src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> udise plus data entry module 2021-22

udise plus data entry module 2021-22


 


udise-plus-data-entry-module-2021-22



सत्र 2021-22 में UDISE डाटा के संकलन एवं सत्यापन करने के संबंध में भारत शासन का अर्ध शा. पत्र क्र. 23-4-2022-Stats नई दिल्ली, दिनांक 21-03-2022 (PUD) सचिव, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार का अर्ध शासकीय पत्र क्र. 23-4-2022-Stats नई दिल्ली, दिनांक 21-03-2022 द्वारा 30 सितम्बर 2021 की स्थिति में UDISE+ सत्र 2021-22 पूर्ण किये जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

UDISE का डाटा वार्षिक कार्य योजना निर्माण, समग्र शिक्षा की समीक्षा, मॉनिटरिंग तथा भारत शासन से की जाने वाली PGI (Programme Grading Index) रैंकिंग इत्यादि के लिए महत्वपूर्ण डाटा है। प्रदेश के शत-प्रतिशत शालाओं की UDISE में प्रविष्टि किया जाना तथा अंकित डाटा का गुणवत्तापूर्ण होना आवश्यक है। 


UDISE+ का डाटा वार्षिक कार्य योजना निर्माण  प्रक्रिया क्या होगी how to fill udise form 2020-21 in hindi


  1.  जिले के संचालित स्कूलों को UDISE+ में अपडेट किया जाना है, जिससे समस्त शालाओं की UDISE+ में प्रविष्टि सुनिश्चित की जा सके। साथ ही स्कूलों के मैनेजमेंट, केटेगरी, रूरल-अर्बन, प्री-प्राइमरी सेक्शन इत्यादि की जानकारी में सुधार किया जाना अनिवार्य है। इसकी सुविधा जिला MIS यूजर के स्तर पर उपलब्ध है, प्रस्तावित सुधार का जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अनुमोदन तथा अनुमोदित आदेश की प्रति UDISE+ पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है। उक्त कार्य पूर्ण होने के पश्चात् ही NIC दिल्ली द्वारा UDISE+ पोर्टल पर प्री-फिल्ड संकलन प्रपत्र जनरेट किया जायेगा।
  2. UDISE+ पोर्टल की वेबसाइट से MIS के यूजर पासवर्ड से विकासखंड-वार और जन शिक्षा केंद्र-वार जिले के प्री-फिल्ड यू-डाईस संकलन प्रपत्र को डाउनलोड करके इसका मुद्रण करवा लें। मुद्रित प्रपत्रों के जन शिक्षा केंद्र वार एवं विकासखण्ड वार बंडल बनाकर सभी विकासखण्ड को उपलब्ध करावें।
  3.  यू-डाईस संकलन प्रपत्र में गुणवत्ता पूर्ण एवं सही जानकारी भरी जावे इसके लिये स्कूल स्तर पर प्रपत्र का प्रशिक्षण बहुत आवश्यक है। प्रशिक्षण करने के बाद ही यू-डाईस प्रपत्र स्कूलों को भेज कर प्रपत्र में जानकारी का संकलन एवं सत्यापन पूर्ण करवायें। जिले के शत-प्रतिशत स्कूलों की जानकारी का संकलन तथा UDISE+ पोर्टल पर समय सीमा में इसका अद्यतन सुनिश्चित करना है।
  4. डाईस प्रपत्र में जानकारी नहीं देने वाले विद्यालयों पर जिला शिक्षा अधिकारी- सहायक आयुक्त, आदिम जाति कल्याण विभाग तत्काल समुचित कार्यवाही करें तथा राज्य शिक्षा केन्द्र को भी ईमेल से सूचित अवश्य करें।
  5. संचालित समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी के स्कूलों के यू-डाईस प्रपत्रों के संकलन का दायित्व एडीपीसी- एपीसी (RMSA) का होगा तथा इन सभी स्कूलों के भरे हुए प्रपत्रों को BRC कार्यालय में जमा किया जाना है। डाटा एन्ट्री पश्चात् उक्त सभी स्कूलों के डाटा की विसंगतियों (Inconsistency) की जाँच एवं सुधार के लिए जिले के एडीपीसी-एपीसी सहयोग करें।
  6. जन शिक्षक अपने जन शिक्षा केंद्र (USK) के शत-प्रतिशत भरे हुए यू-डाईस प्रपत्रों का संकलन करेंगे तथा भरे हुए प्रपत्रों की जाँच करके जानकारी का सत्यापन करेंगें, बिना सत्यापित डाईस प्रपत्रों की कम्प्यूटर में एंट्री नहीं की जानी है।
  7. समय सीमा में UDISE+ डाटा संकलन एवं सत्यापन पूर्ण करने के लिए यू-डाईस प्रपत्र की डाटा एंट्री का कार्य स्कूल स्तर से किया जाना है। ऐसे स्कूल जिनमें डाटा एंट्री की सुविधा उपलब्ध हो अथवा स्कूल अपने स्तर पर एंट्री करवाना चाहते है, इन स्कूलों के लिये विकासखंड एम.आई.एस. कोऑर्डिनेटर तत्काल स्कूल की यूजर आईडी बनायें। केवल विशेष परिस्थिति में ही BRC स्तर पर प्रपत्रों की डाटा एंट्री की जावे।
  8. शिक्षा समग्र- एजूकेशन पोर्टल में UDISE+ पोर्टल के सभी स्कूलों का मिलान अनिवार्य है, स्कूलों की जानकारी का मिलान न होने की स्थिति में शिक्षा समग्र- एजूकेशन पोर्टल पर स्कूल का DISE कोड, स्कूल का नाम एवं सभी कॉमन वेरिएबल्स-जानकारियों में संशोधन करवालें।
  9. जिले में संचालित स्कूल UDISE+ पोर्टल पर नहीं होने पर, स्कूल की जानकारी त्रुटी-पूर्ण होने पर अथवा स्कूल का UDISE कोड त्रुटी-पूर्ण होने- UDISE कोड आवंटित न होने की स्थिति में स्कूल अथवा बच्चों को शासन की विभिन्न योजनाओं जैसे NIOS, Scholarship, MDM, DBT इत्यादि योजनायों के लाभ से वंचित होने की स्थिति में जिला प्रबंधन उत्तरदायी रहेगा।
udise-plus-data-entry-module-2021-22


यूडाईस प्रपत्र के मुद्रण


जिले के सभी स्कूलों के यूडाईस प्रपत्र के मुद्रण तथा भरे हुए प्रपत्रों की डाटा एंट्री का कार्य Management cost at DPO अंतर्गत "DISE, VER, AWP etc. printing format" मद में उपलब्ध राशि से अधिकतम रुपये 2.50 (दो रुपये पचास मात्र) प्रति पेज के मान से भंडार क्रय नियमों का पालन करते हुये, सक्षम स्तर पर अनुमोदन के पश्चात् जिले अथवा विकासखंड स्तर पर व्यय किया जा सकता हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक के कार्य 



यूडाईस+ के कार्य को प्राथमिकता पर पूर्ण करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक अपने जिले की शाला के समस्त प्राचार्य प्रधान पाठक को सुचना दे कर समय पर कार्य करावे । 

यूडाईस फॉर्म भरने की समय सीमा 


जिले निर्धारित समय सारिणी का पालन सुनिश्चित करें तथा पूर्ण एवं सही डाईस डाटा 2021-22 दिनांक 31 मई 2022 तक अनिवार्यतः फ्रीज़ करें।

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ