src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> about science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है

about science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है



about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है



व्यापक उद्देश्य:- science projects science experiments for high school

आइये हम अब जानते है विज्ञानं और ढोंगी बाबा/पंडे, की पोल कैसे खोल सकते है . आपको यहाँ कई प्रयोग करने मिलेंगे और आप समझ जायेगे की ये सही में हम लोगो को कैसे बेवकूफ बनाते है ये पोस्ट बेहद ही वास्तविकता और मेहनत से खास आपके लिए बनाई गई है आप जानकारी के लिए हर टोपिक को ध्यान से पढ़िए जाती आपको अधिक जानकारी और सचाई पता चल सके तो चलिए पढ़ते है आखिर क्या है विज्ञानं और जादू ?
  • विज्ञान के science projects चमत्कारों के माध्यम से स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन करना एवं जनसामान्य में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करना SCIENCE विज्ञान में अनेक ऐसी रासायनिक एवं भौतिक physical chemistry घटनाएं हैं, जो चमत्कारिक हैं। विज्ञान की इन चमत्कारिक रासायनिक एवं भौतिक घटनाओं में से कुछ का वर्णन इस माड्यूल में किया गया है। ढोंगी बाबा/पंडे, विज्ञान की इन चमत्कारिक घटनाओं को गांव की भोली-भाली जनता के बीच जादुई रूप में प्रदर्शित करते हैं एवं अपने आप को एक सिद्ध बाबा/पंडे साबित करने का प्रयास करते हैं। 
about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है



  • ऐसी अनेक घटनाएं प्रकाश में आयी हैं कि ये ढोंगी बाबा/पंडे इन घटनाओं को गांव की जनता के बीच प्रदर्शित कर उनके घर के भूत को भगाने, उनकी समस्याओं को दूर करने का वादा कर उन्हें अपने झांसे में लेआते हैं और फिर ठग लेते हैं, जबकि ये विज्ञान की चमत्कारिक घटनाएं हैं। उल्लेखनीय है कि विज्ञान में भूत का कोई अस्तित्व नहीं है।
 
  • यदि विज्ञान SCIENCE की इन चमत्कारिक घटनाओं का प्रदर्शन स्कूली बच्चों के बीच सतत् रुप से किया जावे तो kids movie बच्चों में विज्ञान science advances के प्रति रूचि जागृत होगी तथा उनके बौद्धिक ज्ञान में वृद्धि होगी। साथ ही बच्चों के माध्यम से इन घटनाओं का प्रचार-प्रसार जनता के बीच भी हो सकेगा और जनसामान्यमें व्याप्त अंधविश्वास को दूर करने में सहायक होगा तथा भोली भाली जनता को ठगने से भी बचाया जा सकेगा।


  • science experiments for high school समस्त प्राचार्य एवं शिक्षक साथी इन चमत्कारिक घटनाओं को सीखें, समझें, करके देखें तथा इन चमत्कारों atoms and molecules class 9 का सतत प्रदर्शन स्कूली बच्चों के बीच करें ताकि बच्चों में ज्ञान वर्धन हो एवं बच्चों के माध्यम से जन सामान्य में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करने में भी सहायक हो सके।

आइये अब देखते है पहला  प्रयोग जादू नहीं विज्ञानं है ये 

1. अतिथियों का चमत्कारिक तरीके से स्वागत करना


about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है




आवश्यक सामग्री:-ingredients


  • फिनाफ्थलीन (सूचक) या थायमोलफ्थिलीन (सूचक), सोडियम हाइड्राक्साइड, कांच का टब, पोर्सलीन की 02 प्याली, पेंट करने वाले दो छोटे-छोटे ब्रश, ड्राईंगशीट, मग, चमत्कार के प्रदर्शन के लिये बोर्ड, स्प्रे बॉटल

भौतिक गुण:-science experiments for high school


  • फिनापथलीन एवं थायमोलफ्थिलीन दोनों ही रंगहीन सूचक (Indicator) हैं। सोडियम हाइड्रॉक्साइड एक क्षार है, जिसका विलयन भी रंगहीन होता है एवं पानी की तरह दिखता है।


चमत्कार के प्रदर्शन के पूर्व की तैयारी :-

about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है




  • सर्वप्रथम हम एक पोर्सलीन की प्याली में थोड़ा सा फिनाफ्थलीन लेते हैं तथा एक सफेद रंग की ड्राईंगशीट लेते हैं। पेंट करने वाले छोटे ब्रश को फिनाफ्थलीन में डुबोकर उससे सफेद ड्राईंगशीट पर कोई एक वाक्य लिख देते हैं। जैसे :- "हम आपका हार्दिक अभिनंदन करते हैं। इसे दो लाइनों में लिखा जाना चाहिए। ध्यान रहे कि, फिनाफ्थलीनरंगहीन) के सूखते ही यह दिखाई नहीं देगा कि ड्राईंगशीट पर कुछ लिखा हुआ है, अर्थात ड्राईंगशीट कोरी दिखाई देगी। अब कांच के टब में NaOH का घोल बना लेते हैं। रंगहीन होने के कारण यह पानी के समान दिखाई देता है। चमत्कार के प्रदर्शन के पूर्व यह दोनों तैयारी कर लेना है।

चमत्कार का प्रर्दशन:- about science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है 


(1) फिनापथलीन के साथ प्रयोगः- 

  1. अब बच्चों के समक्ष एक व्हाइट या ब्लेक बोर्ड लगाइये। 
  2. बच्चों को उस ड्राईंगशीट के दोनों भाग दिखाइये जिस पर फिनाफ्थलीन जापका से "हम आपका हार्दिक अभिनंदन करते हैं।' 
  3. सकी जदन लिखा है और बताइये कि यह एक कोरी ड्राईंगशीट है।
  4.  इस ड्राईंगशीट को बोर्ड पर पिनों की सहायता से लगाइये। 
  5. अब किसी एक बच्चे से टब में रखा पानी (वास्तव में NaOH का घोल) बुलावें और दर्शक बच्चों को बतायें कि यह पानी है। 
  6. अब किसी एक बच्चे से मग द्वारा टब के पानी को ड्राईंगशीट पर डालने के लिये कहें। जैसे ही बच्चा ड्राईंगशीट जो कि कोरी दिखाई दे रही है, पर पानी (NaOH का घोल) डालता है, तुरंत ही अक्षर गुलाबी रंग से उभर जाते हैं। 
  7. सभी बच्चों को गुलाबी रंग से “हम आपका हार्दिक अभिनंदन करते हैं लिखा हुआ दिखाई देने लगता है।
  8.  यह देखते ही बच्चे रोमांचित हो उठेंगे। इस वाक्य के स्थान पर आप अन्य वाक्य भी लिख सकते हैं। जैसे :- "यह जादू नहीं, विज्ञान है आदि।

पढ़े चलो, बने चलो news education


(2) थायमोलफ्थिलीन के साथ प्रयोगः- 

  • थायमोलफ्थिलीन भी एक रंगहीन सूचक है जो NaOH के साथ क्रिया कर नीला रंग देता है। 
  • आप उक्त प्रयोग थायमोलफिथलीन सूचक के साथ भी कर सकते हैं। थायमोलफ्थिलीन के साथ प्रयोग करने पर लिखा हुआ वाक्य नीले रंग से उभरेगा।
  •  यदि आप वाक्य के कुछ अक्षर फिनाफ्थलीन एवं कुछ थायमोलफ्थिलीन से लिख देते हैं, तो यह प्रयोग और भी रोचक हो जाता है। क्योंकि जैसे ही ड्राईंगशीट पर NaOH का घोल डालते हैं कुछ अक्षर गुलाबी रंग से तो कुछ अक्षर नीले रंग से उभरकर आते हैं।
  •  NaOH को टब में रखने की बजाय स्प्रे बॉटल में रखकर भी प्रयोग दिखाया जा सकता है। अब इस चमत्कार का कारण बच्चों को समझाएंगे
हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

वैज्ञानिक कारण:-news about science 


1. फिनाफ्थलीन एक रंगहीन सूचक है जो NaOH के साथ क्रिया कर फिनाफ्थलीन डाईसोडियम सॉल्ट बनाता है, जिसका रंग गुलाबी होता है। इसी कारण लिखे हुये अक्षर गुलाबी रंग से उभर जाते हैं।


  • रासायनिक अमिक्रिया:-

🕐C20 H14 04 + 2NaOH(soin.)       →        C20 H 2 04 Na2 + 2H20

   फिनापथलीन          सोडियम हाईडाक्साईड                          फिनापथलीनलाई सोशियम साल्ट

      (रंगहीन)            (रंगहीन)                                          (गुलाबी)

2. इसी प्रकार थायमोलफ्थिलीन भी एक रंगहीन सूचक है, जो NaOH के साथ क्रिया कर थायमोलफिथलीन डाईसोडियम सॉल्ट बनाता है, जिसका रंग नीला होता है। इसी कारण लिखे हुये अक्षर नीले रंग से उभर जाते हैं।

  • रासायनिक अभिक्रिया:-

🕚C28H3004 + 2NaOH (Soln.)        ➖ C28H204 Na2 + 2H20

        थायमोलफिथलीन सोडियम हाईडाक्साईड                 थायमोलफिथलीन डाई सोडियम साल्ट

       (रंगहीन)              (रंगहीन)                                           (नीला)

:

about-science-experiments-for-high-school-जादू-नहीं-विज्ञान-है



अंधविश्वास blind faith को दूर करने में सहायक कैसेः- about science experiments  science experiments for high school जादू नहीं विज्ञान है 


  • यदि एक ढोंगी बाबा कागज के दो टुकड़े ले ले और एक को फिनाफ्थलीन तथा दूसरे को थायमोलफ्थिलीन मे डुबोकर सुखाकर पहले से ही अपने पास रख ले। अब यदि किसी व्यक्ति से उसके घर मे पानी बुलाकर उसमें चुपके से NaOH के क्रिस्टल डाल दे तो यह NaOH का घोल बन जावेगा। यदि अबढोंगी बाबा दोनों कागज के टुकड़ों को पानी (NaOH का घोल) में बारी-बारी से या एक साथ डाल दें तो कागज का एक टुकड़ा गुलाबी तो दूसरा टुकड़ा नीला हो जावेगा। इस चमत्कार को दिखाकर ढोंगी बाबा अपने आपको सिद्ध बाबा बताकर जनता को गुमराह कर ठग सकता है।

एजुकेशन पोर्टल पर अपना unic id कैसे जाने जानने के लिए यहाँ क्लीक कीजिये 

सावधानियां:- about science experiments  for high school जादू नहीं विज्ञान है 


1- दोनो सूचकों के लिये अलग-अलग ब्रश का उपयोग करना चाहिये।

2- ब्रश से लिखते समय ड्राईंगसीट पर कहीं भी सूचक की बूंद नहीं गिरना चाहिये।

3- ड्राईंगशीट का वह भाग आपके ध्यान में रहना चाहिये, जिस ओर आपने लिखा है। इसके लिये ड्राईंगशीट के कोने पर पेन या पेंसिल से एक छोटा सा चिन्ह बना लेना चाहिये।

4- सामग्री उच्च गुणवत्ता की न होने पर गहरा रंग उत्पन्न न होकर हल्का गुलाबी एवं नीला रंग उत्पन्न होगा।


आइये अब देखते है दूसरा प्रयोग जादू नहीं विज्ञानं है ये -

2. मंत्रशक्ति magic से आग fire उत्पन्न करना- how to make fire with your hands: magic


आवश्यक necessary सामग्री ingredients:-


  • पोटेशियम परमैंग्नेट,ग्लीसरीन (ग्लीसरॉल), पोर्सलीन की प्याली, वेदी (हवनहेतु), छोटी चम्मच, अनुपयोगी कागज एवं सूखी लकड़ी के टुकड़े।

marvel heroes चमत्कार के प्रदर्शनके पूर्व की तैयारी :-


  • marvel heroes चमत्कार के प्रदर्शन के पूर्व पोटेशियम परमैंग्नेट use of potassium permanganate(देशी नाम-लाल दवा) को महीन पीसकर कागज में पुड़िया बनाकर रख लेते हैं। इस पुड़िया को कागज के छोटे-छोटे टुकड़े कर उनके बीच छुपाकर रख देते हैं। ग्लीसरीन को पोर्सलीन की प्याली में निकालकर रख लेते जिसे हम marvel heroes चमत्कार के प्रदर्शन के दौरान घी कहेंगे।

marvel heroes चमत्कार का प्रदर्शन :-


  1. सबसे पहले वेदी (हवन कुण्ड) को बच्चों को दिखायेंगे कि वह खाली है। 
  2. वेदी को अब नीचे रखकर उसमें कागज के टुकड़ों को फाड़ते हुये डालेंगे। 
  3. इसी बीच बड़ी सावधानी एवं गुपचुप तरीके से पोटेशियम परमैंग्नेट potassium permanganateकी पुड़िया को फाड़कर पोटेशियम परमैग्नेट वेदी में गिरा देते हैं। 
  4. यह दर्शक बच्चों को समझ में नहीं आना चाहिये। वेदी में आप चाहें तो लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़े भी डाल सकते हैं। 
  5. अब पोर्सलीन की प्याली मे रखें ग्लीसरीन glycerine for skin whitening को सभी बच्चों को दिखावें एवं बतायें कि यह "घी"ghee है। 
  6. कटोरी में एक छोटी चम्मच डाल दें। 
  7. सभी को बतायें कि अब हवन के लिये आग जलाने की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। 
  8. अब आप आग उत्पन्न करने से संबधित कोई एक मंत्र पढ़ने के लिये तैयार हो जायें। 
  9. दर्शक बच्चों में से किसी एक बच्चे को बुलाकर उससे वेदी में घी ghee (ग्लीसरीन) glycerine डालने को कहें। 
  10. जब बच्चा वेदी में घी डाल रहा है, तब आप मंत्र का उच्चारण करते रहें। जैसे ही ग्लीसरीन रूपी घी पोटेशियम परमेग्नेट के संपर्क में आयेगा, तेजी से आग उत्पन्न हो जावेगी।
  11.  आग उत्पन्न होते ही कागज एवं लकड़ी के टुकड़े जल उठेंगे। बच्चे रोमांचित हो जायेंगे और यह समझने लगेंगे कि आपने मंत्र शक्ति से आग उत्पन्न किया है।

अंधविश्वास visually impaired , blind ,faith को दूर करने में सहायक कैसे ? :-


  1. ढोंगी बाबा गांव मे इस प्रयोग को दिखाकर ग्रामीण जनता को यह बताता है, कि वह बहुत सिद्ध बाबा है। 
  2. ग्रामीण जनता उनके बहकावे मे आ जाती है और इसका लाभ उठाकर ढोंगी बाबा उन्हें ठग लेते हैं। 
  3. बच्चों को यह प्रयोग दिखाकर यह बताया जाना चाहिए कि आग रासायनिक क्रिया से उत्पन्न हुई है, मंत्र शक्ति से नहीं।


पढ़े चलो, बढ़े चलो जादू नहीं, विज्ञान है


वैज्ञानिक popular science reason कारण:-


  1. पोटेशियम परमैंग्नेट use of potassium permanganate एवं ग्लीसरीन की क्रिया एक उष्माक्षेपी क्रिया है। जब इन दोनों के बीच क्रिया होती है, तो इतनी अधिक उष्मा उत्पन्न होती है कि ग्लीसरीन जल उठता है। इसी के साथ कागज एवं लकड़ी के टुकड़े भी जलने लगते हैं।

रासायनिक अभिनिया -


      14KMnO4+4C3H5(OH)3-                  7K.CO3+ 7Mn2O3+5CO2+16 H2O+Heat

    पोटेशियम परमेग्नेट     ग्लीसरीन

सावधानियां:-


1. पोटेशियम परमैंग्नेट उसे use of potassium permanganate को महीन पीसकर उपयोग करना चाहिये अन्यथा आग बहुत देर बाद लगेगी।

2. सामग्री उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिये अन्यथा प्रयोग असफल सकता है।

3. बच्चों को वेदी से दूर रखना चाहिए।

जादू नहीं biology major jobs विज्ञान है pdf download 


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ