src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023

Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023

               

Mp-Bhoj-Bed-Entrance-Exa- Onlin- Application-Admission-2021-2023


MP BOU Bed Application Form 2021-2023  आवेदन पत्र

Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023 
    आधिकारिक MP Bhoj एमपी भोज मुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश सूचना / विवरणिका के अनुसार आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार केवल आवेदन प्रक्रिया के साथ जारी रह सकते हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को अपना मूल विवरण भरकर एमपी ऑनलाइन पोर्टल / कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। आवेदक विशेष कार्यक्रम से संबंधित लागू शुल्क के नकद भुगतान पर व्यक्तिगत रूप से विश्वविद्यालय से सूचना विवरणिका के साथ आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।



      आवेदन प्रक्रिया से संबंधित मूल विवरण और अन्य जानकारी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। अधिसूचना में निर्धारित आवेदन शुल्क के सफल भुगतान के बाद, उम्मीदवारों को शेष आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। उनसे अनुरोध है कि वे आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक और सटीक रूप से भरें। आवेदन पत्र जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को फॉर्म में उनके द्वारा उल्लिखित सभी विवरणों की फिर से जांच करनी चाहिए। आगे के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र के पूर्वावलोकन की हार्ड कॉपी लें।

 परीक्षा की और अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़िए 




Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023 क्या होगी चयन प्रक्रिया 


      MP Bhoj एमपी भोज ओपन यूनिवर्सिटी में विभिन्न यूजी/पीजी/डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में योग्य और योग्य आवेदकों का प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, जबकि अन्य पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन करने वाले या सर्टिफिकेट कोर्स में उनके पिछले अकादमिक रिकॉर्ड और योग्यता परीक्षा में लागू अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।



हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है


1. एमपी भोज मुक्त विश्वविद्यालय कार्यक्रम-B.Ed. (Special Education)



2. एमपी भोज मुक्त विश्वविद्यालय स्वीकृत सीट समयावधि -


1. 500

2.वर्ष न्यूनतम 02 वर्ष 6 माह, अधिकतम 5 वर्ष



3- Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023  शैक्षणिक योग्तयता क्या होगी




1. स्नातकोत्तर उपाधि या समकक्ष परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50: अंको के साथ उत्तीर्ण की हो।

2.तकनीकी अथवा समतुल्य अर्हता वाले पाठ्यक्रम के लिये 55: अंकों की अनिवार्यता है निम्नानुसार योग्यता होने पर छात्र को 10 अंक का लाभांश प्रवेश परीक्षा में दिया जाएगा

3.निशक्त संतान होन पर माता-पिता को । किसी मान्यता प्राप्त संस्था से निशक्तजन का प्रमाण पत्र होने की स्थिति में। आर. सी. आई द्वारा प्राप्त डिप्लोमा या डिग्री होने की स्थिति में ।

4.अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा SC,ST, OBC वर्गो के लिए स्थान आरक्षण सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर म. प्र. शासन के नियमानुसार होगा।



4. एमपी भोज मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश के मानदण्ड क्या होंगे




1.प्रवेश परीक्षा (90 अंक) में अर्जित प्राप्तांक (जिसमें सामान्य ज्ञान, मानसिक योग्यता, शैक्षिक अभिरूचि एवं विकलांगता ज्ञान पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेगें तथा माइनस मार्किंग होगी)



5- एमपी भोज मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा तिथि एवं समय


1.Computer Based Test SD50 भोपाल के ऑनलाईन केन्द्रों पर दिनांक 19/12/2021 को दोपहर 2.00 से 4.00 बजे तकने आयोजित होगी।

2. एक माह पूर्व MPONLINE पर मॉक टेस्ट के लिए लिंक उपलब्ध रहेगी।



6.प्रवेश सूची का प्रकाशन




1.प्रवेश हेतु पात्र सभी अभ्यार्थियों को एस.एम.एस./एमपी ऑनलाइन के माध्यम से सूचित किया जावेगा तथा प्रावीण्य सूची वि.वि. की बवसाइट पर भी उपलब्ध होगी।



7.अभिलेख सत्यापन कहा होगा




1.परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत काउन्सलिंग के लिए ऑनलाईन पंजीयन करना होगा। अध्ययन केन्द्रों पर अभिलेखों का सत्यापन किया जायेगा तदुपरांत ऑनलाईन काउन्सलिंग के माध्यम से अध्ययन केन्द्र आवंटित किये जायेगें।

2.प्रवेश उपरांत अध्ययन केन्द्र परिवर्तित नही होगा।



8. Mp Bhoj Bed Entrance Exam Online Application Admission 2021-2023 सम्पर्क कार्यक्रम क्या होगा




1.सम्पर्क कार्यक्रम का आयोजन प्रवेश काउंसलिंग उपरांत मध्यप्रदेश में स्थित विभिन्न अध्ययन केन्द्रों पर वर्ष में दो बार किया जायेगा।



9.पाठ्यक्रम में प्रवेश फीस 




1.शुल्क बी.एड. (विशेष शिक्षा) हेतु रु. 36000/-(रू. छत्तीस हजार मात्र निर्धारित है। पाठ्यक्रम शुल्क की राशि काउन्सलिंग के समय ऑनलाइन के माध्यम से कुलसचिव म.प्र.भोज मुक्त वि.वि., भोपाल को देय होगी । प्रवेश उपरांत शुल्क राशि वापस नहीं की जायेगी।







10.Application आवेदन का तरीका एवं माध्यम




1.आवेदन पत्र एवं विवरण mponline की Website https://mpbou.mponline.gov.in पर उपलब्ध है ।

2. इच्छुक पात्र आवेदक रु. 850/- नामांकन एवं प्रवेश परीक्षा शुल्क पोर्टल फीस रू. 506 (जो कि वापस नही होगा) जमा कर दिनाँक 30 अक्टुबर 2021 से 30 नवम्बर 2021 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

3. Let Fee विलम्ब शुल्क रु. 300/- के साथ दिनाँक 10 दिसम्बर 2021 तक आवेदन पत्र स्वीकार किये जा सकेंगे। आवेदन केवल mponline के माध्यम से ही स्वीकार किया जावेगा और उसका शुल्क रुपये 50.00 अलग से जमा करना होगा।

4. एडमिशन प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पूर्व आवेदक पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि वह वांछित कार्यक्रम में प्रवेश की पात्रता/योग्यता रखता है एवं उसके द्वारा आवेदन में दी जा रही जानकारियाँ पूर्णतः सत्य हैं जिसके सत्यापन के लिए उसके पास आवश्यक दस्तावेज हैं।

5.दर्ज जानकारी में किसी भी स्तर पर असत्यता पाये जाने पर विश्वविद्यालय को प्रवेश निरस्त करने का अधिकार होगा एवं शुल्क वापस नहीं होगी।

6. ऑनलाइन फार्म की प्रति (प्रिंट) काउन्सलिंग एवं दस्तावेज सत्यापन के समय प्रस्तुत करनी होगी, प्रवेश संबंधी समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेवसाइट पर भी उपलब्ध है।



नोट- 1. बी.एड, (विशेष शिक्षा) ऑनलाईन प्रवेश परीक्षा केन्द्र की जानकारी एम. पी. ऑनलाइन के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने पर परीक्षा के 03 दिवस पूर्व प्राप्त हो सकेगी।




11 - अध्ययन केन्द्रों के नाम




1.बी.एड.(विशेष शिक्षा) अध्ययन केन्द्रों के नाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

2.प्रवेश परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नही है। प्रवेश उपरांत अध्ययन केन्द्र परिवर्तित नही होगा।



हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ