src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> contract BASIS government employees salaries structure

contract BASIS government employees salaries structure




contract-BASIS-government-employees-salaries-structure


contract BASIS government employees salaries structure-सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध वेतन लाभ: सबसे पहले, हम सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन लाभों के साथ शुरुआत करेंगे - 



फ्रेंड्स मैं हूं आज की तारीख में करीबन 100000 बच्चे हर साल गवर्नमेंट एग्जाम्स के लिए तैयार होते हैं। उसे क्लियर कर पाते हैं सिर्फ 2% जिन्होंने पहले से ही 3-4 time के होते हैं। इतना सब होने के बावजूद भी आखिर govt Job ही करना चाहते हैं क्योंकिसरकारी नौकरी में मिलने वाली सुविधा जैसे मेडिकल लाभ पूरी फैमिली के लिए ओल्ड एज पेंशन जॉब सिक्योरिटी जैसे बेनिफिट मिल जाते है , लेकिन वही गवर्नमेंट जॉब्स में इंटरेस्टेड स्टूडेंट्स की संख्या सिर्फ 37% है। तो privet job में क्या लाभ है जानते है . latest privet job के बारे में लाभ हो सकते है

क्या यह आंकड़े हमें यह बताते हैं कि प्राइवेट जॉब्स बेहतर है। लोगों की सिलेक्शन के हिसाब से मकान शिफ्ट हो सकता है क्योंकि प्राइवेट जॉब्स में लोगों के एजुकेशन पर ध्यान दिया जाता है। प्राइवेट जॉब्स यहां पर हंसते हंसते हुए टाइम देना पड़ता है जिसके कारण एंप्लॉय इसमें काफी वर्क लोड होता है तो फिर क्या बेहतर प्राइवेट जॉब या फिर गवर्नमेंट जॉब्स और आपको कौन सा करना चाहिए।


contract-BASIS-government-employees-salaries-structure





इन फ्यूचर की बात करेंगे कि इंडियन पैरंट्स अपने बच्चो को डॉक्टर और इंजीनियरिंग के बाद आने वाले फेवरेट जॉब ऑप्शन की पास होने पर कैंडिडेट ias ips या फिर आईएफएससी बड़ी पोलूशन प्लेसमेंट ऑफिसर के तौर पर सेट हो जाते हैं। वो भी टेंशन नहीं रहेगा क्योंकि सरकारी govts दामाद बनने के लिए यूपीएससी upsc का चक्कर लगाना। आप आईबीपीएस po sbi.po ssc, cgl जैसी कई और एग्जाम देकर भी सरकारी नौकरी के लिए काफी मकसत करने के bad भी सरकारी नोकरी नहीं लग रही है .

महंगाई भत्ता (डीए): contract BASIS government employees salaries structure



भारत सरकार अच्छी तरह से समझती है कि मुद्रास्फीति एक ऐसा कारक है जिसका दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ता है और इसे संरक्षित करने की आवश्यकता है। इसलिए, मुद्रास्फीति के प्रभाव को रोकने के लिए, सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों (पीएसई) को महंगाई भत्ता (डीए) का भुगतान किया जाता है और भारत में पेंशनभोगी हालांकि निजी क्षेत्र में कंपनियां महंगाई भत्ता देने के लिए बाध्य नहीं हैं। डीए प्रदान करना कर्मचारी के अपने विवेक और शर्तों पर है। इसलिए, आम तौर पर यह भत्ता निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा नहीं होता है।


आसान शब्दों में कहें तो डीए कॉस्ट ऑफ लिविंग एडजस्टमेंट अलाउंस है। इसकी गणना मूल वेतन पर की जाती है और यह पूरी तरह से कर योग्य भत्ता है। डीए की राशि केंद्र सरकार अन्य सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों द्वारा शासित होती है और यह उस स्थान के अनुसार बदलती रहती है जहां कोई कार्यरत है।

contract-BASIS-government-employees-salaries-structure


वेतन आयोग:- contract BASIS government employees salaries structure


भारत सरकार वेतन निर्धारित करने और सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए एक वेतन आयोग की स्थापना करती है। वेतन आयोग की सिफारिशें हर 10 साल में लागू होती हैं। इसकी रिपोर्ट एक विशेष समय-सीमा के लिए बाजार अनुसंधान, मुद्रास्फीति और कई अन्य कारकों पर आधारित है।


पहले वेतन आयोग ने मई 1947 में भारत की अंतरिम सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। हाल ही में भारत में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया है। अब इसके लागू होने से सरकारी कर्मचारियों की डिस्पोजेबल आय बढ़ेगी। इससे लाखों-लाखों सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। यह इस तथ्य के संबंध में महंगाई भत्ते के समान है कि यह लाभ भी मुद्रास्फीति कारक पर आधारित है। इसके अलावा, दुर्भाग्य से निजी क्षेत्र में वेतन आयोग जैसा कोई प्रावधान नहीं है।




वेतन वृद्धि:- contract BASIS government employees salaries structure


वेतन वृद्धि  खैर, इसे कौन पसंद नहीं करता है। सौभाग्य से, यह कर्मचारियों के दोनों क्षेत्रों (निजी, सार्वजनिक) को प्रदान किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि हर साल निश्चित आधार पर की जाती है यानी ऐसा होना लगभग तय है। वेतनवृद्धि की राशि की गणना कर्मचारी के समग्र मूल वेतन पर प्रतिशत के रूप में की जाती है।

सरकारी क्षेत्र के विपरीत, वेतन वृद्धि निजी क्षेत्र में निश्चित आधार या प्रदर्शन के आधार पर हो सकती है। दूसरे शब्दों में, निजी क्षेत्र में वेतन वृद्धि मुख्य रूप से कंपनी की नीति पर निर्भर करती है।


government employees सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले salary, pay, wage वेतन में से छूट 



  • अब,salary structure salary, pay, wage वेतन संरचना में लाभों पर चर्चा करने के बाद, हम salary, pay, wage वेतन से मिलने वाली छूटों पर आगे बढ़ेंगे। RFA को छोड़कर, नीचे दी गई छूटें विशेष रूप से government employees सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हैं।

किराया मुक्त आवास - contract BASIS government employees salaries structure


यह एक नियोक्ता द्वारा कर्मचारी Staff को दिया जाने वाला अनुलाभ है। अनुलाभ और कुछ नहीं बल्कि एक गैर-मौद्रिक लाभ या कर्मचारी Staff को वस्तु के रूप में दिया जाने वाला लाभ है। ये कर्मचारी Staff के हाथ में अधिनियम के प्रावधानों के आधार पर कर योग्य हैं।


इसलिए, यदि आपका नियोक्ता आपको किराया मुक्त आवास प्रदान करता है, तो आपकी करदेयता निम्नानुसार होगी:






 salary, pay, wage वेतन में शामिल हैं: मूल salary, pay, wage वेतन बोनस आयोग कर योग्य भत्ते डीए को छोड़कर




यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश या संसद के किसी अधिकारी को प्रदान किया गया किराया मुक्त आवास कर से मुक्त है।


मनोरंजन भत्ता:contract BASIS government employees salaries structure


  1. इस भत्ते पर कटौती की अनुमति केवल एक सरकारी कर्मचारी Staffको दी जाती है। इसका मतलब है कि गैर सरकारी कर्मचारी Staffमनोरंजन भत्ता प्राप्त करने पर कटौती के लिए पात्र नहीं होंगे।
  2. government employees सरकारी कर्मचारियों के सकल salary, pay, wage वेतन से कटौती न्यूनतम तीन सीमाओं से कम होगी:
  3. वास्तविक मनोरंजन भत्ता प्राप्त हुआ
  4. salary, pay, wage वेतन का 1/5 भाग, किसी भी भत्ते, लाभ या अनुलाभ को छोड़कर। रु. 5000

विदेशी भत्ते:contract BASIS government employees salaries structure


केवल भारत के बाहर तैनात government employees सरकारी कर्मचारियों को भुगतान या अनुमत विदेशी भत्ते या अनुलाभ कर से पूरी तरह मुक्त हैं।

यूपीएससी के सदस्य को भत्ते:-contract BASIS government employees salaries structure 

upc यूपीएससी के सेवारत अध्यक्ष या सदस्य को निम्नलिखित कर मुक्त भत्ते और अनुलाभ दिए जाते हैं:

• किराया मुक्त सरकारी आवास का मूल्य

• परिवहन भत्ते सहित परिवहन सुविधाओं का मूल्य

• सहायक भत्ता (यह भत्ता मानद पदों के सदस्यों को दैनिक व्यय के लिए प्रदान किया जाता है।)

• छुट्टी यात्रा रियायत

इसके अलावा, यदि यूपीएससी के सेवानिवृत्त अध्यक्ष/सदस्यों को भत्ते प्रदान किए जाते हैं तो अनुबंध के आधार पर सेवाएं प्रदान करने के लिए 14,000 रुपये प्रति माह तक कर छूट होगी।

यूएनओ द्वारा भत्ते:- contract BASIS government employees salaries structure

यूएनओ द्वारा अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्तों में भी छूट है।


न्यायाधीशों को भत्ते:- contract BASIS government employees salaries structure 

उच्च न्यायालय या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों को दिए जाने वाले भत्तों पर कर से छूट प्राप्त है। जैसे - प्रतिपूरक भत्ता छूट प्राप्त है।

सार्क सदस्य राज्य को भत्ते:contract BASIS government employees salaries structure 

सार्क सदस्य राज्य के प्रोफेसरों द्वारा प्राप्त salary, pay, wage वेतन के साथ-साथ भत्ते भी छूट प्राप्त हैं।


government employees सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सेवानिवृत्ति लाभ:

contract-BASIS-government-employees-salaries-structure


salary, pay, wage वेतन से संबंधित लाभों के माध्यम से जाने के बाद, सेवानिवृत्ति के लाभों का एक पूर्वाभ्यास करें जो government employees सरकारी कर्मचारियों को निजी कर्मचारियों के ऊपर और ऊपर मिलता है।

gratuity payment वेतन :


यह salary, pay, wage वेतन का एक हिस्सा है जो आपको कंपनी को दी जाने वाली सेवाओं के लिए अपने नियोक्ता से प्रशंसा के रूप में मिलता है। आप केवल तभी gratuity payment वेतन प्राप्त करने के पात्र हैं, जब आपने संगठन को लगातार 5 वर्षों या उससे अधिक समय तक सेवाएं प्रदान की हों।

gratuity payment वेतन का कर उपचार :

कर गणना के प्रयोजनों के लिए, कर्मचारियों को 3 श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:






 अंतिम आहरित salary, pay, wage वेतन: मूल salary, pay, wage वेतन + महंगाई भत्ता + कमीशन (यदि बिक्री कारोबार के% पर तय किया गया हो)

  1.  औसत salary, pay, wage वेतन: यह सेवानिवृत्ति के महीने से ठीक पहले पिछले 10 महीनों के salary, pay, wage वेतन का औसत है। salary, pay, wage वेतन में मूल salary, pay, wage वेतन, महंगाई भत्ता और कमीशन शामिल होगा (यदि बिक्री कारोबार के% पर तय किया गया है)।
  2.  सेवा का पूरा वर्ष या उसका हिस्सा: इसका मतलब है कि जहां आपने एक वर्ष में 6 महीने से अधिक समय तक सेवा की है, उसे 1 पूर्ण वर्ष के रूप में गिना जाएगा और एक वर्ष में 6 महीने से कम समय के लिए विचार नहीं किया जाएगा। कहो, तुमने 10 साल 8 महीने सेवा की है। तो, गणना के प्रयोजन के लिए यह माना जाएगा कि आपने 11 वर्षों तक सेवा की है।इसी तरह, यदि आपने 10 वर्ष और 3 महीने तक सेवा की है, तो आपकी सेवा का पूरा वर्ष केवल 10 वर्ष होगा। गणना के उद्देश्य से 3 महीने की अवधि को नजरअंदाज कर दिया जाएगा।

पेंशन:


समय बीतने के साथ ही आप रिटायर हो जाते हैं लेकिन आपका टैक्स नहीं लगता . कर हमेशा तब तक लगाया जाएगा जब तक कोई व्यक्ति आय अर्जित करता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। पेंशन सेवा के अतीत के पुरस्कार के रूप में सेवानिवृत्ति के समय नियोक्ता द्वारा किया गया भुगतान है। पेंशन दो प्रकार की हो सकती है। संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:

  1. अन-कम्यूटेड पेंशन: यदि पेंशन समय-समय पर यानी मासिक आधार पर प्राप्त होती है तो यह सरकारी और गैर-सरकारी दोनों कर्मचारियों के हाथों में पूरी तरह से कर योग्य है।
  2. परिवर्तित पेंशन: यह आवधिक पेंशन के बदले प्राप्त एकमुश्त पेंशन भुगतान को संदर्भित करता है। करयोग्यता को आयकर अधिनियम के तहत परिभाषित किया गया है:
  3. परिवर्तित पेंशन का कर उपचार :परिवर्तित पेंशन की करदेयता को समझने के उद्देश्य से, आइए कर्मचारियों को 3 श्रेणियों में विभाजित करें.

Government


प्रत्येक संगठन अपने कर्मचारियों को कुछ अवकाश प्रदान करता है और यदि अप्रयुक्त हो तो इन अवकाशों को या तो आगे बढ़ाया जा सकता है या वर्ष के अंत में समाप्त कर दिया जाता है। आप कंपनी की नीति के आधार पर या तो रोजगार के समय या सेवानिवृत्ति के समय अप्रयुक्त संचित पत्तियों को भुना सकते हैं।

पत्तों के नकदीकरण का कर उपचार :




LEAVE ENCASHMENT :

Every organization grants certain leaves to its employees and these leaves if unused can either be carried forward or is lapsed at the end of the year. You can encash the unused accumulated leaves, depending upon the policy of the company either during the time of employment or at the time of retirement.

Tax Treatment of Leaves encashment :

· Received during employment: Where the leaves are encashed during the period of employment, it is fully taxable for the government as well as non-government employees. Government Employees.

Other Employees


The amount shall be fully exempt

The Least of the following shall be exempt -
a. Actual amount received
b. Unutilized earned leave * Avg. Monthly Salary
c. Average Monthly Salary*10
d. Rs. 3,00,000


· Received at the time of retirement:



1. अप्रयुक्त अर्जित अवकाश: यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अर्जित अवकाश के दिन सेवा के प्रत्येक पूर्ण वर्ष के लिए 30 दिनों से अधिक नहीं हो सकते।

मान लीजिए, आपने 15 वर्षों तक सेवा की है, आपको एक वर्ष में 45 दिन की छुट्टी की अनुमति है और रोजगार के दौरान नकद की गई छुट्टी 200 दिनों की है। तो यहां अप्रयुक्त अर्जित अवकाश है, सेवा का पूरा वर्ष* अनुमत अर्जित अवकाश (30 दिन या वास्तविक दिनों की संख्या, जो भी कम हो) - नकदीकृत पत्तियां= 15*30 (एक वर्ष के लिए 45 या 30 दिनों से कम) – 200
= 250 अप्रयुक्त अर्जित अवकाश की पात्रता रहती है .

2. औसत मासिक salary, pay, wage वेतन: 10 महीने में निकाला गया salary, pay, wage वेतन

3. औसत होगा।

4. salary, pay, wage वेतन = मूल salary, pay, wage वेतन + महंगाई भत्ता + कमीशन (यदि टर्नओवर का निश्चित%)

सारांश Summary 


आपके संदर्भ के लिए, इन सभी लाभों का सारांश नीचे दिया गया है:

A. salary, pay, wage वेतन लाभ 


Basis of Difference Government Employees Non-government Employees Dearness Allowance (DA) It is revised every 6 months as per the inflation rate. No such benefit is available. Pay Commission It is revised in every 10 years as per the inflation rate.
No such benefit is available. Increment It is done on a fixed basis every year. It can be on a fixed basis or performance basis depending upon the policy of the company.


B. DEDUCTION FROM SALARY :

     Basis of Difference Government Employees Non-government Employees Entertainment Allowance Lower of below is allowed as a deduction: 1/5th of salary, or, Rs. 5000 Fullytaxable.No deduction is allowed Rent-free Accommodation (Unfurnished) The nominal License fee shall be taxable value. Certain Percentages of salary shall be taxable value. Foreign allowances or perquisites Exempt Not Exempt


C. RETIREMENT BENEFITS : 


      Basis of Difference, Government Employees ,Non-government Employees , Gratuity Commuted Pension , Leave Encashment, Fully Exempt, Partially Exempt


Q - How are contractual government employees paid?

Ans - आदेश के अनुसार, केंद्र सरकार के सभी संविदा या अस्थायी कर्मचारी Staffजो दिन में आठ घंटे काम कर रहे हैं, उन्हें अब उसी पद पर स्थायी कर्मचारियों की तरह न्यूनतम मूल salary, pay, wage वेतन के साथ-साथ महंगाई भत्ता भी मिलेगा।

Q - Are contractual employees government servants?


Ans - एक सरकारी विभाग के साथ अनुबंध के आधार पर काम करने वाला व्यक्ति "सरकारी नौकर" नहीं है, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है।


Q - Do contract government employees get benefits?

Ans - आदेश के अनुसार, केंद्र सरकार के सभी संविदा या अस्थायी कर्मचारी Staffजो दिन में आठ घंटे काम करते हैं, अब उसी पद पर स्थायी कर्मचारी Staffके रूप में न्यूनतम मूल salary, pay, wage वेतन और महंगाई भत्ता पाने के हकदार होंगे। हालांकि, संविदा कर्मियों को केवल उतने ही दिनों का भुगतान किया जाएगा जितने दिन वे काम करते हैं . 

Q Is Da applicable for contract employees?



Ans - सरकार ने रेलवे, खदानों, तेल क्षेत्रों और प्रमुख बंदरगाहों जैसे केंद्रीय क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में काम करने वाले आकस्मिक और अनुबंध कर्मचारियों सहित लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) में औसतन 208 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की है।



हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ