src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> TCS and Government of Karnataka Announce TCS Rural IT Quiz 2022 ग्रामीण आईटी क्विज 2022 की घोषणा

TCS and Government of Karnataka Announce TCS Rural IT Quiz 2022 ग्रामीण आईटी क्विज 2022 की घोषणा





टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, It, बीटी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने घोषणा की कि टीसीएस ग्रामीण It क्विज के 23 वें संस्करण के लिए पंजीकरण अब पूरे India में खुले हैं। यह आयोजन बेंगलुरु टेक समिट 2022 का हिस्सा होगा।

क्विज Online Test और वर्चुअल और physical quiz शो का संयोजन होगा। छोटे City और Distric के Class 8 से 12 तक के Student को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। प्रश्नोत्तरी नगर निगम सीमा के भीतर के स्कूलों के लिए नहीं है।

प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग और प्रौद्योगिकी प्रश्नोत्तरी विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरण, व्यवसाय, इसके लोगों, नए रुझानों और किंवदंतियों जैसे पहलुओं पर केंद्रित होगी। Internet और अनूठी websites की दुनिया, It buzzwords, समरूप, It व्यक्तित्व; अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय, संचार कंपनियां, सॉफ्टवेयर उत्पाद, और It का इतिहास। इसमें उन क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है जहां It ने Education, Entertainment, Books, Multimedia, Music, Movies, Internet, Banking, Advertising, Sports, Gaming, Social Networking and Mobile की दुनिया पर प्रभाव डाला है।

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश सतत, व्यापक, अधिगम और मूल्यांकन(CCLE) Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)


Quiz Price 

पूरे India में आठ क्षेत्रीय फाइनल होंगे। प्रत्येक क्षेत्रीय फाइनल के विजेता को नवंबर में बेंगलुरु में होने वाले राष्ट्रीय Final के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी क्षेत्रीय विजेताओं को 10,000 रुपये के उपहार वाउचर और उपविजेता को 7000 रुपये के वाउचर मिलेंगे। राष्ट्रीय विजेता को 1,00,000 रुपये की टीसीएस शिक्षा छात्रवृत्ति मिलेगी और राष्ट्रीय उपविजेता को 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। अन्य पुरस्कार।



पंजीकरण:


छात्र 18 सितंबर, 2022 से पहले https://iur/ls/tcsruralitquiz2022reg पर प्रश्नोत्तरी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

TCS वर्ष 2000 से इलेक्ट्रॉनिक्स, It, बीटी, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, कर्नाटक सरकार के सहयोग से ग्रामीण It क्विज का आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य India भर के छोटे शहरों और जिलों के Student के बीच It जागरूकता बढ़ाना है, उन्हें प्रौद्योगिकी की दुनिया में नवीनतम विकास के साथ अपडेट रखना है। यह कार्यक्रम अब तक 20 मिलियन से अधिक Student तक पहुंच चुका है और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा India में ग्रामीण Student के लिए पहली It क्विज के रूप में मान्यता प्राप्त है।



पत्र के माध्यम से Information Technology, Biotechnology, and Sci-Tech Department, Karnataka & Tata Consultancy सर्विस द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में अध्यनरत Class 8वीं से 12 वीं के विद्यार्थियों के लिये रूल IT. Quiz आयोजित किया जाना है । प्रदेश स्तर की IT. Quiz का आयोजन संबंधी जानकारी निम्नानुसार है।







आई.टी. क्विज में ग्रामीण क्षेत्र के विकासखण्ड मुख्यालयों स्थित उत्कृष्ट विद्यालयों एंव मॉडल स्कूलों एंव ग्रामीण क्षेत्र के अन्य शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत Class 8 वीं से 42वीं तक student भाग ले सकेंग । अशासकीय विद्यालय competition में भाग नही ले सकते है। इस हेतु जिलान्तर्गत समस्त विद्यालयों के प्राचार्यो को निम्नानुसार निर्देशित करें:-
TCS-and-Government-of-Karnataka-Announce-TCS-Rural-IT-Quiz-2022.html


1. प्रत्येक विद्यालय में एक शिक्षक को इस हेतु कोआर्डिनेटर बनाया जाए, तथा विद्यालय स्तर पर उक्त competition का प्रचार एवं प्रसार किया जाए।

2. competition में शामिल होने वाले student तथा स्कूल स्तर पर coordinator teacher की जानकारी लिंक  गूगल फार्म में दिनांक /09/2022 तक भरना तक सुनिश्चित करें। निर्धारित तिथि के पश्चात गूगल फार्म पर एन्ट्री बन्द कर दी जाएगी। अतः समय सीमा सुनिश्चित करें। निर्धारित तिथि के पश्चात गूगल फार्म पर एन्ट्री बन्द कर दी जाएगी। अतः समय सीमा का ध्यान रखें।
3. competition के प्रथम राउंड में student हेतु एक आनलाईन क्विज आयोजित की जायेगी। competition में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 4 student प्रदेश स्तर के द्वितीय राउँड हेतु चयनित किये जायेगें |
4. प्रथम राउंड की आनलाईन competition हेतु मॉक Test दिनांक 27/09/2022 को एवं प्रारंभिक Test
27/09/2022 को आयोजित की जायेगी।
5. competition हेतु आपको आनलाईन लिंक पृथक से दी जावेगी। जिसे सभी student आनलाईन लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकेगें। कृपया इस आनलाईन लिंक को competition में भाग लेने वाले समस्त विद्यार्थियों को तत्काल ही वाटस एच पर शेयर करना सुनिश्चित करें |
6. प्रत्येक जिले से चयनित 4 student प्रदेश स्तर की competition में भाग ले सकेगें । इस हेतु उन्हे जिले स्तर पर स्कूल अथवा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कम्प्यूटर अथवा लेपटाप उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें तथा इन्टरनेट एंव विद्युत सप्लाई की सूचारू व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रदेश स्तर competition भी आनलाईन ली जावेगी ।
7. प्रदेश स्तर पर competition की तिथि तथा समय पृथक से सूचित किया जाएगा जिसे विद्यार्थियों के ईमेल एवं मोबाईल पर भी सूचित किया जाएगा।
8. प्रदेश स्तर के विजेता को राष्ट्रीय स्तर की competition में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा, जिसका आयोजन माह नवम्बर में बेंगरूर टेक समिट के नाम से आनलाईन किया जायेगा ।
9. नेशनल स्तर की competition का विजेता नेशनल रूरल .आई.टी. क्विज चेम्पियन होगा ।
10. रीजनल स्तर पर विजंता को रू.0,000,//-तथा उप विजेता को रू. 7000/- पुरस्कार स्वकृप प्रदान
किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को रू. 4,00,000/- तथा उप विजेता को रू.50,000/- पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त रीजनल स्तर पर शामिल होने वाले समस्त, student एंव प्रदेश स्तर पर student को गाईड करने वाले शिक्षक को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।



टीसीएस ग्रामीण It प्रश्नोत्तरी प्रवेश और पात्रता


  1.  कोई प्रवेश या पंजीकरण शुल्क नहीं है।
  2. 8वीं से 12वीं Class तक के छात्र।
  3. नगर निगम सीमा से बाहर के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र भाग लेने के पात्र हैं।
  4. प्रति स्कूल केवल 4 सर्वश्रेष्ठ Student को भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।
  5.  राष्ट्रीय स्तर के Online Test के लिए राज्य से अधिकतम 800 Student का चयन किया जाना है।

प्रश्नोत्तरी के बारे में


राउंड 1: स्कूल स्तर


  1.  स्कूल संलग्न मॉडल प्रश्न पत्र का उपयोग करके 4 सर्वश्रेष्ठ Student का चयन करेगा। परीक्षण व्यक्तिगत रूप से (एकल प्रतिभागी) लिखा जाना चाहिए।
  2. परीक्षण के बाद सुधार की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र के उत्तर भी प्रदान किए गए हैं। प्रश्न संख्या 16-20 टाई-ब्रेकर प्रश्न हैं। इन प्रश्नों का उत्तर देने वाले Student को 4 सर्वश्रेष्ठ Student का चयन करते समय वरीयता दी गई थी। स्कूल समान स्कोर की स्थिति में 4 सर्वश्रेष्ठ Student के बारे में निर्णय ले सकता है।
  3. स्कूल चयनित 4 Student का निम्नलिखित विवरण कार्यक्रम के कार्यक्रम समन्वयक को 15 सितंबर से पहले भेज दें। Student के नाम, छात्र का ईमेल आईडी, सेलफोन नंबर, जन्म तिथि, लिंग (पुरुष / महिला), मानक (Class), स्कूल का नाम, जिले का नाम, शिक्षक सेलफोन नंबर। और एक्सेल शीट फॉर्मेट में ईमेल आईडी।

राउंड 2: Online Test


  1. Online पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, छात्र को 25 सितंबर 2022 तक एक यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। Online मॉक/प्रैक्टिस Test 27 सितंबर 2022 को और वास्तविक Online प्रीलिम्स Test 28 सितंबर 2022 को निर्धारित है। सभी निर्देश छात्र को मेल द्वारा भेजे जाएंगे।
  2. चयनित Student के लिए कंप्यूटर/लैपटॉप को Online Test के उद्देश्य से स्कूल/कॉलेज या जिला शिक्षा केंद्र में उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
  3.  वैकल्पिक रूप से, छात्र अपने निजी डिवाइस/स्मार्ट फोन पर भी परीक्षा दे सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और बिजली की विफलता के मामले में बैक-अप जनरेटर, Student को उपलब्ध कराया जाए।

TCS-and-Government-of-Karnataka-Announce-TCS-Rural-IT-Quiz-2022.html



राउंड 3: क्षेत्रीय फाइनल


  1. India के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 8 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक क्षेत्र में 4-5 राज्यों का समूह होगा। प्रत्येक क्षेत्र से Online Test के बाद शीर्ष 8 Student का चयन किया जाएगा और वे क्षेत्रीय फाइनल में भाग लेंगे जो क्विज़मास्टर द्वारा वर्चुअल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। अखिल भारतीय के लिए 8 क्षेत्रीय फाइनल हैं।
  2.  क्षेत्रीय फाइनल 10 से 20 अक्टूबर 2022 के बीच आयोजित किए जाएंगे और तारीख की सूचना क्विज मास्टर्स टीम द्वारा दी जाएगी।

राउंड 3: नेशनल फ़ाइनल


  1.  प्रत्येक क्षेत्रीय फ़ाइनल के विजेता नेशनल फ़ाइनल में भाग लेंगे जो नवंबर 2022 में बेंगलुरु टेक समिट के हिस्से के रूप में बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। 
  2. छात्र और एक शिक्षक के लिए हवाई यात्रा और आवास के लिए आने-जाने की सुविधा होगी। टीसीएस द्वारा बेंगलुरु में राष्ट्रीय फाइनल के लिए प्रदान किया गया।
  3. विजेता राष्ट्रीय ग्रामीण It प्रश्नोत्तरी चैंपियन के रूप में उभरेगा.

टीसीएस ग्रामीण It प्रश्नोत्तरी


विषय


  1. प्रश्नोत्तरी मुख्य रूप से विभिन्न क्षेत्रों और पहलुओं में प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करेगी जैसे: प्रौद्योगिकी पर्यावरण, व्यवसाय, इसके लोग, नए रुझान, किंवदंतियों, आदि।
  2. जिन क्षेत्रों में It ने प्रभाव डाला है - शिक्षा, मनोरंजन, किताबें , मल्टीमीडिया, संगीत, फिल्में, इंटरनेट, बैंकिंग, विज्ञापन, खेल, गेमिंग, सोशल नेटवर्किंग और मोबाइल की दुनिया।
  3. इंटेमेट की दुनिया, और अनूठी वेबसाइटें, It buzzwords और परिवर्णी शब्द। पर्सनेलिया - अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और संचार कंपनियाँ (जैसे: Microsoft, TCS, IBM, Dell, Lenovo, Google, Amazon, Apple, आदि) सॉफ़्टवेयर उत्पाद, IT का इतिहास, कंपनियाँ और ब्रांड। साथ ही क्लाउड Computing, Artificial Intelligence, Telecom, Biometrics and Robotics जैसे उभरते हुए क्षेत्र।
  4. Student को सलाह दी जाती है कि वे It कंपनी की websites जैसे: www.tcs.com, आदि को ब्राउज़ करें।
  5. पुरस्कार प्रचुर मात्रा में क्षेत्रीय स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर सभी फाइनलिस्ट के लिए आकर्षक पुरस्कार होंगे। क्षेत्रीय विजेता - 10,000/- रुपये के उपहार वाउचर और उपविजेता रुपये 7000/। राष्ट्रीय विजेता - 1,00,000/- रुपये और राष्ट्रीय उपविजेता 50,000/- रुपये। इसके अलावा, सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। Student का मार्गदर्शन करने वाले शिक्षकों को भी प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे।

खेल के नियम


TCS-and-Government-of-Karnataka-Announce-TCS-Rural-IT-Quiz-2022.html


  1. क्षेत्रीय फ़ाइनल में, 4-5 राज्यों के समूह के शीर्ष 8 छात्र अपनी स्कूल वर्दी में वर्चुअल रीजनल फ़ाइनल क्विज़ कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  2. यदि संभव हो तो उन्हें अपना स्कूल आईडी कार्ड ले जाना चाहिए और स्कूल कॉलेज, जिला शिक्षा केंद्र या घर से अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ भाग लेना चाहिए।
  3. कृपया सुनिश्चित करें कि बिजली की विफलता के मामले में अच्छा इंटीमेट कनेक्शन और जनरेटर पावर बैक-अप Student को उपलब्ध कराया जाए।
  4. क्विज़मास्टर्स टीम वर्चुअल रीजनल फ़ाइनल क्विज़ कार्यक्रम से पहले सभी निर्देश साझा करेगी। क्षेत्रीय फाइनल और राष्ट्रीय फाइनल अनंत प्रणाली (बाउंसिंग राउंड) के तहत आयोजित किए जाएंगे और इसमें Verbal Questions, Audio, Visual, Connect and Rapid-Fire Rounds शामिल होंगे।
  5. प्रत्येक राउंड से पहले स्कोरिंग सिस्टम को क्विजमास्टर द्वारा समझाया जाएगा। संबंध, यदि कोई हों, का उचित समाधान किया जाएगा। क्विजमास्टर का फैसला अंतिम होगा।
  6. प्रश्नोत्तरी के अंत में स्कोर प्रदर्शित किए जाएंगे और विजेताओं की घोषणा की जाएगी। प्रतिभागी Student के अनुशासन और सुरक्षा के लिए संबंधित स्कूल/कॉलेज जिम्मेदार होंगे।
  7. किसी भी स्थिति में टीसीएस प्रश्नोत्तरी के आयोजन और संचालन से संबंधित किसी भी परिणामी नुकसान या उससे संबंधित किसी भी मामले के लिए जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होगा।
  8. टीसीएस बिना किसी सूचना के प्रश्नोत्तरी, या तिथि को बदलने या रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

ग्रामीण It क्विज़ 2022 — राउंड 1 Test के लिए प्रश्न पत्र


Mrak- कोई नकारात्मक अंकन नहीं। सही उत्तर के लिए 1 अंक


  1.  टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के अध्यक्ष कौन हैं? साइरस मिस्त्री, रतन टाटा, एन. चंद्रशेखरन
  2.  कंप्यूटर की-बोर्ड पर '#' या 'हैशटैग' का चिन्ह किस कुंजी के ऊपर दिखाई देता है? 1, 2, 3
  3. कैंडी क्रश सागा एक गेम है जिसे किस स्टूडियो द्वारा विकसित किया गया है? इमांगी स्टूडियो, एन्सेम्बल स्टूडियो, किंग स्टूडियो
  4.  निम्नलिखित में से कौन एक एप्पल उत्पाद नहीं है? iKey, iPhone, Ipad
  5.  DynaTac का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था। यह दुनिया में पहला किसके लिए है? कैमरा, टाइपराइटर, मोबाइल फोन।
  6. चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने किस वैश्विक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट की स्थापना की थी? YouTube, Hulu, Metacafe
  7. आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ 'ब्लू' रंग जोड़ेंगे? फेसबुक, स्नैपचैट, गूगल+
  8. निम्नलिखित में से कौन एक एंड्रॉइड ओएस है? लड्डू, किटकैट, ओरियो
  9.  'रेड बर्ड, ब्लू बर्ड, येलो बर्ड, ब्लैक बर्ड, बूमरैंग बर्ड' सभी किस खेल के पात्र हैं? एंग्री बर्ड्स, टेंपल रन, सबवे सर्फर
  10.  A पंक्तियों और स्तंभों में व्यवस्थित मूल्यों की एक तालिका है जिसका उपयोग डेटा के संगठन, विश्लेषण और भंडारण के लिए किया जाता है। वर्ड प्रोसेसर, डेटाबेस, स्प्रैडशीट
  11. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के दस्तावेजों में किसी भी टेक्स्ट को फिर से करने के लिए शॉर्ट कट की क्या है? Ctrl+W, Ctrl+X, Ctrl+Y
  12. कौन सा भारतीय क्रिकेटर लावा फोन का ब्रांड एंबेसडर है? विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी
  13. लेजर, डॉट मैट्रिक्स, इंक-जेट सभी प्रकार के क्या हैं? प्रिंटर, कीबोर्ड, माउस
  14. हाथ या मोनोपॉड के सहारे कैमरे का उपयोग करके लिए गए सेल्फ-पोर्ट्रेट फोटोग्राफ को क्या कहते हैं? Usfie, Myfie, Selfie
  15. jpeg' एक एक्सटेंशन है जो आमतौर पर किस तरह की फाइलों को संदर्भित करता है? तस्वीरें, वीडियो, संगीत टाई ब्रेकर प्रश्न
  16. 'सीडर्स' और 'टीचर्स' शब्दों को किस एप्लिकेशन से जोड़ा जाएगा?
  17. सोनिक हेजगोग किस गेमिंग कंपनी का शुभंकर है?
  18. अलीपे किस कंपनी द्वारा शुरू किया गया एक Online भुगतान मंच है?
  19.  प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट Linkedln को किस कंपनी ने खरीदा था?
  20. COD एक ऐसी विधि है जिसमें माल की डिलीवरी के समय भुगतान किया जाता है। सीओडी के लिए क्या खड़ा है?

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ