src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport Anudan 2021-2022

smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport Anudan 2021-2022


         Google Serach 

smd-how-to-pay-Samgra-Shiksha-Abhiyan-And-Sport-Anudan-2021-2022



 How to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022

Lok Shikshan Sanchalnalay Madhya Pradesh Samgra Shiksha Secondry Education लोक शिक्षण संचालनालय, मध्य प्रदेश समग्र शिक्षा सेकेण्ड्री एजुकेशन, गौतम नगर, भोपाल-462023 जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक, SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्ड्री एजुकेशन) समस्त जिले मध्यप्रदेश SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्वीकृत विभिन्न अनुदान मदों में खर्च करने के निर्देश दिए है Samgra Shiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के तहत विभिन्न मदों में स्वीकृत राशि के व्यय हेतु निम्नानुसार निर्देश प्रसारित किए गए है हाई स्कुल एवं हायर सेकंड्री स्कूल में शिक्षा सत्र २०२१-२०२२ में शाला को राशी जारी की जाना है शाला में दि जाने वाली राशी कितनी होगी एवं छात्र संख्या के आधार पर प्रतेक शाला को कितनी राशी दी जाएगी शाला में प्रदान राशी का खर्च किस मद में कितना होगा एवं किस प्रकार राशी को खर्च किया जायेगा ये सभी जानकारी आपको प्रदान की जा रही है पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए साथ ही खेल सामग्री के लिए प्रदान राशी को किस प्रकार खर्च किया जाना है व् प्राथमिक शाला से हायर सेकंड्री शाला को कितनी राशी मिलेगी ?

1. Smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022  वार्षिक अनुदान:-

SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के तहत शाला की दर्ज संख्या के आधार पर वार्षिक अनुदान की दर निर्धारित है। SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2021-22 में भारत शासन द्वारा नामांकन के आधार पर निम्नानुसार स्वीकृति दी गई है


नामांकनराशि
1-1512,500=00
16-10025,000=00
101-25050,000=00
251-100075,000=00
1001 से अधिक1,00,000=00



1-SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के वित्तीय मेन्युअल अनुसार वार्षिक अनुदान की राशि का उपयोग निम्नानुसार कार्यों हेतु किया जा सकता है:


1- शाला को प्रदाय अनुदान की कुल राशि में से न्यूनतम 10 प्रतिशत राशि स्वच्छता हेतु शाला की साफ-सफाई, शौचालय की दैनिक साफ-सफाई, सफाई सामग्री पर व्यय करना अनिवार्य होगा। इसका हिसाब पृथक से रखा जाएगा।

2- प्रयोगशाला उपकरणों का रखरखाव/मरम्मत/बदलाव ।

3- प्रयोगशाला सामग्री का क्रय (यदि विज्ञान फंड की राशि पर्याप्त न हो तो)।

4- विद्युत देयक (राज्य बजट से पूर्ति न होने तथा बिजली कटने की स्थिति में) अपरिहार्य स्थिति में।

5- पेयजल व्यवस्था, इंटरनेट व्यय ।

6- शाला में उपलब्ध मरम्मत योग्य फर्नीचर की मरम्मत :-उसी फर्नीचर की मरम्मत का कार्य किया जाये जिसे मरम्मत उपरांत उपयोग में लिया जा सके तथा न्यूनतम 3 वर्ष उपयोग किया जा सके।






2- smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022 मेप, चार्ट, स्टेशनरी अध्यापन हेतु पूरक सामग्री :-


1- यह देखने में आ रहा हैं कि वार्षिक अनुदान की राशि से शालाओं द्वारा अध्ययन अध्यापन हेतु आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के स्थान पर कुछ ही मदों में समस्त राशि व्यय कर ली जाती है। यहाँ तक कि प्रयोगशाला उपकरण के रूप में भी ऐसी सामग्री क्रय कर ली जाती है, जो कक्षा 9 से 12 के लिए आवश्यक नहीं है। प्रयोगशाला उपकरणों के रूप में किस तरह की सामग्री ली जानी चाहिए इस संबंध में NCERT द्वारा साइंस किट के लिए दी गई सुझावात्मक सूची का उपयोग किया जा सकता है। प्रयोगशाला सामग्री खरीदते वक्त यह ध्यान रखें कि ऐसी ही सामग्री का क्रय किया जाए जो कक्षा 9 एवं 12 के पाठयक्रम के अनुरूप हो।

2- खेल दिवस, वार्षिक दिवस, स्कूल फाउंडर्स डे(Day). राष्ट्रीय त्योहारों इत्यादि का आयोजन।

3- बैठकों का आयोजन।

4- शाला का रखरखाव भवन का मेनटेनेंस, पुताई, शौचालय एवं अन्य सुविधाओं को अच्छी स्थिति में रखने हेतु आवश्यक व्यय ।

5- इस राशि का उपयोग प्राचार्य के कक्ष की सजावट हेतु सामग्री उपकरण प्रतिबंधित है।

6- यदि एक परिसर एक शाला है तो प्राथमिक अथवा माध्यमिक यथास्थिति शालाओं के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार व्यय किया जा सकेगा।



7. शाला में सुरक्षा हेतुः- कोविङ-19 के संदर्भ में आवश्यक प्रचार-प्रसार एवं आवश्यक सामग्री के क्रय तथा शाला को सुरक्षित बनाने हेतु ₹ 2000/- के मान से प्रतिशाला राशि स्वीकृत की गई है। इस राशि से शाला में सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय किए जाएँ।



8. खेलकूद व्यय (sports & Physical Education Grant):-भारत शासन द्वारा प्रति हाईस्कूल एवं सेकेण्ड्री स्कूल हेतु ₹ 25000/- के मान के स्पोर्ट्स ग्रान्ट की स्वीकृति दी गई है। इसके व्यय हेतु गाइडलाइन परिशिष्ट-1 पर संलग्न है।

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

वित्तीय प्रबंधन :समस्त शाला प्रबंधन एवं विकास समितियों द्वारा वार्षिक अनुदान की राशि के व्यय हेतु SamgraShiksha Abhiyan समग्र शिक्षा अभियान के वित्तीय मेन्युअल का पालन अनिवार्य होगा।


1- वित्तीय मेन्यूअल के अनुसार:> ₹ 25,000/-तक की सामग्री का क्रय सीधे किया जा सकता है किन्तु क्रय सामग्री के भुगतान के समय जी.एफ.आर. 145 के तहत प्रमाणीकरण किया जाना आवश्यक है।

2- 25,000/-से अधिक तथा ₹ 2.50 लाख तक के क्रय हेतु तीन सदस्यीय समिति अधिकृत है। इसमें क्रय समिति मार्केट सर्वे कर कोटेशन आमंत्रित कर गुणवत्ता एवं दरों की तुलना के आधार पर निर्णय लेगी। एस.एम.डी.सी. स्तर पर क्रय समिति का कार्य भवन समिति द्वारा किया जाएगा तथा जी.एफ.आर. 146 के तहत प्रमाणीकरण किया जाएगा।

3- सीमित निविदा- ₹ 2.50 लाख से अधिक एवं ₹ 25 लाख तक।

4- खुली निविदा ₹ 25 लाख से अधिक।



• GEM Portal पोर्टल के माध्यम से क्रय हेतु निम्नानुसार सीमा निर्धारित है


1- 50,000/- तक - GEM उपलब्ध सप्लायर से, गुणवत्ता मापदण्ड ध्यान में रखते हुए।

2- 50,000/- से अधिक एवं ₹30 लाख तक- GEM पर उपलब्ध न्यूनतम 3 सामग्री प्रदाता में से 11 से (न्यूनतम दरों) पर क्रय किया जा सकेगा। गुणवत्ता मापदण्ड, स्पेसिफिकेशन को ध्यान में रखा जायेगा।

3- 30 लाख से अधिक-GEM पोर्टल पर ऑनलाईन बीडिंग के माध्यम से अतः क्रय प्रक्रिया के विहित नियमों का पालन करना सुनिश्चित किया जाए।

4- • कई शाला प्रबंधन समितियों द्वारा निर्धारित मदों में राशि का व्यय न कर, नवीन निर्माण कार्य नये सिरे से करा लिया जाता है। यह अत्यंत ही आपत्तिजनक है। किसी भी स्थिति में इस राशि का उपयोग नवीन निर्माण कार्यों के लिए नहीं किया जाये।

5- प्रत्येक शाला से प्रदाय राशि के व्यय का त्रैमासिक उपयोगिता प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से प्राप्त किया जाएगा (परिशिष्ट-2)। सभी शालाओं के उपयोगिता प्रमाण पत्र क्रम से नस्ती में रखे जाएंगे। संलग्न :-उपरोक्तानुसार



Prathmik Evam hair Secondary School ko Praday Khel Rashi


  • भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूल शिक्षा Bharat Sarkar Manav sansadhan Vikas Mantralay जिसका नाम परिवर्तित कर समग्र शिक्षा कर दिया गया है के अंतर्गत पहली बार खेल उपकरण के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक सरकारी स्कूल को खेलकूद अनुदान के रूप में रु. प्राथमिक विद्यालयों Primary School के लिए 5000 रु. Uchh Prathmik school उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 10,000 और रुपये तक। 

  • इनडोर और आउटडोर खेलों के लिए खेल उपकरण की खरीद पर खर्च को पूरा करने के लिए माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लिए 25,000। यह योजना सभी सरकारी स्कूलों के लिए गैर-कार्यात्मक स्कूल उपकरण के प्रतिस्थापन के लिए वार्षिक आवर्ती, स्कूल समग्र अनुदान प्रदान करती है और अन्य आवर्ती लागत जैसे खेल सामग्री, खेल उपकरण, प्रयोगशालाओं, बिजली शुल्क, इंटरनेट, पानी, शिक्षण सहायता के लिए उपभोग्य सामग्रियों को वहन करने के लिए भी प्रदान करती है। आदि। समग्र स्कूल अनुदान की राशि रुपये से भिन्न होती है। 25,000 से रु. स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर प्रति वर्ष 1,00,000।



smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022खेल अनुदान का समुचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किए हैं जो इसके साथ संलग्न हैं। दिशानिर्देशों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:




1. इसमें आयु उपयुक्त खेल उपकरण की एक सांकेतिक सूची शामिल है। तथापि, खेल के मैदान आदि की उपलब्धता सहित स्कूल में बुनियादी ढांचे की उपलब्धता के आधार पर राज्यों/स्कूलों द्वारा खेल विशिष्ट उपकरणों का चयन किया जा सकता है।



2. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश स्कूलों को पारंपरिक/क्षेत्रीय . को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं संबंधित राज्य/क्षेत्र के खेल जिनके लिए स्थानीय स्तर पर कम लागत के उपकरण खरीदे जा सकते हैं।



3. स्कूलों को भी खेल उपकरण बनाए रखने और उन्हें एक में रखने की आवश्यकता है काम करने योग्य स्थिति। प्रत्येक विद्यालय में एक जिम्मेदार व्यक्ति/पीईटी/शिक्षक प्रभारी को खेल उपकरण की सेरेमनी लेने और उनकी स्थिर स्थिति बनाए रखने की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए।



4. खेल उपकरणों के रखरखाव और उपयोग के लिए निर्देश और खेल के मैदानों में सुरक्षा बनाए रखना भी दिशानिर्देशों में शामिल किया गया है यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि स्कूल स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए इन दिशानिर्देशों को अक्षरश: लागू किया जाए। सस्नेह, स्कूली शिक्षा पर एक एकीकृत योजना यानी समग्र शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के लिए शुरू किया गया है। वित्तीय वर्ष 2018-19। 

इस योजना में 'शिक्षा को एक समग्र परिप्रेक्ष्य में और पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक से उच्च माध्यमिक स्तर तक एक निरंतरता के रूप में परिकल्पित किया गया है। इसलिए, योजना पूर्व-विद्यालय से उच्च माध्यमिक स्तर तक एक एकीकृत/समग्र विद्यालय प्रणाली प्रदान करने का प्रयास करती है।

5 स्कूली शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर बच्चों के संक्रमण की सुविधा प्रदान करेगा और बच्चों को स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। योजना का दृष्टिकोण शिक्षा के लिए सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के अनुसार पूर्व-विद्यालय से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करना है। योजना में खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा घटक के तहत खेल उपकरण उपलब्ध कराए जाने हैं। खेल विभाग के सहयोग से इनडोर एवं आउटडोर खेलों के लिए खेल उपकरणों की खरीद पर होने वाले खर्च को पूरा करने का खर्च भी इसी घटक से किया जाना है।



6 smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022  सरकारी विद्यालयों में खेलकूद एवं शारीरिक शिक्षा योजना के अंतर्गत प्रावधान इस प्रकार हैं:


प्राथमिक विद्यालय के लिए रु. 5,000 प्रति वर्ष तक रु. 10,000 उच्च प्राथमिक प्रति आर्मम के लिए 25,000 रुपये प्रति वर्ष माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक के लिए यह योजना सभी सरकारी स्कूलों के लिए गैर-कार्यात्मक स्कूल उपकरण के प्रतिस्थापन के लिए वार्षिक आवर्ती स्कूल समग्र अनुदान प्रदान करती है और अन्य आवर्ती लागत जैसे खेल सामग्री, खेल उपकरण, प्रयोगशालाओं, बिजली शुल्क, इंटरनेट, पानी, शिक्षण सहायता आदि के लिए उपभोग्य सामग्रियों को वहन करने के लिए प्रदान करती है। यह बुनियादी ढांचे को अच्छी स्थिति में रखने के लिए मौजूदा स्कूल भवन, शौचालय और अन्य सुविधाओं के वार्षिक रखरखाव और मरम्मत का भी प्रावधान करता है। अनुदान की राशि रुपये से भिन्न होता है। 25,000 से रु. स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर प्रति वर्ष 1,00,000।



1-खेल उपकरण के संबंध में दिशानिर्देश




(ए) खेल उपकरणों की सूची - के लिए उम्र के उपयुक्त खेल उपकरणों की एक सांकेतिक सूची सरकारी स्कूल तैयार किए गए हैं और अनुलग्नक- I पर हैं (अधिकांश अनुशंसित खेल उपकरण के उपयोग पर वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध है)। 

हालांकि यह केवल एक सांकेतिक सूची है और संपूर्ण सूची नहीं है। StatcsU7 यदि वे चाहें तो इस सूची से परे वस्तुओं की खरीद कर सकते हैं, इसकी वास्तविक आवश्यकता स्कूल के प्रमुख द्वारा प्रमाणित की जा रही है। हालांकि, खेल के मैदान आदि की उपलब्धता सहित स्कूल में बुनियादी ढांचे की उपलब्धता के आधार पर स्कूलों द्वारा खेल विशिष्ट उपकरण और सहारा का चयन किया जा सकता है। 

स्कूलों को संबंधित राज्य क्षेत्र के पारंपरिक क्षेत्रीय खेलों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इनके लिए स्थानीय स्तर पर 120 लागत के उपकरण खरीदे जा सकते हैं। खेल - कूद वाले खेल। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को खेल उपकरणों को बनाए रखने और उन्हें काम करने योग्य स्थिति में रखने की भी आवश्यकता होगी। इसके लिए आवधिक समीक्षा की जा सकती है और काम के उपकरण, मरम्मत योग्य उपकरण, बट्टे खाते में डाले जाने वाले उपकरण और खराब स्टॉक को बनाए रखने के लिए खरीदी जाने वाली नई वस्तुओं का रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए।



(बी) खेल गतिविधियों की सूची - के लिए खेल गतिविधियों की एक उम्र उपयुक्त विचारोत्तेजक सूची राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के सरकारी स्कूल भी अनुलग्नक-II में संलग्न हैं।



(सी) खेल उपकरण का स्टॉक रखरखाव - एक जिम्मेदार व्यक्ति/पीईटी/शिक्षक प्रभारी को उपकरणों की देखभाल और स्कूल में खेल उपकरणों के स्टॉक की स्थिति को बनाए रखने की जिम्मेदारी दी जा सकती है। खेल उपकरणों के रखरखाव और उपयोग के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश अनुबंध-III में दिए गए हैं। उक्त अनुलग्नक में वयस्क पर्यवेक्षण आदि के साथ खेल के मैदानों में सुरक्षा बनाए रखने के निर्देश भी शामिल हैं। प्रॉप्स और इक्विपमेंट मेंटेनेंस के उदाहरण: प्रेशर को ध्यान से चेक करें। विभिन्न गेंदों के लिए दबाव इस प्रकार हैं: फुटबॉल - 0.6 - 1.1 वातावरण (600 - 1,100 ग्राम सेमी 2) समुद्र तल पर बास्केटबॉल - 3.17 - 4.0 वातावरण (3170 - 4000 ग्राम सेमी 2) समुद्र तल पर वॉलीबॉल - 0.30-0.325 वातावरण (300 -- 325 ग्राम सेमी2) समुद्र तल पर गेंदों का उपयोग करने से पहले: दबाव को ठीक करने के लिए गेंदों को फुलाएं।

2. इससे पहले कि आप गेंदों को फुलाएं सुई को सिक्त करें।

3. गेंदों को फुलाने के लिए, धीरे-धीरे एक बार में थोड़ी मात्रा में हवा डालते हुए गेंदों को निचोड़ें।

4. एक बार में बहुत अधिक हवा के साथ गेंदों को फुलाकर भीतरी ट्यूब/मूत्राशय को नुकसान पहुंचाएगा।

5. मशीनों के साथ गेंदों को फुलाए जाने से बचें क्योंकि यह अधिक फुला सकता है।

गेंदों का उपयोग करने के बाद:


1. उपयोग के बाद थोड़ी हवा को हवा दें। यदि उपयोग के बाद भी गेंदों में वही वायुदाब बना रहता है, तो गेंदें फैल सकती हैं या ख़राब हो सकती हैं।

2. एक मुलायम कपड़े से सतह को पोंछ लें।

3. यदि आप आसानी से गंदगी को हटाने में असमर्थ हैं, तो गीले कपड़े से गेंदों को पोंछ लें।

4. . अगर आप भीगे हुए कपड़े से गंदगी नहीं हटा पा रहे हैं, तो बॉल्स को पानी से भीगे हुए कपड़े से पोंछ लें नर्म डिटरजेंट।

5. यदि आप गेंदों को साफ करने के लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी शेष डिटर्जेंट को अच्छी तरह से मिटा दें गेंद की सतह पर नहीं रहते। (डिटर्जेंट दाग पैदा कर सकता है)।

6. बाद में सूखे कपड़े से गेंद को पोंछ लें।

7. गेंदों को सीधे धूप से बाहर एक अच्छी तरह हवादार जगह पर सुखाएं। इसे सीधे धूप में ज्यादा देर तक न रखें, और अगर गेंद बारिश से भीग गई है, तो कपड़े से नमी और गंदगी को मिटा दें। गेंद को सीधे बाहर सुखाएं एक अच्छी तरह हवादार जगह में सूरज की रोशनी।

smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022गेंदों को स्टोर करने के लिए:


1. गेंदों को सीधे धूप के संपर्क में आने वाली जगह पर छोड़ने से बचें।

2. बाली को गर्म या नम जगहों पर रखने से बचें।

3. गेंदों को अच्छी तरह हवादार जगह पर स्टोर करें।

4. गेंदों को नियमित रूप से फुलाएं और उन्हें सीधे धूप से बाहर अच्छी तरह हवादार जगह पर स्टोर करें। यहां तक ​​कि अगर उपकरण उपयोग में नहीं है, तो भी उसे नियमित सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है। प्रॉप्स और इक्विपमेंट को बनाए रखने के लिए आपको निम्नलिखित गतिविधियाँ करनी चाहिए: गतिविधि के बाद, प्रॉप्स उपकरण को पोंछने के लिए एक सूखे कपड़े का उपयोग करें और सीधे एक अच्छी तरह हवादार जगह में स्टोर करें।सूरज की रोशनी।



5. क्षतिग्रस्त प्रोप का उपयोग करने से बचने के लिए नियमित रूप से प्रोप उपकरण की स्थिति की जांच करें।

6 प्रॉप्स उपकरण को पूरे दिन के लिए सीधे धूप में न छोड़ें। यह सहारा के जीवन को कम कर देगा उपकरण।

7 लोहे धातु से बने प्रॉप्स और उपकरणों को नम जगह पर न रखें। नमी से जंग लग सकती है।

8. चमड़े के किसी भी सामान और उपकरण पर पानी न लगाएं। साफ करने के लिए हमेशा सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें।

खेल के मैदान में सुरक्षा


  • खेल के मैदान या खेल के मैदान में सुरक्षा अच्छे उपकरण, अच्छा अभ्यास और अच्छा प्रबंधन प्रदान करने के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण स्थापित करके प्राप्त की जाती है। घटनाओं और परिस्थितियों के रिकॉर्ड को बनाए रखना जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं, उपचारात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए और सुरक्षा दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन की निगरानी करना बच्चों के खेलने के लिए सुरक्षित स्थिति सुनिश्चित करेगा।

खेल का मैदान - सुरक्षित स्थिति


1. खेल के मैदान और बाहरी खेल उपकरण बच्चों को ताजी हवा और उचित व्यायाम प्रदान करते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि खराब उपकरण, अनुचित सतह और लापरवाह व्यवहार बाहर जाने और अन्य बच्चों के साथ खेलने में उनकी रुचि को बर्बाद न करें। आप संभावित खतरों के लिए उपकरणों की जांच करके और कुछ सरल सुरक्षा नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करके खेल के मैदान को मनोरंजक और सुरक्षित रख सकते हैं।

2. वयस्क पर्यवेक्षण वयस्क पर्यवेक्षण यह सुनिश्चित करके चोटों को रोकने में मदद कर सकता है कि बच्चे खेल के मैदान के उपकरण का ठीक से उपयोग करें और इसके आसपास असुरक्षित व्यवहार में शामिल न हों। यदि कोई चोट लगती है, तो एक वयस्क बच्चे की सहायता कर सकता है और तुरंत किसी भी आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा का प्रबंध कर सकता है। किसी भी समय बच्चों को लावारिस न छोड़ें।

3. खेल के मैदान की सुरक्षा किसी भी खेल के मैदान की सुरक्षा का मूल्यांकन करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक उचित सतह, डिजाइन और रिक्ति, और उपकरण निरीक्षण और रखरखाव हैं। बच्चों के उपकरण से गिरने पर होने वाली चोटों और चोटों की गंभीरता को कम करने के लिए एक उचित खेल का मैदान सतह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।





यहाँ कुछ बिंदु हैं जिन पर हमें विचार करने की आवश्यकता है:


1. कंक्रीट, डामर और ब्लैकटॉप असुरक्षित हैं। घास, मिट्टी, और पैक्ड-पृथ्वी की सतह सुरक्षित हैं क्योंकि ये गिरने से बचा सकते हैं। खेल के मैदान की सतह खड़े पानी और मलबे से मुक्त होनी चाहिए जिससे बच्चे यात्रा कर सकते हैं और गिर सकते हैं, जैसे कि चट्टानें, पेड़ के स्टंप और पेड़ की जड़ें। कोई खतरनाक सामग्री नहीं होनी चाहिए, जैसे टूटा हुआ कांच, नाखून, खड़ी छड़ें और मुड़ी हुई धातु। खेल के मैदान/गतिविधि क्षेत्र की पहले से जांच कर लें और खतरनाक वस्तुओं को जमीन से हटा दें।

2. सुरक्षा-परीक्षित रबर या रबर जैसी सामग्री से बने सरफेसिंग मैट सुरक्षित हैं। रबर मैट शिशुओं और प्राथमिक छात्रों के लिए सर्वोत्तम पहुंच की अनुमति देते हैं। कुशन वाली सतह को उपकरण से कम से कम 6 फीट आगे बढ़ाना चाहिए। स्लाइड कितनी ऊंची है या स्विंग कितनी लंबी है, इसके आधार पर अतिरिक्त कवरेज की आवश्यकता हो सकती है। गोल किनारों वाले उपकरण सुरक्षित होते हैं न कि कोणीय किनारे। खेल के मैदान के पास प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध रखें।

3. रखरखाव और निरीक्षण चाहे आप इनडोर या आउटडोर खेलें, यह सुनिश्चित करने के लिए उपकरण पर एक सामान्य नज़र रखना महत्वपूर्ण है कि यह साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। कुछ बिंदुजो आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है वे इस प्रकार हैं:

4. कोई टूटा हुआ उपकरण और सहारा नहीं होना चाहिए। लकड़ी के उपकरण को क्रैक या स्प्लिंटर नहीं किया जाना चाहिए। धातु समान जंगल के जिम, स्लाइड, सीसॉ, झूले और अन्य उपकरणों में रहते हुए कभी भी पुश या रफहाउस न करें। 

smdc how to pay Samgra Shiksha Abhiyan And Sport  Anudan 2021-2022उपकरण का ठीक से उपयोग करें - 


  • पहले पैर को खिसकाएं, रेलिंग के बाहर न चढ़ें, झूलों पर खड़े न हों, आदि। सुनिश्चित करें कि उपकरण जैसे स्लाइड, झूले आदि के सामने पर्याप्त निकासी हो और उपकरण उपयोग में होने पर बच्चे इधर-उधर न घूमें। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि कोई अन्य बच्चे रास्ते में नहीं हैं यदि वे उपकरण से कूदने जा रहे हैं और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर दोनों पैरों पर उतरते हैं तो बाइक, बैकपैक्स और बैग को उपकरण और खेल क्षेत्र से दूर छोड़ दें ताकि नहीं उन पर एक यात्रा। 

  • साइकिल बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनें। कभी भी खेल के मैदान के ऐसे उपकरणों का उपयोग न करें जो गीले हों क्योंकि नमी सतहों को फिसलन बना देती है। 

  • गर्मियों में खेल के मैदान के उपकरण की जाँच करें। यह असुविधाजनक रूप से या खतरनाक रूप से गर्म भी हो सकता है, विशेष रूप से धातु की स्लाइड, हैंड्रिल और सीढ़ियाँ। इसलिए अच्छे निर्णय का उपयोग करें  यदि उपकरण स्पर्श से गर्म लगता है, तो शायद यह सुरक्षित या खेलने में मज़ेदार नहीं है। कॉन्टैक्ट बर्न कुछ ही सेकंड में हो सकता है। ऐसे कपड़े पहनें जिनमें तार या डोरी न हों। ड्रॉस्ट्रिंग, पर्स और हार उपकरण पर फंस सकते हैं और गलती से आपका गला घोंट सकते हैं। धूप के दिनों में खेलते समय सनबर्न से बचाव के लिए सनस्क्रीन पहनें।


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ