src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> latest news on dearness allowance for central government employees

latest news on dearness allowance for central government employees




latest-news-on-dearness-allowance-for-central-government-employees





कैबिनेट cabinet meeting ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों careerbuilder employer के लिए 3% महंगाई भत्ता वृद्धि latest news on dearness allowance for central government employees को मंजूरी दी.



  1. नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों central govt da news today के लिए महंगाई भत्ते या डीए को 3% बढ़ाने का फैसला किया है. डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. केंद्र सरकार की कैबिनेट cabinet meeting बैठक में यह फैसला लिया गया।
  2. ईंधन की बढ़ती कीमतों और बढ़ती महंगाई के बीच महंगाई भत्ते या डीए में बढ़ोतरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए राहत की बात है. कोविड -19 महामारी के कारण डीए में वृद्धि रुकी हुई थी।
  3. महंगाई भत्ते का भुगतान केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कर्मचारियों leave tracker के वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए किया जाता है। यह कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों के लिए लागू है।
  4. पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों employee insurance को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत था और बैठक में डीए को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34% करने की घोषणा की गई थी। इस फैसले से करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने वाला है.
  5. पिछली बार डीए बढ़ोतरी पिछले साल अक्टूबर में दी गई थी, जब इसे 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया था। सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में 18 हजार का भुगतान करती थी, अब नई घोषित डीए वृद्धि के अनुसार यह राशि बढ़ाकर 24,000 कर दी जाएगी।

latest-news-on-dearness-allowance-for-central-government-employees





कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार


कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार दीए में वृद्धि 1 जनवरी 2022 से लागू होगी केंद्रीय सरकार ने कहा कि यह वृद्धि स्वीकृत फार्मूले के अनुसार है जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित है.

  1. डी ए da और डी आर dr  दोनों के कारण परीक्षक पर संयुक्त प्रभाव प्रतिवर्ष 9544.50 करोड़ रुपए होगा सरकार ने कहा है कि इससे लगभग 47.6 80 केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68.62 पेंशन भोगियों को फायदा होगा.
  2. पिछले साल 2021 अक्टूबर में केंद्र सरकार ने दिए 28 फीसदी  से बढ़ाकर 31 फ़ीसदी किया था जुलाई 2021 में 1 साल के लंबे अंतराल के बाद da की दरों में 17% से 28% की वृद्धि के साथ 1 वर्ष में दूसरी वृद्धि थी.
  3. केंद्र सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर दिए और डीआर के तीन अतिरिक्त लाभांश को फ्रीज कर दिया था जो 1 जनवरी 2020 से जुलाई 2020 एवं जनवरी 2021 से होने वाले थे.


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ