src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> How- O M R sheet kaise bhara jata hai

How- O M R sheet kaise bhara jata hai


         


How-O-M-R-sheet-kaise-bhara-jata-hai



NAS सर्वे state and national achievement survey २०२१ देश के लगभग सभी राज्य मे आयोजित किया जाना है अब ऐसे प्रश्न How- O M R sheet kaise bhara jata hai  आपके मन में आते होंगे कि कैसे होगा किस प्रकार से होगा और क्या परेशानियो का सामना करना पड़ेगा एसे कई सवाल है इस विषय पर मेरे द्वारा पोस्ट बनाई गई है जिसे म webside पर जा कर देख सकते है अब दिनाक 12/11/2021 को होने वाले सर्वे में OMR ओएमआर उत्तर पत्रक और फॉर्म कैसे भरे जायेगे क्या छात्रो को OMR sheet के विषय में जानकारी है .

How- O M R sheet kaise bhara jata hai  -  क्या आपको भी पता है आखिर OMR Sheet होती क्या है व् कैसे बनाई जाती कई उत्तर की जांच कैसे होती है प्रश्न के उत्तर को कैसे चेक करती है शीट को भरते समय कौन सी गलती नहीं करना चाहिए किस पेन का उपयोग नहीं करना चाहिए येसे कई सवाल के जवाब आपको इस  पोस्ट में मिल जायेगे साथ ही OMR शीट निर्माण से लेकर स्केन कैसे करते है आप को सभी सवाल के जवाब मिल जायेगे पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए 

OMR ओएमआर शीट्स को समझना


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



  • OMR ओएमआर शीट परीक्षा हॉल में देखी जा सकती हैं जहां उम्मीदवारों को उत्तर चयन के लिए अंकन करना होता है। OMR ओएमआर या ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन शीट विशेष रूप से मुद्रित रूप हैं जो उम्मीदवारों के उत्तरों को चिह्नित करने के लिए बुलबुले या बक्से के साथ आते हैं। इन शीटों का एक तकनीकी प्रारूप होता है क्योंकि इनमें या तो समयरेखा होती है या चारों कोनों पर सूचकांक बिंदु होते हैं।

How - omr sheet kaise bhare hindi

  • स्कैनर का उपयोग करके परिणाम प्राप्त करने के लिए OMR ओएमआर शीट को स्कैन किया जाता है। OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर अंकन को पढ़ता है और सटीक परिणाम प्रदान करता है।


OMR ओएमआर उत्तर पत्रक और फॉर्म कैसे भरें


  • OMR ओएमआर शीट में उत्तर प्रतिक्रियाओं को चिह्नित करने के लिए अण्डाकार बुलबुले या चेक बॉक्स होते हैं। प्रतिक्रियाओं को केवल निर्दिष्ट तरीके से चिह्नित किया जाना है (चेक-मार्क या बुलबुले भरकर)। अन्य तरीकों से चिह्नित उत्तरों को सॉफ्टवेयर द्वारा नहीं पढ़ा जाएगा और इसलिए मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान ऐसी शीट को अस्वीकार कर दिया जाएगा।





OMR ओएमआर शीट में बबल-फिलिंग omr sheet kaise bharte hain


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



परीक्षा निकाय के मानकों के अनुसार, बुलबुले को पेन या पेंसिल का उपयोग करके भरना होगा। 

• केवल नीले/काले बॉलपॉइंट पेन या HB पेंसिल का उपयोग करें।

• फाउंटेन पेन का प्रयोग न करें क्योंकि इससे स्याही फैल सकती है और धब्बे पड़ सकते हैं।

• बुलबुलों को ध्यान से और पूरी तरह भरें। आंशिक फिलिंग या ओवरफिलिंग को सही प्रविष्टियों के रूप में नहीं पहचाना जा सकता है।

• एकाधिक बबल को ओवरराइट करने या काला करने का सहारा न लें। केवल एक सही उत्तर वाले प्रश्नों के लिए चिह्नित एकाधिक उत्तर प्रविष्टियों को गलत प्रविष्टि माना जाएगा और नकारात्मक अंकन के अधीन हो सकता है।



ओएमआर शीट कैसे भरे - OMR ओएमआर शीट पर "लिखें नहीं" क्षेत्र


  •  कुछ क्षेत्रों को "लिखना नहीं" का लेबल दिया जाता है, और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन क्षेत्रों में कुछ भी नहीं लिखते या चिह्नित नहीं करते हैं।

  • OMR ओएमआर शीट में शीट के चारों कोनों पर सूचकांक बिंदु होते हैं और वे पढ़ने की प्रक्रिया के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं। इंडेक्स पॉइंट्स या OMR ओएमआर शीट की टाइमलाइन पर या उसके बहुत करीब कुछ भी न लिखें/चिह्नित न करें। ऐसा करने से मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान आपकी शीट खारिज होने की संभावना है और आपके परिणाम उत्पन्न नहीं होंगे। रफ कार्य केवल उस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से उपलब्ध कराए गए स्थान पर ही किया जाना चाहिए।



omr sheet kaise bharte haih - OMR ओएमआर शीट्स पर मिटाना 

how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



  •  अधिकांश परीक्षा निकाय पेंसिल के उपयोग की अनुमति नहीं देते हैं, और इसलिए मिटाना विचार से बाहर है। यह निर्धारित करने के लिए कि आप पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं या नहीं, शीट भरना शुरू करने से पहले शीट पर भरने के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

  •  पेंसिल के निशान मिटाएं बिना कोई धब्बा या इरेज़र धूल छोड़े; अन्यथा, आपकी आंशिक उत्तर प्रविष्टियों का OMR सॉफ़्टवेयर द्वारा गलत मूल्यांकन किया जा सकता है। ओ, OMR ओएमआर शीट पर पेन के निशान मिटाने के लिए व्हाइटनर या ब्लेड का इस्तेमाल न करें।



OMR ओएमआर शीट को संभालना


  1. OMR ओएमआर शीट पर पिन या स्टेपलर का प्रयोग न करें।
  2.  छेद न करें या धागे का उपयोग करके OMR ओएमआर शीट को न बांधें।
  3. OMR ओएमआर शीट को कभी भी मोड़ें या क्रम्बल न करें।
हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है



OMR ओएमआर शीट बनाम अन्य बबल शीट  How- O M R sheet kaise bhara jata hai  


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



• OMR ओएमआर शीट को सॉफ्टवेयर द्वारा इंडेक्स प्वॉइंट को ध्यान में रखते हुए देखा जाता है ताकि उसके अनुसार उत्तरों को स्कैन किया जा सके। चारों कोनों पर OMR ओएमआर शीट पर इंडेक्स पॉइंट अंकित हैं।

• बुलबुलों को चिह्नित करने में सूचकांक बिंदु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह काला होना चाहिए और उत्तर बुलबुले के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए। उन पर धूल जमा नहीं होनी चाहिए।

• OMR ओएमआर उत्तर पत्रक में एक ब्लॉक होता है जहां उम्मीदवार को अपना रोल या विशिष्ट आईडी नंबर भरना होता है जो कंप्यूटर के लिए सही व्यक्ति की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉक में टेस्ट आईडी, टेस्ट पेपर कोड आदि चीजों के लिए जगह भी हो सकती है। इन सभी क्षेत्रों को सही ढंग से भरा जाना चाहिए ताकि छात्र या उम्मीदवार की सही रीडिंग और पहचान हो सके।

• छात्रों को चादरों को चिह्नित करने के लिए काले या नीले बॉल पॉइंट पेन का उपयोग करना चाहिए। जेल पेन, फाउंटेन पेन और मार्कर से बचना चाहिए।

• शीट पर कहीं भी हस्तलिखित सामग्री, विशेष रूप से सूचकांक बिंदुओं के पास, से बचना चाहिए। यह सॉफ्टवेयर की पढ़ने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है।



OMR ओएमआर उत्तर पत्रक चेकर सॉफ्टवेयर की विशेषताएं


• दोषपूर्ण छवियों का संकेत दिया जाता है।

• यदि कोई छवि झुकी हुई या विकृत है, तो सॉफ़्टवेयर फ़ाइल को पढ़ता है लेकिन डेटाबेस में मान दर्ज करने से पहले मैन्युअल सत्यापन के लिए संकेत देता है। किसी भी स्थिति में, गलत मान सीधे डेटाबेस में स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

• जब फ़ाइल गलत मुद्रित या गलत संरेखित होती है, तो एक अलर्ट प्रदान किया जाता है। डेटाबेस में मान दर्ज करने से पहले ऐसी फ़ाइलों को छोड़ दिया जाता है।

• डुप्लीकेट रोल नंबर या अमान्य रोल नंबर (सूची में नहीं) स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

• कैंडिडेट आईडी या टेस्ट आईडी के एक ही कॉलम में कई अंक भरे गए हैं।

• सॉफ्टवेयर किसी भी खाली आईडी या टेस्ट आईडी के लिए संकेत देता है या यदि कोई कॉलम खाली छोड़ दिया जाता है।

OMR ओएमआर उत्तर पत्रक डिजाइन सॉफ्टवेयर


OMR ओएमआर शीट एक तकनीकी दस्तावेज है जिसमें निश्चित आयाम और माप होते हैं। पहले OMR ओएमआर शीट को डिजाइन करना एक ऐसी प्रक्रिया थी जिसे केवल पेशेवर ही कर सकते थे। हालाँकि, Addmen's OMR सॉफ़्टवेयर की शुरुआत के साथ, OMR शीट्स को उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं डिज़ाइन किया जा सकता है। OMR ओएमआर शीट डिजाइनर OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर के साथ उपलब्ध एक इनबिल्ट सुविधा है। आपको इसे अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है।


OMR ओएमआर शीट डिजाइन प्रक्रिया


  • OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर के साथ OMR ओएमआर शीट डिजाइन करने के लिए आपको किसी विशिष्ट कौशल की आवश्यकता नहीं है। बुलबुले के मैट्रिक्स को खींचकर और गिराकर OMR ओएमआर शीट बनाई जा सकती है। आपको अपनी इच्छानुसार इन बुलबुलों को किसी भी प्रकार से हिलाने की स्वतंत्रता है।

  •  यह OMR ओएमआर शीट डिजाइनिंग प्रक्रिया का तकनीकी हिस्सा है। एक बार यह हो जाने के बाद, शीट को आगे के संपादन के लिए बाहरी सॉफ्टवेयर में निर्यात किया जाता है, जिसमें निर्देश पाठ, संस्थान का लोगो आदि जोड़ना शामिल है। ये कोरल ड्रा या ओपन सोर्स फ्री सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किया जा सकता है। इसके बाद की प्रक्रिया इंकजेट, रिसोग्राफ और लेजर या ऑफसेट प्रिंटर का उपयोग करके शीट को प्रिंट कर रही है।


विभिन्न प्रकार के OMR ओएमआर शीट डिजाइन



  • OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर आपको विभिन्न प्रकार की OMR ओएमआर शीट डिजाइन करने की अनुमति देता है। इस सॉफ़्टवेयर के साथ आपके द्वारा बनाए जा सकने वाले डिज़ाइन लेआउट की कोई सीमा नहीं है। OMR ओएमआर शीट का आकार छोटे स्टाम्प के आकार से लेकर ए3 आकार जितना बड़ा हो सकता है। हालांकि, ए4 आकार के श्वेत पत्र में OMR ओएमआर शीट प्रिंटिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कागज।

  •  आप इस सॉफ्टवेयर से OMR ओएमआर उत्तर पत्रक डिजाइन कर सकते हैं। उत्तर पत्रक का उपयोग एमसीक्यू-आधारित परीक्षणों के लिए किया जाता है और इसे OMR ओएमआर टेस्ट शीट, टेस्ट उत्तर पत्रक आदि के रूप में भी जाना जाता है।
  •  डेटा एकत्र करने के लिए OMR ओएमआर फॉर्म तैयार किए जा सकते हैं। आप OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर के साथ OMR ओएमआर प्रवेश फॉर्म, आवेदन पत्र, प्रश्नावली, फीडबैक फॉर्म आदि डिजाइन कर सकते हैं।

  • इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके विशेष प्रयोजन प्रपत्र भी तैयार किए जा सकते हैं। इसमें OMR ओएमआर अवार्ड शीट, बैलेट शीट, मार्कशीट, क्वालिटी कार्ड आदि शामिल हैं।

  • आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से हाइब्रिड शीट भी डिजाइन कर सकते हैं। हाइब्रिड शीट OMR ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं और फॉर्म का एक संयोजन है। इनका उपयोग आमतौर पर परीक्षाओं में किया जाता है, जहां उत्तर पत्रक पर दी गई जानकारी को पूर्व में प्रवेश पत्र में प्रदान की गई जानकारी के साथ क्रॉस-वैलिडेट करना होता है।

  • आमतौर पर OMR ओएमआर शीट में इस्तेमाल होने वाले ब्लॉक बबल के रूप में होते हैं। लेकिन आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ब्लॉक का प्रकार चुन सकते हैं। यदि मार्किंग सिस्टम टिक मार्क का उपयोग करने के लिए कहता है तो आप सर्कल या यहां तक ​​कि बॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं।

  • ब्लॉक एक पूर्णांक प्रकार, मैट्रिक्स प्रकार, एबीसीडी प्रकार आदि भी हो सकते हैं। इन ब्लॉकों का उपयोग एक ही OMR ओएमआर शीट में संयोजन में किया जा सकता है।

  •  डुप्लेक्स OMR ओएमआर शीट, कागज के दोनों किनारों पर बुलबुले वाली चादरें भी OMR ओएमआर शीट डिजाइनर के साथ डिजाइन की जा सकती हैं।

  • डिजाइनिंग प्रक्रिया के दौरान OMR ओएमआर शीट स्वचालित रूप से कैलिब्रेट की जाती हैं। आप Addmen OMR शीट डिज़ाइनर सॉफ़्टवेयर के साथ पुरानी OMR तकनीक का उपयोग करके डिज़ाइन की गई OMR शीट को भी कैलिब्रेट कर सकते हैं।

  • OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर दोनों रंगों के साथ-साथ काले और सफेद OMR ओएमआर शीट को डिजाइन कर सकता है। इसके अलावा, आपको OMR ओएमआर शीट को प्रिंट करने के लिए विशेष मोटे कागजों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

  • OMR ओएमआर शीट एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया प्रिंटआउट है जिसमें एक अद्वितीय पैटर्न होता है जो अण्डाकार या गोलाकार बुलबुले या बक्से होते हैं जिसमें उम्मीदवार काले / नीले पेन या पेंसिल का उपयोग करके अंक बनाते हैं।

  • एक बार शीट पर मार्किंग की प्रक्रिया बबल शीट रीडर / OMR ओएमआर शीट रीडर सॉफ्टवेयर की मदद से संसाधित हो जाती है और आगे, जानकारी डेटा में परिवर्तित हो जाती है।

OMR ओएमआर शीट के विभिन्न उपयोग:


• ✔ भर्ती आकलन

• ✔ आवेदन पत्र

• ✔ फीडबैक फॉर्म

• ✔ मल्टीपल चॉइस बबल शीट

• ✔ प्रवेश फॉर्म

• ✔ सर्वेक्षण प्रपत्र

• ✔ पंजीकरण फॉर्म

• ✔ प्रश्नावली पत्र

• ✔ बैले पेपर

• ✔ OMR ओएमआर उत्तर पत्रक

• ✔प्रशिक्षण और आकलन

• ✔ उपस्थिति पत्रक

• ✔ प्रक्रिया नियंत्रण पत्रक

• ✔ इन्वेंटरी कार्ड

• ✔ मार्क शीट

• ✔ पुरस्कार पत्रक

OMR ओएमआर शीट की डिजाइनिंग


  • OMR ओएमआर शीट की मुख्य संपत्ति उस पर इस्तेमाल किए गए कॉलम और ब्लॉक का प्रकार है। यह एक शीट के अनुप्रयोग को परिभाषित करता है कि इसे किस उद्देश्य से डिजाइन किया जा रहा है।

बबल शीट पर, आप कई अलग-अलग प्रकार के ब्लॉक रख सकते हैं जैसे:


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



• ✔ एमसीक्यू शीट के लिए ब्लॉक - एबीसीडीई के प्रारूप में उत्तर तैयार किए जाते हैं।

• ✔ संख्यात्मक पैटर्न के लिए ब्लॉक- उत्तर 0,1,2,3 के प्रारूप में बनाए जाते हैं।

• ✔ मैट्रिक्स पैटर्न के लिए ब्लॉक- सही और गलत प्रकार के उत्तर और कॉलम मिलान प्रकार प्रतिक्रिया के लिए बनाया गया।

• ✔ अल्फा-न्यूमेरिक पैटर्न पर ब्लॉक- उम्मीदवार का नाम और अन्य विवरण एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाता है।

• ✔ छवि के लिए ब्लॉक- उम्मीदवार के हस्ताक्षर और तस्वीर को पकड़ने के लिए बनाया गया।

• ✔ ओसीआर पैटर्न पर ब्लॉक- यह पूर्व-मुद्रित पाठ से शीट/फॉर्म नंबर को कैप्चर करता है।

• ✔ बारकोड के लिए ब्लॉक- शीट/फॉर्म नंबर कैप्चर करने के लिए।



 समय और कार्यबल बचाने के लिए OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर




  • OMR ओएमआर शीट की डिजाइनिंग वेरिकेयर शीट डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की मदद से की जाती है जो वेरिफायर सॉफ्टवेयर के साथ एकीकृत होता है।

  • बबल शीट डिजाइन करते समय यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आयाम और पैरामीटर उचित OMR ओएमआर आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। इसलिए पढ़ी जाने वाली शीट को वेरिकेयर जैसे पेशेवर OMR ओएमआर शीट डिजाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बनाया जाना चाहिए।

बबल उत्तर पुस्तिकाओं या प्रपत्रों को डिजाइन करने के लिए वेरिकेयर का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं:


• ✔ नि:शुल्क इनबिल्ट शीट डिजाइनिंग टूल और अनुकूलन योग्य टेम्पलेट उपलब्ध हैं।

• ✔ आप किसी भी आकार के कागज़ पर अपनी खुद की OMR ओएमआर शीट डिज़ाइन बना सकते हैं।

• ✔ आप एक वांछित लेआउट बना सकते हैं जिसमें बड़ी संख्या में प्रश्न हों।

• ✔ आम तौर पर ए4 आकार की शीट में 300 प्रश्न हो सकते हैं जिनमें 5 विकल्प होते हैं।

• ✔ सत्यापनकर्ता शीट के दोनों ओर बबल पैटर्न बना और पढ़ सकता है।

• ✔ OMR ओएमआर शीट किसी भी कागज़ के आकार और गुणवत्ता पर डिज़ाइन की जा सकती हैं। कोई विशेष कागज की आवश्यकता नहीं है।

OMR ओएमआर शीट प्रिंट करने के निर्देश

• ✔ सुनिश्चित करें कि डिज़ाइन की गई OMR ओएमआर शीट अंतिम है और इसमें किसी और बदलाव की आवश्यकता नहीं है।

• ✔ कंप्यूटर के साथ प्रिंटर संलग्न करें।

• ✔ सत्यापन किसी भी सामान्य प्रिंटर के साथ शीट प्रिंट कर सकता है जो इसे अत्यधिक लागत प्रभावी बनाता है।

• ✔ अब प्रिंट विकल्प पर जाएं और चुनें। सभी मुद्रण कार्य उसी विकल्प से संचालित होंगे।

OMR ओएमआर शीट को प्रिंट करते समय किस प्रकार के कागज का उपयोग किया जाना चाहिए?


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha



  • OMR ओएमआर शीट को प्रिंट करना सटीकता का काम है और सटीक परिणाम देने के लिए उचित ध्यान देने की आवश्यकता है। वेरिकेयर बिना किसी परेशानी और अतिरिक्त प्रयास के आसानी से बल्क OMR ओएमआर शीट प्रिंट कर सकता है। Verificare का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि किसी विशिष्ट प्रकार के कागज़ पर कोई निर्भरता नहीं होती है।

• ✔ आप कानूनी, अक्षर, A3, A4, A5, आदि से लेकर किसी भी कागज़ के आकार का चयन कर सकते हैं।

• ✔ कागज की गुणवत्ता को जीएसएम स्केल यानी ग्राम प्रति वर्ग मीटर के संदर्भ में मापा जाता है। आप कागज पर 95 से 120 GSM तक की शीट प्रिंट कर सकते हैं। 95 GSM पेपर हल्का होता है और इसे आसानी से फोल्ड किया जा सकता है इसलिए हम व्यक्तिगत रूप से ऐसे पेपर का उल्लेख करते हैं जो 100 GSM से ऊपर हो।



सत्यापन OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर - OMR ओएमआर पढ़ने की तकनीक को फिर से परिभाषित करना


  • विविध सुविधाओं के साथ, वेरिकेयर खुद को बाजार में उपलब्ध कई समान तकनीकों से अलग करता है। यह विभिन्न प्लेटफार्मों पर कुशलतापूर्वक काम करता है जो इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है और स्कूलों से लेकर सर्वेक्षण एजेंसियों तक अलग-अलग किसी भी सेटअप में उपयोग किया जा सकता है। वेरिकेयर OMR ओएमआर शीट को पढ़ने में कुशल है जो कागज के किसी भी आयाम पर मुद्रित होती है चाहे वह ए 4 आकार की शीट हो या नियमित शीट। शीट की मोटाई भी इस OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर से संबंधित नहीं है।

आदर्श स्कैनिंग गुणवत्ता; इसे किसी भी स्कैनर के साथ कहें


how-o-m-r-sheet-kaise-bhara-jata-ha


  • वेरिकेयर को एक स्कैनर की आवश्यकता नहीं है जो केवल OMR ओएमआर शीट को स्कैन करने के लिए है। फ्लैटबेड/एमएफपी/एडीएफ जैसे किसी भी स्कैनर को संलग्न करें और एक बाधा मुक्त, कार्य प्रवाह का अनुभव करें।

डुप्लीकेट फॉर्म और फील्ड की पहचान


  • यदि आप भरी हुई OMR ओएमआर शीट की अशुद्धि के बारे में चिंतित हैं और यह प्राप्त आंकड़ों के परिणाम को प्रभावित कर सकता है, तो आपको सत्यापन सुविधा के बारे में पता होना चाहिए जो डुप्लिकेट फॉर्म और फ़ील्ड का पता लगाने में कुशल है। यह उन प्रपत्रों को निर्दिष्ट करता है जिनमें एक ही फ़ील्ड में दो या दो से अधिक बुलबुले चिह्नित होते हैं या दो प्रपत्र जो समान रूप से भरे जाते हैं।



 OMR ओएमआर शीट प्रिंट करते समय सटीकता कैसे बनाए रखें?



  • वेरिकेयर एआई-सक्षम सुविधाओं के मजबूत आधार पर काम करता है जो परीक्षा का प्रयास करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार के लिए प्रश्नों के पैटर्न और इसके विकल्पों को बेतरतीब ढंग से बदलकर इसे धोखा-प्रूफ बनाता है। सत्यापन की एक अन्य विशेषता अमान्य डेटा की पुनरावृत्ति की तुलना करके दोषपूर्ण फ़ाइलों को फिर से पढ़ने की क्षमता है।


OMR ओएमआर शीट प्रिंटिंग सेवाएं


  • OMR ओएमआर शीट की छपाई एक नाजुक प्रक्रिया मानी जाती है; सटीक परिणाम देने के लिए OMR ओएमआर शीट को ठीक से प्रिंट किया जाना चाहिए। हम थोक OMR ओएमआर शीट प्रिंटिंग के लिए सक्रिय समर्थन प्रदान करते हैं। इसमें उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं का पालन करते हुए पूर्व-डिज़ाइन की गई बबल शीट या अनुकूलित OMR ओएमआर शीट को प्रिंट करना शामिल है। हम हीडलबर्ग मशीनों का उपयोग करके प्रति घंटे 10,000 इंप्रेशन तक प्रिंट कर सकते हैं।

  • आप बार-कोड और ओसीआर (मशीन-मुद्रित कोड) जोड़ने के विकल्प के साथ अपने मुद्रण अनुरोध को बढ़ाने के लिए एक पत्र, कानूनी, ए 5, ए 4, ए 3 आदि से वांछित पेपर प्रकार का चयन कर सकते हैं।

  •  कागज की गुणवत्ता की गणना जीएसएम पैमाने पर की जाती है जो कि एक ग्राम प्रति वर्ग मीटर है, जैसे-जैसे जीएसएम संख्या बढ़ती है, कागज का वजन भी बढ़ता है। हम 95 से 120 GSM तक के पेपर का डिज़ाइन और प्रिंट प्रदान करते हैं। 95 जीएसएम वाले पेपर को प्रारंभिक पेपर सीरीज माना जाता है जो आसानी से छेड़छाड़ और फोल्ड हो जाती है। हालांकि, हम अनुशंसा करते हैं कि हमारे ग्राहक 100 और उससे अधिक जीएसएम की मोटाई के पेपर का विकल्प चुनें।

  • हम अनुरोधित समयबद्धता के भीतर मुद्रित शीट वितरित करने के लिए बाध्य हैं जो हमारे मानकीकृत गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करती हैं।

  • आपको विशेष कार्बन रहित OMR ओएमआर शीट के लिए अनुरोध करने की सुविधा भी मिलती है, जिसमें टाइप 1+1 और 1+2 की शीट शामिल हैं। इस प्रकार की शीट एक आवेदक के साथ डुप्लिकेट कॉपी साझा करने के लिए उपयोगी होती हैं और एक को कार्यालय उपयोग आदि के लिए रखा जाता है।

 निष्कर्ष How- O M R sheet kaise bhara jata hai 

  • उपर्युक्त सभी विशेषताएं, वेरिफ़ेयर OMR ओएमआर सॉफ़्टवेयर को लिए गए परीक्षण के लिए समय पर निष्कर्ष प्रदान करके या आपके सर्वेक्षण कार्य को पूरा करने और गणना किए गए डेटा से प्राप्त मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के लिए शैक्षिक उद्योग को संभालने के लिए एक आदर्श भागीदार बनाती हैं। बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण करने या शीट की जांच करने और डेटा की व्याख्या करने में शामिल कार्यबल को OMR ओएमआर सॉफ्टवेयर के उपयोग से पूरी तरह से बचा जा सकता है। यह समय और धन के मामले में भी राहत देता है और पूरी परीक्षा प्रक्रिया को पूरा करने में 0% तक की कमी आती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ