src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश सतत, व्यापक, अधिगम और मूल्यांकन(CCLE) Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश सतत, व्यापक, अधिगम और मूल्यांकन(CCLE) Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)




                 
Directorate-of-Public-Instruction-Madhya-Pradesh-Continuous-Comprehensive-Learning-and-Evaluation-(CCLE)

                     

लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश सतत, व्यापक, अधिगम और मूल्यांकन(CCLE) Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)  माह के प्रथम शनिवार दिनांक 3.9.2022 को की जाने वाली action  हेतु निर्देश इस सप्ताह वार्षिक कैलेण्डर के अनुसार लेखन कौशल के अंतर्गत Story/Poem लेखन की competition आयोजित की जानी है यह competition व्यक्तिगत competition होगी किन्तु सदन के सभी बच्चों के अंक जुड़कर सदन के अंक जुड़ेंगे.

1-Mp Vimarsh Portal पर सभी वीडियो को देखने यहाँ क्लिक कीजिये 

      Story Poem लेखन की competition आप इस पोस्ट में जानने का प्रयास करेगे की एक Story Poem में क्या क्या होने चाहिए 
  1. Student  गतिविधि  कैसे करेंगे 
    1. Poem लेखन, वाचन से मिलने वाली शिक्षा:
    2. चरण 1: जानें कि एक Poem क्या है
    3. चरण 2: अपने उद्देश्य को समझें
    4. चरण 3: एक विषय चुनें
    5. चरण 4: मंथन
    6. चरण 5: एक Poem प्रारूप चुनें

    आप poem और story की मुख्य अवधारणा और writting को कैसे सबसे उपयोगी बनाये जाने के लिए post को अंत तक पढ़िए 

    Student  गतिविधि  कैसे करेंगे 

    1. विद्यार्थियों को आज ही बता दें कि इस सप्ताह उन्हें Story या Poem लेखन करना है जिसकी वे तैयारी कर लें ।बच्चे अपनी पाठ्यपुस्तकों से अथवा अन्य स्रोतों से अथवा स्वरचित Poem या Story लिख सकते हैं ।
    2. अगर स्वरचित न हो तो विद्यार्थी कोई Story या Poem जो याद है उसे लिख सकते है । Story या Poem याद करने के लिए आज से 2 दिन क्रमशः एक और दो सितंबर का उपलब्ध है
    3. स्वरचित Poem या Story लिखने वालों को अधिक अंक दिए जाए।
    4. किसी किताब से देखकर Poem या Story लिखने की अनुमति न दी जाए. स्मरण शक्ति के आधार पर ही लिखना है।
    5.  यह action व्यक्तिगत है, इसमें इस बात का ध्यान रखा जाए कि सदन के सभी बच्चों की सहभागिता हो।
    6. सदन के सभी छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के जोड़ के आधार पर उस सदन को अंक दिए जाएंगे.
    7. अलग -अलग सदन के अंक के आधार पर विजेता सदन की घोषणा की जायेगी ।
    8. ध्यान रहे कि यह Competitions and Activities के लिए प्रत्येक कक्षा में सदनवार कराई जानी है।वह किसी भी हालत में किसी एक हॉल में सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को सम्मिलित रूप से बैठाकर competition नहीं कराई जाएं।
    9. principal द्वारा के लिए से दिनांक एक अथवा दो सितंबर को प्रार्थना सभा में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दे दी जाए जो इस पत्र के साथ अलग प्रेषित की जा रही है।

    Apply -TCS and Government of Karnataka Announce TCS Rural IT Quiz 2022  ग्रामीण आईटी क्विज 2022 की घोषणा 
    schools में actionयों को देखने हेतु राज्य से एवं जिला स्तर के अन्य अधिकारी भी उपस्थित होंगे. आशा है कि principal एवं शिक्षक के रूप में आपके नेतृत्व में विद्यार्थियों के मध्य लेखन कौशल की यह action गुणवत्तापूर्ण रूप से संचालित की जाएगी .



    Directorate-of-Public-Instruction-Madhya-Pradesh-Continuous-Comprehensive-Learning-and-Evaluation-(CCLE)




    Poem लेखन, वाचन से मिलने वाली शिक्षा: Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)

    Watch-MP Board 10th, 12th result 2023: Steps to check online?
    1. Poem विकासात्मक शिक्षा के लिए अच्छी है Poem ताल में पढ़ाने में मदद करती है, शब्दों को ताल के साथ जोड़कर शब्दों की संज्ञानात्मक समझ में मदद मिलती है और वे कहां फिट होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह बच्चों को रचनात्मक अभिव्यक्ति की कला सिखाती है।
    2. कौशल विकसित करने के लिए Poem अच्छी है Poem के उपयोग से writing, speaking and comprehension सभी को बहुत प्रभावित किया जा सकता है। Poem लिखने के नियम सीखना, लेखन को सुंदरता देता है। अपनी ताल, लय और तुकबंदी के साथ Poem को जोर से बोलना मौखिक संचार के लिए एक मजबूत आधार तैयार करता है। Poem को समझना सीखना मानसिक दृढ़ता भी देता है।
    3. Poem विचारों को बेहतर बनाने में मदद करती है Poem को चुनना, क्लासिक Poetयों के विभिन्न अंशों को पढ़ना उन विचारों को विकसित कर सकता है जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे। Poem पढ़ना और लिखना आपको नए विचारों के बारे में सोचने पर मजबूर करता है। यह अनुभवों, दृश्य विवरणों और भावनाओं को संसाधित करने का एक तरीका है।
    4. Poem शब्दों के महत्व को समझने में मदद करती है डिजाइन के अनुसार, Poem को छोटे, sentences में तोड़ा जाता है। ऐसा करने से Poem लिखने और पढ़ने से हर एक शब्द का महत्व और उनके स्थान को समझ में आता है।
    5. मेमोरी बूस्टर क्या आपने कभी सोचा है कि हम बालवाड़ी की Poemओं को इतनी अच्छी तरह से क्यों याद करते हैं, फिर भी कई हालिया घटनाओं को भूल जाते हैं? Poem भूलना सबसे कठिन चीजों में से एक है!वाक्यांश तुकबंदी और ओनोमेटोपोइया से जुड़े हुए हैं और यह बच्चों को Poem सीखने के बाद से शब्दों और उनके विचारों और अनुभवों दोनों को याद रखने में मदद करता है।
    MP-CM शिवराज ने जारी किया आदेश Dipawali  से पहले मिलेगा इस महीने का salary 

    Poem कैसे लिखें: शुरुआती के लिए आसान टिप्स यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप अपने विचारों, भावनाओं या विचारों को व्यक्त करने वाली Poem लिखना सीख सकते हैं।


    Directorate-of-Public-Instruction-Madhya-Pradesh-Continuous-Comprehensive-Learning-and-Evaluation-(CCLE)

    चरण 1: जानें कि एक Poem क्या है


    इससे पहले कि आप एक साधारण Poem लिख सकें, आपको यह जानना होगा कि पहली जगह में एक Poem क्या है! एक Poem को शब्दों के किसी भी संग्रह या व्यवस्था के रूप में परिभाषित किया जाता है जो मानक भाषण या गद्य की तुलना में अधिक केंद्रित शैली में भावना या विचार व्यक्त करता है । Poem आमतौर पर पैराग्राफ के बजाय छंदों में लिखी जाती हैं। उनमें पूर्ण वाक्य या अधूरे वाक्य शामिल हो सकते हैं और अक्सर एक लय होती है। ध्यान रखें, Poemओं को तुकबंदी नहीं करनी

    चरण 2: अपने उद्देश्य को समझें


    आप एक Poem क्यों लिख रहे हैं और आप उससे क्या कहना चाहते हैं? आपकी Poem का उद्देश्य यह निर्धारित कर सकता है कि उसे किस रूप या शैली का उपयोग करना चाहिए, वह कितनी लंबी या छोटी होनी चाहिए और आप किस प्रकार की भाषा का उपयोग करते हैं। क्या आप अपने लिए लिख रहे हैं, किसी असाइनमेंट के लिए है।

    चरण 3: एक विषय चुनें


    विषय आपकी Poem का केंद्र बिंदु है, या आपकी Poem किस बारे में है। लिखने से पहले किसी विषय को चुनने से उस विशिष्ट विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। यदि आपको आरंभ करने के लिए विचारों की आवश्यकता है, तो एक Poem संकेत मदद कर सकता है।

    चरण 4: मंथन 

    Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)

     अगस्त माह ,तृतीय शनिवार की गतिविधि : प्रश्नमंच हेतु निर्देश. The activity of the month of August is Saturday Instructions for the question stage.

    अपने विषय के बारे में सोचते समय दिमाग में आने वाले सभी शब्दों को लिखकर शुरू करें । poet and writer अक्सर कल्पना करते हैं कि दूसरे लोग या वस्तुएँ क्या देखते हैं या महसूस करते हैं। यदि किसी Poet ने एक सेब देखा, तो उसे आश्चर्य हो सकता है कि वह वहां क्यों है, इसे किसने रखा है, सेब क्या सोच रहा है, या यह क्या बन जाएगा, जैसे सेब की चटनी या सेब पाई । हर भौतिक ज्ञान का अनुभव करने का प्रयास करें: स्पर्श, गंध, ध्वनि, स्वाद और दृष्टि। लोगों को देखने की कोशिश करें, और उनकी भावनाओं और दृष्टिकोणों की कल्पना करें ।

    चरण 5: एक Poem प्रारूप चुनें


    आपकी Poem का स्वरूप विषय और स्वर से प्रभावित होता है। एक शुरुआत के रूप में, आपको शैली के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है या किसी प्रारूप को पूर्ण करने का प्रयास करते रहें। किसी एक को चुनें, बुनियादी नियम सीखें और उन पर टिके रहने की पूरी कोशिश करें।

    चरण 6: एक पंक्ति लिखें


    आपके पास आपका purpose, subject, related words और एक प्रारूप है। शुरू करने के लिए एक लाइन नीचे लिखें। यह आपका title, आपकी शुरुआती पंक्ति या आपकी अंतिम पंक्ति हो सकती है। देखें कि आपको क्या लगता है कि यह आपके विचार के दायरे में आती है।

    चरण 7: बाकी लिखें


    यदि आप पहली पंक्ति को अपनी प्रारंभिक पंक्ति के रूप में उपयोग करते हैं, तो बस उसके बाद पंक्तियाँ जोड़ना प्रारंभ करें। यदि यह आपकी अंतिम रेखा है, तो आप पीछे की ओर काम कर सकते हैं या उस रेखा की ओर काम कर सकते हैं। जैसा कि आप लिखते हैं, सही स्वरूपण के बारे में ज्यादा चिंता न करें। आप इसे बाद में ठीक कर सकते हैं।

    चरण 8: अपनी Poem संपादित करें

    Read-CCLE की अवधारणा क्या है सतत एवं व्यापक अधिगम एवं मूल्यांकन  की आवश्यकता What is the Concept of CCLE Need for Continuous and Comprehensive Learning and Evaluation

    प्रथम शनिवार दिनांक 03/09/2022 Story, Poem लेखन, वाचन सितम्बर के पहले शनिवार में Poem  Story लेखन, वाचन से मिलने वाली शिक्षा:


    1. Story बोलने लिखने से बच्चों में बोलने लिखने की क्षमता का विकास होता है।
    2. बच्चों में कल्पना शक्ति का विकास होता है।
    3. Story से नये शब्दों का ज्ञान बढ़ता है।
    4. सुनने की कला का विकास होता है।
    5. कहानियां संस्कृति से जोड़ती है।
    6. रचनात्मकता का विकास होता है।
    7. बच्चों के दादा-दादी, नाना-नानी से संबंध मजबूत होते है ।
    8. अच्छा श्रोता बनने का गुण पैदा होता है।
    Directorate-of-Public-Instruction-Madhya-Pradesh-Continuous-Comprehensive-Learning-and-Evaluation-(CCLE)


    Story लेखन की रुपरेखा 

    Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)



    जीवन के किसी एक घटना के रोचक वर्णन को Story कहते हैं । Story सुनने, पढ़ने और लिखने की एक लंबी परंपरा हर देश में रही है, क्योंकि यह सबके लिए मनोरंजक होती है । बच्चों को Story सुनने का बहुत चाव होता है और हम दादी और नानी की कहानियां सुनकर बढ़े हुए हैं । कहानियों का उद्देश्य मनोरंजन होता है पर वो हमे कुछ शिक्षा भी देती है। Story लेखन के लिए हम या तो ढांचे के आधार पर, चित्र के आधार पर और रूपरेखा के आधार पर Story लिख सकते है।

    Story लेखन क्या है?


    जीवन की किसी एक घटना के रोचक वर्णन को 'Story' कहते हैं। Story सुनने, पढ़ने और लिखने का चलन सदियों से मानव जीवन का हिस्सा है और यह मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान भी प्रदान करता है। आज हर उम्र का व्यक्ति Story सुनना या पढ़ना चाहता है, यही कारण है कि Story का महत्त्व दिन-दिन बढ़ता जा रहा है। बच्चे शुरू से Story प्रिय होते है। बच्चों का स्वभाव कहानियाँ सुनने और सुनाने का होता है। इसलिए बड़े चाव से बच्चे अच्छी कहानियाँ पढ़ते हैं। बालक Story लिख भी सकते हैं। Story छोटे और सरल sentences में लिखी जाती है।

    Story कैसे लिखें?


    चाहे आप ढांचे के आधार पर Story लिख रहे हैं या फिर चित्र और किसी विषय पर ये ज़रूरी है कि ढाँचे/चित्र/विषय के बारे में अच्छे से सोचा जाए। उसके बाद अपनी Story को दिलचस्प तरीके से लिखना भी ज़रूरी है।

    हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

    एक Story में ये सब बातों का ध्यान रखना चाहिए:


    1. Story का आरंभ आकर्षक ढंग से हो
    2.  संवाद छोटे हो
    3. Story का क्रमिक विकास हो
    4. उसका अंत स्वाभाविक हो
    5. Story का title मूल Story का title हो
    6. भाषा सरल और सुबोध हो
    7.  इसके अलावा, कुछ और बातें है जो आपकी Story लेखन में मदद करेगी:
    8.  Story में विभिन्न घटनाओं और प्रसंगों को संतुलित विस्तार देना चाहिए ।
    9. Story का आरंभ आकर्षक होना चाहिए ताकि Story पढ़ने वाले का मन उसे पढ़ने में लगा रहे 
    10. Story की भाषा सरल, स्वाभाविक तथा प्रभावशाली होनी चाहिए।
    11. उसमें बहुत अधिक कठिन शब्द तथा लंबे बाक्य नहीं होने चाहिए।
    12. Story को प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए मुहावरों और लोकोक्तियों का प्रयोग भी किया जा सकता है।
    13.  Story का अंत सहज ढंग से होना चाहिए।
    14.  अंत में Story से मिलने वाली सीख स्पष्ट होनी चाहिए।

    Story लेखन फॉर्मेट का फॉर्मेट नीचे दिया गया है-

     Directorate of Public Instruction Madhya Pradesh Continuous, Comprehensive, Learning and Evaluation (CCLE)


    शुरुआत : अपनी Story को एक आकर्षक शुरुआत के साथ प्रारंभ करें।

    • चरित्र परिचय : मुख्य पात्रों के साथ अपने पाठकों को परिचित करें।


    प्लॉट : Story को उजागर करें और अपने पात्रों को प्रतिक्रिया दें, विकसित करें और मुख्य संघर्ष की ओर पहुंचें। क्लाइमेक्स  एंडिंग 

    • निष्कर्ष : चाहे आप एक खुशहाल अंत लिखें।


    Story लेखन के लिए गाइड हालांकि आमतौर पर अनुसरण किए जाने वाले Story लेखन प्रारूप को ऊपर वर्णित किया गया है, जिन्हें एक दिलचस्प Story के लिए ध्यान में रखते हुए पालन करने की आवश्यकता है:

    • विचार करें


    Story लेखन के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज एक विचार है । यह विचार कुछ भी हो सकता है, एक घटना से एक चरित्र या एक साधारण एक-लाइनर जिसे आप Story में बदलना चाहते हैं। इसके अलावा, विचारों में निरंतर विचार- मंथन, पढ़ना और लिखना आता है जितना हो सके उतना पढ़ें, मन में आने वाले सभी विषयों को लिखें और अपने आप को और दूसरों को आकर्षक Story के साथ आने के लिए विचार करें । एक बेसिक रूपरेखा तैयार करें एक बार जब आप उस Story के बारे में निश्चित हो जाते हैं जिसे आप सुनाना चाहते हैं, तो अगला कदम घटनाओं की एक सरल रूपरेखा तैयार करना है। एक संक्षिप्त रूपरेखा बनाने से आपको Story लेखन प्रारूप पर समझ रखने में मदद मिलेगी क्योंकि आप विभिन्न घटनाओं को समझ पाएंगे।

    • चरित्रों का निर्माण


    आपके पात्र कथा को संरचना और प्रवाह देंगे इन्हें तरह सावधानी से विकसित करने की आवश्यकता है।

    • लिखें, एडिट एंड रिपीट


    एक बार Story लिखने के बाद, अंतिम चरण हमेशा कथा को प्रूफरीड और एडिट करना चाहिए। Story को पढ़ने के लिए किसी मित्र से पूछें, इसकी समीक्षा करें और जब तक आपको अच्छा न लगे, तब तक आप इसमें संपादन करें।

    • उन्नत कहानियां लिखें


    जैसे-जैसे आपका शैक्षणिक स्तर बढ़ता है, वैसे-वैसे आपके लेखन कौशल को उभारना अनिवार्य हो जाता है। यहाँ कुछ Story लेखन युक्तियाँ और प्रारूप हैं:

    • एक Story सेटिंग बनाएँ


    1. Story को बढ़ाने के लिए स्पष्ट रूप से समय, स्थान, अवधि, वातावरण और संदर्भ को लिखें।
    2. संवाद Story का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा हैं इसलिए उनमें भावों का उपयोग किया जाता है
    3. अपनी Story में 2-3 मुख्य पात्र रखें और कथानक को आकर्षक बनाने के लिए कुछ साइड किरदार
    4. Story लेखन की विधियां Story का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार होने के कारण छात्रों से भी आशा की जाती है कि वे भी इस और ध्यान दें
    5.  और Story लेखन का अभ्यास करें; क्योंकि इसमें उनमें सर्जनात्मक शक्ति जगती है। इसके लिए उनसे अपेक्षा की जाती है कि Story लिखने का अभ्यास करें
    6. Story की सहायता के आधार पर Story लिखना
    7.  रूपरेखा के सहारे Story लिखना
    8.  अधूरी या अपूर्ण Story को पूर्ण करना
    9.  चित्रों की सहायता से Story का अभ्यास करना
    10. अपूर्ण Story को पूर्ण करना
    11. छात्रों में कल्पना शक्ति जगाने के लिए ऐसी Story लिखने का भी अभ्यास कराया जाता है, जो अधूरी अपूर्ण है । उसको पूरा करना । इसके लिए आवश्यक है कि अपूर्ण Story को ध्यान से पढ़ाया जाए, उसके क्रमो को समझाया जाए, और उनमें से संबंध बनाते हुए सृजनात्मक कल्पना के सारे अधूरी Story को पूरा करने का अभ्यास कराया जाए।



    Story लेखन की प्रमुख विशेषताएँ


    1. आज Story का मुख्य विषय मनुष्य है, बच्चों के लिए लिखी गई कहानियों में देव, दानव, पशु पक्षी, मनुष्य सभी आता है । लेकिन श्रेष्ठ Story उसी को कहते, जिसमें मनुष्य के जीवन की कोई समस्या या संवेदना व्यक्त की गई होती है।
    2. Story हमारी शिक्षा और मनोरंजन के लिए लिखी जाती है।


    हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ