src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> central government - dearness allowance for central government employees growth calculator

central government - dearness allowance for central government employees growth calculator




central-government-dearness-allowance-for-central-government-employees-growth-calculator


central government - dearness allowance for central government employees growth calculator -


केंद्र सरकार central government डीए Da हाइक: केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों को 7th pay commission सातवें 7th pay commission वेतन आयोग के तहत नए साल 2022 की शुरुआत में अच्छी खबर मिलने की संभावना है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार central governmentअपने employees कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर बढ़ोतरी कर सकती है। इस बार केंद्र सरकार central governmentके employees कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलेगी. अगर इन बातों को सच माना जाए, तो नए साल की शुरुआत में महंगाई भत्ते (डीए Da) में बढ़ोतरी के साथ ही सभी सरकारी employees कर्मचारियों के travel allowance वेतन में भारी growth calculator बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

central-government-dearness-allowance-for-central-government-employees-growth-calculator



employees कर्मचारियों के वेतन में वृधि 


केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों के वेतन में 20,000 रुपये तक की वृद्धि होगी। आमतौर पर, सरकार केंद्र सरकार central governmentके employees कर्मचारियों का महंगाई भत्ता bill pay हर साल दो बार बढ़ाती है - जो कि जनवरी और जुलाई july के बीच होता है।


employees कर्मचारियों के वेतन कैसे होती है ?


महंगाई भत्ता या डीए Da जीवन-यापन समायोजन भत्ता है जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्रों के employees कर्मचारियों के साथ-साथ उसी क्षेत्र में काम करने वाले पेंशनभोगियों को भुगतान करती है। डीए Da public area सार्वजनिक क्षेत्र के employees कर्मचारियों के सकल वेतन का एक बड़ा हिस्सा बनाता है। यह मुख्य रूप से employees कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए दिया जाता है। DA केवल भारत में ही नहीं, बल्कि बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी दिया जाता है।

employees कर्मचारियों के वेतन भत्ते में वृधि 


अभी तक केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों को 31 percentage growth calculator प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। सबसे हालिया बढ़ोतरी जुलाई july और अक्टूबर 2021 में की गई थी, जो कोविड-19 महामारी के कारण एक महीने के लंबे समय तक भत्ते में रोक के बाद दी गई थी। महामारी को देखते हुए, केंद्र सरकार central governmentने डीए Da और डीआर की तीन अतिरिक्त billpay किस्तों पर रोक लगा दी थी, जो 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई july, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से देय थीं।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन बढ़ोतरी के दौरान, सरकार ने अपने employees कर्मचारियों को महामारी की स्थिति को देखते हुए pay bill बकाया का भुगतान नहीं किया।

employees कर्मचारियों के वेतन के अभी अधिकारिक कोई पुष्टि नहीं हुई है 

इस संबंध में, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि government ने संभावित वृद्धि के संबंध में कोई बयान नहीं दिया है और खबर केवल कुछ रिपोर्टों पर आधारित है। इस डीए Da बढ़ोतरी को लेकर central की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है और न ही यह घोषणा की गई है कि इसे कब लागू किया जाएगा.


मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी ने क्या जानकारी दी ?


cabinet central केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर में 47.14 लाख केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 percentage growth calculator प्रतिशत बढ़ाकर 31 percentage growth calculator प्रतिशत कर दिया था। ministry of information and broadcasting recruitment 2021 मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी।



इससे पहले जुलाई july में, सरकार government ने लंबे समय तक रोक के बाद महंगाई भत्ता (डीए Da) और महंगाई राहत (DRA ) को बहाल कर दिया था और भत्ते की दर को 17 percentage growth calculator प्रतिशत से बढ़ाकर 28 percentage growth calculator प्रतिशत कर दिया था।



डीए Da वृद्धि के अलावा, एक और अच्छी खबर है कि केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों को वर्ष समाप्त होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार central government फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के लिए चर्चा कर रही है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर public area सार्वजनिक क्षेत्र के सभी employees कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा।

कर्मचारियों का वेतन में कितनी वृधि होगी 


केंद्र सरकार central government के employees कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था। उस दौरान employees कर्मचारियों का मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया था। Govt सरकार अब कथित तौर पर छह साल year के अंतराल के बाद employees कर्मचारियों का वेतन pay बढ़ाने की कोशिश कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर में 3.68 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। इसका मतलब है कि 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद public area सार्वजनिक क्षेत्र के employees कर्मचारियों के लिए मूल वेतन pay बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।




महंगाई भत्ता – एक संक्षिप्त अवलोकन




सभी public area सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ता अपने कर्मचारियों को संबंधित वेतनमान के अनुसार मूल वेतन का भुगतान करते हैं। फिर कई अन्य घटकों की गणना मूल वेतन के संबंध में की जाती है और फिर टेक-होम राशि की गणना के लिए इसमें जोड़ दी जाती है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण घटक है महंगाई भत्ता या डीए।



महंगाई भत्ता क्या है


महंगाई के प्रभाव को दूर करने के लिए Govt द्वारा अपने कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगी को भी महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। central government सरकारी कर्मचारियों के बढ़ने वाले वेतन को बढ़ती cost कीमतों से निपटने में मदद करने के लिए निरंतर grow वृद्धि की आवश्यकता होती है। मुद्रास्फीति की दर को नियंत्रित करने के लिए Govt द्वारा कई उपायों के बावजूद, केवल आंशिक सफलता प्राप्त हुई है चुकी कीमतें market बाजार के अनुसार चलती हैं। इसलिए, Govt के लिए अपने employees कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना आवश्यक हो जाता है। चूंकि मुद्रास्फीति का प्रभाव employees कर्मचारी के plece स्थान के अनुसार बदलता रहता है, महंगाई भत्ते की गणना उसी के अनुसार की जाती है। इस प्रकार, city शहरी, अर्ध-शहरी या villege ग्रामीण क्षेत्र में उनकी उपस्थिति के आधार पर da डीए employees कर्मचारी से employees कर्मचारी में भिन्न होता है।



महंगाई भत्ते की गणना central government


जैसा कि employees कर्मचारियों को किसी विशेष वित्तीय वर्ष में मूल्य groth वृद्धि से बचाने के लिए da डीए प्रदान किया जाता है, इसकी गणना हर साल दो बार की जाती है - जनवरी और जुलाई में। Govt ने 2006 में महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला बदल दिया था। वर्तमान में, DA की गणना निम्न सूत्र के अनुसार की जाती है: केंद्र Govt के कर्मचारियों के लिए DA का% = {(पिछले 12 महीनों के लिए अखिल india भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -115.76)/115.76 } x 100 केंद्रीय public area सार्वजनिक puplic area क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए da डीए का% = {(पिछले 3 month महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार year वर्ष -2001 = 100) का औसत -126.33)/126.33} x 100



आयकर के तहत महंगाई भत्ते का उपचार


नवीनतम अपडेट के अनुसार, वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए डीए पूरी तरह से कर योग्य है। यदि central governmentकर्मचारी को बिना साज-सज्जा का किराया-मुक्त Accommodation आवास प्रदान किया गया है, तो यह वेतन का वह हिस्सा बन जाता है, जिस तक वह कर्मचारी का सेवानिवृत्ति लाभ वेतन बनाता है, बशर्ते कि अन्य सभी पूर्व-शर्तें पूरी हों। भारत में आयकर नियम दाखिल किए गए रिटर्न में महंगाई भत्ता घटक का अलग से उल्लेख करने की आवश्यकता है।



महंगाई भत्ते के प्रकार


गणना के लिए, डीए को दो अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है: औद्योगिक महंगाई भत्ता और परिवर्तनीय महंगाई भत्ता।



औद्योगिक महंगाई भत्ता (आईडीए) central governmentकेंद्र Govt के public area सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों पर लागू होता है। public area सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए औद्योगिक महंगाई भत्ता में मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को ऑफसेट करने में मदद करने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तिमाही संशोधन किया जाता है।



परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (VDA) केंद्र Govt के कर्मचारियों पर लागू होता है। मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को ऑफसेट करने में मदद करने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार हर छह महीने में इसे संशोधित किया जाता है। वीडीए अपने आप में तीन अलग-अलग घटकों पर निर्भर है जैसा कि नीचे दिया गया है।



आधार सूचकांक - एक विशेष अवधि के लिए स्थिर रहता है।


उपभोक्ता मूल्य सूचकांक – वीडीए vda को प्रभावित करता है क्योंकि यह हर month महीने बदलता है।

Govt द्वारा तय की गई परिवर्तनीय डीए राशि तब तक स्थिर रहती है जब तक कि Govt मूल न्यूनतम मजदूरी में संशोधन नहीं करती है।

महंगाई भत्ते की गणना में वेतन आयोगों की भूमिका


वेतन आयोग को कर्मचारी के अंतिम वेतन को बनाने वाले विभिन्न घटकों के आधार पर public area सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन का मूल्यांकन और परिवर्तन करना चाहिए। इसलिए, बाद के वेतन आयोग की रिपोर्ट तैयार करते समय वेतन आयोगों द्वारा डीए पर भी विचार किया जाता है।



वेतन आयोग की यह जिम्मेदारी है कि वह वेतन की गणना में मदद करने वाले हर कारक को ध्यान में रखे। इसमें डीए की गणना के लिए समय-समय पर समीक्षा करना और गुणन कारक को अपडेट करना भी शामिल है।



पेंशनभोगियों pensioners के लिए महंगाई भत्ता da


पेंशनभोगी, इस मामले में, केंद्र Govt के वे सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जो Govt से व्यक्तिगत या पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र हैं। हर बार जब वेतन आयोग एक नया वेतन ढांचा तैयार करता है, तो परिवर्तन सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन में भी दिखाई देता है। इसी तरह, यदि महंगाई भत्ते में किसी विशेष प्रतिशत से बदलाव किया जाता है, तो सेवानिवृत्त कर्मियों की पेंशन को तदनुसार संशोधित किया जाता है।



बजट 201central governmentके अनुसार महंगाई भत्ते में बदलाव


एक अनुमान के अनुसार, केंद्र Govt के 50 लाख से अधिक कर्मचारी हैं जो Govt से वेतन प्राप्त करते हैं। फिर 55 लाख सेवानिवृत्त केंद्र Govt के कर्मचारी हैं जो पेंशन के लिए पात्र हैं। बजट 201central governmentमें केंद्र Govt की हालिया घोषणा के अनुसार, महंगाई भत्ते में 2% की बढ़ोतरी की गई थी। यह इन सभी लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत के रूप में आया क्योंकि उनका महंगाई भत्ता 5% से बढ़ाकर 7% कर दिया गया था। इन बदलावों से केंद्र Govt के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खासा फायदा होने वाला है.

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ