src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Madhya Pradesh Police Constable Result 2022 Your Name Now

Madhya Pradesh Police Constable Result 2022 Your Name Now





Madhya-Pradesh-Police-Constable-Result-2022-Your-Name-Now1





पीईबी कांस्टेबल परिणाम 2022 Madhya Pradesh Police Constable Result Your Name Now मध्य प्रदेश पीईबी एमपी पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2022 घोषित  लिखित परीक्षा के लिए पीईबी पुलिस कट ऑफ की जांच करें: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड mppeb ने 08 जनवरी 2022 से पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए बहुप्रतीक्षित लिखित परीक्षा पूरी कर ली है। परीक्षा राज्य के प्रमुख जिलों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है। पीईबी ने कांस्टेबल परीक्षा के पहले चरण के परिणाम की घोषणा कर दी है।


अपना परिणाम कैसे देखे ?



उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं। उन्हें अपने परीक्षा परिणाम की स्थिति की जांच करने के लिए आवेदन आईडी या रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। 


एमपी पुलिस परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर प्रकाशित किया गया है। परिणाम अपडेट और अन्य उपयोगी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को नियमित समय अंतराल पर वेबसाइट की जांच करने के लिए संदर्भित किया जाता है। इस वेबपेज पर उसी तक पहुंचने के लिए एक सीधा लिंक सक्रिय कर दिया गया है क्योंकि परिणाम आधिकारिक रूप से घोषित किया गया है।

Mp Police Costable परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?


2022-Madhya-Pradesh-Police-Constable-Result-Your-Name-Now


  1. सबसे पहले एमपीपीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाएं
  2. शीर्ष मेनू बार में, परिणाम टैब पर क्लिक करें।
  3.  पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2022 लिंक देखें।
  4. लिंक पर क्लिक करें और अपना आवेदन नंबर या रोल नंबर भरें।
  5. भरी हुई जानकारी को सत्यापित करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  6. अंत में, अपना संबंधित परिणाम देखें।
  7. आगे के संदर्भ के लिए इसे प्रिंट करें।


एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए कई पालियों की परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार उपस्थित हुए। इन पदों के लिए भर्ती की घोषणा नवंबर-दिसंबर 2020 में की गई है। उम्मीदवार संबंधित पदों के लिए 08 से 27 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम थे। अब तक, परीक्षा पूरी हो चुकी है और उम्मीदवार एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट की तलाश कर रहे हैं। 

2022. एमपी पुलिस परिणाम 2022 कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स



Madhya-Pradesh-Police-Constable-Result-2022-Your-Name-Now


  1. जनरल कैटेगरी Gen Cat.: 55 से 65 marks
  2. अनुसूचित जाति (sc): 54 से 64 marks
  3. अनुसूचित जनजाति (st): पुरुष-50 से 55 marks
  4. अन्य पिछड़ा वर्ग (obc) - 65 से 72 marks

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कितने अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था?



एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 1200000 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था


परीक्षा परिणाम की पद्धति क्या थी?



इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं थी रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला गया है लिखित परीक्षा कई शिप्टों में हुई इसीलिए इसका रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला गया है मार्क्स कोनार मोलाइज किया गया है दरअसल अलग-अलग सिप टो के प्रश्नपत्र अलग-अलग थे प्रश्न पत्रों के कठिनाई के स्तर में समानता लाने के लिए व्यापक तौर पर मार्क नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया जाता है परीक्षा में शामिल सभी अभ्यार्थियों के मार्क को एक फार्मूले के तहत नॉर्मल आईज किया जाता है


शारीरिक दक्षता परिक्षण



अगला पड़ाव शारीरिक दक्षता परीक्षा का सफल अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा और माप तोल परीक्षा देनी होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा
  1. पीटी 3 विधाओं
  2. 800 मीटर दौड़
  3. गोला फेक व
  4. लंबी कूद
  5. कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थी को 2 मिनट में 45 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी
  6. 19 फीट 7.2 60 किलोग्राम का गोला फेंकना होगा
  7. 13 फीट की लंबी कूद मारने होंगी


महिलाओं के लिए



  1. महिलाओं को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी
  2. 15 फीट 4 किलोग्राम का गोला फेंकना होगा
  3. इसके बाद 10 फीट की लंबी कूद मारने होंगी
  4. वही कांस्टेबल रेडियो के अभ्यार्थियों को भी 2 मिनट 45 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी
  5. 19 फीट 7.2 60 किलोग्राम का गोला फेंकना होगा
  6. इसके बाद 12 फीट की लंबी कूद मारने होंगी



शारीरिक मापदंड क्या होगा?



एक और मौका मां तौर पर अभ्यार्थी की कद काठी देखी जाएगी जाने क्या होनी चाहिए कद काठी कांस्टेबल जीडी के पद के जनरल एसी व ओबीसी पुरुष अभ्यार्थी की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर और सीना 81 सेंटीमीटर होना चाहिए सीना फुला कर कम से कम 86 सेंटीमीटर होना चाहिए यस यदि अभ्यर्थी को लंबाई में 8 सेंटीमीटर की छूट दी गई है सीना76 से 81 सेंटीमीटर होना चाहिए कांस्टेबल जीडी पाद के जनरल एससी ओबीसी महिला अभ्यार्थियों की लंबाई कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए.


एमपी पुलिस कांस्टेबल परिणाम घोषित होने के बाद, योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा के अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। कट ऑफ आधिकारिक वेबसाइट पर ही परिणामों के साथ जारी किया जाएगा। परीक्षा बोर्ड विभिन्न कारकों पर कट ऑफ तय करता है जैसे रिक्तियों की संख्या, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, प्रश्न पत्र की कठिनाई और विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक।



इस लेख में, हम विभिन्न श्रेणियों से संबंधित एमपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक प्रदान करेंगे। इसलिए, एमपी पुलिस कांस्टेबल के अपेक्षित कट ऑफ अंक के अपडेट और जानकारी के लिए इस वेबपेज को नियमित रूप से चेक करते रहें।


जब एमपी पुलिस 2022 परिणाम घोषित किया जाएगा, इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी करेगा। इस सूची में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के रोल नंबर/नामों का क्रमवार उल्लेख किया जाएगा। इस मेरिट सूची में नामांकित उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए पात्र होंगे।

Download pdf  Here


Read More 









Read More 
 








हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ