src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> ntse results will be declared परीक्षा परिणाम घोषित

ntse results will be declared परीक्षा परिणाम घोषित


                                       ntse-results-will-be-declared -परीक्षा-परिणाम-घोषित


ntse results will be declared  परीक्षा परिणाम घोषित - राज्य शिक्षा केंद्र ने राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा दिनांक 26.09.2021 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है राज्य शिक्षा केंद्र ने समस्त  जिला शिक्षा अधिकारी  म.प्र. को निर्रादेश दिए है की राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा दिनांक 26.09.2021 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है जिसकी सुचना समस्त उत्तीर्ण विध्यार्धी  को जानकारी  से अवगत कराने कहा गया है .

NTSE results will be declared  परीक्षा परिणाम घोषित देखने निचे पीडीऍफ़ दी गई है डाउनलोड कर अपना परिणाम देखे 


ntse results will be declared  परीक्षा परिणाम घोषित दिनांक 26.09.2021 को आयोजित राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। 

परीक्षा परिणाम कहा देखे ?

परीक्षा परिणाम www.educationportal.mp.gov. in पर देखा जा सकता है।

कृपया आप अपने जिले के चयनित छात्रों को अवगत कराते हुए गत वर्षों के अनुसार पात्र छात्रों के खाते खुलवाने संबंधी तैयारी सुनिश्चित करें। छात्रों के खातों की जानकारी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपलोड करने हेतु निर्देश एवं परिणाम की हार्डकॉपी इस पत्र के साथ संलग्न कर प्रेषित की जा रही है।

एनटीएसई स्कॉलर क्या है और कौन कौन से फायदे है ?


आकर्षक स्कॉलरशिप के अलावा, एनटीएसई स्कॉलर होने के कई अन्य लाभ भी हैं जिनका आप जीवन भर आनंद उठा सकते हैं।

बिल्कुल स्पष्ट है, अगर कुछ इतना मूल्यवान है तो उसे आसानी से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। हर साल 3 लाख से अधिक छात्र खुद का परीक्षण करते हैं, जिनमें से केवल एक 1000 ही एनटीएसई के विद्वान बन पाते हैं।



कक्षा 10 में छात्रों की योग्यता का परीक्षण करने के उद्देश्य से, एनटीएसई का आयोजन किया जाता है और 11वीं कक्षा से INR 1250 माह की छात्रवृत्ति दी जाती है जो आपके कॉलेज में आने के बाद बदल जाती है। इंजीनियरिंग या चिकित्सा जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए, एक एनटीएसई विद्वान स्नातकोत्तर तक इन छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकता है।

एनटीएसई विद्वान लाभ


कक्षा 11 और 12 में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, ललित कला, भाषा, वाणिज्य या व्यावसायिक अध्ययन करने के लिए एनटीएसई के विद्वानों को 1250 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति दी जाती है। स्नातक स्तर पर छात्रवृत्ति राशि को बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति माह किया जाता है। . पीएचडी के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम यूजीसी मानकों के अनुसार है।

एनटीएसई स्कॉलर होने के नाते विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिए आत्मविश्वास भी पैदा होता है, जिन्हें आपको कक्षा 12 में लेने की आवश्यकता होती है। एनटीएसई स्कॉलर होने के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं 



  1.  विज्ञान विषय (जेईई, मेडिकल, आदि) में करियर के लिए छात्रों को तैयार करने वाले अधिकांश मान्यता प्राप्त कोचिंग सेंटर मुफ्त प्रवेश और अध्ययन सामग्री पर 50% तक की छूट प्रदान करते हैं।
  2. यदि आप आईआईआईटी-दिल्ली के इच्छुक हैं, तो संस्थान में प्रवेश पर विचार करते समय आपके जेईई मेन स्कोर में 3.5 तक के बोनस अंक जोड़े जाते हैं।
  3. कई विदेशी विश्वविद्यालय जो स्नातक विज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, चयन के दौरान एनटीएसई के विद्वानों को वरीयता देते हैं।
  4. कॉलेज के शुरुआती वर्षों में एनटीएसई स्कॉलर का टैग होने पर इंटर्नशिप हासिल करना दूसरों की तुलना में आसान होता है।
  5. एनटीएसई के विद्वान यदि किसी विदेशी देश में अध्ययन करना चाहते हैं तो उन्हें दूसरों पर बढ़त मिलती है। यूएस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वालों को एनटीएसई क्वालिफायर होने के लिए अतिरिक्त अंक मिलते हैं।

अभी नि:शुल्क एनटीएसई मॉक टेस्ट लें



  1. भारत के कुछ कॉलेजों में एनटीएसई के विद्वानों के लिए विशेष रूप से सीटें आरक्षित हैं। आप बिना किसी प्रवेश परीक्षा के सीधे प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।
  2. नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए आवेदन करते समय आपका रिज्यूम 'एनटीएसई स्कॉलर' का टैग प्रदर्शित करता है, यह एक अतिरिक्त लाभ है। सरकारी नौकरियों में भी एनटीएसई स्कॉलर को वरीयता दी जाती है। वास्तव में, यह एनडीए साक्षात्कार चयन के दौरान भी सहायक होता है।
  3.  एनटीएसई के विद्वानों को हाई स्कूल में पाठ्यक्रम सामग्री और किताबों पर छूट मिलती है। यदि कोई दूसरे स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन करता है, तो एनटीएसई के विद्वानों को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है।

अभी भी सपने देखना बंद करो और कड़ी मेहनत करना शुरू करो। आखिरकार, अपने सपने को साकार कीजिये .








हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ