src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> about science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है

about science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है


about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है


व्यापक उद्देश्य:- science projects science experiments for high school
आइये हम अब जानते है विज्ञानं और dogi baba ki pol kaise khole ढोंगी बाबा पंडे, की पोल कैसे खोल सकते है . आपको यहाँ कई प्रयोग करने मिलेंगे और आप समझ जायेगे की ये सही में हम लोगो को कैसे बेवकूफ बनाते है ये पोस्ट बेहद ही वास्तविकता और मेहनत से खास आपके लिए बनाई गई है आप जानकारी के लिए हर टोपिक को ध्यान से पढ़िए जाती आपको अधिक जानकारी और सचाई पता चल सके तो चलिए पढ़ते है आखिर क्या है विज्ञानं और जादू ?
  • विज्ञान के science projects चमत्कारों के माध्यम से स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन करना एवं जनसामान्य में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करना SCIENCE विज्ञान में अनेक ऐसी रासायनिक एवं भौतिक physical chemistry घटनाएं हैं, जो चमत्कारिक हैं। विज्ञान की इन vigyan ka chamatkar चमत्कारिक रासायनिक एवं भौतिक घटनाओं में से कुछ का वर्णन इस माड्यूल में किया गया है। ढोंगी बाबा पंडे, विज्ञान की इन चमत्कारिक घटनाओं को गांव की भोली-भाली जनता के बीच जादुई रूप में प्रदर्शित करते हैं एवं अपने आप को एक सिद्ध बाबा पंडे साबित करने का प्रयास करते हैं। मै आपको आज यहाँ दो प्रोयोगे के बारे में बताने वाला हु `

आइये अब देखते है पहला प्रयोग jadu nahi vigyan hai ye  

आप और जानकारी के लिए दूसरा भी प्रयोग जरुर पढ़िए 

1-नीबू काटने पर खून निकलना - Bleeding on lemon bite

about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान है





आवश्यक सामग्री:-necessary ingredients


फेरिक क्लोराइड Fecl, अमोनियम थायोसायनेट NHASCN या सोडियम थायोसायनेट NaSCN, नीबू, चाकू, सिरिज, पोर्सलीन की प्याली ।

 भौतिकगुणः- 


FeCl, हल्का पीले रंग का होता है। NaSCN या NHASCN के क्रिस्टल रंगहीन होते हैं।

 चमत्कार के प्रदर्शन के पूर्व तैयारी:-


  1. सर्वप्रथम पोर्सलीन की प्याली में FeCl3 का घोल लेते हैं। 
  2. सिरिंज में FeCls का घोल भरकर नीबू में कई स्थानों पर इंजेक्ट कर देते हैं। इस प्रकार नीबू में अंदर FeCI का घोल फैल जाता है। 
  3. नीबू को सूखे कपड़े से पोंछ लेते हैं ताकि बाहर कहीं भी FeCls के दाग न दिखें। 
  4. अब पोसलीन की प्याली में NaSCN या NHASCN के क्रिस्टल लेकर उसे पानी water से थोड़ा सा गीला कर लेते हैं और अब इसे चाकू पर लगा देते हैं।
  5.  अमोनियम थायोसायनेट ammonium thiocyanate  का हल्का गाढ़ा घोल रंगहीन achromatic होता है इसलिए चाकू Knife पर लगाने के बाद भी वह दिखाई नहीं देता है।

चमत्कार का प्रदर्शन:-

about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान है






  1.  चमत्कार का प्रदर्शन के पूर्व तैयारी Preparation before performing miracles के बाद अब बच्चों के सामने टेबल पर वह नीबू एवं चाकू knife रख देंगे। 
  2. नीबू सभी all बच्चों को दिखाएं और बतायें कि वह वास्तविक नीबू है और पहले से कटा cut नहीं है।
  3.  चाकू knife भी सभी बच्चों को दिखाऐं। 
  4. अब चाकू से नीबू को बच्चों के सामने काटें। 
  5. नीबू काटते ही खून जैसा लाल रंग बहने लगेगा।

वैज्ञानिक कारण-


नीबू में पहले से ही Fecl3 को इंजेक्ट कर दिया गया है। जब चाकू से नीबू को काटते हैं तो नीबू में लगा ammonium thiocyanate अमोनिययम थायोसायनेट सोडियम थायोसायनेट की क्रिया FeCl3 से होने लगती है। दोनों की क्रिया से फेरिक सल्फोसायनाइड ethyl acetate बनता है और इसका रंग खून के समान लाल होता है। इसी के कारण लाल रंग दिखाई देता है।

रासायनिक अभिक्रिया :-


 FeCl3 + 3NHASCN                        Fe(SCN)3 + 3 NHacl
फेरिक क्लोराइड  अमोनियम थायोसामनेट              फेरिक सत्योसायनाइब लाल


सावधानियाँ:-


  1.  नीबू को जिस स्थान से काटना है, उन स्थानों पर चारों ओर FeCl3 इंजेक्ट करना चाहिए।
  2. जादू नहीं, विज्ञान है - चाकू से हाथ काटने पर खून निकलना-उक्त प्रयोग को इस तरह से भी प्रदर्शित कर सकते है यदि Feal, को हाथ पर लगा लें और गीले अमोनियम थायोसायनेट NH,SCN या सोडियम थायोसायनेट NaSCN को चाकू पर लगा कर, चाकू को हाथ पर उस स्थान पर चलाते हैं जहाँ FeCi, लगा हुआ है तो चाकू चलने के स्थान पर खून जैसा लाल रंग दिखने लगता है। 
  3. चाकू पर लगा अमोनियम थायोसायनेट NHASCN या सोडियम थायोसायनेट NaSCN चाकू चलाने के दौरान गीला रहना चाहिए । 
  4. चाकू की धार तेज नहीं होना चाहिए अन्यथा हाथ कटने की संभावना यदि हत्के पीले रंग की एक ड्राइंग शीट के टुकड़े पर कोई अजीब सी आकृति भूत बना ली जावे और इसे कांच के एक बर्तन में अमोनियम थायोसायनेट के घोल प्रदर्शन के समय इसे पानी कहेंगे में डूबो दिया जावे तो यह आकृति खून जैसे लाल से उभर आती है और यह लाल रंग खून की भांति बहकर नीचे गिरने लगता है। 
  5. FeC, और NH,SCN की क्रिया को इस ढंग से भी प्रदर्शित किया जा सकता है 

आइये अब देखते है second प्रयोग jadu nahi vigyan hai ye  


about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान है


मानव के कंकाल को पानी पिलाना watering human skeleton या सूर्य देव को चमत्कारिक रुप से जल चढ़ाकर पानी को गायब करना और फिर उसे वापस लाना


आवश्यक सामग्री:-


  •  विशेष प्रकार से बना पानी का जग जिसको उल्टा करने पर पानी उसमें रुक जाये। प्लास्टिक से बना मानव कंकाल का एक मॉडल और उसे खड़ा रखने के लिये लोहे का स्टैण्ड ।

चमत्कार का प्रदर्शन:-


  1. टेबल पर मानव कंकाल को लोहे के स्टैण्ड पर खड़ा रख दिया जाता है। विशेष प्रकार से बना हुआ पानी का जग लिया जाता है और उसमें गिलास से थोड़ा पानी डाल दिया जाता है ।उस जग को मानव कंकाल के मुँह पर लगाकर उसे पानी water पिलाया जाता है। 
  2. पुरे जग को उल्टा कर देने पर भी उससे पानी नहीं गिरता,पानी गायब हो जाता है। दर्शकों को लगता है उस मानव कंकाल skeleton system of human body ने पानी पी लिया, फिर दर्शकों  से कहा जाता है कि मानव कंकाल उस पानी को वापस भी कर सकता है। 
  3. अब उस जग को मानव कंकाल के मुँह पर लगाकर उससे पानी वापस मांगा जाता है। इसके बाद जग को दूसरी तरफ से उल्टा करते हैं, तो जग से पानी गिरने लगता है,मतलब पानी वापस आ गया। इसे देख दर्शकों audience singular को लगता है कि यह कोई कंकाल भूत का कमाल है। 


चमत्कार का कारण:-

 
विशेष प्रकार से बना हुआ पानी का जग अंदर से दो भागों में बँटा होता है। उसमें पानी डालकर एक साइड से उल्टा करने पर उसमें पानी रुकजाता है और फिर दोबारा दूसरी तरफ से उल्टा करने पर पानी वापस बाहर आ जाता है।

सावधानियाँ:-


 इस गतिविधि में दर्शकों की नजरों से बचाते हुये जग की साइड को बदलकर पानी बाहर लाया जाता है ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ