src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> NMMS exam Mponline scholarship apply online 2021 test

NMMS exam Mponline scholarship apply online 2021 test



NMMS-exam-Mponline-scholarship-apply-online-2022-test


NMMS exam Mponline  scholarship apply online 2021 test - NMMS exam full form NATIONAL MEANS  CUM MERIT SCHOLARSHIP होता है  NMMS Scholarship Exam Form में दी जाने वाली राशि 12,000/- रुपये प्रति वर्ष है।  साथ ही राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति देने के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की गई है। टेस्ट की मदद से सरकार मेधावी छात्रों का पता लगाती है। द्वितीय स्तरीय चयन प्रक्रिया को पास करने के बाद छात्र छात्रवृत्ति राशि प्राप्त कर सकता है। साथ ही कुछ कैटेगरी को स्कॉलरशिप के तहत कोटा दिया जाता है। छात्रवृत्ति की राशि सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से संबंधित छात्रों को भेजी जाएगी। चयन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार प्रति वर्ष एक किस्त स्थानांतरित की गई है। आवेदक जिनकी पारिवारिक आय प्रति वर्ष 1.5 लाख से अधिक नहीं है। वे छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत भी आवेदन कर सकते हैं।छात्रावती की अधिक जानकारी के लिए सम्पूर्ण जानकारी को अंत तक जरुर पढ़िए 



नेशनल मीन्स कम मेरिट NMMS Scholoship स्कॉलरशिप की विशेषताएं:


 छात्रवृत्ति कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों के बीच शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना। आर्थिक कमजोरी के कारण आठवीं के बाद यह संख्या कम हो जाती है। इसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने यह कार्यक्रम शुरू किया है। छात्रवृत्ति के रूप में प्रोत्साहन दिया गया है।


एनएमएमएस nmms छात्रवृत्ति राशि 2022 जो student चयन प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक हैं। साथ ही, उन्हें exam के बारे में मार्गदर्शन की आवश्यकता है। तो यहां हम आपको selection test के बारे में बता रहे हैं। 2 दिए गए चयन परीक्षणों के आधार पर। 

student को प्रत्येक exam में कम से कम 40% अंकों के साथ दोनों को पास करना होगा। क्योंकि उसके बाद ही उनका noitceles हो सकता है। दो परीक्षण इस प्रकार हैं: MAT यानी मेंटल Ability Test SAT यानि Scholastic Aptitude Test नोट: आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए, कट-ऑफ अंक नियमानुसार 32% अंक होना चाहिए एनएमएमएस पात्रता 2022-23 छात्रवृत्ति की सहायता से मेधावी छात्रों को लाभ देने की योजनाओं के तहत लक्षित किया जाता है। छात्रों को कक्षा 8वीं के बाद का होना चाहिए। 


कक्षा 8वीं में, उन्हें कम से कम 55% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, ताकि वे आवेदन कर सकें। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 5% अंकों की छूट दी गई है। कक्षा 7 में 55% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र भी चयन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पारिवारिक आय सभी मानदंडों से प्रति वर्ष 1.5 lakh से अधिक नहीं होनी चाहिए।


एनएमएमएस पंजीकरण 2022-23 NMMS exam Mp online  scholarship apply online 2021  test


central Govt ने पहले छात्रों के बीच लगभग 1,00,000 spihsolohc दी हैं। इसलिए इस साल भी Govt को उम्मीद है कि last year की तुलना में निश्चित तौर पर छात्र application की संख्या में incrige होगा. सभी इच्छुकsdudent को इस सुनहरे अवसर के रूप में जल्द से जल्द application करना होगा। 

NMMS Scholoship का मुख्य उदेश्य क्या है ?


state में सर्वे पूरा करने के बाद govt को पता चलता है कि बहुत से student class कक्षा 8 के बाद स्कूल छोड़ देते हैं। स्कूल छोड़ने का कारण family me economice संकट है। इसलिए, central govt ने इन छात्रों की education को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है। हालांकि उन्हें exam पास  करना एक मुश्किल काम है। लेकिन scholoship के माध्यम से कई family अपने बच्चों की education जारी रखने में सफल हो गए और छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है ।

 NMMS Scholoship का आयोजन  कौन करता है ? NMMS exam Mp online  scholarship apply online 2021  test 


इस  परीक्षा को state govt द्वारा आयोजीय किया जाता हिया  है Scholarship Exam Form इसे अगर आप लोग पास करते हैं Scholarship हर 4  साल तक 12000 रुपये  सरकार आपको स्कॉलरशिप के तौर पर मिलते हैं 

 


नेशनल मीन्स काम मेरिट स्कॉलरशिप स्कॉलरशिप किसको मिला है 



एनएमएमएस परीक्षा फॉर्म और कौन क्लास का छात्र  अप्लाई कर सकता है  में सारे प्रोसेस यहां पर बता रहा हूं आप लोग  छात्रवृत्ति परीक्षा का फॉर्म पहले  पूरा देख लिजिए क्या मतलब कौन सा क्लास के लिए क्या है  काक्ष 8 में छात्र छत्रों को सुचित किया जाता है की राष्ट्रीय स्तर में सब मेघा छात्रवृति 


एनएमएमएस छात्रवृत्ति 2022-23 NMMS exam Mp online  scholarship apply online 2021  test



उन्हें बाल श्रमिक बनने से रोकना है। ताकि वे अच्छे से पढ़ाई कर सकें। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने यह NMMS छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू किया है। सभी इच्छुक छात्र जो अध्ययन करना चाहते हैं। लेकिन उनकी पारिवारिक स्थिति के कारण। वे माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इसलिए वे अब इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करके ऐसा कर सकते नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत काम किया है। साथ ही, सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से एसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को education का अधिकार प्रदान करना है। खासकर हायर education के लिए आठवीं कक्षा के बाद। इस NMMS Schloship राशि 2022- 22 सत्र 12,000 12000 per year यह योजना अब हमारे राज्यों में व्यापक रूप से काम कर रही है। प्रतेक वर्ष अध्यधिक सारे बुद्धिमान छात्रों ने छात्रवृत्ति scholorship कार्यक्रम के लिए आवेदन किया था।



आवेदन पत्र भरने के निर्देश NMMS exam Mponline  scholarship apply online 2021  test 



NMMSS चयन परीक्षा का आवेदन पत्र भरने से पहले नीचे दिए गए निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ें –


1. NMMSS योजना के तहत आवेदन पत्र भरने हेतु पात्रता की शर्ते –

इस छात्रवृत्ति हेतु केवल म.प्र. में स्थित शासकीय/शासकीयअनुदान प्राप्त/स्थानीय निकायों द्वारा संचालित विद्यालयों में वर्ष 2021-22 में कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी ही पात्र है। विद्यार्थी ने कक्षा 7वीं में A,B अथवा ग्रेड प्राप्त किया हो। विद्यार्थी के माता-पिता की सकल वार्षिक आय रू. 1,50,000/- या उससे कम हो।


2. केवल नीले या काले बाल पेन से ही आवेदन पत्र भरें। अंग्रेजी में केवल केपिटल अक्षरों का ही प्रयोग करें। बाक्स से बाहर न लिखें।


3. बिन्दु क्र. 4, 5, 6, 7, 8, 10, 11, 12, 19 में सही स्थान के लिए बॉक्स मेंV का निशान लगाए ।


4. बिन्दु क्र. 13, 14, 15, 16 में कोड क. नीचे दी गई तालिका में दिए गए विवरण अनुसार भरें।


माता-पिता का व्यवसाय  क्र.बिन्दु क्या है ?


  1. अनपढ़ पूर्व प्राथमिक स्तर तक  प्राथमिक स्तर तक व्यवसायी, 
  2. तकनीकी और इससे संबंधित उच्चतर प्राथमिक मिडिल  तक के लिए 
  3. प्रशासनिक, प्रबंधकीय माध्यमिक सेकेण्डरी स्तर तक लिपिकीय 
  4. संबंधित कार्य उच्चतर माध्यामिक सीनियर सेकेण्डरी तक के सेल्स सर्विस वर्कर लिए किसान, 
  5. मछुआरा या संबंधित कार्य स्नातक ग्रेजुएशन उत्पादक और परिवहन व उससे संबंधित कार्य स्नातकोत्तर पोस्ट ग्रेजुएशन ऑपरेटर और श्रमिक जो उपर्युक्त श्रेणी में डाक्टोरेट पी.एच.डी. सम्मलित नहीं 
  6. व्यवसायिक इंजीनियर, बेरोजगार चिकित्सक, एमसीए, एमबीए 

विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज क्या होगा ?


 आवेदन पत्र में नियत स्थान पर विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज का नवीनतम फोटो अच्छी तरह चिपकाया जावे तथा प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यार्थी के फोटो पर नीचे की ओर हस्ताक्षर एवं उसके नीचे पदमुदा से इस प्रकार सत्यापित किया जावे कि फोटो में विद्यार्थी का चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे। 

संकुल प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक के प्रमाणीकरण 


संकुल प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक के प्रमाणीकरण में यदि विद्यार्थी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग का है तो संबंधित प्रविष्टि करते हुए जाति प्रमाण-पत्र की सत्यापित छायाप्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न की जावे।


7. NMMSS छात्रवृत्ति योजना के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग को भारत सरकार द्वारा आरक्षण नहीं दिया जाता है, वरन उन्हें सामान्य वर्ग में ही मान्य किया जाता है। 


6.- अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्रविद्यार्थी आवेदन पत्र के बिंदु कमांक 6 में सामान्य के खाने में 1 का निशान लगाएं तथा उन्हें पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है। 

निःशक्तजन (विकलांग) श्रेणी के आरक्षण की पात्रता क्या है ?

  1. निःशक्तजन (विकलांग) श्रेणी के आरक्षण की पात्रता 40% या अधिक विकलांगता रखने वाले विद्यार्थी को है। 
  2.  विकलांग श्रेणी के आवेदक द्वारा सक्षम अधिकारी के निःशक्तता प्रमाण पत्र की सत्यापित फोटो प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न की जावे। 
  3. आवेदन पत्र सही-सही भरा जावे तथा विद्यार्थी आवेदक के हस्ताक्षर, प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर एवं पदमुद्रा तथा संकुल प्राचार्य के हस्ताक्षर एवं पदमुद्रा अंकित कर प्रमाणीकरण कराया जावे। 
  4. तत्पश्चात अपने क्षेत्र के निकटतम कियोस्क केन्द्र पर जाकर भरे हुए आवेदन पत्र की प्रविष्टि ऑनलाइन भरवाई जाये। 
  5. प्रत्येक आवेदन पत्र की प्रविष्टि उपरांत पावती (रसीद) की दो प्रति प्रदान की जावेगी। 
  6. इसकी एक प्रति विद्यार्थी के पास तथा दूसरी प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर इसे संकुल प्राचार्य के कार्यालय में जमाकर एक वर्ष तक सुरक्षित रूप से रखा जावेगा।


NMMS Exam 2022 Admit Card, Exam Date, Syllabus, Result



  1.  NMMSS परीक्षा का परिणाम घोषित होने के उपरांत अर्ह घोषित किए गए विद्यार्थी का आवेदन पत्र जो पूर्व निर्देश अनुसार संकुल प्राचार्य कार्यालय में सुरक्षित रहेगा। 
  2. विहित आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र तथा संबंधित छात्र के निकटतम भारतीय स्टेट बैंक (SBI) या राष्ट्रीयकृत बैंक में खोले गए बचत खाते एवं बैंक शाखा के आई.एफ.एस.सी. कोड इत्यादि की सही जानकारी एवं पासबुक से संबंधित पृष्ठ की छायाप्रति सहित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अनिवार्यतः जमा करें, 
  3. जहाँ इसे छात्रवृत्ति अवधि में (4 वर्ष तक) सुरक्षित रखा जावेगा। आवश्यकता पड़ने पर वरिष्ठ कार्यालय को उपलब्ध करवायेंगे। म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय के पत्र क्रमांक F 4112 R 08 बीस-2 भोपाल दिनांक 31.12.2008 अनुसार NMMSS छात्रवृत्ति हेतु विद्यार्थी के माता-पिता अभिभावक द्वारा विहित प्रारूप में दिए गए शपथ पत्र को आय-प्रमाण पत्र के रूप में मान्य किया जाएगा।

12. आवेदन पत्र की Online प्रविष्टि के समय प्रत्येक विद्यार्थी का फोटो एवं हस्ताक्षर स्केन किए जाएंगे। इस हेतु प्रत्येक विद्यार्थी की पासपोर्ट साइज के एक अतिरिक्त फोटो के साथ कियोस्क पर उपस्थिति आवश्यक होगी। आधार कार्ड पर लगा फोटो स्केनिंग के लिए मान्य नहीं होगा।

NMMS छात्रवृत्ति नवीनीकरण 2022-23




सबसे पहले स्कॉलरशिप कक्षा 9 के छात्रों को देनी होती है। और फिर कार्यक्रम को जारी रखने के लिए कक्षा 10 से 12 में उपस्थित होने के लिए किया गया है।

छात्रवृत्ति जारी रखने के संबंध में। छात्रों को कक्षा 10 वीं बोर्ड में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।

चयन प्रक्रिया राज्य स्तर पर केंद्र सरकार की एजेंसी द्वारा की जाती है।

आवेदकों को कक्षाओं में भी नियमित होना चाहिए।

छात्रों को आवश्यकता के अनुसार सरकारी स्कूलों या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से अपनी शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है।

कक्षा 12 वीं छात्रवृत्ति के लिए, छात्रों को 11 वीं कक्षा को कम से कम 55% या अधिक अंकों के साथ पास करना होगा। और यह पहले प्रयास में किया जाना चाहिए।

केवीएस, सैनिक स्कूल और अन्य निजी स्कूलों के छात्र आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

कार्यक्रम के तहत किया गया आरक्षण पूरी तरह से राज्य सरकार के मानदंडों पर आधारित है।

छात्रवृत्ति दी जाने वाली राशि 12000 रुपये प्रति वर्ष है। तो आप इसे 1000 रुपये प्रति माह के रूप में गणना कर सकते हैं। छात्रवृत्ति जारी रखने के संबंध में। विद्यार्थियों को पढ़ाई में भी कड़ी मेहनत hard work करने की जरूरत है। उनके प्रदर्शन के base पर ही उन्हें इस कार्यक्रम का benifit मिल सकता

NMMS छात्रवृत्ति दस्तावेज आवश्यक

  • छात्र का आयु प्रमाण
  • शैक्षिक दस्तावेज
  • स्कूल से आधार कार्ड  बोनाफाइड छात्र प्रमाण पत्र।
  • अधिवास   स्थायी निवास प्रमाण
  • छात्रवृत्ति श्रेणी
  • विद्यार्थी का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक के खाते का विवरण
  • पहचान विवरण

NMMS छात्रवृत्ति ऑनलाइन 2022 कैसे करे ?

  1. सबसे पहले, आवेदक को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के आधिकारिक लिंक पर जाना होगा। फिर होम पेज पर उपलब्ध न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं।
  2. अब, आप देख सकते हैं, आपके सिस्टम पर एक नया पेज खुला है।
  3. न्यू यूजर पर क्लिक करें? रजिस्टर का विकल्प भी दिया गया है।
  4. फिर टिक मार्क के लिए दिए गए विकल्प को चुनें। 
  5. और सभी निर्देश भी पढ़ें।तो जारी रखें पर क्लिक करके कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।
  6. इसके बाद फिर से एक नए फॉर्म के साथ एक नया पेज दिखाई देता है।
  7. इस फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करें, दस्तावेज भी संलग्न करें।
  8. लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अंत में सबमिट पर क्लिक करें।
  9. अब, वेब पोर्टल पर पंजीकरण करते समय इस दिए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  10. और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एनएमएमएस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत आवेदन करें।
हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ