src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> mp teacher vacancy 2022 एक ही सत्र में दो डिग्री वाले भी बनेगे शिक्षक

mp teacher vacancy 2022 एक ही सत्र में दो डिग्री वाले भी बनेगे शिक्षक



mp-teacher-vacancy-2022




mp teacher vacancy 2022 पात्रता परीक्षा 2018 में peb द्वारा आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण की थी किन्तु शासन के नियम इ कुछ बदलाव किया है 15.03.2022 अथवा इसके पश्चात्‌ नव नियुक्त उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक द्वारा एक ही सत्र में दो डिग्री धारित an english teacher or a teacher of english एवं पात्रताधारित को पदस्थापना शाला में कार्यभार ग्रहण कराये जाने का निर्णय लिया है  । आप आगे जानेगे क्या क्या शर्ते व् नियम है और एस संबध में क्या क्या आदेश जारी  किए गए है 

नियुक्त अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के परीक्षण पश्चात्‌ होगी नियुक्ति 


मार्च एवं अप्रैल 2022 में उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति आदेश जारी किये गये है। यह संज्ञान में आया है कि कतिपय जिलों द्वारा नियुक्त अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के परीक्षण पश्चात्‌ एक सत्र में दो डिग्री अर्जित होने के आधार पर पदभार ग्रहण करने से रोका गया था। ऐसे प्रकरणों के निराकरण हेतु निर्देशित किया जाता है कि इस कार्यालय के परिपत्र क्र. - यूसी.आर. -सी - 434 - नियो. - 2022 -777-778, दिनांक 49.04.2022 के अनुसार प्रकरणों का पुनः परीक्षण कर पात्र पाये जाने पर जारी नियुक्ति आदेश के अनुक्रम में पदस्थापना वाली शाला school  में ग्रीष्मावकाश के उपरान्त दिनांक 0.06.2022 से 15.06.2022 के मध्य कार्यभार ग्रहण कराया जाना सुनिश्चित करायें। यदि अभ्यर्थी उल्लेखित परिपत्र अनुसार पात्रता धारित नही करते हैं  तो संचालनालय को पूर्ण वस्तुस्थिति से तत्काल अवगत करायें।

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के परिणाम के आधार पर होगा परिक्षण 



mp-teacher-vacancy-2022





शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के परिणाम के आधार पर उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की प्रचलित भर्ती अन्तर्गत प्रावधिक रुप से चयनित  प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन में अमान्य किये गये प्रकरणों के विरुद्ध प्राप्त अभ्यावेदनों के क्रम में समिति गठित की गई थी। समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट दिनांक 30.03.2022 में एक साथ दो डिग्री अर्जित करने के संबंध में की गई अनुशंसाओं पर प्राप्त प्रशासकीय अनुमोदन के अनुक्रम में उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक नियोजन अन्तर्गत संचालनालय द्वारा एक सत्र में दो उपाधि के संबंध में पूर्व में जारी समस्त निर्देशों को अधिक्रमित करते हुये निम्नानुसार प्रकरण मान्य किये जाते हैं 

  1.  एक डिग्री स्वाध्यायी 12th pass teacher vacancy 2021 पत्राचार/ दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से तथा दूसरी डिग्री नियमित होने की स्थिति में अभ्यर्थिता मान्य की जाएगी।
  2.  दोनों डिग्री स्वाध्यायी,application for applying teacher job पत्राचार/ दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से होने की स्थिति में अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता मान्य की जाएगी।
  3. परीक्षा में एटीकेटी के कारण एक सत्र में दो नियमित डिग्रीयाँ अर्जित होना परिलक्षित हो रहा है किन्तु ऐसी स्थिति, एटीकेटी की अंकसूची में अंकित सत्र, वर्ष के कारण हो रही है, तो ऐसे प्रकरणों में भी application for post of teacher  अभ्यर्थिता मान्य होगी।
  4.  विश्वविद्यालयों के द्वारा सत्र विलम्ब से सम्पन्न होने/सत्र शून्य घोषित होने के कारण परीक्षा विलम्ब से सम्पन्न होने की स्थिति में दो नियमित डिग्री के एक ही वर्ष में दर्शित होने की स्थिति में प्रकरणवार विचार कर गुण-दोष के आधार पर निर्णय हेतु नियुक्तकर्ता अधिकारी को अधिकृत किया जाता है।
  5. उपरोक्त प्रकरणों के अतिरिक्त अन्य कोई प्रकरण उद्भूत होने पर नियुक्तिकर्ता अधिकारी गुण-दोष के आधार पर निर्णय कर सकेगें। 
DPI द्वारा जरी आदेश को यहाँ से डाउनलोड कीजिये


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ