src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> BRCC एवं APC के पदों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिलो को मार्गदर्शन जारी

BRCC एवं APC के पदों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिलो को मार्गदर्शन जारी





Deputation-proceedings-on-the-posts-of-BRCC-and-APC



प्रत्येक जिले में BRCC एवं APC  के पदों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही की जा रही है किन्तु कई जिले में प्रतिनियुक्ति के सम्बन्ध में कई समस्या उत्पन हो रही है उन समस्या को दूर करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिलो को मार्गदर्शन जारी किया गया है अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंतिम तक पढ़िए 


राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मध्यप्रदेश के सभी जिलो को मार्गदर्शन जारी किया गया है जरी किये गए मार्गदर्शन के संबध में पत्र जरी किये गए है जिसे आप पढ़ कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है .
  1.  राज्य शिक्षा केन्द्र का पत्र क्र.राशिके.स्था.2022 .4284, दिनांक 49.07.2022
  2. राज्य शिक्षा केन्द्र का पत्र क्र.राशिके.स्था.2022.4408, दिनांक 25.07.2022
  3.  राज्य शिक्षा केन्द्र का पत्र क्र.राशिके.स्था.2022 . 4643, दिनांक 03.08.2022



जिलों में BRCC विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक एवं APC सहायक परियोजना समन्वयक (अकादमिक कम्यू मोबिलाईजेशन , एईआर ,बालिका शिक्षा) के पदों की पूर्ति प्रतिनियुक्ति के माध्यम से किए जाने के संबंध में संदर्भित पत्रों के द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इसी अनुक्रम में कुछ जिलों द्वारा निम्न बिन्दुओं पर मार्गदर्शन चाहा गया है, जो निम्नानुसार है

मार्गदर्शन के बिंदु 

01- सहायक परिय समन्वयक बीआरसीसी के पद पर ऐसे लोकसेवक प्रतिनियुक्ति हेतु पात्र नहीं प्रतिनियुक्ति हेतु आयोजित परीक्षा में कुछ लोकसंवक ऐसे भी होंगे पात्र पाए गए हैं जो वर्तमान में नियमित रूप से अध्ययनरत होकर एम.एड. प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें प्रतिनियुक्ति पर लेने विषयक।



विभाग का अभिमत -

  •  ऐसे लोकसेवक प्रतिनियुक्ति हेतु पात्र नहीं होंगे।


मार्गदर्शन के बिंदु 

 

02-  प्रदेश में पूर्व से कार्यरत संविदा बीआरसीसी (वर्तमान बीएसी) उक्तानुसार ही कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कुछ जिलों में सहायक परियोजना समन्वयक के रिक्त पद पर कार्य कर रहे हैं। उक्त संबंध में अनुरोध है कि वर्तमान में जिलों में बीआरसीसी एवं एपीसी के पदों, पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही में सर्वप्रथम रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति की जावे। इसके पश्चात उन स्थानों पर प्रतिनियुक्ति की कार्यवाही की जावे जहां पर प्रतिनियुक्ति पर पूर्व से कार्यरत कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति की अवधि समाप्त हो चुकी है।

विभाग का अभिमत -

  •  उक्तानुसार ही कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।


मार्गदर्शन के बिंदु 

Download Pdf - विकासखंड स्त्रोत समन्वयक एवं सहायक परियोजना समन्वयक के पदों पर प्रतिनियुक्ति के सबंध में जारी निर्देशों

03- राज्य शिक्षा कंन्द्र द्वारा जारी निर्देश में विकासखण्ड स्त्रोत सहायक परियोजना समन्वयक का पद जिल्ला केन्द्र समन्वयक सहायक परियोजना समन्वयक के पद पर स्तरीय पद है। अतः इसके लिए गृह ब्लॉक अभर्थियों की प्रतिनियुक्ति उनके गृह ब्लॉक में नहीं किए की बाध्यता नहीं होगी। बीआरसीसीं के पद जाने का उल्लेख है। अभ्यर्थियों के गृह ब्लॉक का निर्धारण पर संबंधित लोक सेवक के सेवापुस्तिका में उनके वर्ममान पदस्थी संस्था के विकासख्ण्ड अनुसार किया दर्ज गृह ब्लॉक में प्रतिनियुक्ति नहीं की जा जाए अथवा उनकी सेवा पुस्तिका में लिखित स्थाई पते के सकती विकासखण्ड अनुसार किया जाए।

विभाग का अभिमत - 

  • सहायक परियोजना समन्वयक का पद जिला स्तरीय पद है। अत: इसके लिए गृह ब्लॉक की बाध्यता नहीं होगी। बीआरसीसी के पद पर संबंधित लोक सेवक के सेवापुस्तिका में दर्ज गृह ब्लॉक में प्रतिनियुक्ति नहीं की जा सकती।

सारांश

Assistant Project Coordinator & BRCC पद पर प्रतिनियुक्ति हेतु जारी निर्देशों से क्षुब्ध होकर विभिन्‍न जिलों में कई न्यालयीन प्रकरण उद्भूत हुए हैं। अतः वर्तमान मे प्रतिनियुक्ति के संबंध में जारी आदेशों में जिले में उक्त विषयक प्रचलित न्यालयीन प्रकरणों का उल्लेख करते हुए यह अंकित किया जाना आवश्यक होगा कि उक्त प्रतिनियक्ति आदेश मान. न्यायालय द्वारा पारित अंतिम निर्णय के अध्याधीन रहेगा।



हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ