src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> What is Rubric Etymology & History & Types रूब्रिक क्या है व्युत्पत्ति और इतिहास और प्रकार

What is Rubric Etymology & History & Types रूब्रिक क्या है व्युत्पत्ति और इतिहास और प्रकार





What-is-Rubric-Etymology--History





परिचय

अमेरिकी शिक्षा शब्दावली में, रूब्रिक "एक scoring गाइड है जिसका उपयोग छात्रों की निर्मित प्रतिक्रियाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है"। सीधे शब्दों में कहें, यह ग्रेडिंग असाइनमेंट के लिए मानदंडों का एक सेट है। रूब्रिक में आमतौर पर मूल्यांकन मानदंड, उपलब्धि के विशेष स्तरों पर उन मानदंडों के लिए गुणवत्ता परिभाषाएं और एक scoring रणनीति शामिल होती है। उन्हें अक्सर तालिका प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है और शिक्षकों द्वारा चिह्नित करते समय और छात्रों द्वारा अपने काम की योजना बनाते समय उपयोग किया जा सकता है। आप इस पोस्ट में रुब्रिक के प्रकार और उसको विस्तार रूप को समझेगे 

  1. व्युत्पत्ति और इतिहास
  2. विकासात्मक रूब्रिक
  3. विश्लेषणात्मक या विकासात्मक रूब्रिक
  4. विश्लेषणात्मक रूब्रिक का उपयोग
  5. scoring रूब्रिक के घटक
  6. scoring रूब्रिक बनाने के चरण
  7. scoring रूब्रिक का उपयोग कब करें
  8. विकासात्मक रूब्रिक
  9. विकासात्मक रूब्रिक को परिभाषित करना
  10. रूब्रिक scoring तकनीकी
What-is-Rubric-Etymology--History




व्युत्पत्ति और इतिहास


रूब्रिक शब्द का पारंपरिक अर्थ "एक दस्तावेज़ पर एक शीर्षक (अक्सर RED COLOR में लिखा जाता है - लैटिन, रूब्रिका , लाल गेरू, लाल स्याही से), या चर्च सेवाओं के संचालन के लिए एक दिशा" से होता है। इस शब्द के लिए OED में परिभाषा पर आरेखण रूब्रिक examinee को दिए गए निर्देशों को संदर्भित करता है कि प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाना है। "रूब्रिक" की यह परिभाषा अभी भी कभी-कभी प्रयोग की जाती है, खासकर uk में।

अतिथि शिक्षक की जानकारी के लिए - Letest Update mp guest faculty recruitment 2022 

आधुनिक शिक्षा मंडलों में, रूब्रिक हाल ही में एक मूल्यांकन उपकरण के संदर्भ में आए हैं। इस नए अर्थ में शब्द का पहला प्रयोग 1990 के दशक के मध्य से हुआ है, लेकिन उस समय के scholars के लेख यह नहीं बताते हैं कि इस शब्द का सह-चयन क्यों किया गया था। शायद रूब्रिक दोनों ही मामलों में कार्य करने के लिए देखे जाते हैं, क्योंकि मेटाडेटा को पाठ में जोड़ा जाता है ताकि यह इंगित किया जा सके कि उस पाठ का सफल उपयोग क्या है। यह भी हो सकता है कि पारंपरिक लाल अंकन कलम का रंग आम कड़ी है।

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

विकासात्मक रूब्रिक


जैसा कि 1977 में International Classification of Disease-9 के परिचय में दिखाया गया है, इस शब्द का इस्तेमाल लंबे समय से बीमारियों और प्रक्रियाओं के लिए चिकित्सा लेबल के रूप में किया जाता रहा है। चिकित्सा से शिक्षा तक का सेतु "मानकीकृत विकासात्मक रेटिंग" के निर्माण के माध्यम से हुआ। इन्हें पहली बार 1970 के दशक के मध्य में मूल्यांकन लिखने के लिए परिभाषित किया गया था और 1970 के दशक के अंत तक new York State की रीजेंट Exam के लिए राइटर्स को प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

new York State में उस परीक्षा में मूल्यांकनकर्ताओं को समग्र स्कोर निर्धारित करने के लिए बहुआयामी मानकीकृत विकासात्मक रेटिंग का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। शब्द "रूब्रिक" को ग्रब, 1981 द्वारा विकासात्मक रूब्रिक के बजाय समग्र scoring की वकालत करने वाली पुस्तक में इस तरह की रेटिंग पर लागू किया गया था । विकासात्मक रूब्रिक मानकीकृत विकासात्मक रेटिंग के मूल इरादे पर लौटते हैं, जो छात्र के आत्म-प्रतिबिंब और आत्म-मूल्यांकन के साथ-साथ एक मूल्यांकनकर्ता और मूल्यांकन किए जा रहे लोगों के बीच संचार का समर्थन करना था। इस नए अर्थ में, scoring रूब्रिक मानदंड और मानकों का एक समूह है जो आमतौर पर सीखने के उद्देश्यों से जुड़ा होता है। इसका उपयोग उत्पाद, प्रदर्शन या प्रक्रिया कार्यों के बारे में आकलन या संवाद करने के लिए किया जाता है।


What-is-Rubric-Etymology--History




प्रत्येक स्तर के मॉडल या Example के साथ निर्दिष्ट प्रदर्शन स्तरों के लिए उत्कृष्टता के मानक 1980 के दशक से, कई scoring रूब्रिक एक ग्राफिक प्रारूप में प्रस्तुत किए गए हैं, आमतौर पर एक ग्रिड के रूप में। रूब्रिक प्रभावशीलता scoring के अध्ययन अब एक ग्रिड की दक्षता पर विचार करते हैं, मान लीजिए, मानदंड की एक टेक्स्ट-आधारित सूची।

1-रूब्रिक  क्या है व्युत्पत्ति और इतिहास और प्रकार की पीडीऍफ़ download करने यहाँ क्लीक कीजिये 

विश्लेषणात्मक या विकासात्मक रूब्रिक


रूब्रिक को समग्र, विश्लेषणात्मक या विकासात्मक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। समग्र रूब्रिक कार्य के सभी पहलुओं को कार्य की एक समग्र रेटिंग में एकीकृत करते हैं। उदाहरण के लिए, "विश्वविद्यालय में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले शब्द और ग्रेड

A+ उत्कृष्ट

A अच्छा

B औसत

C खराब

D और कमजोर

E फ़ैल

आमतौर पर एक मूल्यांकनकर्ता के काम के एक टुकड़े की समग्र रेटिंग को व्यक्त करते हैं। जब एक शोध लेख या Thesis का मूल्यांकन किया जाता है, समीक्षक को समग्र रूप से अपनी राय व्यक्त करने के लिए कहा जाता है - स्वीकार करें, मामूली संशोधन के साथ स्वीकार करें, दूसरी समीक्षा के लिए बड़े संशोधन की आवश्यकता है, या अस्वीकार करें। वर्गीकरण प्रतिक्रिया एक भारित निर्णय है मूल्यांकनकर्ता एक ही बार में सभी चीजों को ध्यान में रखता है; इसलिए, समग्र। इसके विपरीत, एक विश्लेषणात्मक रूब्रिक उत्पाद या प्रक्रिया के विभिन्न आयामों या घटकों को निर्दिष्ट करता है जिनका मूल्यांकन अलग से किया जाता है।

2-रूब्रिक  क्या है व्युत्पत्ति और इतिहास और प्रकार की पीडीऍफ़ download करने यहाँ क्लीक कीजिये 

समान रेटिंग स्केल लेबल का उपयोग समग्र के रूप में किया जा सकता है, लेकिन इसे लागू किया जाता है एक एकीकृत निर्णय के बजाय अलग-अलग प्रमुख आयामों या पहलुओं के लिए। इस अलग विनिर्देश का अर्थ है कि एक आयाम पर काम उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन एक या अधिक अन्य आयामों पर काम औसत से खराब हो सकता है।

विश्लेषणात्मक रूब्रिक का उपयोग


विश्लेषणात्मक रूब्रिक का उपयोग शिक्षकों  teacher द्वारा छात्र लेखन को  scorecard स्कोर करने के लिए किया गया है, जब शिक्षक लिखित भाषा के ऐसे पहलुओं के लिए एक अलग स्कोर प्रदान करता है जैसे कि सम्मेलन या यांत्रिकी (यानी, वर्तनी, विराम चिह्न और व्याकरण grammer), संगठन, सामग्री या विचार organization, content or idea और शैली। उनका उपयोग स्कूल पाठ्यक्रम के कई अन्य क्षेत्रों में भी किया जाता है

उदाहरण के लिए, प्रदर्शन कला, खेल और एथलेटिक्स, स्टूडियो कला, लकड़ी Performing Arts, Sports & Athletics, Studio Art, Wood और धातु प्रौद्योगिकी, आदि।

विश्लेषणात्मक रूब्रिक का संपूर्ण महत्वपूर्ण आयामों या घटकों में तोड़कर और उन्हें अलग-अलग रेटिंग देकर, यह उम्मीद की जाती है कि शिक्षक और छात्र द्वारा आगे क्या काम किया जाना चाहिए, इसके बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त होगी।" विकासात्मक रूब्रिक विश्लेषणात्मक होते हैं लेकिन नीचे वर्णित विकासात्मक विशेषताओं को भी पूरा करते हैं।



scoring रूब्रिक एक कार्य के आसपास गुणवत्ता की अपेक्षाओं को संप्रेषित करने का एक प्रयास है। कई मामलों में, scoring रूब्रिक का उपयोग ग्रेडिंग के लिए सुसंगत मानदंड को चित्रित करने के लिए किया जाता है। क्योंकि मानदंड सार्वजनिक हैं, एक scoring रूब्रिक शिक्षकों और छात्रों को समान रूप से मानदंड का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है, जो जटिल और व्यक्तिपरक हो सकता है। scoring रूब्रिक स्व-मूल्यांकन, प्रतिबिंब और सहकर्मी समीक्षा के लिए एक आधार भी प्रदान कर सकता है। इसका उद्देश्य सटीक और निष्पक्ष मूल्यांकन, समझ को बढ़ावा देना और बाद में सीखने/शिक्षण के साथ आगे बढ़ने का एक तरीका इंगित करना है। प्रदर्शन और प्रतिक्रिया के इस एकीकरण को चल रहे मूल्यांकन या रचनात्मक मूल्यांकन कहा जाता है ।



बर्नी डॉज और नैन्सी पिकेट के अनुसार, scoring रूब्रिक की कई सामान्य विशेषताओं को प्रतिष्ठित किया जा सकता है 
  1. वे एक घोषित उद्देश्य (प्रदर्शन, व्यवहार, या गुणवत्ता) को मापने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  2. वे प्रदर्शन को रेट करने के लिए एक सीमा का उपयोग करते हैं।
  3. उनमें विशिष्ट प्रदर्शन विशेषताएँ होती हैं जिन्हें स्तरों में व्यवस्थित किया जाता है जो या तो उपयोग की गई रणनीति के विकासात्मक परिष्कार या एक मानक को पूरा करने की डिग्री को दर्शाता है।

What-is-Rubric-Etymology--History




scoring रूब्रिक के घटक


scoring रूब्रिक में एक या अधिक आयाम शामिल होते हैं जिन पर प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है, परिभाषाएं और उदाहरण जो मापी जा रही विशेषता (विशेषताओं) को दर्शाते हैं, और प्रत्येक आयाम के लिए एक रेटिंग पैमाना। आयामों को आम तौर पर मानदंड के रूप में संदर्भित किया जाता है , स्तर के रूप में रेटिंग पैमाने , और डिस्क्रिप्टर के रूप में परिभाषाएं ।



हरमन, एशबैकर और विंटर्स scoring रूब्रिक के निम्नलिखित तत्वों में अंतर करते हैं:



एक या अधिक लक्षण या आयाम जो छात्र की प्रतिक्रिया को आंकने के आधार के रूप में कार्य करते हैं परिभाषाएँ और उदाहरण प्रत्येक विशेषता या आयाम के अर्थ को स्पष्ट करने के लिए मूल्यों का एक पैमाना जिस पर प्रत्येक आयाम को रेट किया जाए




What-is-Rubric-Etymology--History


scoring रूब्रिक बनाने के चरण


scoring रूब्रिक छात्रों को अपने और दूसरों के काम के विचारशील मूल्यांकनकर्ता बनने में मदद कर सकते हैं और शिक्षकों द्वारा छात्र के काम का मूल्यांकन करने में लगने वाले समय को कम कर सकते हैं। असाइनमेंट लिखने के लिए scoring रूब्रिक बनाने और उसका उपयोग करने की सात-चरणीय विधि यहां दी गई है क्या छात्र अच्छे बनाम "अच्छे-अच्छे" काम के मॉडल देखते हैं। एक शिक्षक को छात्रों की समीक्षा के लिए परिवर्तनीय गुणवत्ता के नमूना असाइनमेंट प्रदान करना चाहिए।

scoring रूब्रिक में उपयोग किए जाने वाले मानदंडों की सूची बनाएं और गुणवत्ता कार्य के रूप में क्या मायने रखता है, इस पर चर्चा करने की अनुमति दें। सूची के निर्माण के दौरान छात्रों की प्रतिक्रिया के लिए पूछना भी शिक्षक को छात्रों के समग्र लेखन अनुभवों का आकलन करने की अनुमति देता है।

गुणवत्ता के क्रमिक उन्नयन। इन पदानुक्रमित श्रेणियों को गुणवत्ता के स्तर (खराब से अच्छे तक) या विकास (शुरुआत से महारत तक) का संक्षिप्त रूप से वर्णन करना चाहिए। वे अच्छे बनाम गैर-अच्छे काम के नमूनों या अपरिपक्व बनाम विकसित नमूनों की चर्चा पर आधारित हो सकते हैं। ग्रेडेशन की एक रूढ़िवादी संख्या का उपयोग करने से scoring रूब्रिक उपयोगकर्ता के अनुकूल रहता है, जबकि औसत सीमा ("रूब्रिक बनाना") के भीतर मौजूद उतार-चढ़ाव की अनुमति देता है।

मॉडल पर अभ्यास करें। छात्र प्रशिक्षक द्वारा प्रदान किए गए नमूना असाइनमेंट पर scoring रूब्रिक का परीक्षण कर सकते हैं। यह अभ्यास छात्रों को यह सिखाकर उनके आत्मविश्वास का निर्माण कर सकता है कि प्रशिक्षक अपने प्रश्नपत्रों पर scoring रूब्रिक का उपयोग कैसे करेगा। यह scoring रूब्रिक की विश्वसनीयता पर छात्र/शिक्षक समझौते में भी सहायता कर सकता है।

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

scoring रूब्रिक का उपयोग कब करें


एक रूब्रिक का उपयोग पाठ्यक्रम, या एक परियोजना या कैपस्टोन परियोजना के भीतर व्यक्तिगत मूल्यांकन में किया जा सकता है। हालाँकि, इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब मूल्यांकन के लिए योगदान करने वाली विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कई मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन का मूल्यांकन कर रहे हों। रूब्रिक परियोजना मूल्यांकन के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त हैं क्योंकि परियोजना के प्रत्येक घटक में रूब्रिक पर एक संबंधित खंड होता है जो कार्य की गुणवत्ता के लिए मानदंड निर्दिष्ट करता है।



उस फीडबैक के आधार पर काम को रिवाइज करें। चूंकि छात्र अपने असाइनमेंट पर काम कर रहे हैं, उन्हें कभी-कभी आत्म-मूल्यांकन करने के लिए रोका जा सकता है और फिर अपने साथियों से मूल्यांकन देने और प्राप्त करने के लिए रोका जा सकता है। संशोधन उन्हें प्राप्त प्रतिक्रिया पर आधारित होना चाहिए।

शिक्षक मूल्यांकन का उपयोग करें, जिसका अर्थ है कि उसी scoring रूब्रिक का उपयोग करना जो छात्र अपने काम का आकलन करने के लिए करते थे।

विकासात्मक रूब्रिक


विकासात्मक रूब्रिक विश्लेषणात्मक रूब्रिक हैं जो मूल्यांकन, निर्देशात्मक डिजाइन और परिवर्तनकारी सीखने की सुविधा के लिए विकासात्मक उत्तराधिकार के कई आयामों का उपयोग करते हैं।



विकासात्मक रूब्रिक को परिभाषित करना


विकासात्मक रूब्रिक अभ्यास के तरीकों के एक मैट्रिक्स को संदर्भित करता है। अभ्यास विशेषज्ञों के एक समुदाय से संबंधित हैं। अभ्यास की प्रत्येक विधा समान आयाम में कुछ अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। मोड उत्तराधिकार में दिखाई देते हैं क्योंकि उनकी आवृत्ति चार मापदंडों द्वारा निर्धारित की जाती है: स्थानिकता, प्रदर्शन दर, प्रतिबद्धता शक्ति और स्वीकृति। परिवर्तनकारी अधिगम एक विधा से दूसरी विधा में परिवर्तित होता है। विशिष्ट विकासात्मक मोड को मोटे तौर पर शुरुआत, खोज, निरंतरता और प्रेरणा के रूप में पहचाना जा सकता है। चार स्तरों का समय प्रत्येक आयाम के लिए अद्वितीय है और एक आयाम में शुरुआत या खोज मोड को दूसरे में बनाए रखने या प्रेरक मोड के साथ सह-अस्तित्व में मिलना आम है। अक्सर, आयाम के भीतर मोड को विशिष्ट पहचानकर्ता के अतिरिक्त अद्वितीय नाम दिए जाते हैं। परिणामस्वरूप, विकासात्मक रूब्रिक में चार गुण होते हैं: वे व्यवहार के उदाहरणों का विवरण हैं।

  1. उनमें कई आयाम होते हैं जिनमें से प्रत्येक में अभ्यास के कुछ तरीके शामिल होते हैं जिनका उपयोग आयाम में अन्य मोड के साथ एक साथ नहीं किया जा सकता है।
  2. एक आयाम के भीतर अभ्यास के तरीके स्तरों का एक गतिशील उत्तराधिकार दिखाते हैं।
  3. वे समय और स्थानों के अत्यंत विविध पैमानों के लिए बनाए जा सकते हैं।


विकासात्मक रूब्रिक बनाना


चूंकि अभ्यास एक समुदाय से संबंधित हैं, इसलिए 
  1. कदम अभ्यासियों के एक समूह का पता लगाना है, जो अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं और शिक्षार्थियों के साथ अनुभवी हैं। 
  2. इसके बाद, प्रत्येक व्यवसायी एक विशेषज्ञ विकास साक्षात्कारकर्ता के साथ एक मैट्रिक्स बनाने के लिए काम करता है जो उनके अनुभवों को सर्वोत्तम रूप से दर्शाता है। एक बार कई साक्षात्कार पूरे हो जाने के बाद उन्हें व्यक्तिगत या कम्प्यूटरीकृत पाठ विश्लेषण के माध्यम से समुदाय के लिए विकासात्मक रूब्रिक के एक सेट में जोड़ा जा सकता है।
  3.  विशेषज्ञों का समुदाय शिक्षार्थियों के प्रदर्शन को रेट करता है और समान प्रदर्शनों की रेटिंग की तुलना करने के लिए मिलता है और कई व्याख्याओं की खोज होने पर परिभाषाओं को संशोधित करता है।
  4. विशेष पाठ्यक्रमों के प्रशिक्षक छात्रों के साथ विकासात्मक रूब्रिक साझा करते हैं और पाठ्यक्रम के लिए अभ्यास के लक्षित तरीकों की पहचान करते हैं। आमतौर पर, एक पाठ्यक्रम समुदाय के विकासात्मक रूब्रिक के आयामों के केवल एक अंश को लक्षित करता है और प्रत्येक लक्ष्य आयाम के भीतर अभ्यास की केवल एक विधा को लक्षित करता है।
  5.  रूब्रिक का उपयोग वास्तविक समय में छात्र विकास को प्रेरित करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर एक समय में एक आयाम पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और उत्तराधिकार में अभ्यास के अगले मोड में प्रदर्शन करने के अवसरों पर चर्चा की जाती है।

रूब्रिक scoring तकनीकी


  1. रूब्रिक scoring के साथ एक समस्या यह है कि पूर्ति के प्रत्येक स्तर में अंकों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होती है। उदाहरण के लिए, यदि दो छात्रों दोनों को ओंटारियो प्रणाली पर 'स्तर चार' का अंक प्राप्त होता है, तो एक को 80% और दूसरे को 100% प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा, एक छोटी सी गलती के कारण scoring रूब्रिक मूल्यांकन में एक छोटे से बदलाव से संख्यात्मक ग्रेड में अनावश्यक रूप से बड़ा परिवर्तन हो सकता है।
  2. स्तरों के बीच और अधिक अंतर जोड़ने से समस्या का समाधान नहीं होता है, क्योंकि अधिक भेद भेदभाव को और भी कठिन बना देते हैं। दोनों scoring समस्याओं को स्तरों की परिभाषाओं को संपूर्ण उत्पादों के विशिष्ट विवरण के रूप में मानकर उनमें प्रत्येक तत्व के विवरण के बजाय कम किया जा सकता है।
  3. scoring रूब्रिक भी छात्रों के लिए अंकन योजनाओं को और अधिक जटिल बना सकते हैं। एक अंक दिखाना गलत हो सकता है, क्योंकि एक खंड में एक पूर्ण अंक प्राप्त करना लंबे समय में बहुत महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है यदि उस विशिष्ट स्ट्रैंड को भारी भारित नहीं किया जाता है। कुछ लोगों को एक से अधिक विशिष्ट अंकों वाले सत्रीय कार्य को समझने में भी कठिनाई हो सकती है, और इसलिए यह कुछ छोटे बच्चों के लिए अनुपयुक्त है।ऐसे मामलों में बच्चे के साथ बातचीत में रूब्रिक को शामिल करना कागज पर निशान देने से बेहतर है। 
  4. उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो "अहंकेंद्रित" कहानी लिखता है (पाठक के लिए बहुत अधिक विचारों तक पहुंच योग्य नहीं है) से पूछा जा सकता है कि उसका सबसे अच्छा दोस्त इसके बारे में क्या सोचता है (दर्शकों के आयाम में "पत्राचार" स्तर पर एक कदम का सुझाव देना)। इस प्रकार, जब प्रभावी ढंग से scoring रूब्रिक का उपयोग किया जाता है तो छात्रों को अपनी कमजोरियों को सुधारने में मदद मिलती है।
  5. बहुआयामी रूब्रिक भी छात्रों को एक स्ट्रैंड में क्षमता की कमी की भरपाई करने के लिए दूसरे में सुधार करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, एक छात्र जिसे वाक्य संरचना में कठिनाई होती है, वह अभी भी अपेक्षाकृत उच्च अंक प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है, यदि वाक्य संरचना को अन्य आयामों जैसे दर्शकों, परिप्रेक्ष्य या समय सीमा के रूप में भारी नहीं किया जाता है। scoring रूब्रिक का एक अन्य लाभ यह है कि यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि किसी उत्पाद, प्रक्रिया, या प्रदर्शन कार्य पर गुणवत्ता प्रदर्शित करने के लिए एक छात्र को किन मानदंडों को पूरा करना चाहिए।
  6. scoring रूब्रिक भी scoring स्थिरता में सुधार कर सकते हैं। बिना रूब्रिक के उपयोग करते समय ग्रेडिंग अधिक विश्वसनीय होती है। छात्रों के बीच ग्रेडिंग को सुसंगत रखने के लिए शिक्षक असाइनमेंट स्कोर करते समय एक रूब्रिक का उल्लेख कर सकते हैं। शिक्षक, समान कक्षा में पढ़ाने वाले अन्य शिक्षकों के बीच अपने scoring को सुसंगत रखने के लिए भी रूब्रिक का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ  रूब्रिक से संबधित प्रश्न उतर 

1-रूब्रिक कितने प्रकार के होते हैं?
Ans-  रूब्रिक के प्रकार
  •  एनालिटिक्स रूब्रिक Analytic Rubrics।
  •  विकासात्मक रूब्रिक Developmental Rubrics।
  •  समग्र रूब्रिक Holistic Rubrics। 
  • चेकलिस्ट Checklists।
2- रूब्रिक के उदाहरण क्या हैं?
Ans- 
' "उदाहरण के लिए, एक निबंध के लिए एक रूब्रिक छात्रों को बता सकता है कि उनके काम को उद्देश्य, संगठन, विवरण, आवाज और यांत्रिकी पर आंका जाएगा। एक अच्छा रूब्रिक प्रत्येक मानदंड के लिए गुणवत्ता के स्तर का भी वर्णन करता है।

3- रूब्रिक के 3 खंड कौन से हैं?
Ans
रूब्रिक एक स्कोरिंग गाइड है जिसका उपयोग प्रदर्शन, उत्पाद या प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। इसके तीन भाग हैं: 
1) प्रदर्शन मानदंड; 
2) रेटिंग स्केल; और
 3) संकेतक


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ