src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Education Portal पर अपना UNIQUE ID व PASSWORD teachers portal पर कैसे बनाये

Education Portal पर अपना UNIQUE ID व PASSWORD teachers portal पर कैसे बनाये




Education-Portal-पर-अपना-UNIQUE-ID-व-PASSWORD-teachers-portal-पर-कैसे-बनाये


स्वागत है आप सभी का आपके अपने Website YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE  हिंदी में ऐसे में . बहुत से साथियों को कई प्रॉब्लम आ रही हैं। लोगिन करते समय उनके सामने एक मैसेज आ जाता है। लोगिन करते समय करते समय User id में आपसे त्रुटि हुई है पुनः लोगिन करने का कष्ट करें। क्या आप मेरी प्रॉब्लम कैसे सॉल्व कर सकते हैं इस संबंध में मै आपको जानकारी बताने वाला हूं। तो चलिए मैं आपको यहां पर Education Portal पर लॉग इन पेज ओपन कर लिया है और यहां पर मैं आपको यूनिक आईडी और पासवर्ड डालकर बताऊंगा की किस प्रकार की समस्या आ रही है वह इस तरह से समस्या आ रही है


Education-Portal-पर-अपना-UNIQUE-ID-व-PASSWORD-teachers-portal-पर-कैसे-बनाये


अपना पसवोर्ड रिसेट कैसे करे ?


  • अब मै आपको बताऊंगा क्या करना है तो सबसे पहले हम यहां पर अपनी यूनिक आईडी डालते है । जो आपका यूजरनेम है पासवर्ड अभी आप mp education portal पर लोगिंग नहीं कर रहे थे, क्यों की आपका पसवोर्ड परिवर्तित हो गया है जिसकी वजह से आप लोगिंग नहीं कर पायेगे अब आपको करना क्या है मै आगे बता रहा हु.


  • अब आप सोच रहे होंगे कैसे पसवोर्ड रिसेट करे मोबाइल या dekstop से आइये जानते है gmail password पसवोर्ड कैसे रिसेट करते है अब आप निचे की और जाये वहा लिखा है रिसेट यूवर पसवोर्ड यहां पर क्लिक करते हैं अपना यूनिक ID डाल कर निचे दिया गया कैप्चा कोड डालते है फिर बटन क्लिक करेंगे तो पाएंगे कि आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा दिए गए स्थान पर OTP डालते है जैसे ही OTP डालते है नया पसवोर्ड बनाने का Option खुल जाता है .



  • मै आपको बतना चाहता हु आब आपको आगे करना क्या है नया पसवोर्ड बनाने के लिए आप अपनी सुविधा अनुसार पसवोर्ड बना सकते है पसवोर्ड बनाते समय पहले तिन अक्षर अंग्रेजी के बिच में कोई एक नयूमेरिकल अक्षर फिर तिन कोई भी १ से ९ तक नंबर दल दे .अब आपकी पसंद का पसवोर्ड बना लीजिये .



अब आगे करना क्या है आपने जो नया पसवोर्ड बनाया था उससे आपको लोगिंग करना है आब आप आसानी से लोगिंग कर पायेगे .




कुछ सावधानिया है जो आपको नया पसवोर्ड बनाने के बाद रखनी है


१- बनाए गए पासवर्ड my google account को अपनी डायरी या किसी स्थान पर सुरक्षित रख ले.

२- एक बार पासवर्ड बनने पर आप को यदि दोबारा education portal, पर पासवर्ड बनाना है परन्तु OPT तो एक माह में एक या दो बार ही आपके पास आता है

३- जब माह में एक या दो बार OTP बनाने का प्रयास करते है ,

४- ऐसी स्थिति में आपको पासवर्ड अपनी सुविधा अनुसार बना लेना चाहिए जो आपको हमेशा के लिए याद रहे.

५- अभी हम जो भी कार्य करना चाहते हैं शिक्षा पोर्टल पर मैपिंग,m Shiksha Mitra , Diksha app, या Education Portal चारो स्थान पर एक ही यूनिक ID और पसवोर्ड काम करता है.

६- यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Google Search Engen में Website YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE BY SANJAY SONI सर्च कर जानकारी हिंदी पर उपलब्ध है पर जाकर देख सकते हो। जैसे शिक्षा पोर्टल Eduaction Portal teacher Bharti ,teaching IFMS, आदि की जानकारी देखने को मिल जाएगी।


७- यदि आपने गलती से एक ही माह में primary schooling दो तीन बार नया पासवर्ड बनाने का प्रयास कर लिया है तो ऐसी स्थिति में आपके पास पुनः ओटीपी नहीं आएगा अब इसके लिए करना क्या है आपको  मैं  आगे  बताने वाला हु .


NordPass Free पसवोर्ड क्या है ?

जाने - Get more with NordPass Free नॉर्डपास फ्री के साथ और k-12 education, अधिक प्राप्त करें


  • नॉर्डपास फ्री आपके औसत फ्री पासवर्ड मैनेजर से ज्यादा ऑफर करता है। अन्य मुफ्त सेवाओं के विपरीत, नॉर्डपास फ्री आपके द्वारा रखे जा सकने वाले पासवर्ड या व्यक्तिगत जानकारी की कोई सीमा नहीं रखता है, और आप इसे कई उपकरणों में सिंक भी कर सकते हैं। नॉर्डपास आपको स्वचालित बैकअप सेट करने या अन्य पासवर्ड प्रबंधकों से डेटा आयात करने की अनुमति देता है। और ऑटोफिल सुविधा को न भूलें, जो आपके ऑनलाइन खरीदारी करते समय या आपके पसंदीदा ऑनलाइन खातों में लॉग इन करते समय आपका समय बचाता है।

नया पासवर्ड एजुकेशन पोर्टल पर नहीं बन रहा है ऐसी स्थिति में क्या करे ?


  • अब मैं आपको बताने वाला हूं यदि किसी कारणवश दो या तीन बार प्रयास करने के पश्चात भी आपका नया पासवर्ड एजुकेशन पोर्टल पर नहीं बन रहा है ऐसी स्थिति में अब आपको अपने DDO डीडीओ के पास जाना है और वहां पर आपको नया पासवर्ड बनाना होगा डीडीओ द्वारा अपने डीडीओ लॉकिंग के teachers portal माध्यम से आपका पासवर्ड रिसेट कर दिया जावेगा .

  • अभी ऐसी जानकारी लगी है कि एजुकेशन पोर्टल का नया अपडेशन होने के पश्चात DDO डीडीओ के माध्यम से भी नया पासवर्ड नहीं बन रहा है ऐसी स्थिति में DDO डीडीओ वाले क्या करें

१.डीडीओ को अपने पुराने वर्जन एजुकेशन पोर्टल पर अपने डीडीओ आईडी पासवर्ड से लॉगिन करना पड़ेगा

२.उसके पश्चात पुराने नियम अनुसार या जैसे बनाए जाते थे वैसे आप से यूनिक आईडी लेकर नया पासवर्ड बना दिया जाएगा

३.वह पासवर्ड आपको अब अपने पास स्थाई रूप से रखना है

४.आप ध्यान रखिए कि पासवर्ड ऐसा बनाएं जो आपको याद रखने में सरल हो .

५.क्योंकि पासवर्ड बार-बार बनाना या भूल जाना वह भी हमारे लिए कई परेशानियां पैदा करता है.

६.हम बार-बार परेशान होते जाते हैं ऐसी स्थिति में एक सरलतम पासवर्ड  education minecraft बनाएं जो हमें हमेशा के लिए याद रहे.

७.अब पासवर्ड परिवर्तित हो जाता है

८.मैं आपको बताना चाहूंगा कि पहले क्या होता था यदि आपने कोई नया पासवर्ड बनाया है और जब आप .

९.रिसेट करते हैं तो पुनः सेम वैसा ही पासवर्ड नहीं रख सकते थे किंतु अब ऐसा नहीं है अब आप उसी पासवर्ड को पुनः बना सकते हैं .

१०.जो आपके लिए काफी आसान कर दिया गया है




अब मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आपको जानकारी कैसी लगी यह जानकारी अच्छी लगी तो हमारी पोस्ट के नीचे शेयर बटन दी गई है फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप पर पर आप अपने दोस्तों या किसी अन्य ग्रुप में शेयर कीजिए धन्यवाद

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ