src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> JEE Main 2022: Registration Form (Apply Online), Exam Date

JEE Main 2022: Registration Form (Apply Online), Exam Date




jee-main-exam-2022-application


Is Jee registration started for 2022 jee main 2022 registration date in Hindi?


NTA जनवरी में jee main 2022 परीक्षा की तारीख अस्थाई रूप से घोषणा कर दी गई है jee main 2022 पर पूर्ण विवरण के लिए पढ़ें जैसे परीक्षा की तिथि आवेदन पत्र परीक्षा परिणाम jee main examination के फॉर्म  मार्च के पहले सप्ताह से मार्च के अंतिम सप्ताह तक फॉर्म भरे जायेगे . 

 jee main 2022 4 times


jee main 2022 की तारीख को घोषणा कर दिया है NTA  jee main 2022 की परिक्षा साल में 4 बार फरवरी-मार्च अप्रैल और मई में चार सत्रों में होगी jee main 2022 आवेदन फॉर्म मार्च के पहले सप्ताह से अंतिम सप्ताह तक उपलब्ध रहेंगे jee main 2022 परीक्षा की तारीख आवेदन पत्र पात्रता परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न सहित पूरी जानकारी सूचना विवरण में प्रदान की जा रही है शेड्यूल पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकता है

JEE Main 2022 Exams Registration has been started from 1st March 2022- Application Form

Is JEE Main Application Form 2022 released?



पात्रता मापदंड आयु सीमा Eligibility Criteria Age Limit क्या है?

जेईई (मुख्य) JEE Main – 2022 में उपस्थित होने के लिए, candidates उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा No age limit for candidates नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने 2020, 2021 में कक्षा 12 समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण Passed Class 12  Equivalent Exam की है, या 2022 में अपनी उम्र के बावजूद उपस्थित हो रहे हैं, वे जेईई (मुख्य) - 2022 परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को संस्थान (संस्थानों) के आयु मानदंड age criteria को पूरा करने की आवश्यकता requirement हो सकती है जिसमें वे admission प्रवेश लेने के इच्छुक हैं।

jee-main-exam-2022-application


योग्यता परीक्षाओं की सूची (क्यूई) List of Qualifying Examinations (QE)


  1. किसी भी मान्यता प्राप्त केंद्रीय  राज्य बोर्ड, जैसे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड Recognized Central  State Boards, such as Central Board of Secondary Education, , नई दिल्ली द्वारा आयोजित 10 + 2 प्रणाली की अंतिम परीक्षा; भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद, नई दिल्ली; आदि।
  2. Intermediate or two year Pre-University examination conducted by recognized Board/University किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड  विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट या दो वर्षीय प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा।
  3. National Defense Academy राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के संयुक्त सेवा स्कंध के दो वर्षीय पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा Final examination of two year course
  4. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा minimum five subjects न्यूनतम पांच विषयों के साथ आयोजित सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा।
  5. भारत या किसी भी विदेशी देश में किसी भी पब्लिक स्कूल  बोर्ड  विश्वविद्यालय की परीक्षा Examination of any Public School  Board  University in a foreign country को भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) द्वारा 10 + 2 प्रणाली के समकक्ष मान्यता प्राप्त है। हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट Higher Secondary Certificate वोकेशनल परीक्षा।
  6. कम से कम 3 साल की अवधि के एआईसीटीई या तकनीकी शिक्षा AICTE or State Board of Technical Education के राज्य बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त डिप्लोमा।
  7. उन्नत (ए) स्तर पर सामान्य प्रमाणपत्र शिक्षा general certificate education (जीसीई) परीक्षा (लंदन कैम्ब्रिज श्रीलंका)।
  8. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा Cambridge University's High School Certificate Examination या अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यालय, जिनेवा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का डिप्लोमा।
  9. जिन उम्मीदवारों ने भारत के बाहर कक्षा 12 (या समकक्ष) की परीक्षा पूरी की है या ऊपर निर्दिष्ट नहीं बोर्ड से उन्हें भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए कि उन्होंने जो परीक्षा उत्तीर्ण की है वह कक्षा 12 की परीक्षा के बराबर है .
  10. यदि कक्षा 12 की परीक्षा सार्वजनिक परीक्षा नहीं है, तो उम्मीदवार को पहले कम से कम एक सार्वजनिक (बोर्ड या पूर्व-विश्वविद्यालय) परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

jee mains 2021 exam date


jee-main-exam-2022-application



एनटीए ने जेईई मेन 2022 पेपर 2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। परीक्षा 16, 17, 18, 19, 20 और 21 अप्रैल 2022 और 24, 25, 26, 27, 28 और 29 मई 2022 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के हॉल टिकट पर पेपर 2 की सटीक तारीख का उल्लेख किया जाएगा। जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 सत्र 1 परीक्षा के लिए जारी किया गया है। आवेदन पत्र भरने का सीधा लिंक नीचे दिया गया है। 

जेईई मेन पेपर 2 परीक्षा बी.आर्क और बी. प्लान पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। ड्राइंग भाग को छोड़कर, परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। संभावना है कि एनटीए अप्रैल और मई में जेईई मेन 2022 पेपर 2 परीक्षा आयोजित करेगा। जेईई मेन पेपर 2 के दो भाग हैं, पेपर 2ए जो बी. आर्क के लिए है और पेपर 2बी बी.प्लान के लिए है। बी.आर्क पेपर में गणित, सामान्य योग्यता और ड्राइंग सेक्शन से प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर 2बी में गणित, सामान्य योग्यता और योजना से संबंधित प्रश्न होते हैं।

योग्यता परीक्षा में उपस्थिति का वर्ष Year of Appearance in Qualifying Examination



  1. केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020, 2021 में Passed Class 12 Equivalent Exam कक्षा 12 समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, या जो 2022 में कक्षा 12  समकक्ष परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं, वे jee main जेईई (मुख्य) – 2022 में उपस्थित होने के पात्र हैं।
  2. जिन उम्मीदवारों ने 2019 में या उससे पहले कक्षा 12 समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है और साथ ही जो 2023 या उसके बाद इस तरह की परीक्षा में शामिल होंगे, वे जेईई (मुख्य) - 2022 में उपस्थित होने के पात्र नहीं हैं।


जेईई मेन 2022 का आवेदन फॉर्म कैसे भरें How To Fill The Application Form Of JEE Main 2022


jee-main-exam-2022-application




jee main जेईई मेन Application आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए आवेदकों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले जेईई मेन या NTA एनटीए के आधिकारिक https://jeemain.nta.nic.in  वेब पोर्टल पर जाएं
  • उसके बाद “जेईई मेन 2022 एप्लीकेशन फॉर्म भरें” पर क्लिक करें
  • अब, केवल सही विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र को ध्यान से भरें।
  • और फिर scane स्कैन किए गए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और आवेदन पत्र भरते समय बाएं अंगूठे के निशान को अपलोड करने के लिए तैयार रहें।
  • अब अपनी सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अपेक्षित application fee आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में भविष्य में उपयोग के लिए भरे हुए आवेदन पत्र की hardcopy हार्ड कॉपी लें।


आवेदन शुल्क application fee


आवेदन पत्र प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदकों को आवश्यक application fee आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। पंजीकरण शुल्क केवल online ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। नीचे उल्लिखित jee main जेईई मेन 2022 की फीस संरचना पिछले साल की प्रवेश शुल्क की है:


PaperGeneral/OBC/EWSSC/ST/PWD/Transgender
BE./B.Tech or B.Arch or B.PlanningRs 650 (Boys)
Rs 325 (Girls)
Rs 325 (Boys)
Rs 325 (Girls)
BE./B.Tech & B.Arch
or
BE./B.Tech & B.Planning
or
BE./B.Tech, B.Arch & B.Planning
or
B.Arch & B.Planning
Rs 1300 (Boys)
Rs 650 (Girls)
Rs 650 (Boys)
Rs 650 (Girls)


jee main जेईई मेन 2022 की विस्तृत जानकारी 



Examination NameJoint Entrance Examination (Main) or JEE Main
Examination Mode· Computed Based Test for BE/BTech/BArch/B.Planning

· Pen and paper-based for Drawing section in BArch
Duration Of Exam· 3 hours for B.Tech/BArch/B.Plan
· 3 and half hours for B.Arch and B.Planning both
Examination Frequency4 times a year (February, March, April, and May sessions)
Total RegistrationsAround 9 lakhs
Official Web Portaljeemain.nta.nic.in
Papers· Paper-1: BE/B.Tech
· Paper-2A: BArch

· Paper-2B: B.Planning
Total Marks· BE/B.Tech: 300
· B.Arch and B.Planning: 400
Total No. Of Questions· BE/B.Tech: 90
· B.Arch: 82
· B.Planning: 105
Marking Criteria· 4 for each correct response
· -1 for each incorrect response
· No marks for unattempted questions
· No negative marking for non-MCQ questions
Medium of paperEnglish, Hindi, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Marathi, Malayalam, Odia, Punjabi, Tamil, Telugu, and Urdu
Helpline Number0120 – 6895200


jee mains 2022 syllabus जेईई मेन सिलेबस 2022



               एनटीए सभी 3 पेपरों के लिए आधिकारिक जेईई मेन सिलेबस 2022 जारी करेगा। अंतिम समय में सत्र एमएचआरडी की सीबीएसई कक्षा XI और XII पाठ्यक्रम में 30% की कमी की घोषणा के कारण जेईई मेन 2021 के पेपर पैटर्न में बदलाव। जेईई मेन में कोई बदलाव नहीं कियागया पाठ्यक्रम। NTA ने B.Arch और B.Planning पेपर के लिए एक अलग सिलेबस भी जारी किया।

 जेईई चेक करें मुख्य संशोधित परीक्षा पैटर्न


पेपर 1 के लिए जेईई मेन सिलेबस में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के विषय शामिल होंगे। जेईई मेन 2022 के लिए पेपर 2 पाठ्यक्रम में एप्टीट्यूड, ड्राइंग और गणित के विषय शामिल हैं। जबकि पेपर 3 के लिए गणित, योग्यता और योजना-आधारित विषयों से होगा प्रशन। जेईई मेन सिलेबस 2022 के बारे में जागरूकता आवेदकों को अच्छी तरह से वाकिफ होने की अनुमति देगी विषयवार तैयारी और उनकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के लिए आदर्श दृष्टिकोण। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा केवल ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित) मोड में आयोजित की जाएगी।


जेईई सिलेबस 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  JEE Syllabus 2022 FAQs


Q. क्या पेपर 1 और पेपर 2 के लिए JEE मेन का सिलेबस समान है?
      Is JEE Main syllabus the same for Paper 1 and Paper 2?



ए. नहीं! पेपर 1 और पेपर 2 के लिए जेईई मेन का सिलेबस पूरी तरह से अलग है। पेपर 1 बी.टेक प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है और इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के विषय होते हैं। पेपर 2 बी.आर्क और बी.प्लान के लिए आयोजित किया जाता है और इसमें बी.आर्क के लिए ड्राइंग करते समय मैथ्स, एप्टीट्यूड कॉमन और बी.प्लान के लिए प्लानिंग के विषय होते हैं।



Q. मुझे जेईई 2022 का सिलेबस कहां से मिल सकता है?  Where can I get JEE 2022 Syllabus?



ए. एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई पाठ्यक्रम 2022 जारी किया है।



प्र. क्या कक्षा 11 और 12 दोनों के विषय जेईई मेन के पाठ्यक्रम में शामिल हैं?Are topics of classes 11 and 12 both covered in JEE Main syllabus?


ए हाँ! जेईई मेन्स के पाठ्यक्रम में वे विषय शामिल हैं जो कक्षा 11 और 12 में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए पढ़ाए जाते हैं।


Q. क्या जेईई मेन और एडवांस सिलेबस एक ही है?

Are JEE Main and Advanced Syllabus the same?


ए. नहीं! जेईई मेन और एडवांस का सिलेबस एक जैसा नहीं है। जेईई एडवांस के सिलेबस में जेईई मेन्स की तुलना में कम विषय है।


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ