src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> what is cyber security साइबर सिक्योरिटी क्या है हिंदी में

what is cyber security साइबर सिक्योरिटी क्या है हिंदी में


what-is-cyber-security .html



वर्तमान समय विज्ञान का युग है विज्ञान प्राचीन काल से वर्तमान युग तक विज्ञान ने सभी क्षेत्रो में बहुत improvement की है वर्तमान समय में विज्ञान ने लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश cyber सुरक्षा जागरूकता के संबंध में school education department अन्तर्गत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग कार्यालयीन कार्यों में निरन्तर किया जा रहा है। what is cyber security जहां एक ओर आई.सी.टी. के उपयोग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं दूसरी तरफ cyber अटैक की सम्भावना और उससे होने वाले खतरे की सम्भावना भी बढ़ गयी है। अतः विभाग में कार्यरत समस्त अमले को cyber सुरक्षा के विभिन्न दृष्टिकोण से अवगत होना अति आवश्यक है। उक्त के संबंध में समस्त officers and employees जो सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते है, वे निम्नलिखित बातों को आवश्यक रूप से ध्यान में रखें. cyber की अधिक जानकारी और क्या क्या हो साथी है आइये जानते है

cyber सुरक्षा जोखिम what is cyber security


cyber सुरक्षा जोखिम organizations के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता बन गया है क्योंकि वे डिजिटल परिवर्तन को अपनाते हैं और व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने और दक्षता को अनुकूलित करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी समाधानों का लाभ उठाते हैं। इसके अतिरिक्त, कई संगठन तेजी से तीसरे पक्ष और चौथे पक्ष के विक्रेताओं या कार्यक्रमों पर निर्भर हो रहे हैं। जबकि ये संसाधन व्यवसाय की सफलता को अनलॉक और ड्राइव कर सकते हैं, वे नए खतरों को भी पेश करते हैं और आपके डिजिटल हमले की सतह का विस्तार करते हैं।

School में चलाया जाएगा “स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस प्रोग्राम” Mobile App होगी monitoring

Organizations द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक इन अतिरिक्त संसाधनों के साथ काम करते समय निहित जोखिम की व्यापक समझ नहीं है। जब इसमें शामिल सभी लोग जानते हैं कि क्या देखना है और क्या करना चाहिए, तो कोई समस्या उत्पन्न होने पर संगठन अधिक सक्रिय रूप से जोखिम का प्रबंधन और कम कर सकते हैं इससे पहले कि वे बड़ी समस्याएं बन जाएं।



आइए कुछ प्रमुख cyber सुरक्षा जोखिम कारकों पर एक नज़र डालें जिन्हें सभी उद्योगों के organizations को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि वे अपने cyber सुरक्षा जोखिम प्रबंधन का निर्माण और परिशोधन करते हैं।


cyber सुरक्षा जोखिम क्या है?


cyber सुरक्षा जोखिम किसी संगठन के नेटवर्क के भीतर cyber हमले या उल्लंघन के परिणामस्वरूप जोखिम, महत्वपूर्ण संपत्तियों और संवेदनशील जानकारी की हानि, या प्रतिष्ठित नुकसान की संभावना है। सभी उद्योगों में, cyber सुरक्षा को ध्यान में रखना चाहिए और organizations को लगातार आगे बढ़ने और विकसित होने वाले cyber खतरों से बचाने के लिए cyber सुरक्षा जोखिम प्रबंधन रणनीति को लागू करने के लिए काम करना चाहिए।



खतरे बनाम कमजोरियां बनाम परिणाम what is cyber security 


cyber सुरक्षा जोखिम को आमतौर पर तीन घटकों द्वारा परिभाषित किया जाता है खतरा, Vulnerability कुछ नाम रखने के लिए खतरों में सोशल इंजीनियरिंग हमले, डीडीओएस हमले और उन्नत लगातार खतरे शामिल हो सकते हैं। धमकी देने वाले अभिनेता राष्ट्र-राज्यों, अंदरूनी सूत्रों, आपराधिक उद्यमों से जुड़े हो सकते हैं, और आमतौर पर वित्तीय लाभ या राजनीतिक एजेंडा से प्रेरित होते हैं।

Vulnerability : cyber सुरक्षा में, Vulnerability कमजोरी, दोष या त्रुटि को संदर्भित करती है जिसका उपयोग हमलावरों द्वारा अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। कमजोरियों का कई तरह से फायदा उठाया जा सकता है, यही वजह है कि अपराधियों से आगे रहने के लिए Vulnerability प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

Result: what is cyber security 


इसका परिणाम नेटवर्क व्यवधान के परिणामस्वरूप होने वाली वास्तविक क्षति या क्षति है। आमतौर पर, एक संगठन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह के परिणाम भुगतने होंगे क्योंकि वे समस्या को दूर करने के लिए काम करते हैं। हमले के आधार पर, परिणाम संगठन के वित्त, संचालन, प्रतिष्ठा और नियामक अनुपालन स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं।

किसी संगठन में cyber सुरक्षा जोखिम के लिए कौन जिम्मेदार है?


कई organizations का मानना ​​है कि cyber सुरक्षा जोखिम प्रबंधन की जिम्मेदारी पूरी तरह से आईटी और सुरक्षा टीमों पर आती है। वास्तव में, एक प्रभावी cyber सुरक्षा रणनीति संगठन-व्यापी जागरूकता पर निर्भर है। यह भी महत्वपूर्ण है कि व्यवसायों के पास एक स्थापित घटना प्रतिक्रिया योजना है जो स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत responsibilities को रेखांकित करती है, जब इन responsibilities को पूरा किया जाना चाहिए, और विशिष्ट कदम जो प्रत्येक उपयोगकर्ता या विभाग को हमले की स्थिति में उठाने चाहिए। इस योजना को पूरे संगठन के लिए एक रोडमैप के रूप में कार्य करना चाहिए कि कैसे खतरों का जवाब दिया जाए। एक संपूर्ण घटना प्रतिक्रिया योजना का होना आपके नेटवर्क को सुरक्षित करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।

सामान्य cyber सुरक्षा जोखिम क्या हैं? what is cyber security 


cyber सुरक्षा जोखिम कई रूपों में आते हैं, एक उद्योग से दूसरे उद्योग में भिन्न होते हैं, और लगातार विकसित हो रहे हैं। हालाँकि, आपके संगठन के cyber सुरक्षा जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम को एक साथ रखते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए। नीचे, हम उन सामान्य सुरक्षा जोखिमों की रूपरेखा तैयार करते हैं जिनका सामना संगठन करते हैं.

NIC के माध्यम से आयोजित VC की सूचना एवं ऐजेण्डा बिन्दु 26 पर दिनांक 22 agust 2022 को समय 4.00 बजे से 6.00 बजे

तृतीय-पक्ष विक्रेता जोखिम


तीसरे और चौथे पक्ष के विक्रेता organizations को विशेष व्यावसायिक कार्यों को आउटसोर्स करने की अनुमति देते हैं, जिससे लागत में कटौती करने और परिचालन दक्षता बढ़ाने में मदद मिलती है। इन विक्रेताओं के पास अक्सर संगठन के सबसे संवेदनशील डेटा तक अंदरूनी पहुंच होती है, जिसमें ग्राहकों की व्यक्तिगत पहचान संबंधी जानकारी (पीआईआई) भी शामिल है।



Organizations के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने पूरे नेटवर्क में सभी संस्थाओं की पूर्ण और निरंतर दृश्यता बनाए रखें। तृतीय-पक्ष जोखिम प्रबंधन organizations को उन लाभों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है जो विक्रेता सुरक्षा से समझौता किए बिना प्रदान कर सकते हैं।

cyber सुरक्षा उपयोग करते समय सावधानी 


1. password का उपयोग- password बनाते समय बड़े अक्षरों, छोटे अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग करके कम से कम 8 वर्णों वाले जटिल password बनायें।

2. बहु-कारक प्रमाणीकरण-जहां कहीं भी उपलब्ध हो, बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें। (जैसे password and mobile पर otp .)

3. अपने data and files को सिस्टम ड्राइव (उदा.: या root) के स्थान पर Computer में सेकेंडरी ड्राइव पर सेव करें उदाःd: e: आदि।

4. अपने महत्वपूर्ण डेटा का offline backup समय-समय पर बनाये।

5. अप्रचलित, पुराने या आउट-डेटेड Operating System का उपयोग न करें। अपने Operating System को हमेशा नवीनतम अपडेट के साथ रखें।

6. अपने आधिकारिक desktop laptop पर सरकार द्वारा प्रस्तावित Enterprise Antivirus क्लाइंट इंस्टॉल करें। यह सुनिश्चित करें कि एंटीवायरस क्लाइंट नवीनतम वायरस परिभाषाओं और हस्ताक्षरों के साथ अद्यतन है एवं अधिकृत और लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर का ही प्रयोग करें।

7. जब आप अपनी डेस्क को अस्थायी रूप से छोड़ते हैं तो अपने Computer को हमेशा लॉग ऑफ करें अथवा इसे लॉक करे।

8. जब आप कार्यालय छोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका Computer और प्रिंटर ठीक से शटडाउन

9. अपने Computer और मोबाइल फोन पर GPS (Global Positioning System), ब्लूटूथ, NFC (Near Field Communication) और अन्य सेंसर हमेशा बंद रखें, आवश्यकता पड़ने पर ही इन्हें चालू करें।

10. google (एड्रायड के लिए) और Apple (आईओएस के लिए) के आधिकारिक ऐप स्टोर से ही ऐप

डाउनलोड करें। किसी अज्ञात प्रेषक द्वारा भेजे गए E-mail में निहित किसी भी लिक या अटैचमेंट को न खोलें।

11. सदेहास्पद E-mail या किसी भी सुरक्षा घटना की सूचना incident@cert-in.org.in और incident@nic-cert.nic.in पर दें।

12 एक से अधिक services, websites , Apps में एक ही Password का उपयोग न करें।

13. अपने Password को ब्राउजर में या किसी भी असुरक्षित दस्तावेज में सुरक्षित (save) न करें।

14. किसी भी पायरेटेड Software को इंस्टॉल अथवा उपयोग न करें (उदाहरणः cracks, keygen, आदि)।

15, प्रिंटर को इंटरनेट एक्सेस की अनुमति न दें।

16. किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा साझा की गई USB Drive सहित किसी भी अनधिकृत बाहरी डिवाइस को प्लग-इन न करें।

17 आधिकारिक संचार के लिए किसी बाहरी E-mail सेवा का उपयोग न करते हुये केवल कार्यालयीन

E-mail का ही उपयोग करें। 

18. Cemail.gav.ta m psw.til उक्त निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

FAQ Cybersecurity

1. Cybersecurity क्या है?


  1. Cybersecurity एक व्यापक शब्द है जिसमें डेटा को security रखना और डेटा को स्थानांतरित करने, संग्रहीत करने और प्रमाणित करने के लिए जिम्मेदार प्रौद्योगिकी प्रणालियाँ शामिल हैं।
  2.  व्यवसायों के लिए, Cybersecurity में वह तकनीक शामिल है जो आपके व्यवसाय को security रखने में मदद करती है, 
  3. वे लोग और प्रक्रियाएं जो यह सुनिश्चित करती हैं कि आपका व्यवसाय security रहे, और यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा कि आपके कर्मचारी संभावित साइबर खतरों के प्रति सतर्क रहें।
  4. एक स्मार्ट Cybersecurity समाधान आपके व्यवसाय को security रखने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी, प्रक्रियाओं और शिक्षा की कई परतों को शामिल करता है।
  5.  कल्पना कीजिए कि यह स्विस चीज़ की कई परतों को एक-दूसरे के ऊपर रखने जैसा है। अकेले, एक परत में छेद हैं; 
  6. हालाँकि, जब आप कई परतों को एक-दूसरे के ऊपर रखते हैं, तो आप अंतराल को कवर कर सकते हैं, जिससे स्टैक में छेद के माध्यम से कीड़ा निकालना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

2. साइबर हमले के लिए किस प्रकार के व्यवसाय सबसे अधिक जोखिम में हैं?


  1. आप सोच सकते हैं कि अधिक समापन बिंदु वाले बड़े व्यवसाय छोटे व्यवसायों की तुलना में अधिक अsecurity हैं। या, आकर्षक डेटा वाले व्यवसाय, जैसे वित्तीय सेवा कंपनियां या स्वास्थ्य सेवा उद्योग, आसान लक्ष्य होंगे।
  2.  यह हमेशा मामला नहीं होता है - बेशक, उनके पास अविश्वसनीय मात्रा में डेटा होता है, लेकिन यह सड़क पर एक नियमित जो को लूटने के बजाय फेडरल रिजर्व सोने की तिजोरी को लूटने की कोशिश करने जैसा है। 
  3. बड़े व्यवसायों या संवेदनशील डेटा को संभालने वाले व्यवसायों के पास आमतौर पर साइबर हमलों से खुद को बचाने के लिए तकनीक, नियम और प्रक्रियाएं होती हैं।
  4. दूसरी ओर, समर्पित आईटी विशेषज्ञता, Cybersecurity तकनीक, प्रक्रियाओं या शिक्षा के बिना छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैकर्स के लिए आसान लक्ष्य हैं।

Telegram से जुड़े YOUNG yOUTH INDIA CAREER KNOWLEGE  की नई अपडेट पाने के लिए  टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.


WATSUP  से जुड़े  YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEGE  की नई अपडेट पाने के लिए  WATSUP  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.



हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ