src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> nas 2021 -Best practice and encouragement of district officials and teachers doing excellent work

nas 2021 -Best practice and encouragement of district officials and teachers doing excellent work


     
nas-2021-Best-practice-and-encouragement-of-district-officials-and-teachers-doing-excellent-work




nas 2021 -Best practice and encouragement of district officials and teachers doing excellent work-राज्य शिक्षा केंद्र ने NAS सर्वे के लिए इस परिपेक्ष्य में nas system NAS 2021 की तैयारियों की Best Practice एवं इस हेतु उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के अधिकारियों एवं शिक्षकों के प्रोत्साहन हेतु राज्य स्तर से प्रशंसा पत्र दिए जाने का निर्णय लिया गया है इस सम्बन्ध में पत्र जारी किया गया है पूरी पोस्ट में आप जान पायेगे की किस किस कर्मचारी को प्रोत्साहन करना है कितने राज्यों से जानकारी मागे गई है .

मध्यप्रदेश में जिसे पत्र लिखा गया है


  1.  जिला परियोजना समन्वयक
  2.  प्राचार्य जिला शिक्षा केन्द्र
  3.  समस्त डाईट, म.प्र. समस्त जिले, म.प्र.।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे nas 2021 (NAS- 2021) की तैयारियों में Best Practice हेतु प्रोत्साहन एवं दस्तावेजीकरण करने के लिए निर्देश दिए गए है .

nas-2021-Best-practice-and-encouragement-of-district-officials-and-teachers-doing-excellent-work






  1. indian government भारत शासन द्वारा शिक्षा में बच्चों की उपलब्धि स्तर का जायजा लेने हेतु कक्षा – 3, 5 एवं 8 के बच्चों का दिनांक 12 नवंबर 2021 को पूरे देश में एक साथ राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे free nas (NAS - 2021) एन.सी.आर.टी.ई की गाइडलाईन एवं टूल्स अनुसार प्रदेश के समस्त जिलों की सेंपल शालाओं में आयोजित किया गया।
  2.  राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण बड़े पैमाने पर किया जाने वाला सेंपल आकलन है, जो प्रामाणिक प्रकिया अनुसार कराया जाता है। इसलिए इसके परिणाम सर्व मान्य होते हैं। 
  3. इस परिणाम के आधार पर शिक्षा की गुणवत्ता सुधार हेतु संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा की जाकर आवश्यक नीतिगत निर्णय लिए जाते हैं। 
  4. राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर पर यह सर्वे, शिक्षा के स्वास्थ्य को जानने हेतु महत्वपूर्ण टूल है। NAS - 2021 में म. प्र. को शीर्ष 10 राज्यों में लाने का लक्ष्य रखा गया।

अपने बच्चो के लिए पाठ्यक्रम एवं ब्लू प्रिंट डाउनलोड कीजिये -👇

  1. मुझे यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है कि, राज्य स्तर की NAS – 2021 Team के साथ जिला कलेक्टर के नेतृत्व में जिले स्तर के शैक्षणिक अमले द्वारा NAS की तैयारियों के लिए सक्रिय होकर उत्कृष्ट कार्य किया गया जिससे School विद्यालयों की शैक्षिक गतिविधियों के सुचारू संचालन में सुधार परिलक्षित हुआ।
  2.  कोविड संकमण की विपरीत एवं विषम परिस्थिति के इस दौर में NAS की तैयारियों के माध्यम से ( विद्यालयों के  पाध्यक्रम ) में जो शैक्षिक जागरूकता का वातावरण उत्पन्न हुआ वह अपने आप में अभूतपूर्व रहा है।
  3.  इससे यह स्पष्ट हुआ है कि जब राज्य स्तर से लेकर शाला स्तर तक समस्त शैक्षणिक अमले द्वारा पूर्व मनोयोग एवं कर्तव्यपरायणता के साथ एक लक्ष्य को ध्यान में रखकर मिशन मोड में कार्य किया जाता है तो उसके आशाजनक परिणाम प्राप्त होते हैं।

nas 2021 -Best practice and encouragement of district officials and teachers doing excellent work


1. इस परिपेक्ष्य में NAS 2021 की तैयारियों की best nas or Best Practice एवं इस हेतु उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के अधिकारियों एवं शिक्षकों के प्रोत्साहन हेतु राज्य स्तर से प्रशंसा पत्र दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

 जिले स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाइट फैकल्टी,जिला एवं क्लस्टर NAS प्रभारी, बी.आर.सी.सी, बी.ए.सी., सी.ए.सी, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के नाम (एक जिले से अधिकतम 20) दिए गए संलग्न प्रपत्र पर भेजना सुनिश्चित करें।

2. NAS 2021 synology drive की व्यापक तैयारियों nas storage or network attached storage की समीक्षा के आधार पर यह भी जानना अत्यंत आवश्यक है कि इतने व्यापक स्तर के कार्यक्रम का सफलता पूर्वक संचालन प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय में किस प्रकार से संभव हो पाया इस हेतु इस पूरे कार्यक्रम का दस्तावेजीकरण किया जाना आवश्यक है, इस हेतु निम्नांकित सुझावात्मक बिंदु आपकी ओर प्रेषित किए जा रहे हैं।

 जिसके आधार पर जिले का समग्र प्रतिवेदन 10 दिवस में वर्ड फाईल में बिंदुवार राज्य शिक्षा केन्द्र के मूल्यांकन कक्ष के ईमेल examrsk@gmail.com पर भेजा जाना सुनिश्चित किया जावे। इसके अतिरिक्त अन्य बिंदुओं को भी आवश्यकतानुसार प्रतिवेदन में सम्मिलित किया जा सकता है। |



. प्रारंभिक चुनौतियां


  1. राज्य से समन्वय एवं सपोर्ट आवश्यकता आकलन (Need Assessments)NAS nas server सामग्री की गुणवत्ता
  2. लघु एवं दीर्घकालीन योजना का निर्माण
  3. कठिन अधिगम बिन्दु
  4. जिला प्रशासन से सहयोग
  5. बेस्ट प्रेक्टिस रणनीति प्रेरणा (मोटिवेशन) । क्या सीख मिली
  6. जिला अमले का उत्तरदायित्व निर्धारण
  7. समुदाय की सहभागिता
  8. जिले के शैक्षणिक अमले उत्तरदायित्व निर्धारण






हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ