src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts

CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts



CEDMAP-Recruitment-2021-Notification-Out-For-1141-DEO-&-Other-Posts
CEDMAP-Recruitment-2021-Notification-Out-For-1141-DEO-&-Other-Posts



CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts

  • 👉स्टार्टेड डेट  - The online application for the CEDMAP Recruitment 2021 has commenced from Nov 15, 2021.
  • 👉लास्ट डेट -The deadline to apply for the CEDMAP Recruitment 2021 is  Nov 30, 2021.
👉टोटल पोस्ट - Through this recruitment drive, a total of 1,141 vacancies will be filled.

CADMAP क्या है आइये विस्तार से आपको जानकारी प्रदान करने का मेरे द्वारा प्रयास किया जा रहा है इस पोस्ट में आप CADMAP को विस्तार से समझने का प्रयास करेगे इस प्रोग्राम का कार्य क्या है प्रदेश स्टार से जनपद स्तर तक विस्तार क्यों किया जा रहा है कौन कौन सी पोस्ट है हर पोस्ट के लिए अनिवार्य  योग्यता क्या है और सेलरी कितनी मिलेगी .

CAD MAP परिचय  


  • 22 से अधिक Varsh  की अवधि में व्यापक रूप से CEDMAP  के रूप में जाना जाने वाला Udhyamita Vikas Kendra Madhya Pradesh  (एमपी) और Chhatisgar  (सीजी) State  में समाज के उत्थान के लिए उद्यमिता विकास गतिविधियों के क्षेत्र में भारी सफलता हासिल की है। 

  • CEDMAP, मध्य प्रदेश की राज्य सरकार और केंद्रीय वित्तीय संस्थान के साथ-साथ राज्य के अग्रणी बैंक द्वारा प्रचारित, एक स्वायत्त निकाय और गैर-लाभकारी संस्था है जिसे वर्ष 1988 में स्थापित किया गया था, जो फर्मों और सोसायटी अधिनियम 1973 के तहत पंजीकृत है।

  •  सीईडीएमएपी, एक आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित संस्थान होने के नाते, आज एमपी और सीजी में विभिन्न उद्यमशीलता, कौशल के साथ-साथ आजीविका विकास गतिविधियों को शुरू करने के लिए एक प्रमुख संस्थान का दर्जा प्राप्त है।

  •  संस्था के शासी निकाय में नौकरशाह, राज्य के राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रमुख, केंद्रीय और राज्य वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ उद्यमी आदि शामिल हैं और इसका नेतृत्व अतिरिक्त मुख्य सचिव, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग सरकार करते हैं। सांसद के अध्यक्ष के रूप में। यह वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग, सरकार के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। एमपी का।

  • CEDMAP के अनुकरणीय प्रदर्शन ने विभिन्न राज्य और राष्ट्रीय स्तर की एजेंसियों के कई प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जित किए हैं, जो संस्थान ने विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार के माध्यम से प्राप्त की है। परियोजनाओं. संस्थान के पास Rajdhani Bhopal में 52000 Varg Foot  Bhumi Me फैला एक विशाल परिसर है, इसके अलावा एमपी और सीजी के कई स्थानों पर क्षेत्रीय कार्यालय हैं।

CEDMAP आज देश के सबसे तेजी से बढ़ते संस्थानों में से एक है, जिसके कई राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित संगठनों के साथ सहयोग और साझेदारी है। इसके अलावा अपने विजन 2020 के एक भाग के रूप में, सीईडीएमएपी का उद्देश्य अन्य देशों में अपनी गतिविधि को व्यापक बनाने के लिए विभिन्न प्रतिष्ठित और विश्व स्तर पर ज्ञात कॉर्पोरेट घरानों / संस्थानों आदि के सहयोग से कई अन्य क्षेत्रों में प्रवेश करना है।

CEDMAP के कार्य क्या है ? CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts




  1. प्रशिक्षण/अनुसंधान/प्रकाशन आदि के माध्यम से उद्यम को बढ़ावा देने और विकास के क्षेत्र में संस्थान को विश्व स्तर पर उत्कृष्टता केंद्र के रूप में जाना जाता है।
  2. विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमियों के विकास के लिए आवश्यक सूचना और प्रतिभा का भंडार बनना।
  3. हमारे संस्थान को उद्यमिता विकास के क्षेत्र में एक नोडल अनुसंधान एवं विकास संस्थान बनाना।

मिशन का उदेश्य 


  1. हमारे संस्थान को सभी राज्य - राष्ट्रीय स्तर के उद्यमी विकास (ईडी) संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ के स्तर पर ले जाने के लिए।
  2. सभी क्षेत्रों में परामर्श सेवाएं प्रदान करने वाले क्रेडिट सुविधा केंद्र के रूप में कार्य करना।
  3. उद्यमिता विकास के लिए समग्र योजना और विकासात्मक गतिविधियों के लिए एक उद्यमिता अनुकूल वातावरण का निर्माण करना जिसे गर्व के स्थान के रूप में जाना जाए।
  4. नीति निर्माताओं और योजनाकारों को उद्यम निर्माण और विकास की आवश्यकता, तात्कालिकता और रणनीति के बारे में संवेदनशील बनाना।
  5. बेहतर प्रदर्शन और अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए वर्तमान जरूरतों के अनुरूप अपने क्षमता स्तर को बढ़ाने के लिए अपने मानव संसाधनों को हमेशा विकसित-उन्नत करना।
  6. समाज के जमीनी स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोगों को लेना।
  7. मानव संसाधन विकास और संबंधित पहलुओं के हर क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए सेवा मिश्रण को व्यापक बनाना।
  8. पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से अधिक से अधिक उद्यमिता को निरंतर प्रयास और बढ़ावा देना।
  9. शहरी/ग्रामीण युवाओं के रोजगार के लिए उपयुक्त वातावरण/सुविधाओं का प्रयास करना और सृजित करना।
  10. व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान बनना।
  11. कृषि और संबद्ध गतिविधियों में हस्तक्षेप के माध्यम से ग्रामीण जनता के लिए अधिक आजीविका का प्रयास और सृजन करना
  12. सक्षम उद्यमियों को और अधिक स्वयं के निर्माण के लिए प्रभावी बनाने के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व के निर्माण के लिए प्रेरित करना रोजगार के अवसर।
  13. इन-हाउस प्रशिक्षकों, संकायों और प्रेरकों की अत्यधिक कुशल टीम।
  14. वर्तमान औद्योगिक परिदृश्य के अनुरूप अत्यधिक नवीन और उत्पादक प्रशिक्षण सामग्री।
  15. हमारे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में और अधिक नवीनता लाने का प्रयास करें।
  16. समाज के युवाओं में उद्यमिता की भावना पैदा करना।
  17. हमेशा ग्रामीण स्तर पर उद्यमों को बढ़ावा देने का प्रयास करना।
  18. अधिक ज्ञान और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उद्यमशीलता सिद्धांत और व्यवहार पर निरंतर शोध।
  19. उद्यमियों (उद्यमी प्रबंधकों) के निर्माण के माध्यम से कॉर्पोरेट उत्कृष्टता को सुगम बनाना, प्रबंधकीय में सुधार करना लघु उद्योगों की क्षमता।
  20. संभावित और मौजूदा उद्यमियों की स्थापना और उनके उद्यमों के प्रबंधन की सुविधा के लिए समर्थन प्रणाली को संवेदनशील बनाने के लिए निरंतर प्रयास।
  21. सफलतापूर्वक करने के लिए देश और अन्य विकासशील देशों के समान संगठनों के साथ सहयोग की मांग करना

Apni Takad Or kshamta Ke Anurup Apme Kary Ko pura kare.

Antrastriy International Collaboration


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है
  • CEDMAP ने अपनी विविधीकरण प्रक्रिया के एक भाग के रूप में कुछ विश्व प्रसिद्ध कंपनियों / संस्थानों / सलाहकारों के साथ वर्षों में कई सहयोग किए हैं, हमारे सहयोग भागीदारों का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है।

  • मेसर्स टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट लिमिटेड, एक यूएस आधारित कंपनी जिसे टीएनएम के नाम से जाना जाता है, क्षेत्र व्यवहार्यता अध्ययन, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की इंजीनियरिंग, सड़क परियोजना प्रबंधन, सड़क रियायतें और परिवहन योजना आदि में सर्वोच्चता रखती है।

 
  • इस कंपनी ने कोलंबिया में कई बीआरटी परियोजनाओं में भाग लिया है। और इक्वाडोर क्विटो शहर में उत्तर स्टेशन और वाई और दक्षिण स्टेशन एल रेक्रेओ के बीच अनन्य ट्रॉलेबस (बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) रेल के फुटपाथ पुनर्वास के डिजाइन अध्ययन के साथ-साथ अध्ययन और डिजाइन की तैयारी के क्षेत्रों में कराकस एवेन्यू, 13 स्ट्रीट, और एनक्यूएस सेक्शन 2 और 3 के अनुकूलन को बोगोटा में बीआरटी सिस्टम ट्रांसमिलेनियो का मुख्य कॉरिडोर माना जाता है। 


  • दक्षिण अमेरिका में भी टीएनएम ने बैरेंक्विला में मुरिलो एवेन्यू, अमेरिका एवेन्यू कॉरिडोर और बीआरटी ट्रांसमिलेनियो के लिए उत्तर और दक्षिण क्षेत्र के फीडर मार्गों के अनुकूलन के लिए नैदानिक ​​और मूल्यांकन के विकास जैसी कई परियोजनाओं को पूरा किया है।


  •  इसके अलावा टीएनएम को मेट्रोप्लस की Paylat  Pariyojna Ke alava Medelin Kolmbiya  में बीआरटी परियोजनाओं के पर्यवेक्षण और निर्माण का व्यापक अनुभव है। कई अन्य देशों में, TNM पहले से ही कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे क्रॉस इज़राइल हाईवे, इज़राइल में आर्थिक और वित्तीय अध्ययन के लिए रियायत, युगांडा में जिला सड़क निवेश कार्यक्रम के लिए इंजीनियरिंग और सामाजिक-आर्थिक डेटा के माध्यम से निवेश को प्राथमिकता देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। .

  • अकिरिस डी कोलम्बिया एसए, सुदूर पूर्व, अफ्रीका और अमेरिका में काफी अनुभव रखने के अलावा लैटिन अमेरिका में उच्च क्षमता बस सिस्टम परियोजनाओं के लिए दुनिया भर में ख्याति के साथ एक प्रमुख सलाहकार। कंपनी बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के डिजाइन और कार्यान्वयन, स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली के डिजाइन और कार्यान्वयन, परिचालन कार्यक्रम और नियंत्रण प्रणाली के डिजाइन और कार्यान्वयन, सार्वजनिक परिवहन व्यवसाय में निजी भागीदारी के विकास और संरचना, बातचीत की रणनीतियों और समर्थन में परामर्श सेवाएं प्रदान करती है। 

  • रणनीतिक परियोजना मार्गदर्शन और परिवर्तन प्रक्रिया सहायता पर जोर। कंपनी ने कोलंबिया, चिली, पेरू, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला और थाईलैंड जैसे विकासशील देशों में सरकारी एजेंसियों और निजी ऑपरेटरों के लिए इस प्रकृति के कई कार्य किए।

  • AKIRIS वर्तमान में मेट्रोपॉलिटन सरकार के लिए मेडेलिन-कोलंबिया में मेट्रोप्लस सिस्टम (BRT और मेट्रो) की वित्तीय, तकनीकी और कानूनी संरचना में शामिल है; एक प्रमुख निजी ऑपरेटर के लिए बुकारामंगा में बीआरटी प्रणाली के तहत वित्तीय और तकनीकी संरचना, और कोलंबिया में मध्यम आकार के शहरों में सार्वजनिक परिवहन के लिए एक केंद्रीकृत किराया संग्रह प्रणाली के डिजाइन की तकनीकी, कानूनी और वित्तीय संरचना।
CEDMAP-Recruitment-2021-Notification-Out-For-1141-DEO-&-Other-Posts
CEDMAP-Recruitment-2021-Notification-Out-For-1141-DEO-&-Other-Posts

  • CEDMAP भारत और विदेशों में कई प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थानों / कॉर्पोरेट घरानों / एजेंसियों के साथ साझेदारी / सहयोग समझौते के तहत नियमित रूप से कई गतिविधियाँ करता है। अपनी भविष्य की गतिविधियों को व्यापक बनाने के लिए विश्व स्तर पर ज्ञात कॉर्पोरेट घरानों/प्रशिक्षण संस्थानों/एजेंसियों के साथ ऐसी कुछ महत्वपूर्ण भागीदारी और सहयोग पाइपलाइन में हैं।

Library Divisi



  • सीईडीएमएपी का पुस्तकालय अपने पाठकों को डेटा/सूचना, पुस्तकों/पत्रिकाओं/राइट-अप/सीडी और अन्य पठन सामग्री का व्यापक और विस्तृत स्टॉक प्रदान करता है। 


  • हमारा पुस्तकालय दुनिया भर में उद्यमिता विकास गतिविधियों पर महत्वपूर्ण, संपूर्ण और विविध जानकारी प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में अपने पाठकों को अनूठा अवसर प्रदान करता है। सीईडीएमएपी का अनूठा पुस्तकालय उद्यमिता विकास अध्ययन, उद्योगों की स्थापना, विनिर्माण और बिक्री के लिए किए जाने वाले उत्पाद की पहचान के लिए उपयोगी सूचना का केंद्र बनकर अत्यंत महत्व रखता है।


  •  राज्य सरकार के स्नातक स्तर पर उद्यमिता को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के निर्णय के साथ, सीईडीएमएपी का पुस्तकालय अपने पाठकों की नजर में बहुत कमजोर रहा है क्योंकि यह सभी गतिविधियों के साथ-साथ उद्यमिता विकास / स्वरोजगार के अवसरों के निर्माण पर एक बड़ा संग्रह प्रदान करता है। आदि।

खजाना-CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts


  • उद्यमिता दृष्टिकोण पुस्तकालय का एकमात्र आदर्श वाक्य है, यह अतिरिक्त आयाम जोड़ता है, हमारे पुस्तकालय की एक अनूठी विशेषता जो इसे अन्य पुस्तकालयों से अलग बनाती है। आज पुस्तकालय में लगभग 4000 शीर्षकों, परियोजना प्रोफाइल, 200 वीडियो और सीडी, निर्माता निर्देशिका, उत्पाद आधारित पत्रिकाएं, शब्दकोश, विभिन्न संबंधित संगठनों / संस्थानों की वार्षिक रिपोर्ट आदि को लक्षित मुद्रित और ऑडियो-विजुअल सामग्री का एक समृद्ध संग्रह है।

  •  सीईडीएमएपी की जानकारी पुस्तकालय में उद्यमिता विकास, एसएमई के विभिन्न पहलू, औषधीय और सुगंधित पौधे, परियोजना रिपोर्ट (रासायनिक, प्लास्टिक और रबर, कृषि-आधारित, यांत्रिक, विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक आदि) विभिन्न छोटे पैमाने और घर आधारित इकाइयां हैं। व्यवसाय प्रबंधन, कार्मिक प्रबंधन, विपणन और अन्य प्रेरित शीर्षक सूचना के उपयोगी स्रोत का दावा करते हैं।


विशिष्ट क्षेत्र आप निम्नलिखित पर हमारे पुस्तकालय से संपर्क कर सकते हैं: -

  1.  उत्पाद का चयन
  2. संबंधित प्रशिक्षण संस्थानों के प्रोफाइल और पते
  3. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार भी। योजनाएँ।
  4. निर्यात-आयात संबंधी जानकारी आदि।
  5. विभिन्न परियोजनाओं के तहत संयंत्र और मशीनरी विवरण।
  6. मशीनरी आपूर्तिकर्ताओं के नाम और पते।
  7. लक्ष्य समूह
  8. उद्योग कार्मिक
  9. शिक्षाविद, प्रशिक्षक शोधकर्ताओं
  10.  संभावित और साथ ही मौजूदा उद्यमी छात्र
  11.  एचआरडी कार्मिक
  12. सूचना का स्रोत (शुल्क लागू)
  13. डिस्टेंस एक्सेस सर्विस - हम साहित्य/परियोजना प्रोफाइल आदि की फोटो-कॉपी प्रदान करते हैं।

शहर से बाहर रहने वाले उपयोगकर्ताओं की मांग पर

  1.  संदर्भ सेवा
  2. फोटोकॉपी सेवा
  3. सदस्यता


उद्यमिताविकास केन्द्र (सेडमैप) (सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम विभाग,मध्यप्रदेश शासन के अधीन) 16-ए, अरेरा हिल्स,भोपाल-462011(म0प्र0) सेडमैप आउटसोर्सिग आधार पर पंचायत राज संचालनालय मध्यप्रदेश की योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (RGSA) अंतर्गत राज्य, जिला एवं जनपद स्तर पर विभिन्न विषय विशेषज्ञों तकनिकी एक्सपर्टस परामर्शी समन्वयक एवं अन्य तकनिकी सपोर्ट हेतु मानव संसाधनों (कन्सल्टेंट) के अस्थाई आउटसोर्सिंग पदों हेतु इच्छुक अभ्यर्थियों से MP ऑनलाइन वेबपोर्टल www.mponline.gov.in के माध्यम से आवेदन आमंत्रित करता है।



Vacant Positions


State Level:- 1. State Finance Manager/ Consultant

2. Accountant cum Account Assistant

3. Monitoring & Evaluation

4. IEC/ Media & Community/ Institutional Development expert

5. Technical Expert (Software Development)

6. GIS/MIS & ME Specialist

7. Local Planning & Governance Expert

8. Programmer

9. State Data Manager.

District Level:- 

10. District Coordinator/ Manager

11. Computer Operator cum Office Assistant

12. Sub Engineer/Technical Coordinator (Civil) Block/ Janpad Level:- 13. Accountant cum Data entry Operator

14. PESA Block Coordinator (for PESAblockonly)

शर्ते :- 

1-आवेदन से संबंधित जानकारी वेबपोर्टल www.mponline.gov.in पर दिनांक 15-11-2021 से 30-11-2021 तक उपलब्ध रहेगी।

2- केवल MP ऑनलाइन द्वारा प्राप्त आवेदन ही मान्य होंगे।

3- योग्य आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए उनकी मेरिट लिस्ट के आधार पर आमंत्रित किया जायेगा जो उनकी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, एवं मूल निवासी प्रमाण पत्र के आधार पर बनाई जायेगी जिसकी मार्किंग मेट्रिक्स MP ऑनलाइन के पोर्टल पर उपलब्ध है।

4- सेडमैप को बिना कारण बताये प्रकिया निरस्त करने का अधिकार होगा।

5- अस्थाई पदों की अवधि पंचायत राज संचालनालय मध्यप्रदेश के पत्राचार/कॉन्ट्रेक्ट अनुसार आवेदकों पर बाध्य होगी।

शैक्षिक योग्यता


नीचे दी गई तालिका में CEDMAP भर्ती 2021 के तहत प्रत्येक पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है। CEDMAP Recruitment 2021- Notification Out For 1141 DEO & Other Posts


S. No.Name of the PostsMinimum QualificationExperience in years
1State Finance Manager/ ConsultantC.A.5
2Accountant cum Accounts AssistantM. Com. or MBA Finance2
3.1Monitoring & EvaluationPostgraduate + PG Diploma or MBA(Preference in MSW/MBA-RD/ Sociology/ Economics/M.Com)2
3.2IEC/Media& Community / Institutional Development ExpertPG Degree/ PG Diploma in Mass Communication2
3.3Technical Expert (Software Development)BE in computer science/ IT or CS or MCA2
3.4GIS/MIS/&ME SpecialistB.E./ B. Tech in IT or CS or MCA2
3.5Local Planning & Governance ExpertPG/MA/MBA (Preference in MSW/MBA_RD/ Sociology)2
4ProgrammerB.E./B.Tech in IT or CS or MCA or M. Tech.2
5State Data ManagerB.E./ B. Tech. in IT or CS or MCA or M. Com. or M.A. in economics or MSW2
6District Coordinator/ ManagerGraduate (preference MSW)
Preference to relevant experienced candidate
7Computer Operator cum Office AssistantGraduation + PGDCA
8Sub Engineer/ Technical CoordinatorBE in Civil Engineering/ Diploma in Civil Engineering
9Accountant cum Data Entry Operator12th+ DCA/PGDCA
10PESA Block Coordinator (for PESA block only)Graduate (BSW/RD/BA/ Sociology)

    नीचे दी गई तालिका में विभिन्न पदों के लिए सीईडीएमएपी भर्ती 2021 के तहत मासिक वेतन के बारे में विवरण है।  


S. No.Name of the PostsSalary (Monthly in Rs.)Experience in years
1State Finance Manager/ Consultant38,5215
2Accountant cum Accounts Assistant19,2602
3.1Monitoring & Evaluation38,5212
3.2IEC/Media& Community / Institutional Development Expert38,5212
3.3Technical Expert (Software Development)38,5212
3.4GIS/MIS/&ME Specialist38,5212
3.5Local Planning & Governance Expert38,5212
4Programmer38,5212
5State Data Manager38,5212
6District Coordinator/ Manager26,965
Preference to relevant experienced candidate
7Computer Operator cum Office Assistant13,096
8Sub Engineer/ Technical Coordinator19,260
9Accountant cum Data Entry Operator9,631
10PESA Block Coordinator (for PESA block only)15,409
                                  

CAD MAP bhartee 2021 aksar poochhe jaane vaale prashn
q. CADMAP ke lie Online aavedan karane kee antim tithi kya hai? Ans. seeeedeeemepee bhartee 2021 ke lie onalain aavedan karane kee antim tithi 30 navambar 2021 hai. q. CADMAP bhartee 2021 ke lie kitanee riktiyon kee ghoshana kee gaee hai? Ans. chaidmap bhartee 2021 ke lie kul 1141 riktiyon kee ghoshana kee gaee hai. q.CAD MAP bhartee 2021 ke lie aavedan Kaise Karen? Ans. ummeedavaar lekh mein die gae charanon ka paalan kar sakate hain ya lekh mein seedhe aavedan onalain link par klik kar sakate hain ya aadhikaarik vebasait

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

(क्या आपने इस पोस्ट पर अपना COMENT किया हें यदि (नही ) तो अभी करें। आपके विचार सार्वजनिक हैं।
धन्यवाद )