src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन

Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन

 
               

Good-News-for-Teachers-21-हजार-से-ज्यादा-सहायक-शिक्षकों-को-मिलेगा-प्रमोशन


Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन-Assistant teachers.Primary Headmasters Promotion List पिछले 22 वर्षों से padonnati kee raah dekh rahe sahaayak shikshakon (elabee sanvarg ke shikshakon) को Head Reader Primary School के पदों में पदोन्नति हो सकती है। प्राप्त सुचना अनुसार शिक्षा विभाग प्राथमिक प्रधान पाठकके पदों में पदोन्नति की कार्यवाही जुलाई 2023 से करेगी। प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने क्या  बताया ?पदोन्नति के लिये क्या हैं नियम, कैसे होगी वरिष्ठता का निर्धारण सभी जानकारी को जानने पोस्ट को आखिर तक पढ़िए .


Chhattisgarh Teachers News -bhoopesh baghel kaibinet मंत्रिपरिषद की बैठक- 3 varsh ke anubhav ke aadhaar par padonnati





  1. पंचायत विभाग से शिक्षा विभाग में 01 जुलाई 2018 से संविलियनहोने के 05 साल बाद head readerPrimary School के पदों में पदोन्नतिसहित मिडिल स्कूलों में भी पदोन्नति होगी।छत्तीसगढ़ के शिक्षकों (Chhattisgarh Teachers) के कल्याण के लिए राज्य में नई पहल की गई Teacher ki Padonatee में 5 वर्ष के शैक्षणिक अनुभव को वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत घटाकर 3 साल कर दिया है. chhatteesagadh teechars esosieshan baalod के jilaadhyaksh dileep saahoo ने इस फैसले का स्वागत किया है.
  2. bhoopesh baghel kaibinet ne haal mein hee mein shikshaakarmiyon को बड़ी राहत देते हुए मंत्रिपरिषद की बैठक में shikshak sanvarg mein padonnati ke praavadhaan को शिथिल किया है. head readerPrimary School, शिक्षक एवं व्याख्याता के पदों पर पदोन्नति के लिए विभागीय भर्ती नियमों में प्रावधानित 5 वर्ष के अनुभवको एक बार के लिए शिथिल करते हुए 3 varsh ke anubhav ke aadhaar par padonnati dene ka nirnay लिया गया है. sanviliyan hue shikshaakarmiyon ko jahaan unakee seva avadhi ka laabh मिलने से वे padonnat ho sakenge . बच्चों को उनके shikshakeey anubhav ka laabh मिलेगा.साहू के मुताबिक, raayapur sambhaag mein 5072, bilaasapur sambhaag mein 4690, durg sambhaag mein 4269, bastar sambhaag mein 3648, saraguja sambhaag mein 4032के करीब शासकीय Primary School के head reader पदों पर एलबी संवर्ग के सहायक शिक्षकों को पदोन्नति (Chhattisgarh Teacher Promotion) का लाभ मिलेगा. 
  3. chhatteesagadh ke shaala ka gred ank निम्नतम है.प्राथमिक शाला में head reader के 22 हजार पद की पूर्ति करने से राष्ट्रीय स्तर पर शाला के मानक ग्रेड अंक में सुधार होगा. बता दें कि इस फैसले से hajaaron padon par elabee sanvarg ke shikshakon ko padonnati phaayada milega . 22 हजार Primary School के head reader व करीब 8 hajaar shikshak ke padon par sahaayak shikshak sanvarg kee padonnati hogee. 


Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन-प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने क्या  बताया ?


teechars esosieshan baalod (taiachhairs assochiation balod) ke jilaadhyaksh dileep saahoo is baare mein jaanakaaree देते हुए बताया कि सामान्यप्रशासनव वित्त विभाग से सहमति के बाद कैबिनेट में प्रस्ताव कर आदेश जारी करने की मांग एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कमलप्रीत सिंह sachiv skool shiksha vibhaag aur kesee kaabara atirikt sanchaalak से मुलाकत कर की थी. वर्तमान भर्ती और पदोन्नति नियम 2019 में भी head readerPrimary School के पद 100 प्रतिशत पदोन्नति से ही भरा जाना है. जिसमें sahaayak shikshak elabee sanvarg kee hee padonnati होगी, क्योंकि पूर्व के सहायक शिक्षक शेष नहीं है, जो है ve paatr nahin hai ya padonnati mein jaana nahin chaahate है. विभाग में मीडिल स्कूल head readerके 6 हजार, व्याख्याता के 10हजार, शिक्षक के 8 हजार और प्राचार्य के लगभग 2800 पद रिक्त हैं.


पदोन्नति के लिये क्या हैं नियम, कैसे होगी वरिष्ठता का निर्धारण





संविलियन पश्चात शिक्षक एल.बी-संवर्ग के लिये शिक्षा विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा सेवा(शैक्षिक एवं प्रशासनिक संवर्ग) भर्ती तथा पदोन्नति नियम-2019 राजपत्र में प्रकाशित किया गया जिसके तहत अब शिक्षकों की नयी भर्ती व पदोन्नति स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नाम किया जायेगा। अब चुँकि शिक्षा विभाग के समस्त नियम एल.बी. संवर्ग पर लागू हैं अत: अब 1 पद से दुसरे पद में पदोन्नति की समय 5 वर्ष है जो पंचायत संवर्ग के अंतर्गत 7 वर्ष थी जिसे वर्तमान केबिनेट बैठक में एक बार के लिये शिथिल करते हुये 3 वर्ष किया गया है। तो क्या होंगे पदोन्नति के नियम व कैसी होगी पदोन्नति इस पोस्ट में जानेंगे।


प्रधान पाठक(प्राथमिक) पद पर पदोन्नति :-



प्रधान पाठक(प्राथमिक) के कुल पदों पर पदोन्नति, सहायक शिक्षक की 100% पदोन्नति द्वारा भरे जायेंगे। चुँकि सहायक शिक्षक में पदोन्नति के लिये नियमित शिक्षक हैं ही नहीं सभी या तो शिक्षक या प्रधान पाठक (प्रायमरी) में पदोन्नत हो चुके हैं तो समस्त पद एल.बी.-संवर्ग के शिक्षकों को ही मिलेगा। सहायक शिक्षक एल.बी. की वरीष्टता सूची जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी की गयी है अत: प्रधानपाठक मिडिल की पदोन्नति जिला स्तर पर होगी।


Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन-शिक्षक पद पर पदोन्नति :-



सहायक शिक्षक की पदोन्नति द्वारा :- शिक्षकों के कुल पदों के 50% पदों में से 50% सहायक शिक्षक ई/टी-संवर्ग की पदोन्नति द्वारा तथा 50% सहायक शिक्षक एल.बी.ई/टी-संवर्ग द्वारा किये जायेंगे । चुँकि नियमित सहायक शिक्षक जिनका स्नातक था वे मिडिल के HM में पदोन्नत हो चुके हैं तथा जो स्नातक नहीं किये हैं वो प्राथमिक के HM में पदोन्नत हो चुके हैं इसलिये शिक्षक के सभी पदोन्नत योग्य 50% पदों पर सहायक शिक्षक एल.बी. संवर्ग के शिक्षकों की ही पदोन्नति होनी है। शिक्षकों की वरीष्टता सूची जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी की जाती है अतः पदोन्नति जिला स्तर पर होगी पर प्रधान पाठक लिये पदोन्नति संभाग स्तर पर संयुक्त संचालक द्वारा का जायेगी।

50% पदों को कैसे भरे जायेंगे ?


सीधी भर्ती द्वारा: बाकि के 50% पदों को सीधी भर्ती के द्वारा भरे जायेंगे। जिसके लिये शासन द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन व्यापम के माध्यम से की जायेगी जिसके द्वारा नई नियुक्ति दी जायेगी।


व्याख्याता पद पर पदोन्नति  कैसे होगी ?






शिक्षक/प्रधान पाठक(मिडिल)पदोन्नति द्वारा :व्याख्याता के कुल पदों के 50% पदों में से 50% नियमित शिक्षक/प्रधान पाठक(मिडिल) ई/टी-संवर्ग की पदोन्नति द्वारा तथा 50% एल.बी.संवर्ग शिक्षक/प्रधान पाठक(मिडिल) द्वारा जायेंगे । यदि ई/टी-संवर्ग में पर्याप्त संख्या में पात्र अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होते हैं तो पदों को ई/टी-एल.बी.संवर्ग की पदोन्नति द्वारा भरे जायेंगे । चुँकि अभी एल.बी.संवर्ग के शिक्षकों का प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति एक बार भी नहीं हुआ है तो जिस भी समय प्रधान पाठक पद पर होगी तो ये नियम उन पर लागू होगा। व्याख्याता की वरीष्टता सूची लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी की जाती है अत: व्याख्याता पदोन्नति राज्य स्तर पर होगी।


सीधी भर्ती द्वारा:- बाकि के 50% पदों को सीधी भर्ती के द्वारा भरे जायेंगे। जिसके लिये शासन द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन व्यापम के माध्यम से की जायेगी जिसके द्वारा नई नियुक्ति दी जायेगी।


Good News for Teachers 21 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन-कैसे होगी वरीष्ठता का निर्धारण ?


चुँकि संविलियन निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि वरीष्टता का निर्धारण सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा किया जायेगा। पर इसमें स्पष्ट है कि शिक्षकों की वरीष्टता का निर्धारण संविलियन तिथि से होगी चुँकि पंचायत संवर्ग के शिक्षकों का संविलियन 01-07-2018 को हुई है अत: सभी शिक्षकों का शिक्षा विभाग में नियुक्ति तिथि 01 जुलाई 2018 होगा। चुँकि पंचायत विभाग में उनकी नियुक्ति 1998 से हुई है तो संविलियन सूची में उनका वरीष्टता क्रम में नाम ऊपर रहेगा अत: उसी क्रम में नियुक्ति वर्ष अनुसार शिक्षा विभाग में वरीष्टता का निर्धारण होगा।


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ