src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> अग्निपथ योजना क्या है what is agneepath scheme in hindi

अग्निपथ योजना क्या है what is agneepath scheme in hindi



what-is-agneepath-scheme-in-hindi



हमारे देश में कई  नागरिक ऐसे हैं जो सेना में भर्ती agnipath indian army  होना चाहते हैं देश के नागरिकों की बातों को ध्यान में रखते हैं हमारे देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा अग्निपथ योजना लॉन्च की गई है योजना के अंतर्गत  हमारे देश के नागरीकों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा मेरे द्वारा लेख में आपको अग्निपथ योजना से संबधित  कुछ महत्त्व  पूर्ण प्रश्न आपके मन में उठ रहे होंगे जिसकी  जानकारी  मैं आपको बताना  चाहता हूं मुझे पूरी उम्मीद है कि आप लेख को  लेख में देखते हैं कौन से ऐसे-ऐसे प्रश्न हैं जो आपके मन में चल रहे हैं और उनका उत्तर क्या हो सकता है तो पुरी समस्या के उत्तर जाने के लिए मेरे लेख को आखिर तक पढ़िए  तक पढ़िए




पूछे जाने वाले प्रश्न

1 क्या आप जानते है अग्निपथ योजना  agnipath indian army और इसके क्या लाभ हैं?


उत्तर:

  1. भारतीय सशस्त्र बलों armed forces में अग्निपथ योजना एक ऐसी योजना है जिसमें चयनित उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के लिए अग्निशामक के रूप में नामांकित किया जाएगा। चार साल की कार्य अवधि पूरी होने पर, अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA अपने समाज में अनुशासित जीवन , गतिशील , प्रेरित और कुशल कार्यबल के रूप में अन्य क्षेत्रों में रोजगार के लिए अपनी पसंद की नौकरी service में अपना करियर बनाने के लिए जाएंगे
  2. सशस्त्र बलों armed forces द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर, अग्निशामकों को उनकी सगाई की अवधि पूरी करने के बाद, स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इनमें से 25 प्रतिशत तक अग्निवीरों का चयन नियमित संवर्ग के रूप में सशस्त्र बलों armed forces में नामांकित होने के लिए किया जाएगा।
  3. यह योजना देश की सेवा करने के इच्छुक Indian youth को कम अवधि के लिए सशस्त्र बलों armed forces में भर्ती होने का अवसर प्रदान करती है। यह योजना सशस्त्र बलों armed forces के युवा प्रोफाइल को बढ़ाती है। लाभ इस प्रस्ताव में Indian youth युवाओं को कम अवधि के लिए सेना Army में सेवा service करने का अवसर प्रदान करने की परिकल्पना की गई है।
  4. यह सशस्त्र बलों armed forces में युवा और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके एक अधिक युवा और तकनीकी रूप से युद्ध लड़ने वाले बल को भी बढ़ावा देगा।


2. योजना के व्यापक उद्देश्य क्या हैं? योजना के व्यापक उद्देश्य हैं:


उत्तर:

  1. सशस्त्र बलों armed forces के युवा प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए ताकि वे जोखिम लेने की क्षमता में वृद्धि के साथ हर समय सर्वश्रेष्ठ तरीके से लड़ सकें।
  2. भारत के तकनीकी संस्थानों का लाभ उठाते हुए उन्नत तकनीकी सीमाओं के साथ उभरती हुई आधुनिक तकनीकों का प्रभावी ढंग से दोहन, अपनाने और उपयोग करने के लिए समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करना।
  3.  उन युवाओं को अवसर प्रदान करना जो थोड़े समय के लिए वर्दी में राष्ट्र की सेवा करने के इच्छुक हो सकते हैं।
  4.  युवाओं में सशस्त्र बलों armed forces के लोकाचार, साहस, सौहार्द, प्रतिबद्धता और टीम वर्क को आत्मसात करना। इ। अनुशासन, गतिशीलता, प्रेरणा और कार्य-कौशल जैसी योग्यताएं और गुण प्रदान करना ताकि युवा एक संपत्ति बने रहें।

3. AGNIPATH योजना से कौन कौन से लाभ अर्जित करने की परिकल्पना की गई है?


उत्तर: 

  1. यह योजना सशस्त्र बलों armed forces, राष्ट्र, व्यक्तियों और बड़े पैमाने पर समाज के लिए एक जीत की स्थिति होगी।
  2. सभी क्षेत्रों की महिलाओं सहित युवाओं को समान अवसर के साथ राष्ट्रीय एकता आधारित विविधता में एकता।
  3. नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ सशक्त, अनुशासित और कुशल युवाओं के माध्यम से राष्ट्र निर्माण।
  4. परिवर्तनकारी विकास के माध्‍यम से युद्ध की तैयारियों में सुधार, ऊर्जावान, फिटर, विविध, अधिक प्रशिक्षित और बदलती गतिशीलता के अनुकूल युवाओं के साथ।
  5.  कठोर और पारदर्शी चयन प्रक्रिया के साथ सर्वश्रेष्ठ का चयन। 
  6.  युवा और अनुभव के इष्टतम संतुलन द्वारा युवा प्रोफ़ाइल। 
  7.  टेक संस्थानों से शामिल करके स्किल इंडिया के लाभों का दोहन करने का प्रयास।
  8.  युवाओं के लिए सशस्त्र बलों armed forces में शामिल होने और राष्ट्र की सेवा करने के सपने को पूरा करने का अवसर।
  9.   सैन्य अनुशासन, प्रेरणा, कौशल और शारीरिक फिटनेस को आत्मसात करें।
  10.  कौशल सेट, प्रमाणन और डिप्लोमा/उच्च शिक्षा/क्रेडिट के साथ समाज में सहज एकीकरण।
  11. अच्छा वित्तीय पैकेज उसे अपने नागरिक समकक्षों की तुलना में अधिक स्थिर बनाता है। 
  12.  सैन्य प्रशिक्षण, टीम निर्माण, लोकाचार और वर्षों से गढ़े गए सौहार्द द्वारा आत्मविश्वासी और बेहतर नागरिक। 
  13. रिज्यूमे इतना अनूठा है कि भीड़ में एक अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA सबसे अलग दिखाई देगा।

4. सशस्त्र बलों armed forces की संचालनात्मक तैयारियों पर योजना का क्या प्रभाव होगा?


उत्तर: 

  1. इस योजना से सशस्त्र बलों armed forces की परिचालन प्रभावशीलता बढ़ेगी। एक युवा प्रोफ़ाइल होने से जो कम भार के साथ अधिक लड़ने योग्य है, यह उम्मीद की जाती है कि इन कर्मियों की जोखिम लेने की क्षमता अधिक होगी। प्रौद्योगिकी के समावेश और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सुधार के साथ, सशस्त्र बल यह सुनिश्चित करेंगे कि योजना के तहत शामिल किए गए कर्मियों के पास वही कौशल सेट हैं जो परिचालन चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक हैं। चूंकि प्रशिक्षण मानकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है, और सशस्त्र बलों armed forces में उच्चतम अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाती है, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अग्निशामक उच्चतम पेशेवर मानकों को पूरा करते हैं।
  2. इस योजना में सशस्त्र बलों armed forces की कम आयु प्रोफ़ाइल की परिकल्पना की गई है। क्या योजना के तहत नामांकन के लिए आयु पात्रता मानदंड पहले की प्रथा से अलग है? उत्तर: अन्य शैक्षिक, शारीरिक और चिकित्सा मानदंडों को पूरा करने वाले 17% से 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवारों को बड़े पैमाने पर अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA के रूप में नामांकित किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य भविष्य में कुछ तकनीकी ट्रेडों के लिए आवश्यक कौशल के साथ आईटीआई/डिप्लोमा धारकों में योग्य उम्मीदवारों को नामांकित करके "कौशल भारत" पहल का उपयोग करना है।

6. क्या अग्निशामक स्थायी संवर्ग में नामांकन का विकल्प चुन सकते हैं? 

उत्तर: 

  1. सशस्त्र बलों armed forces द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर, सभी अग्निशामकों को उनकी सगाई की अवधि पूरी करने के बाद, स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  2.  इन आवेदनों पर एक केंद्रीकृत पारदर्शी कठोर स्क्रीनिंग प्रणाली द्वारा विचार किया जाएगा जो सेवा के दौरान योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर होगी। मौजूदा नियमों और शर्तों के अनुसार स्थायी संवर्ग में नामांकन के लिए 25% तक Aginveers का चयन किया जाएगा। सशस्त्र बलों armed forces में आगे नामांकन के लिए अग्निशामकों का चयन निर्धारित नीतियों के माध्यम से सरकार का विशेष अधिकार क्षेत्र होगा।

7. योजना की तुलना अन्य देशों से कैसे की जाती है? 

उत्तर:

 विभिन्न विकसित देशों में सशस्त्र बलों armed forces के कर्मियों को शामिल करने, बनाए रखने और रिहा करने की कार्यप्रणाली का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया गया ताकि इन देशों में अपनाई जा रही सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया जा सके। विश्लेषण से निम्नलिखित का पता चला: a. मुख्य रूप से स्वयंसेवी मॉडल। अनिवार्य समय-निर्धारण समाप्त होने के बाद सभी देशों में जिनके पास भर्ती है, उनके पास स्वयंसेवी सशस्त्र बल हैं।



  1.  नामांकन प्रक्रियाएं  अधिकांश देश सैन्य कैरियर के विभिन्न चरणों में कई नामांकन मॉडल का पालन करते हैं जिससे सैनिकों को स्वेच्छा से सेवा जारी रखने या बाहर निकलने में मदद मिलती है।
  2.  प्रारंभिक अनिवार्य सेवा अवधि के बाद सभी देश, अपनी पसंद और एक मेधावी चयन प्रक्रिया के आधार पर सैनिकों को बनाए रखते हैं।
  3.  सभी देशों की प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि कम होती है। सैनिक के लंबी अवधि के लिए सेवा के लिए चुने जाने के बाद विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।
  4.  बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहन। ये प्रोत्साहन हर देश में अलग-अलग होते हैं लेकिन आम तौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों में होते हैं:
  •   उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छूट/प्रोत्साहन। 
  •  बाहर निकलने पर वित्तीय पैकेज। 
  •  प्रदान की गई सेवा के प्रकार और अवधि के लिए शिक्षा योग्यता में क्रेडिट। 
  •  स्थायी संवर्ग में भर्ती के लिए लाभ।
  •  बाहर निकलने पर नौकरी का कुछ आश्वासन।
  •  अग्निपथ योजना का उद्देश्य उसी मॉडल और समान प्रोत्साहनों का पालन करना है जो विकसित देशों में दिए गए हैं।

8. रेजिमेंटल सिस्टम सैनिकों और अधिकारियों को युद्ध के दौरान ड्यूटी की कॉल से परे बंधन और प्रदर्शन करने के लिए प्रेरक कारकों में से एक है। क्या इंडक्शन वही बदलेगा? 

उत्तर: 

हम रेजिमेंटल प्रणाली को बनाए रखेंगे, क्योंकि इस योजना में सर्वश्रेष्ठ अग्निशामकों का चयन करने की परिकल्पना की गई है और केवल वे ही जिन्होंने अपनी योग्यता साबित की है, इन कर्मियों द्वारा यूनिट की एकजुटता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा, इन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और एक बार अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA के यूनिट में पहुंचने के बाद प्राप्त प्रशिक्षण पर जोर दिया जाएगा।

9. चूंकि एक सीमित प्रशिक्षण अवधि होने जा रही है, क्या यह परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त होगा?

 उत्तर: 

आज के युवा बेहतर खाते हैं, तेज दौड़ते हैं और लंबे समय तक दौड़ते हैं, तकनीक के प्रति अधिक दक्ष हैं और बदलाव के लिए अधिक आसानी से माहिर हैं। एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए सिमुलेटर जैसी तकनीक का उपयोग करते हुए हमारे प्रशिक्षण पैटर्न में वर्तमान पीढ़ी की प्रतिभा का दोहन करने का उद्देश्य। चूंकि युवाओं के पास उपलब्ध बुनियादी योग्यता और गुणों में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है, यह हमें शारीरिक और तकनीकी प्रशिक्षण दोनों के लिए अधिक समय उपलब्ध होने के साथ प्रशिक्षण पैटर्न के पुनर्गठन का अवसर देता है। यह हमें अपने वर्तमान प्रशिक्षण पैटर्न की समीक्षा करने का अवसर भी देता है ताकि उन्हें समकालीन, प्रौद्योगिकी आधारित और सशस्त्र बलों armed forces की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सके।AGNIPATH

FAQs
  1. क्या महिलाओं के लिए अग्निपथ योजना खोले जाने की संभावना है?
 उत्तर: 

यह परिकल्पना की गई है कि भविष्य में महिलाओं को अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA योजना के तहत सशस्त्र बलों armed forces में शामिल होने के लिए प्रगतिशील तरीके से शामिल किया जाएगा।

   2. यह योजना देश भर से भर्ती कैसे सुनिश्चित करेगी?

उत्तर: 

इस योजना का उद्देश्य राष्ट्र के व्यापक आधार वाले प्रतिभा पूल को भुनाना और सशस्त्र बलों armed forces में करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ का चयन करना है। योजना की शुरूआत के साथ सशस्त्र बलों armed forces में चयन के वर्तमान पैटर्न को नहीं बदला जा रहा है। केवल वही परिवर्तन हो रहा है जो सेवा के नियम और शर्तों में है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि तीनों सेवाओं के देश भर में सुस्थापित चयन केंद्र हैं, जो उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्से से भी लोगों को भर्ती करने में सक्षम बनाते हैं। चूंकि ये ही चयन केंद्र कर्मियों की भर्ती की जिम्मेदारी लेना जारी रखेंगे, हम उम्मीद करते हैं कि योजना की शुरूआत से अखिल भारतीय प्रतिनिधित्व प्रभावित नहीं होगा।

3. सशस्त्र बलों armed forces में एक अग्निवीर AGNIVEER BHARTI YOJNA को दिया जाने वाला वित्तीय पैकेज क्या है?

 उत्तर: 

  • समग्र वार्षिक पैकेज 
  •  प्रथम वर्ष का पैकेज लगभग। रु. 4.76 लाख। 
  • उन्नयन तक लगभग रुपये: चौथे वर्ष में 6.92 लाख।
  • भत्ते • जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक, यात्रा भत्ते जो लागू हों। 
  • सेवानिधि • मासिक परिलब्धियों का 30% व्यक्तियों द्वारा अंशदान किया जाएगा।
  •  सरकार द्वारा समान राशि का मिलान और योगदान। 
  •  रु.10.04 लाख की राशि और अर्जित ब्याज, चार साल के बाद आयकर से छूट। मृत्यु मुआवजा  रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर 48 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि।
  •  सेवा के कारण मृत्यु के लिए 44 लाख। 
  •  सेवानिधि' घटक सहित चार वर्षों तक सेवा न किए गए हिस्से के लिए भुगतान करें। 
  • विकलांगता मुआवजा
  • चिकित्सा प्राधिकारियों द्वारा निर्धारित प्रतिशत विकलांगता के आधार पर मुआवजा। 
  •  रुपये की एकमुश्त अनुग्रह राशि। 44/25/15 लाख क्रमशः 100%/75%/50% विकलांगता के लिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ