक Exam कर एक घण्टे की coaching की जाती है, JSK केन्द्र मास्टर द्वारा एवं हर शनिवार डाइट के द्वारा तैयारी 450 प्रश्नों को हल करवाया जाता है।
  4.  जिसमे डाइट का आकादमिक स्टाफ सहयोग प्रदान करता है। इंदौर जिले द्वारा 5 वर्ष के पेपर वितरीत कर तैयारी करवाई जा रही है।
  5. उज्जैन जिले द्वारा 24-22 सितम्बंर को समस्त बीआरसी, एपीसी का उन्मुखीकरण किया गया है, शिक्षिकों को डाइट गें प्रशिक्षण दिया जा रहा है एवं दीपावली के बाद उन बच्चों से चर्चा करेंगे जिन्होंने एनएमएसएस का फोर्म भरा है। 
  6. अनुपपुर जिले द्वारा भी अवगत कराया गया कि 5 साल के पेपर वितरित कर हर शुकवार को टेस्ट लिया जाता है एवं शनिवार को उसका रिव्यू किया जाता है। 
  7. Director महोदय द्वारा यह भी निर्देश दिये गए कि बच्चों को पर्याप्त प्रेक्टिस कराई जाए एवं शिक्षकों का उन्मुखीकरण किया जाए जिससे उनकी समझ बढ़ेगी एवं ओएमआर शीट पर किस प्रकार गोले बनाना है उसकी जानकारी भी बच्चों के साथ साझा की जाए।

mp teacher transfer news today राज्य स्तर स्थानांतरण होने वाले कर्मचारी  होगे रिलिव

3. English Olympiad - academic improvement plan for


  1. अंग्रेजी ओलंपियाड में 406000 शिक्षकों का पंजीकरण हो गया है। 
  2. इस ओलंपियाड का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों में अंग्रेजी के ज्ञान को बढ़ाना एवं उन्हें प्रोत्साहित करना है। 
  3. जिससे वह बच्चों को सही मार्गदर्शन दे सकें। इस कोर्स में Teacher पंजीकरण करेगा एवं उन्हें सर्टीफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए लीव फार्वड संस्था द्वारा मॉड्यूलस भी तैयार किये गए।

4. नामांकन एवं ट्रांजीशन  academic improvement plan for


  1. नामांकन एवं ट्रांजीशन में होने वाली कमी पर भी Director महोदय द्वारा डीपीसी मंदसौर, अशोकनगर, खण्डवा, निवाड़ी, टीकमगढ़, ग्वालियर, भोपाल, अलीराजपुर से अंतर का कारण पुछा गया किन्तु वे समाधान कारक उत्तर नहीं दे पाए। 
  2. Director महोदय द्वारा इस पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवं इस अंतर को दूर करने के कारण के साथ ही शीघ्र कार्यवाही का निर्देश दिया गया।

5. RTE 


  1.  RTE  के प्रपोंजल की स्वीकृति की स्थिती पर चर्चा की गई। 
  2. दिनांक 44.40.2022 तक प्रस्ताव स्वीकृत किए जाने थे जिसमें केवल 27 जिलों द्वारा ही अपलोड किया गया है। 
  3. अन्य जिलों द्वारा एक दो दिवस में अपलोड करने का आश्वासन- दिया एवं अशोक नगर, हरदा, बैतूल एवं Balaghat जिलों से Director महोदय स्वंय दूरभाष पर बात करेंगे के बारे में अवगत कराया।

6 half yearly exam की तैयारी- Director  academic improvement plan for


  1.  महोदय द्वारा प्रिटिंग रेट कॉन्ट्रेक्ट के बारे में चर्चा की गई एवं जिन जिलों द्वारा अभी तक नहीं किया गया है का कारण जाना गया। 
  2. नर्मदापुरम से टेंडर खुलने में होने वाली देरी का कारण जाना एवं अप्रसन्नता व्यक्त की गई।
  3.  Rajya Shiksha Kendra Madhya Pradesh द्वारा प्रश्नपत्रों की सॉफट कॉपी प्रदाय कर दी गई है जिसे 25 अक्टूबर तक प्रिंट करवाने के निर्देश दिये गए एवं सभी जिलों को संवाद बनाकर रखने एवं समस्याओं का निराकरण state level से करने के बारे में कहा गया।

7. गणवेश राशि 


  1. सत्र 202-22, 2022-23 हेतु कक्षा 5वीं एवं 8वीं में अध्ययनरत छात्रों के खाते में गणवेश राशि जारी जारी करने संबंधी एवं सत्र 22-23 हेतु सीएम राइज स्कूल के समस्त छात्रों के लिए वेरिफिकेशन नहीं हाने पर अप्रसन्‍नता व्यक्त की गयी।

8. CWSN बच्चों की पहचान 


  1. CWSN बच्चों की पहचान में Mandsaur, Niwari, Indore Bhopal and Dewas जिलों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है एवं इन जिलों के लिए पृथक से कार्यकम बनाकर चर्चा करने के बारे में कहा।

9-Director महोदय द्वारा दिए गए निर्देश 

  1. - NMMS 
  2. - academic improvement plan for school
  3.  ENLORMENT पर तीन VC पृथक से करने के बारे में भी अवगत कराया गया। 
  4. इस प्रकार दिनांक 47.0.2022 को समीक्षा उपरांत धन्यवाद ज्ञापन के साथ VC समाप्त की गयी।
हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ