src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Primary School Teacher Eligibility Test - 2022 What will be the facility at the examination center

Primary School Teacher Eligibility Test - 2022 What will be the facility at the examination center





Primary-School-Teacher-Eligibility-Test-2022-What-will-be-the-facility-at-the-examination-center



मध्य प्रदेश व्यापम Mppeb examsद्वारा प्रदेश में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है साथ ही वर्तमान में चल रहे कोरोना की दृष्टि से मध्य प्रदेश व्यापम Mppeb examsद्वारा भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग के उपायों को लागू करेगा परीक्षा के संचालन में कुछ मांगू और निष्पक्षता से समझौता किए बिना सभी की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय लागू किए गए हैं उम्मीदवार को अपने स्वयं के और साथ ही उनका की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक दूरदर्शिता और स्वच्छता के लिए dishanirdesh aur nai prakriya ka palan karna avashyak hai Suraksha ke uddeshy se सुरक्षा के उद्देश्य से पीईबी उम्मीदवारों को से सलाह देता है कि वह अनुमति प्राप्त वस्तुओं के अलावा कुछ भी ना लाए हालांकि किसी कारणवश अन्य मामले में छुट होगी .


1-What will be the facility at the examination center


परीक्षा केंद्र पर क्या क्या सुविधा होगी pareeksha kendr par kya kya suvidha hogee

  1.  सुरक्षा सावधानियों को लागू करने और स्वच्छता के लिए आवश्यक मानक बनाए रखने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया कार्यान्वित की जा रही है .
  2. प्रत्येक पारी शुरू होने से पहले उम्मीदवार को बैठने की जगह पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा अभ्यर्थी के लिए मॉनिटरिंग कीबोर्ड माउस वेब कैमरा डेस्क और कुर्सी सभी दस्तावेजों के हैंडल सीडी की रेलिंग लिफ्ट के बटन आदि को सेनीटाइज किया जावेगा व्हीलचेयर परीक्षा सेंटर पर आवश्यक रूप से रखी जाएगी साथियों से सैनिटाइज भी किया जावेगा .
  3. भारत सरकार के निर्देशानुसार 2 सीटों के बीच निश्चित दूरी रखना आवश्यक है .
  4. हैंड सेनीटाइजर प्रवेश और परीक्षण स्थल के अंदर विभिन्न स्थानों पर उम्मीदवार और केंद्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होंगे .
  5.  स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने पहनने वाले पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षा शुरू होने से पहले सभी सीटों पर रफ कार्य या सीट को रखा जाना अनिवार्य है.
  6. पीवी एग्जाम सेंटर यह सुनिश्चित करें की सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों के अनुसार समस्त प्रक्रिया संपन्न करें.
  7. किसी भी भीड़ से बच्चे ने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एडमिट कार्ड में दिए गए केंद्र में रिपोर्टिंग या प्रवेश के समय अनुसार अभ्यर्थियों को पहुंचना आवश्यक होगा


Primary-School-Teacher-Eligibility-Test-2022-What-will-be-the-facility-at-the-examination-center




2-Pre-Examination Preparation by the Examiner and the Center


परीक्षार्थी और केंद्र द्वारा परीक्षा के पूर्व की तैयारी pareekshaarthee aur kendr dvaara pareeksha ke poorv kee taiyaaree



  1. उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग और समय की जांच करके समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचे प्रवेश के समय केंद्र पर किसी भी भीड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का दायित्व अभ्यर्थी का भी होगा.
  2. लेखन सहायक के साथ उम्मीदवार के मामले में नाखून उम्मीदवार और लेखन सहायक दोनों को अपना-अपना मास्क लाना आवश्यक होगा उम्मीदवार को उसके साथ केवल कुछ वस्तुओं को कार्यक्रम स्थल में ले जाने की अनुमति दी जाएगी.
  3. अभ्यार्थी को परीक्षा कक्षा में जाने के पहले अपने एडमिट कार्ड आईडी कार्ड सभी की जानकारी निश्चित रूप से देख लेनी चाहिए.
  4.  लिखने के लिए एक सामान्य बॉल पॉइंट पेन का उपयोग करना चाहिए और साथ में रखना चाहिए.
  5. अपने साथ एक पासपोर्ट साइज की फोटो अवश्य ले जाना चाहिए



3-What are the precautions to be taken while entering the examination hall?




परीक्षा हाल में प्रवेश करते समय क्या क्या सावधानी रखना चाहिए pareeksha haal mein pravesh karate samay kya kya saavadhaanee rakhana chaahie



  1. व्यापम की परीक्षा देते समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की जगह बनाए रखने की आवश्यकता होगी केंद्र के कर्मचारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए केंद्र से बाहर लाइन लगाकर अभ्यर्थी बारी-बारी से कक्ष में प्रवेश करेंगे.
  2. अच्छा केंद्र के बाहर किसी भी स्थिति में भीड़ एकत्र नहीं की जाएगी.
  3. अभ्यर्थी प्रवेश करते समय साबुन और सैनिटाइज से हाथ धोने जरूरी है सेंटर में सेनीटाइज और साबुन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगे.
  4. peb exams की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड Admit cards में दिए निर्देशानुसार भरा हुआ लाना अनिवार्य है.
  5. examinee जैसे ही परीक्षा हाल में प्रवेश करेगा उसका तापमान और स्वास्थ्य की जांच की जाएगी center केंद्र कर्मचारियों प्रवेश पत्र पर बारकोड स्कैन करने के बाद आपको सम्मानित लैब के लिए मार्गदर्शन कर प्रवेश कर आएंगे उम्मीदवार को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक होगा.
  6. Covid 19  के संबंध में दिए गए निर्देशों का पालन करने में यदि कोई अभ्यर्थी असफल होता है या वह लगन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी.



4-What candidates have to do during the exam


परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को क्या करना है pareeksha ke dauraan abhyarthiyon ko kya karana hai



  1. रफ कार्य के लिए ये अब व्यवहार को ऊपर के लिए दिए गए देश के प्रति ए4 साइज की सीट राखी जाएगी याद ई ए टी रफ काम के लिए अतिरिकत सीट मांगा है तो उसके मांग प्रति और अन्या सीट ऊपर करई जाएगी.
  2. परीक्षा केंद्रों में परीक्षा अलग-अलग समय पर संचालित की जाएगी प्रत्येक पाली शुरू होने से पहले बैठने की जगह को पूरी तरह से साफ करने की जिम्मेदारी सेंटर की होगी मॉनिटरिंग कीबोर्ड माउस वेब कैमरा देश और खुशी अभ्यर्थी आगे भी सैनिटाइज से उपरोक्त वस्तुओं को सैनिटाइज कर सकते हैं जो परीक्षा प्रयोगशाला हाल में उपलब्ध कराया जाना आवश्यक होगा.
  3. उपस्थिति पत्रक में अभ्यर्थियों को सैनिटाइज करने के बाद ही अपने हस्ताक्षर करने होंगे.



5-Tasks to be done by the examinee and the center after the examination


परीक्षा के बाद परीक्षार्थी और केंद्र द्वारा किये जाने वाले कार्य pareeksha ke baad pareekshaarthee aur kendr dvaara kiye jaane vaale kaary


  1. एक पारी के पूरा होने पर उम्मीदवार को एक समय में एक क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति होगी प्रत्येक अभ्यर्थी को अपनी बारी आने का इंतजार करना होगा जब तक बारी नहीं आती तब तक अभ्यर्थी अपना स्थान नहीं छोड़ेंगे.
  2. अभ्यर्थियों को दिए गए रबर शीट को एक ड्रॉप बॉक्स में डालना होगा अगर कोई भी उम्मीदवार बॉक्स में एडमिट कार्ड यार अब से सोने से चूक जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है या तो अभ्यर्थी को परीक्षा में अयोग्य घोषित भी किया जा सकता है.


FAQ TET 2022 में सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न 

1-क्या मैं Tet 2022 का परीक्षा केंद्र बदल सकता हूँ?

Ans -Tet 2022 एक नया शहर जोड़ने या किसी मौजूदा शहर को हटाने और एक शहर आवंटित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है जो उम्मीदवार द्वारा चुने गए किसी भी विकल्प से नहीं हो सकता है। वर्तमान COVID-19 महामारी के कारण Tet- 2022 किसी भी अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में आयोजित नहीं किया जाएगा।

2- TET 2022 कौन आयोजित करेगा?

Ans - प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड

चयन भवन, मुख्य मार्ग क्रं.1, चिनार उद्यान (पूर्व), भोपाल - 462011

फोन क्रं.: 0755-2578801-02

टोल फ्री नंबर: 18002337899

3- व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड की स्थापना वर्ष कब हुई थी ?



Ans -व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड की स्थापना वर्ष 1970 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू में प्री मेडिकल टेस्ट बोर्ड के रूप में की गई थी। बाद में, वर्ष 1981 में, प्री इंजीनियरिंग बोर्ड का गठन किया गया था। इसके तुरंत बाद, वर्ष 1982 में इन दोनों बोर्डों को मिला दिया गया और व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (PEB) के रूप में नामित किया गया। सरकार द्वारा व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड। आदेश संख्या 1325-1717-42-82 दिनांक 17.04.1982 पीईबी को राज्य के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पीईबी वर्तमान में निम्नलिखित प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है:

4- व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड क्या है ?

Ans- व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड राज्य सरकार का एक स्व-वित्तपोषित, स्वायत्त निगमित निकाय है। शासन ने मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल अधिनियम के माध्यम से नीतिगत एवं सांगठनिक मामलों पर निर्णय लेने के लिए निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। 2007.बोर्ड व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के नाम से एक निगमित निकाय है और उसके पास चल और अचल संपत्ति को प्राप्त करने और धारण करने की शक्ति के साथ शाश्वत उत्तराधिकार और एक सामान्य मुहर है और इसके पास किसी भी संपत्ति को स्थानांतरित करने और अनुबंध करने और सभी करने की शक्ति है। इसके संविधान के लिए आवश्यक अन्य चीजें और इसके कॉर्पोरेट नाम पर मुकदमा या मुकदमा चलाया जा सकता है।

5- व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड समिति में कौन होते है ?

Ans- बोर्ड में एक अध्यक्ष और निम्नलिखित सदस्य होते हैं, अर्थात्: -


पदेन सदस्य

  1. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग;
  2. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, वित्त विभाग;
  3. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, उच्च शिक्षा विभाग;
  4. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, चिकित्सा शिक्षा विभाग;
  5. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग;
  6. प्रमुख सचिव या सचिव, मध्य प्रदेश शासन, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग;
  7. कुलपति, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल;
  8. कुलपति, जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर;
  9. निदेशक, राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय, भोपाल;
  10. आयुक्त, उच्च शिक्षा;
  11. निदेशक, तकनीकी शिक्षा;
  12. निदेशक, भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर;
  13. निदेशक, चिकित्सा शिक्षा;
  14. निदेशक, मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ