src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India 12 November

CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India 12 November

    

 

CBSE,-SCERT-NAS-will-be-surveyed-in-all-733-districts-of-India-12-November


सीबीएसई, एससीईआरटी NAS भारत के सभी 733 जिलों में होगा सर्वे NAS भारत के सभी 733 जिलों में होगा सर्वे होगा आप जान पायेगे की सर्वे का उदेश्य क्या है साथ हि कौंनसी क्लास मे कौंसे समय पर आयोजित की जायेगी साथ हि आप्को क्लास ३ से १० के अभ्यास प्रश्न उप्लभ्ध है जिसे आप आसानी से डाउंनलोड कर सक् ते है जो निचे लिंक दि गई है 
  • CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India 12 November - केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), जम्मू और कश्मीर, कक्षा 3 के लिए एक नमूना-आधारित राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) आयोजित करने के लिए सहयोग करने के लिए तैयार हैं।


12 नवंबर को केंद्र शासित  सहित प्रदेश में , 5, 8 और 10 NAS 


  • 12 नवंबर को केंद्र शासित प्रदेश में , 5, 8 और 10 सीबीएसई देश भर के सभी 733 जिलों में शिक्षा मंत्रालय की ओर से सर्वेक्षण करेगा। विशेष रूप से, सर्वेक्षण एक योग्यता आधारित राष्ट्रीय स्तर के बड़े पैमाने पर मूल्यांकन के साथ आयोजित किया जाता है। देश में स्कूली शिक्षा की प्रभावशीलता पर एक प्रणाली स्तर प्रतिबिंब के लिए छात्रों की सीखने की उपलब्धि के बारे में जानकारी प्रदान करने का एक उद्देश्य है।

  • विवरण देते हुए, निदेशक एससीईआरटी, प्रोफेसर वीना पंडिता ने कहा कि सर्वेक्षण शैक्षिक योजनाकारों, नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं को समझने में सहायता करेगा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए मूल्यांकन, शैक्षणिक प्रक्रिया और सीखने के परिणाम की अन्योन्याश्रयता।

  • उन्होंने कहा कि कोविद -19 के मद्देनजर लंबे समय तक स्कूल बंद रहा। एमिक ने छात्रों के सीखने को उनके सामाजिक-भावनात्मक और संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में एक से अधिक तरीकों से प्रभावित किया है। प्रोफेसर पंडिता ने कहा, "एनएएस 2021 छात्रों के सीखने पर लंबे समय तक स्कूलों को बंद करने के परिणामों को व्यवस्थित रूप से समझने में हमारी मदद करेगा।" . उन्होंने कहा कि परिणाम हमें प्रासंगिक चर के साथ-साथ विभिन्न सीखने के परिणामों में छात्रों के प्रदर्शन को बनाने में मदद करेंगे।

जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) कि नियुक्ति 



  •  एससीईआरटी CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India 12 November ने सर्वेक्षण को व्यवस्थित तरीके से आयोजित करने के लिए इस संबंध में कई निर्देश जारी किए हैं। जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डीआईईटी) के प्रमुखों को जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) के रूप में नामित किया गया है, जिन्हें बदले में फील्ड नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया है।

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय देश भर के स्कूलों में छात्रों के बौद्धिक स्तर का पता लगाने के लिए 12 नवंबर को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) परीक्षा आयोजित करेगा, जिसके लिए केंद्र ने शनिवार को स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए। कक्षा III, V, VIII और X के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी

परीक्षा ओएमआर शीट पर बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न पर आयोजित


  • परीक्षा ओएमआर शीट पर बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न पर आयोजित की जाएगी ताकि परीक्षाओं से पहले तैयारी की जा सके। सभी स्कूलों के छात्रों की मॉक परीक्षा 21 और 22 अक्टूबर को आयोजित की गई थी.

  • विभाग ने स्कूल प्रमुखों को 25 अक्टूबर के बाद दोपहर 2 बजे तक इन परीक्षाओं का परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है. शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन की परीक्षाएं एक ही दिन आयोजित की जाएंगी और इस परीक्षा के आधार पर छात्रों की कमियों की जांच की जाएगी. लोगों को इस परीक्षा में उपलब्धि परीक्षण भी पूरा करना होगा।

  • सीबीएसई के निदेशक (पी एंड ई) मनोज श्रीवास्तव ने स्कूलों को 12 नवंबर को किसी भी स्कूल में वार्षिक समारोह, खेल दिवस और अन्य गतिविधियों का आयोजन नहीं करने के लिए कहा है। 12 नवंबर की परीक्षा से कुछ दिन पहले, स्कूलों को पता चल जाएगा कि उनकी कक्षा के कौन से वर्ग किस वर्ग का हिस्सा होंगे।

परीक्षा दो पलियो मे होगी सम्पन 


  • परीक्षा कक्षा III और V की परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होंगी जबकि कक्षा आठवीं और दसवीं की परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होंगी। स्कूल के प्रधानाचार्यों से कहा गया है कि वे ऐसे छात्रों की पहचान करें जिन्हें अकादमिक मदद की जरूरत है और सूची विभाग को जमा करें।



  • फील्ड अन्वेषक प्रक्रिया के अनुसार निर्धारित ग्रेड में वर्गों और छात्रों का नमूना लेंगे और पर्यवेक्षकों के सहयोग से अन्य जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे।

  • "नियुक्त किए जाने वाले एफआई की संख्या एनएएस पोर्टल पर डीएनओ के लॉगिन पर उपलब्ध कराई गई है," एससीईआरटी के एक अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि डीएनओ सर्वेक्षण के संचालन से संबंधित निर्देश जारी करेंगे, प्रोटोकॉल निर्धारित करेंगे, प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी करेंगे और ड्यूटी के लिए अनिवार्य रिपोर्टिंग सुनिश्चित करेंगे और एनएएस सेल, सीबीएसई मुख्यालय / डीएलसी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि एससीईआरटी ने सभी को सौंपा है। सर्वेक्षण में छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, नमूना स्कूलों के स्कूल प्रमुखों, सरकारी और साथ ही निजी। उन्होंने कहा, "नमूने वाले स्कूलों के सभी कर्मचारियों को सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करने के सख्त निर्देशों के साथ पूरी तरह से कोविद-टीकाकरण किया जाएगा

  • ,CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India 12 November " उन्होंने कहा। प्रासंगिक रूप से, एससीईआरटी ने 30 सितंबर को कक्षा 3, 5 और 8 का एक सर्वेक्षण किया, जिसका उद्देश्य कोविद -19 महामारी के कारण छात्रों के सीखने में अंतराल की पहचान करना था। “सर्वेक्षण, जो जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के सभी जिलों में किया गया था, आगामी NAS के लिए ड्रेस-रिहर्सल के रूप में काम किया, ”अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि चूंकि सर्वेक्षण उसी तर्ज पर आयोजित किया गया था जैसा कि एनएएस में निर्धारित किया गया था, आगे का कार्य अपेक्षाकृत आसान बना दिया गया है।



  • उन्होंने आगे बताया कि एससीईआरटी ने समय-समय पर छात्रों के बीच सर्वेक्षण की अप्रयुक्त प्रश्न पुस्तिकाएं वितरित कीं ताकि उन्हें परिचित कराया जा सके। मूल्यांकन प्रारूप वाले छात्र। अंतिम एनएएस 2017/2018 में ग्रेड स्तर 3, 5, 8 और 10 पर बच्चों की दक्षताओं का आकलन करने के लिए आयोजित किया गया था, हालांकि, 2020 में निर्धारित अगला दौर स्कूल बंद होने के कारण आयोजित नहीं किया जा सका। कोरोना वायरस के मद्देनजर।

अभ्यास प्रश्न बैंक प्राथिमक कक्षा के लिए


कक्षा – 3 के लिए

विषय –

कक्षा – 5 के लिए

विषय –

अभ्यास प्रश्न बैंक माध्यमिक कक्षा के लिए

कक्षा – 8 के लिए

विषय –

CBSE, SCERT NAS will be surveyed in all 733 districts of India on 12 November



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ