src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Welcome to Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022

Welcome to Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022


                       

Welcome-to-Profile-Management-System-mobile-Se-Scholarship-Update-Kare-2021-2022


Welcome to  Profile Management System - duo mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022 - Samgra Shiksha Portal Par क्लास 1 से 12 तक छात्रो की छात्रवृति कैसे अपडेट करे


1-मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के परिपत्र कमांक 107-218-2021-20-02 दिनांक 25-01-2021 के साथ शासन के विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही छात्रवृत्ति mp scholarship portal की विवरणिका उपलब्ध करायी गयी है। यह विवरणिका फिर से संलग्न अवलोकनार्थ है। वे सभी शिक्षक जो अपने अपने मोबाईल या कम्प्यूटर से छात्रवृत्ति का अपडेशन कार्य करना चाहते हैं, सर्वप्रथम इस विवरणिका का भलीभाति अध्ययन करें ताकि अपडेशनकर्ता शिक्षक प्रत्येक छात्रवृत्ति के लिये निर्धारित पात्रता एवं शर्तो को समझ सके ।

Welcome-to-Profile-Management-System-mobile-Se-Scholarship-Update-Kare-2021-2022


2- प्रोफाईल अपडेशन के पूर्व की तैयारियां – mp scholarship portal 2021

1-अपडेशन का कार्य सही एवं वरिष्ठालय द्वारा तय समय सीमा में तभी संभव है

2-जब अपडेशनकर्ता के पास संबंधित विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारियां उपलब्ध हो ।

3-जैसे-विद्यार्थी की जाति-उसका आधार नम्बर-समग्र आईडी-पिता के व्यवसाय की जानकारी-पिता मृत है या जीवित -पिता की वार्षिक आय- कृषि भूमि की उपलब्धता-विद्यार्थी छात्रावास में रहता है या अपने निज निवास स्थान पर -विकलांगता-माता का व्यवसाय-विद्यार्थी के अध्ययनरत भाई -बहनों की संख्या जिन्हें छात्रवृत्ति मिलती है-बैंक खाता नम्बर- बैंक का नाम-आईएफएससी कोड नम्बर ।

4-अपडेशन में उपरोक्त जानकारी को यथास्थान निर्धारित स्थान पर अंकित करना होता है ।

5-इस जानकारी के आधार पर ही विद्यार्थी की छात्रवृत्ति में कमी या वृद्धि होती है। जैसे- यदि हाईस्कूल पर अध्ययनरत कोई विद्यार्थी अजा वर्ग का है तो उसे उसकी जाति अजा अंकित करने पर उसे 3000-- रुपये छात्रवृत्ति की पात्रता होगी, लेकिन यदि उसी छात्र की प्रोफाईल में निर्धारित स्थान पर यदि आप उसे छात्रवास में रहने वाला या विकलांग श्रेणी का अंकित कर दोगे तो उस विद्यार्थी को छात्रवृत्ति ज्यादा मिलेगी ।

6-यदि आप उसके पिता की वार्षिक आय निर्धारित सीमा से ज्यादा बता दोगे तो संभव है उसे छात्रवृत्ति के लिये अपात्र माना जाये । कहने का तात्पर्य यह है कि अपडेशन छात्रवृति स्वीकृति का विभिन्न सौपानों में से सबसे महत्वपूर्ण सौपान है । इसे गंभीरता से करने की आवश्यकता है।

3- जैसा कि आपको विदित है कि स्कूल शिक्षा विभाग में विद्यार्थियों के हितार्थ समग्र छात्रवृत्ति योजना शासन की अन्य किसी भी योजना से सबसे बड़ी योजना है। इस योजना का अपडेशन कार्य संकुल से किसी एक लोकसेवक से या किसी निजी ऑपरेटर से समयसीमा में संभव हो ही नहीं सकता 1- योजना की विशालता को देखते हुए इस कार्य को शासकीय स्कूलों में पदस्थ सभी शिक्षक अपने आईडी और पास वर्ड अपने अपने विद्यालय में दर्ज सभी विद्यार्थियों का प्रोफाईल अपडेशन कर सकते है।

2- किसी भी अपडेशनकर्ता शिक्षक को यह आईडी और पासवर्ड अलग से उपलब्ध नहीं होता है , वरन शिक्षक उसी आईडी और पासवर्ड से शिक्षा पोर्टल पर छात्रवृत्ति का कार्य कर सकते हैं,

3- जिस पास वर्ड और आई डी से वे अपनी वेतन स्लिप निकालते है। उसी का उपयोग करना होता है।

4- शासकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अपने विद्यार्थियों का प्रोफाईल अपडेशन कम्प्यूटर पर एवं अपने स्मार्टफोन से आसानी किस तरह से कर सकते है।

Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022 - स्मार्ट फोन से प्रोफाईल अपडेशन कैसे होगा ।




1- स्मार्टफोन पर छात्रवृत्ति अपडेशन का कार्य इसके लिये नीचे स्टेप बाय स्टेप समझाया जा रहा है



1- पहले Smart Phone अपने हाथ में लिजीये ।

2- स्मार्टफोन पर छात्रवृत्ति अपडेशन का कार्य गुगल कोम पर या किसी अन्य ब्राउजर पर नहीं हो रहा है तो आपको अपने प्ले स्टोर से pruffin browser को डाउनलोड करना होगा ।

3- जो बेहद आसान है। उसे इस तरह से डाउनलोड कीजिये ।

4- यदि आप कम्प्यूटर पर छात्रवृत्ति अपडेशन करना चाहते हैं तो आपको pruffin browser डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

5- स्मार्टफोन के मुख्य पेज को ओपन कीजिये ।उस पेज पर इस तरह का Google play Store  का आईकान दिखेगा । यह duo push app  App प्रत्येक Smart में इनबिल्ट होता है।


6- उपरोक्त आईकॉन को क्लिक कीजिये । और इसके सर्ज बाक्स में जाकर लिखिये -priffin browser लिखते ही आपके स्कीन पर pruffin browser का आईकॉन दिख जायेगा । इस तरह से -Puffin उसके सामने ओपन आपशन लिखा दिखेगा उसे क्लीक कीजिये । क्लीक करके pruffin browser को डाउनलोड कीजिये । लगभग आधे मिनिट में डाउनलोड हो जायेगा । जब यह एप डाउनलोड हो जायेगा तो उसका आईकॉन आपके मोबाईल स्कीन उपरोक्त आइकान जैसा दिखने लगेगा ।

7- - अब आप pruffin browser के उपर क्लीक कीजिये । उसको क्लीक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसके सर्च बाक्स में लिखिये- Shikdhs portal.mp.gov.in लिखिये ।

8- शिक्षा पोर्टल - Google Search अब आपको जो स्कीन खुलेगी उस पर शिक्षा पोर्टल की उपरोक्तानुसार लिंक दिखेगी। आप जहाँ शिक्षा पोर्टल लिखा हुआ दिख रहा है उस पर क्लीक कीजिये ।

9- जैसे ही क्लीक करेंगे आपको शिक्षा पोर्टल का पेज खुला मिलेगा । उस पेज पर राईट हैड साईड पर एक ताला-तीर का निशान बना हुआ दिखेगा ओर उसको क्लीक कीजिये ।

Welcome-to-Profile-Management-System-mobile-Se-Scholarship-Update-Kare-2021-2022



10- उपरोक्तानुसार सेटिंग करने के पश्चात अब जो पेज आपके सामने है उसमें यथा स्थान पर लागिन mp scholarship portal login आई डी और पास वर्ड डालिये । ये Loging ID और पास वर्ड वही होना चाहिये जो आप अपनी Login जैसे ही आप उपरोक्तानुसार Loging Id Password डालेंगे तो आपके सामने कई Icone दिखेंगे ।

11- आपको प्रोफाईल अपडेट वाले आईकॉन पर क्लीक करना है।

12- प्रोफाइल अपडेशन - अपनी शाला के छात्रो की प्रोफाइल अपडेट करने के लिए शिक्षा पोर्टल पर लॉगिन के पश्चात इसमें एक ऑप्शन आपको दिखाई देगा स्टूडेंट प्रोफाइल मैनेजमेंट इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जैसी आप क्लिक करेंगे तो कुछ ऑप्शन आपको ऊपर दिखाई देंगे इसमें जो दूसरा ऑप्शन है स्टूडेंट प्रोफाइल इस ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप के लिए करेंगे तो कुछ ऑप्शन ओपन हो जाएंगे.



Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022-    अब छात्रों की प्रोफाइल अपडेट करने के लिए इसमें जो दूसरा ऑप्शन है






1.2 अपडेट स्टूडेंट प्रोफाइल फॉर स्कॉलरशिप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें जैसी आप के लिए करेंगे तो सबसे पहले शैक्षणिक सत्र आप को चुनना होगा

1- इसके पश्चात जिस छात्र की आपको प्रोफाइल अपडेट करना हो और छात्र की समग्र आईडी दर्ज करें और नीचे बॉक्स में कैप्चा कोड फिल करके सो ड्राफ्ट प्रोफाइल ऑफ स्टूडेंट इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें

2- जैसे ही आप के लिए करेंगे तो छात्र से संबंधित सारी जानकारी ओपन हो जाएगी अब इसे बहुत ही सावधानी से आपको एक-एक करके अपडेट करना है और लास्ट में आपको सेब और समिति के दो ऑप्शन दिखाई देंगे तो यहां पर छात्र की प्रोफाइल पूरी तरह से अपडेट हो जाने के उपरांत आप सम्मिट पर क्लिक कर सकते हैं

3- जैसी आप सम्मिट पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर मैसेज आ जाएगा कि छात्र को कितनी छात्रवृत्ति स्वीकृत हुई है इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से ही Shiksha Portal के सभी कार्यों को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. पेजों में आप इनसे सम्बंधित वीडियो भी देख सकते है.

4- महत्वपूर्ण- जैसे ही आप उपरोक्तानुसार कार्य कर क्लीक करेंगे तो आपके सामने संबंधित विद्यार्थी की प्रोफाईल खुल जायेगा ।

Welcome-to-Profile-Management-System-mobile-Se-Scholarship-Update-Kare-2021-2022



5- उसकी प्रोफाईल में कुछ ऑपशन फीज दिखेंगे जिस पर कर्सर काम नहीं करेगा । अर्थात उसमें आप किसी भी प्रकार का संशोधन-परिवर्तन नहीं कर सकेंगे । यदि छात्र या School Free जानकारी में संशोधन करना चाहता है तो छात्र या उसके Parent को उसी Ofiice में जाना होगा जहां से ये Samgra ID बनायी गयी थी , वही से संशोधन या परिवर्तन संभव होगा ।

6- विद्यालय स्तर से परिवर्तन संभव नहीं है।

विद्यार्थी की प्रोफाईल के कुछ आप्शन की जानकारियां परिवर्तनशील होती है 


1- पिता की आय कम ज्यादा हो सकती है,

2- छात्रावास की स्थिति में परिवर्तन हो सकता है।

3- पिता जीवित थे और अब नहीं हो सकते है।

4- बैंक खाते की स्थिति आदि आदि । इन सब कॉलमों को देखकर कर सही जानकारी भरते जाना है। इस कार्य को ही Updation करना कहते है।

5- बैंक खाता netbanking चालू हालत में होना चाहिये और खाता नम्बर और आईएफसी कोड सही होने पर और सही स्थान पर सही जानकारी भरने पर ही विद्यार्थी के खाते में स्कॉलर शिप जमा होगी

6- बैंक खाता hdfc netbanking  गलत होने की सूचना प्राप्त होगी और विद्यालय को फिर से खाता नम्बर अपडेट icici net banki करना होगा । अतएव जानकारी सही भरी जाये । ताकि समय एवं श्रम की व्यर्थ न जाने पाये ।



Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022- जानकारी सेव


1-जब आप उपरोक्तानुसार कार्य करते करते पेज के अंतिम छोर पर आ जाते हैं तो वहा पर Save Opption दिखता है ।

2- उस पर क्लीक कीजिये जानकारी सेव हो जायेगी ।

3- उसी ऑप्शन के पास एक और ऑपशन दिखेगा

4- उस आप्शन पर लिखा होगा सबमिट करें ।

5- आपने जिन जिन छात्रों की प्रोफाईल अपडेशन करने के बाद सबमिट पर क्लीक कर दिया है कालांतर में वे Sabhi student अपने आप आपको Scholarship Ko Lock करे वाले नये ऑपशन में सूचीबद्ध होकर दिखाई देने लगेंगे ।

6- छात्रवृत्ति लॉक करने का आपशन यथासमय विभाग द्वारा शिक्षा पोर्टल पर अपडेशन ऑपशन के पेज पर ही दिखाई देगा ।

7- उसे क्लीक करने पर आपके द्वारा जितनी भी प्रोफाईल अपडेट की गयी है वो सब लाईन से दिखाई देगी ।

8- सभी विद्यार्थियों के नाम दिखाई देंगे ।

9- संबंधित नामों के सामने चैक बॉक्स दिखाई देंगे ।

10- जिन विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति प्रकरणों को लॉक करना है उन्हें सिलेक्ट कीजिये ।

11- जिन्हें अभी लॉक नहीं करना है उन्हें छोड दीजिये ।

12- इसके बाद पेज के अन्त में लॉक करने का आशन दिखेगा आप उसको क्लीक करेंगे तो जिन Students के प्रकरणों को आपने Lock करने के Ckeck Box पर सिलेक्ट किया था वे सभी प्रकरण आपके पेज से हट जायेंगे और DDO Loging अर्थात संकुल Principal की प्रोफाईल में दिखने लगेंगे ।

13- लॉक करने के बाद विद्यार्थी की प्रोफाईल में परिवर्तन संभव नहीं होता है।

14- यदि फिर भी प्रकरण में सुधार आवश्यक है तो आप अपने संकुल प्राचार्य से मिलकर उस छात्र के प्रकरण को संकुल प्राचार्य से छात्रवृति यदि अस्वीकृत हो जाती है तो येसे मामले में छात्र की अस्वीकृत स्कूल या संकुल के id पासवर्ड में दिखाई देगी 15- नोट- उपरोक्त सभी कार्य बेहद आसान है । पहली बार में देखकर करना होता है इसलिये देर लगती है । Second बार में Saral हो जाता है ओर Third Time बार में तो बेहद आसान हो जाता है .

           Shiksha Portal के सभी कार्यों को बहुत ही आसानी से कर सकते
हैं. minority scholarship portal mp पेजों में आप इनसे सम्बंधित वीडियो भी देख सकते है.

15- महत्वपूर्ण- जैसे ही आप उपरोक्तानुसार कार्य कर क्लीक करेंगे तो आपके सामने संबंधित विद्यार्थी की प्रोफाईल खुल जायेगा ।

16- उसकी प्रोफाईल में कुछ ऑपशन फीज दिखेंगे जिस पर कर्सर काम नहीं करेगा । अर्थात उसमें आप किसी भी प्रकार का संशोधन-परिवर्तन नहीं कर सकेंगे । यदि छात्र या School Free जानकारी में संशोधन करना चाहता है तो छात्र या उसके Parent को उसी Ofiice में जाना होगा जहां से ये Samgra ID बनायी गयी थी , वही से संशोधन या परिवर्तन संभव होगा ।

17- विद्यालय स्तर से परिवर्तन संभव नहीं है।


👉jawahar navodaya vidyalaya entrance exam 2021 Class 6 online application  जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2022 सम्पूर्ण  प्रकिर्या 

Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022 - विद्यार्थी की प्रोफाईल के कुछ आप्शन की जानकारियां परिवर्तनशील होती है 


1- पिता की आय कम ज्यादा हो सकती है,

2- छात्रावास की स्थिति में परिवर्तन हो सकता है।

3- पिता जीवित थे और अब नहीं हो सकते है।

4- बैंक खाते sbi netbanking की स्थिति आदि आदि । इन सब कॉलमों को देखकर कर सही जानकारी भरते जाना है। इस कार्य को ही Updation करना कहते है।

5- बैंक खाता  idbi net bankin चालू हालत में होना चाहिये और खाता नम्बर और आईएफसी कोड सही होने पर और सही स्थान पर सही जानकारी भरने पर ही विद्यार्थी के खाते में स्कॉलर शिप जमा होगी

6- बैंक खाता canara bank net banking गलत होने की सूचना प्राप्त होगी और विद्यालय को फिर से खाता नम्बर अपडेट करना होगा । अतएव जानकारी सही भरी जाये । ताकि समय एवं श्रम की व्यर्थ न जाने पाये ।



Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022 - जानकारी सेव


1-जब आप उपरोक्तानुसार कार्य करते करते पेज के अंतिम छोर पर आ जाते हैं तो वहा पर Save Opption दिखता है ।

2- उस पर क्लीक कीजिये जानकारी सेव हो जायेगी ।

3- उसी ऑप्शन के पास एक और ऑपशन दिखेगा

4- उस आप्शन पर लिखा होगा सबमिट करें ।

5- आपने जिन जिन छात्रों की  Samgra ID प्रोफाईल अपडेशन करने के बाद सबमिट पर क्लीक कर दिया है कालांतर में वे Sabhi student अपने आप आपको Scholarship Ko Lock करे वाले नये ऑपशन में सूचीबद्ध होकर दिखाई देने लगेंगे ।

6- छात्रवृत्ति लॉक करने का आपशन यथासमय विभाग द्वारा शिक्षा पोर्टल पर अपडेशन ऑपशन के पेज पर ही दिखाई देगा ।

7- उसे क्लीक करने पर आपके द्वारा जितनी भी प्रोफाईल अपडेट की गयी है वो सब लाईन से दिखाई देगी ।

8- सभी विद्यार्थियों scholarship for obc students in mp के नाम दिखाई देंगे । 

9- संबंधित नामों के सामने चैक बॉक्स दिखाई देंगे ।

10- जिन विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति प्रकरणों को लॉक करना है उन्हें सिलेक्ट कीजिये ।

11- जिन्हें अभी लॉक नहीं करना है उन्हें छोड दीजिये ।

12- इसके बाद पेज के अन्त में लॉक करने का आशन दिखेगा आप उसको क्लीक करेंगे तो जिन Students के प्रकरणों को आपने Lock करने के Ckeck Box पर सिलेक्ट किया था वे सभी प्रकरण आपके पेज से हट जायेंगे और DDO Loging अर्थात संकुल Principal की प्रोफाईल में दिखने लगेंगे ।

13- लॉक करने के बाद विद्यार्थी की प्रोफाईल में परिवर्तन संभव नहीं होता है।

14- यदि फिर भी प्रकरण में सुधार आवश्यक है तो आप अपने संकुल प्राचार्य से मिलकर उस छात्र के प्रकरण को संकुल प्राचार्य से छात्रवृति यदि अस्वीकृत हो जाती है तो येसे मामले में छात्र की अस्वीकृत स्कूल या संकुल के id पासवर्ड में दिखाई देगी 15- नोट- उपरोक्त सभी कार्य बेहद आसान है । पहली बार में देखकर करना होता है इसलिये देर लगती है । Second बार में Saral हो जाता है ओर Third Time बार में तो बेहद आसान

Welcome to  Profile Management System - mobile Se Scholarship Update Kare 2021-2022-आपसे अपेक्षा है कि Govt School में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के कक्षा teacher स्वयं अपने Mobile से अपनी अपनी Class Student की Scholoeship Updation की कार्यवाही करेंगे ।

 👉10th-12th mp board exam 2022  kab honge बोर्ड ने 10वीं 12वीं परीक्षा की डेट जारी की, जानिए कब होंगे पेपर


समस्त जिला परियोजना समन्वयक, मध्यप्रदेश विषयः-वर्ष 2020-21 में समेकित छात्रवृत्ति योजना क्रियान्वयन हेतु छात्रवृत्ति विवरणिका। संदर्भ:-विभागीय पत्र क. 1282-714-2018-20-2, दिनांक 09.10.2019 उपरोक्त विषयांतर्गत संदर्भित पत्र का अवलोकन करें, जिसके द्वारा वर्ष 2019-20 की समेकित छात्रवृत्ति योजना कियान्वयन हेतु छात्रवृत्ति विवरणिका जारी की गई थी। 2- वर्ष 2020-21 हेतु संबंधित विभागों द्वारा प्रेषित छात्रवृत्ति की पात्रता, दर एवं शर्तों को संकलित कर वर्ष 2020-21 हेतु समेकित छात्रवृत्ति विवरणिका परिशिष्ट-1 अनुसार है। जिलान्तर्गत समस्त संकुल प्राचार्य-शाला प्रमुखों को निर्देशित करें कि विवरणिका में सम्मिलित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए निर्धारित पात्रता दर एवं शर्तों के अनुरूप छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करे .

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ