src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> What is features of online education and distance learning? ऑनलाइन शिक्षा और दूरस्थ शिक्षा की विशेषताएं क्या हैं?

What is features of online education and distance learning? ऑनलाइन शिक्षा और दूरस्थ शिक्षा की विशेषताएं क्या हैं?




What-is-features-of-online-education-and-distance-learning




What is features of online education and distance learning? सीधे शब्दों में कहें, distance education दूरस्थ शिक्षा तब होती है जब छात्र शिक्षकों office for students और साथियों से अलग हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि छात्र दूरस्थ रूप से सीखते हैं और asic trainers प्रशिक्षकों या अन्य छात्रों के साथ आमने-सामने नहीं सीखते हैं।


जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, यह शीर्ष 10 श्रृंखला शिक्षकों, office for students अभिभावकों और शैक्षिक नीति निर्माताओं को घर home and student 2019 और स्कूल की साझेदारी को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जानकारी देने के लिए डिज़ाइन की गई है। मेरी अनूठी लघुकथाएं शिक्षा autodesk education के इस क्षेत्र में बदलाव को सुगम बनाने के लिए मजबूत बातचीत का द्वार भी खोलेगी।

What-is-features-of-online-education-and-distance-learning


1-distance education दूरस्थ शिक्षा क्या है?


distance education दूरस्थ शिक्षा में प्रशिक्षक या अध्ययन के साथियों के साथ कोई भी व्यक्तिगत बातचीत शामिल नहीं है। छात्र अपने दम पर घर पर अध्ययन करते हैं, और सीखना अधिक व्यक्तिगत होता है और प्रत्येक छात्र और उनकी उपलब्धता के अनुसार गति और समय पर भिन्न होता है।


distance education दूरस्थ शिक्षा वास्तव में ऑनलाइन शिक्षण Online education के शैक्षिक उपकरणों पर निर्भर करती है, और शायद इसीलिए दोनों के बीच कुछ भ्रम है। ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग से भी पढ़ाई संभव है। इस अर्थ में, distance education दूरस्थ शिक्षा ऑनलाइन शिक्षण Online education का एक उपसमुच्चय है।


क्योंकि distance education दूरस्थ शिक्षा distance education दूरस्थ शिक्षा है, यह छात्रों को दुनिया भर के विश्वविद्यालयों से जोड़ सकती है, जिससे विभिन्न देशों के छात्रों के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाया जा सकता है। यह अधिक किफायती होने के लिए भी जाना जाता है, जो एक अन्य कारक है जो दुनिया भर के कई छात्रों और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक स्तरों पर शिक्षा को अधिक सुलभ बनाने में मदद करता है


2. बातचीत



जैसा कि ऊपर देखा गया है, ऑनलाइन सीखने में शिक्षकों और साथियों के साथ बातचीत शामिल हो सकती है, जबकि distance education दूरस्थ शिक्षा में व्यक्तिगत बातचीत नहीं होती है।


3. इरादा



ऑनलाइन शिक्षण Online education online training platforms for employees का उपयोग शिक्षकों के लिए उनके पाठ्यक्रमों में पूरक के रूप में किया जा सकता है, जबकि distance education दूरस्थ शिक्षा शिक्षकों को शिक्षण मंच पर पहले से निर्धारित निर्देश के साथ बदल देती है।


ऑनलाइन लर्निंग क्या है? What is Online Learning?



What-is-features-of-online-education-and-distance-learning


What is features of online education and distance learning? ऑनलाइन शिक्षण Online education तब होता है जब शिक्षक या छात्र student and teacher शैक्षिक उपकरणों का उपयोग करते हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

इसका अर्थ यह है कि छात्र अपने शिक्षक और साथियों के साथ कक्षा में शारीरिक रूप से रहते हुए भी ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षण Online education का उपयोग कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है, इसलिए शिक्षक छात्रों को कक्षा में या घर पर तैयारी और असाइनमेंट के लिए उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षण Online education उपकरण अक्सर कक्षा में मिश्रित google cloud platform online training शिक्षण वातावरण बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह छात्रों को कक्षा और सामग्री में व्यस्त रखने में मदद करता है।


ऑनलाइन सीखने से शिक्षकों को कक्षा से पहले तैयारी का समय बचाने में भी मदद मिलती है। ऑनलाइन शैक्षिक उपकरणों की सहायता से, शिक्षक पेपरों की ग्रेडिंग में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं, छात्रों पर एक-एक करके ध्यान दे सकते हैं, और शायद अपने व्यस्त कार्यसूची में स्वयं के लिए कुछ खाली समय भी प्राप्त कर सकते हैं


ऑनलाइन लर्निंग और डिस्टेंस लर्निंग में क्या अंतर है? What is the difference between online learning and distance learning

1. स्थान



ऑनलाइन सीखने में ऑनलाइन टूल और प्लेटफॉर्म google cloud online course का उपयोग शामिल हो सकता है, जबकि अभी भी एक नियमित कक्षा सेटिंग में है। हालाँकि, distance education दूरस्थ शिक्षा दूरस्थ है और इसमें छात्र और शिक्षक के बीच कोई आमने-सामने की बातचीत शामिल नहीं है।

2. बातचीत


जैसा कि ऊपर देखा गया है, ऑनलाइन सीखने में शिक्षकों और साथियों के साथ बातचीत शामिल हो सकती है, जबकि distance education दूरस्थ शिक्षा में व्यक्तिगत बातचीत नहीं होती है।

3. इरादा



ऑनलाइन शिक्षण Online education का उपयोग शिक्षकों के लिए उनके पाठ्यक्रमों में पूरक के रूप में किया जा सकता है, जबकि distance education दूरस्थ शिक्षा शिक्षकों को शिक्षण मंच पर पहले से निर्धारित निर्देश के साथ बदल देती है।




शीर्ष 10 कारण क्यों distance education दूरस्थ शिक्षा कई छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ है



  1.  जिस तरह बहुत सारे व्यवसायों ने घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लाभों की खोज की है, वैसे ही छात्रों को virtual classroom learning वर्चुअल लर्निंग प्राप्त करने से जुड़े जबरदस्त लाभ हैं। और यह साबित करने के लिए मेरी शीर्ष 10 सूची है।
  2.  omni present माता-पिता को अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा शैक्षिक विकल्प चुनने का अधिकार है। कई छात्रों के लिए रिमोट लर्निंग सबसे अच्छा विकल्प है।
  3.  virtual classroom learning वर्चुअल लर्निंग यादृच्छिक वयस्कों adulting meaning द्वारा शुरू किया गया एक बेतरतीब उपक्रम नहीं है जो केवल छात्रों के समय को अर्थहीन गतिविधियों से भर देता है। अफसोस की बात है कि साइबर कार्यक्रमों के कई विरोधी इस गलत मानसिकता का समर्थन करने वाली बयानबाजी करते हैं।
  4.  distance education दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के बारे में प्रचलित नकारात्मक दृष्टिकोणों पर विवाद करने के लिए, सच्चाई बताई जानी चाहिए। शिक्षक schoolteacher जो distance education दूरस्थ शिक्षा में छात्रों की योजना बनाते हैं, उन्हें लागू करते हैं और संलग्न करते हैं और साथ ही उनका आकलन करते हैं, वास्तव में ऐसा करने के लिए योग्य हैं। जबकि शिक्षक जो आमतौर पर पारंपरिक स्कूलों में काम करते थे, उन्हें महामारी की शुरुआत में ऑनलाइन प्रोटोकॉल को जल्दी से अपनाने के लिए मजबूर किया गया था, जब सुविधाएं अचानक उनके दरवाजे बंद हो गईं, उन्होंने गुणवत्तापूर्ण निर्देश प्रदान करने की अपनी क्षमता बनाए रखी। लब्बोलुआब यह है कि साइबर स्कूल में भाग लेने वाले छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त होती है।
  5. लचीलापन distance education दूरस्थ शिक्षा को कई परिवारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। यह माताओं और पिताओं को अपने बच्चे के लाइव पाठ कार्यक्रम के आसपास अनूठी गतिविधियों और कार्यक्रमों की योजना बनाने का मौका देता है। साइबरस्कूल, तब, उन परिवारों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है, जो अपने बच्चे के शैक्षिक कार्यक्रम में यात्रा करना शामिल करते हैं।
  6. लचीलेपन से भी संबंधित है छात्रों के लिए स्कूल के मापदंडों के बाहर अद्वितीय विकास कार्यक्रमों में संलग्न होने का अवसर। यह एथलेटिक और कलात्मक विकास, अनूठी कक्षाओं और विशेष प्रदर्शन जैसी चीजों के लिए अधिक समय समर्पित करने में सक्षम बनाता है। omni present माता-पिता के पास अपने बच्चों को अभ्यास, निजी कोचिंग सत्र, और बहुत कुछ में भाग लेने के लिए समय की एक विस्तृत श्रृंखला है। नौकरी करने वाले हाई स्कूल के छात्रों के लिए लचीलापन एक बढ़िया विकल्प बन जाता है। वे अपने ऑनलाइन शिक्षण Online education कार्यक्रम के अनुसार अपने कार्य कार्यक्रम को समायोजित कर सकते हैं।
  7. omni present माता-पिता जो महामारी से संबंधित सुरक्षा, स्कूल हिंसा की ऐतिहासिक घटनाओं और सामान्यीकृत स्कूल सुरक्षा मुद्दों के बारे में चिंतित हैं, उनके बच्चों को साइबर स्कूल में नामांकित करने से उन्हें मानसिक शांति प्रदान करके उन्हें आश्वस्त किया जाएगा।

What are the features of online education and distance learning?


  1.  व्यक्तिगत रूप से स्कूल इतने अर्थहीन डाउनटाइम से भरा है जहां छात्र सीखने में व्यस्त नहीं हैं और शिक्षक सीधे निर्देश में नहीं लगे हैं जैसे कक्षा परिवर्तन के साथ-साथ छात्र कदाचार से जुड़े व्यवधान, साइबर स्कूल समर्पित समय के बहुत अच्छे उपयोग का प्रतिनिधित्व करता है कार्य पर सीखने के लिए।
  2. छात्र भेदभाव प्रबल होता है और साइबर स्कूल कार्यक्रमों में मनाया जाता है। छात्र या तो अपनी अनूठी गति से काम कर सकते हैं, समर्थन और सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं, या त्वरित प्रोग्रामिंग में भाग ले सकते हैं। इसमें शामिल कॉलेज क्रेडिट अर्जित करने का अवसर है।
  3.  व्यवहारिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले छात्रों के पास चिकित्सा नियुक्तियों, उपचारों, उपचारों और अन्य संबंधित सेवाओं को बिना किसी निर्देशात्मक समय के बिना निर्धारित किया जा सकता है।
  4. छोटे छात्र बाहरी खेल और पर्यावरण संबंधी खोजों के लिए अधिक समय देने से जुड़े लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।
  5.  जो छात्र अपने पारंपरिक स्कूल में साथियों के साथ अनसुलझे अपमानजनक सामाजिक अनुभवों के लिए अतिसंवेदनशील रहे हैं, वे दूरस्थ कार्यक्रम में अपने नामांकन के दौरान शैक्षिक शांति का अनुभव करेंगे।
  6. सीधे शब्दों में कहें तो अपने बच्चे का साइबर स्कूल में दाखिला कई सकारात्मक कारणों से एक अद्भुत शैक्षिक विकल्प है।

यदि इस कहानी ने आपकी रुचि को बढ़ा दिया है या आपको प्रसन्न किया है, तो मैंने इस विषय से संबंधित कहानियों के अपने संग्रह को आपके आनंद के लिए शामिल किया है। अनुसरण करने वाले लिंक का उपयोग करना सुनिश्चित करें।





हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ