src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Breking News New Nps system KFintech CRA क्या है?

Breking News New Nps system KFintech CRA क्या है?




Breking-News-New-Nps-system-what-is-KFintech-CRA


KFintech CRA क्या है? 


टैक्स रिडेम्पशन tax redemption under 80c 2021-2022 लाभ के साथ एक कम लागत वाला निवेश विकल्प राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली national pension scheme tax benefit icici (एनपीएस) एक आसान पहुंच, कम लागत वाला, लचीला और पोर्टेबल सेवानिवृत्ति बचत खाता है जो धारा 80सी और धारा 80सीसीडी के तहत कर लाभ प्रदान करता है। राष्ट्रीय पेंशन योजना या राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भारत सरकार की एक पहल है जो अपने ग्राहकों को सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करती है। यह पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है और एक मजबूत लेकिन पारदर्शी मंच प्रदान करता है जो एक व्यक्ति को लागत प्रभावी तरीके से अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने की अनुमति देता है। 

अधिक पढ़ें 

आप पढेगे वर्तमान में भारत में शीर्ष 10 पेंशन योजनाएं कौन कौन सी है?

1अतिरिक्त टैक्स बचाएं: 


किए गए योगदान रुपये तक के स्वैच्छिक योगदान पर अतिरिक्त कर कटौती लाभ के लिए पात्र हैं। 50,000/- धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत, 1,50,000/-यू/एस 80सी से अधिक। 

2 निवेश विकल्पों का वर्गीकरण: 

पेश किए गए दो निवेश मॉडल ऑटो या सक्रिय हैं। उपयोगकर्ता की पसंद के आधार पर, फंड इक्विटी (ई), कॉरपोरेट बॉन्ड (सी), सरकारी प्रतिभूतियों (जी) और वैकल्पिक संपत्ति (ए) के तहत आवंटित किए जाते हैं। 

3 बाजार आधारित रिटर्न 


एनपीएस रिटर्न इक्विटी (ई), कॉरपोरेट बॉन्ड (सी), सरकारी सिक्योरिटीज (जी) और वैकल्पिक निवेश फंड (ए) के बीच परिसंपत्ति आवंटन पर निर्भर हैं और बाजार रिटर्न के अनुसार सीधे बाजार से जुड़े हुए हैं।

 4 लंबी अवधि के रिटर्न: 


एनपीएस एक दीर्घकालिक निवेश योजना है जो चक्रवृद्धि के आधार पर लाभ प्राप्त करती है। सभी नागरिकों/कॉर्पोरेटों के लिए न्यूनतम 10 वर्ष की लॉक-इन अवधि है 

5 ऑनलाइन उपस्थिति: तत्काल पहुंच -

 एनपीएस खाता ऑनलाइन खोलना nps national pension service और एक्सेस करना एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। सब्सक्राइबर वेब या मोबाइल-आधारित ऐप के माध्यम से भी लेनदेन कर सकता है।


 6 लचीला और पारदर्शी: 


सब्सक्राइबर के पास निवेश विकल्प, फंड मैनेजर, वार्षिकी सेवा प्रदाता और पसंद का वार्षिकी विकल्प चुनने का लचीलापन है। रिटर्न प्रकृति में पारदर्शी हैं केफिनटेक सीआरए रिकॉर्ड, प्रशासन और ग्राहक सेवा कार्यों को बनाए रखने के लिए एक बैक ऑफिस है जो एनपीएस के सफल संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा परिपत्र संदर्भ संख्या: पीएफआरडीए/2017/1/सीआरए/1 दिनांक 3 जनवरी, 2017 के अनुसार केफिनटेक को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के लिए केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (सीआरए) के रूप में नियुक्त किया गया था।

 KFintech CRA प्रमुख वित्तीय सेवा संगठन में से एक है जिसका उद्देश्य ज्ञान और प्रौद्योगिकी के संयोजन से ग्राहकों की संतुष्टि के लिए NPS के तहत सेवाओं का सर्वोत्तम मानक प्रदान करना है। प्रत्येक ग्राहक को विशिष्ट स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) जारी करें।

 आइकन का कार्य क्या है? what is the function of the icon?


  1. सभी प्रान pran card online का एक डेटाबेस रखता है 
  2. ग्राहक से संबंधित सभी विभिन्न लेनदेन जैसे योगदान विवरण, अद्यतन विवरण, निवेश विवरण, निकासी विवरण आदि को रिकॉर्ड करता है। 
  3. पीएफआरडीए और अन्य एनपीएस बिचौलियों जैसे पेंशन फंड मैनेजरों, वार्षिकी सेवा प्रदाताओं, ट्रस्टी बैंक, नोडल कार्यालयों आदि के बीच एक परिचालन इंटरफेस के रूप में कार्य करना एनपीएस अवलोकन NPS राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली nps india govt भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है,
  4.  सभी ग्राहकों को सेवानिवृत्ति के बाद regular income की सुविधा प्रदान करती है। 
  5. PFRDA (पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) NPS की शासी निकाय है। 
  6. एनपीएस योगदान को ग्राहक की पसंद के अनुसार चार परिसंपत्ति वर्गों में निवेश किया जाता है। 
  7. चार परिसंपत्ति वर्ग इस प्रकार हैं 
  • एसेट क्लास ई इक्विटी Asset Class E Equity या स्टॉक का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • एसेट क्लास सी Asset Class C Equity कॉर्पोरेट बॉन्ड का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • एसेट क्लास जी Asset Class G Equity केंद्र और राज्य सरकार के बॉन्ड का प्रतिनिधित्व करता है। 
  • एसेट क्लास ए Asset Class A Equity रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (आरईआईटी) और इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (इनवीआईटी) जैसी वैकल्पिक संपत्तियों का प्रतिनिधित्व करता है।

 NPS क्या है ? What is NPS ? 


एनपीएस खाता national pension scheme  लचीला है और ग्राहक अपना स्वयं का परिसंपत्ति आवंटन (सक्रिय विकल्प) चुन सकता है या एनपीएस फंड मैनेजर को ग्राहक की उम्र और जोखिम उठाने की क्षमता (ऑटो विकल्प) के अनुसार आवंटित करने की अनुमति दे सकता है। 

एसेट एलोकेशन के अलावा, सब्सक्राइबर को अधिकृत एनपीएस फंड मैनेजर्स (सूची के लिए यहां क्लिक करें) की सात पीएफएम की सूची में से फंड मैनेजर (पीएफएम) को भी चुनना होगा। एनपीएस का रिटर्न निश्चित नहीं होता है, लेकिन बाजार के रिटर्न से जुड़ा होता है (एनपीएस रिटर्न के लिए यहां क्लिक KFin Technologies Private Limited (KFintech) के साथ अपने पसंदीदा CRA के रूप में जुड़े रहने के लिए धन्यवाद। 

NPS का KFin Technologies Private Limited (KFintech) ट्रांसफर 


हम यह पुष्टि करना चाहते हैं कि आपके एनपीएस खाते को स्थानांतरित करने के लिए आपके विभाग का अनुरोध सफलतापूर्वक पूरा हो गया है और आपका प्रान अब केफिनटेक सीआरए में स्थानांतरित कर दिया गया है। आपका प्रान pran card online  वही रहेगा और अब आप इन सरल चरणों का पालन करके हमारी वेबसाइट com/) के माध्यम से अपने खाते में लॉग-इन कर सकते हैं।

 पासवर्ड रीसेट कैसे करे ? 


पासवर्ड रीसेट करने के लिए https://enps.kfintech.com registration activateuseraccount पर क्लिक करें। हमारे रिकॉर्ड में पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यदि आपका नवीनतम मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो आप हमारे टोल फ्री नंबर 1800 208 1516 पर कॉल कर सकते हैं और हम पासवर्ड बनाने और आपके एनपीएस खाते में लॉगिन करने के लिए ओटीपी बनाने में आपकी मदद आप हमारे टोल फ्री नंबर 1800 2081516 पर कॉल करके भी आईवीआर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसके माध्यम से, आप अपने नवीनतम बैलेंस, पिछले 5 लेनदेन और बहुत कुछ जान सकते हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते के विवरण का एक हिस्सा है, तो आप एक अलग टीपीआईएन की आवश्यकता के बिना सीधे हमारे आईवीआर तक पहुंच सकते हैं। ई-स्टेटमेंट कैसे देखे ? 

statement कैसे देखे? 


आपके द्वारा अब तक किए गए सभी लेन-देन इस नए लॉगिन में भी दिखाई देने लगेंगे। इसके अलावा, कृपया संदर्भ के लिए संलग्न लेनदेन विवरण देखें। अपना पासवर्ड सुरक्षित ई-स्टेटमेंट e statement federal bank देखने के लिए, कृपया अपना 12 अंकों का प्रान दर्ज करें। पहले CRA सीआरए द्वारा आपको जारी किए गए प्रान कार्ड pran card online का उपयोग जारी रखा जा सकता है क्योंकि पीआरएएन नहीं बदला है। हालाँकि, यदि आप डुप्लीकेट कार्ड का विकल्प चुनना चाहते हैं, तो इसे एक कीमत पर प्रदान किया जा सकता है।


अधिक जानकारी के लिए कहा  संपर्क करे ? Where to contact for more information?


आपको हर समय हमारी सर्वोत्तम सेवाओं का आश्वासन देते हैं।
धन्यवाद और सादर
केफिनटेक सीआरए टीम
केफिन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड  सेलेनियम टॉवर बी
प्लॉट नंबर 31 और 32  वित्तीय जिला नानकरमगुडा
सेरिलिंगमपल्ली मंडल  हैदराबाद - 500032  इंडिया



भारत में शीर्ष 10 पेंशन योजनाएं कौन सी है? Top 10 Pension Schemes in India



यदि आप एक पेंशन योजना की तलाश में हैं जो आपको काम करना बंद करने के बाद आपकी जरूरतों का ख्याल रखने की अनुमति देगी, तो भारत में शीर्ष 10 पेंशन योजनाओं को खोजने के लिए बैंकबाजार वेबसाइट पर जाएं और अपना निर्णय लें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है।

पेंशन योजनाएँ नियोक्ताओं द्वारा अनुरक्षित योजनाएँ हैं जो व्यक्तियों को उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करती हैं और उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद उत्पन्न होने वाली किसी भी अनिश्चितता से बचाती हैं। ये योजनाएँ वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो प्रभावी रूप से अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना चाहते हैं।

वर्तमान में भारत में शीर्ष 10 पेंशन योजनाएं निम्नलिखित मानी जाती हैं:The following are considered the top 10 pension plans in India at present:



1-एलआईसी जीवन अक्षय 6 योजना:LIC Jeevan Akshay 6 Plan


एलआईसी जीवन अक्षय 6 पॉलिसी प्लान एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसे एकल प्रीमियम के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान करके खरीदा जा सकता है। योजना खरीदने के तुरंत बाद पेंशन शुरू हो जाती है।


विशेषतायें एवं फायदे:

  • एकमुश्त भुगतान किया गया प्रीमियम
  • पेंशन/वार्षिक भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक प्राप्त किया जा सकता है
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं है
  • ऑफलाइन वितरण चैनलों के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1 लाख रुपये और ऑनलाइन वितरण चैनलों के लिए 1.50 लाख रुपये
  • खरीद मूल्य, वार्षिकी आदि के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं
  • न्यूनतम प्रवेश आयु 30 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु 85 वर्ष है आयु प्रमाण अनिवार्य है
  • भुगतान किया गया प्रीमियम कर से मुक्त है


2-एलआईसी न्यू जीवन शांति:lic new jeevan shanti plan review

एलआईसी न्यू जीवन शांति एक एकल प्रीमियम योजना है जो एकल जीवन और संयुक्त जीवन आस्थगित वार्षिकी के बीच एक विकल्प देती है।


विशेषतायें एवं फायदे:

  • लचीला वार्षिकी भुगतान
  • एक वर्ष पूरा करने के बाद ऋण सुविधा
  • नॉमिनी को मिलेगा मृत्यु लाभ
  • आश्रित जीवन विकलांग होने पर निवेश कम होता है
  • मुफ़्त देखने की अवधि 15 दिन है
  • अधिकतम प्रवेश आयु 79 वर्ष
  • खरीद के तीन महीने के भीतर पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है


3-एसबीआई लाइफ सरल पेंशन योजना:SBI Life Saral Pension plan


एसबीआई लाइफ सरल पेंशन योजना एक व्यक्तिगत, सहभागी, गैर-लिंक्ड, पारंपरिक पेंशन योजना है, जो पॉलिसीधारक को बाजार के उतार-चढ़ाव और अस्थिरता से सुरक्षा प्रदान करती है।


क्रेडिट अंक विशेषतायें एवं फायदे:


  • आर्थिक आवश्यकता होने पर ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • निर्दिष्ट गंभीर बीमारी का निदान होने पर उपलब्ध पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प।
  • पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से उपलब्ध 15 दिनों की फ्रीलुक अवधि। पॉलिसी की इलेक्ट्रॉनिक खरीद या दूरस्थ मोड के माध्यम से खरीदी गई पॉलिसी के मामले में, 30 दिनों की फ्री लुक अवधि उपलब्ध है।
  • लागू आयकर कानूनों के अनुसार कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • उपलब्ध प्रीमियम विकल्पों की एकाधिक वापसी: एकल जीवन वार्षिकी या संयुक्त जीवन वार्षिकी।


4-एसबीआई लाइफ - रिटायर स्मार्ट:SBI Life – Retire Smart


एसबीआई लाइफ रिटायर स्मार्ट प्लान पेंशन बचत योजना, जो पॉलिसीधारक को बाजार के उतार-चढ़ाव और अस्थिरता से सुरक्षा प्रदान करती है।


क्रेडिट अंक विशेषतायें एवं फायदे:


  • वार्षिक प्रीमियम का 210 प्रतिशत तक सुनिश्चित लाभ।
  • प्रीमियम भुगतान विकल्प लचीले होते हैं।
  • लागू आयकर कानूनों के अनुसार कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • निहित आयु को आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकता है।


5-एचडीएफसी लाइफ - क्लिक2रिटायर: HDFC Life - Click2Retire


एचडीएफसी लाइफ - क्लिक 2 रिटायर प्लान एक ऑनलाइन यूनिट लिंक्ड प्लान है जो पॉलिसीधारक को न्यूनतम शुल्क के साथ बाजार से जुड़े रिटर्न की पेशकश करता है, जो सेवानिवृत्ति के बाद की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।


विशेषतायें एवं फायदे:

  • गारंटीकृत निहित लाभ के साथ-साथ बाजार से अतिरिक्त लाभ
  • न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष
  • कम परिपक्वता आयु 45 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष
  • नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ पॉलिसी के फंड मूल्य या तब तक भुगतान किए गए प्रीमियम के 105% से अधिक होगा
  • आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C और धारा 10(10A) के तहत कर लाभ


6-एचडीएफसी लाइफ पेंशन गारंटीड प्लान:HDFC Life Pension Guaranteed Plan


एचडीएफसी लाइफ पेंशन गारंटीड प्लान एक एकल प्रीमियम वार्षिकी उत्पाद है जिसे जीवन भर के लिए नियमित सुनिश्चित आय प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


विशेषतायें एवं फायदे:

  • वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक प्राप्त करने का विकल्प
  • मृत्यु पर खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प
  • न्यूनतम प्रवेश आयु 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष
  • आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C और धारा 10(10A) के तहत कर लाभ
  • टॉप-अप विकल्प के माध्यम से वार्षिकी भुगतान बढ़ाने का विकल्प
  • संयुक्त जीवन या एकल जीवन का प्लान ले सकते हैं


7-मैक्स लाइफ गारंटीड लाइफटाइम इनकम प्लान:Max Life Guaranteed Lifetime Income Plan


मैक्स लाइफ गारंटीड लाइफटाइम इनकम प्लान एक गैर-लिंक्ड पारंपरिक वार्षिकी योजना है जो पॉलिसीधारक को उसकी सेवानिवृत्ति के बाद आय की एक नियमित धारा की गारंटी देता है।


विशेषतायें एवं फायदे:

  • जब तक आप और आपके जीवनसाथी जीवित हैं,
  •  तब तक आजीवन भुगतान प्राप्त करने का विकल्प
  • पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद पॉलिसी का खरीद मूल्य नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाता है
  • पेंशन मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर प्राप्त की जा सकती है
  • चुनने के लिए चार वार्षिकी विकल्प
  • पॉलिसी खरीदने के लिए भुगतान करने के लिए एकमुश्त एकमुश्त राशि चुनने का विकल्प


8-मैक्स लाइफ सरल पेंशन योजना:Max Life Saral Pension Plan


मैक्स लाइफ सरल पेंशन योजना एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाला एकल प्रीमियम, तत्काल वार्षिकी योजना है जो सुनिश्चित करती है कि आपको सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर आय प्राप्त हो।


विशेषतायें एवं फायदे:


एकाधिक वार्षिकी विकल्प उपलब्ध: एकल जीवन और संयुक्त जीवन
पॉलिसी को पिछले छह महीनों में कभी भी सरेंडर किया जा सकता है

9-बिरला सन लाइफ एम्पावर पेंशन:Birla Sun Life Empower Pension

बिड़ला सन लाइफ एम्पावर पेंशन योजना एक यूनिट लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली पेंशन योजना है जिसे पॉलिसीधारक की सेवानिवृत्ति के बाद की बचत को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विशेषतायें एवं फायदे:

  • पॉलिसी अवधि 5 से 30 वर्ष तक होती है, जो अधिकतम 80 वर्ष की आयु के अधीन होती है
  • न्यूनतम प्रवेश आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 70 वर्ष
  • अपनी पॉलिसी प्रीमियम राशि चुनने का विकल्प
  • 5 - 30 वर्ष की संचय अवधि के लिए निहित तिथि चुनने का विकल्प
  • जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर जोखिम प्रोफाइल चुनें
10-मैक्स लाइफ फॉरएवर यंग पेंशन प्लान Max Life Forever Young Pension Plan 

यह योजना सेवानिवृत्ति के लिए बचत बनाने में मदद करती है और साथ ही आपको इक्विटी बाजार की अस्थिरता से भी बचाती है। फॉरएवर यंग पेंशन प्लान आपके परिवार को अप्रत्याशित घटनाओं से बचाने के लिए अतिरिक्त वार्षिकी योजना प्रदान करता है।

विशेषतायें एवं फायदे:

  • आप निहित, मृत्यु और वफादारी लाभ के लिए पात्र हैं
  • सेवानिवृत्ति के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आप एक बड़ा कोष बना सकते हैं
  • आप अपने जीवनसाथी के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं
  • आपके पास सेवानिवृत्ति की आयु चुनने का लचीलापन है
  • न्यूनतम प्रवेश आयु 30 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु 65 वर्ष है।

Frequently Asked Questions


Qus - कार्वी एनपीएस क्या है? What is Karvy NPS?
Ans - राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक, परिभाषित योगदान सेवानिवृत्ति बचत योजना है, जिसे ग्राहकों को उनके कामकाजी जीवन के दौरान व्यवस्थित बचत के माध्यम से अपने भविष्य के बारे में इष्टतम निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनपीएस नागरिकों में सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने की आदत डालने का प्रयास करता है।

Qus - क्या सरकारी अभिदाता ईएनपीएस के माध्यम से नामांकन कर सकता है?Can a Government Subscriber enroll through ENPS?

Ans -सरकारी पेंशन सरकारी कर्मचारी जो अनिवार्य रूप से एनपीएस के अंतर्गत आते हैं, वे पीआरएएन उत्पन्न करने केलिए अपने नोडल कार्यालय से संपर्क करेंगे


Qus-मैं पहले से ही एक पंजीकृत ग्राहक हूं। क्या मैं अपना बाद में योगदान करने के लिए ईएनपीएस पोर्टल का उपयोग कर सकता हूं?

Ans-नीचे का तीर सभी मौजूदा ग्राहक (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के माध्यम से पंजीकृत) टियर I और टियर II खाते में योगदान कर सकते हैं। सब्सक्राइबर को https://enps.kfintech.com/ पर जाना चाहिए और 'योगदान' पेज पर जाना चाहिए। अभिदाता को प्रान और जन्मतिथि विवरण दर्ज करना होगा और 'प्रान सत्यापित करें' पर क्लिक करना होगा। ओटीपी का उपयोग करके प्रमाणीकरण के बाद, ग्राहक भुगतान गेटवे पर जा सकता है और अपना योगदान दे सकता है।

Qus-ईएनपीएस पोर्टल पर और कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं?What other facilities are available on eNPS portal?

Ans- एनपीएस के तहत पंजीकृत अभिदाता ईएनपीएस पोर्टल का उपयोग लॉगिन करने और निम्नलिखित परिवर्तन करने के लिए कर सकते हैं: 1. योजना वरीयता में परिवर्तन
2. पता अपडेट करें (आधार संख्या का उपयोग करके)
3. ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर अपडेट करें
4. खाता विवरण/खाता विवरण देखें
5. आई-पिन का रीसेट

Qus- एनपीएस के लिए कौन सा सीआरए बेहतर है?Which CRA is better for NPS?

Ans-- PFRDA ने NSDL और KARVY को NPS के लिए सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) के रूप में नियुक्त किया है। भारत में दोनों उद्यम एनपीएस के तहत सभी ग्राहकों के लिए रिकॉर्ड कीपिंग, प्रशासन और ग्राहक सेवा का कार्य करते हैं।

Qus-एनपीएस में केफिनटेक कौन है? Who is Kefintech in NPS?

Ans- KFintech CRA प्रमुख वित्तीय सेवा संगठन में से एक है जिसका उद्देश्य ज्ञान और प्रौद्योगिकी के संयोजन से ग्राहकों की संतुष्टि के लिए NPS के तहत सेवाओं का सर्वोत्तम मानक प्रदान करना है। प्रत्येक ग्राहक को विशिष्ट स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) जारी करें।

Qus-संपर्क सूत्र क्या है? what is contact form?

Ans-1-आइकन सब्सक्राइबर्स के लिए-1800 208 1516

2-आइकन सरकारी कार्यालयों के लिए -1800 208 1617

mail id-iconkcra.gov@kfintech.com

3-आइकन पीओपी और पीओपी-एसपी के लिए-1800 208 1617

mail id-iconkcra.pop@kfintech.com

4-आइकन कॉर्पोरेट्स के लिए-1800 208 1617

mail id-iconkcra.Corpe@kfintech.com

Qus-NSDL और KFintech क्या है?

Ans-KFintech म्यूचुअल फंड सेवा, कॉर्पोरेट रजिस्ट्री, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), ग्लोबल फंड सर्विसेज, ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज आदि के लिए सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (CRA) को RTA सेवा प्रदान करता है। NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (NSDL e-Gov): शुरुआत में था 1995 में एक डिपॉजिटरी के रूप में स्थापित।

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ