src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam

CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam


                   

C- Rise -how-to-answer-management-questions-in-an-interview-and-exam


CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam - लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश गौतम नगर भोपाल-462021 क्रमांक सी.एम.राईज 2021-4 -367 भोपाल, दिनांक 26 11 2020 विज्ञापन म.प्र. शासन की महत्वाकांक्षी योजना सी.एम. राइज़ विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2021-22 से प्रारंभ की जा रही है। 

 योजना के अन्तर्गत स्कूल शिक्षा विभाग के 276 विद्यालयों को सर्वसुविधा युक्त विद्यालयों में विकसित किया जा रहा है। प्राचार्य एवं उप प्राचार्य की परीक्षा आयोजित की जा रही है केरे द्वारा परीक्षा उपयोगी  प्रश् एवं उत्तर दिए जा रहे है शायद आपके लिए उपयोगी जरुर होंगे पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए 


साक्षात्कार के दौरान आपसे क्या पूछा जाएगा, इसका अनुमान लगाना कठिन है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप तैयारी नहीं कर सकते। कुछ सबसे सामान्य प्रबंधन साक्षात्कार प्रश्नों पर एक नज़र डालें और उनका उत्तर कैसे दें



अधिकांश व्यवसाय, परामर्श और प्रबंधन नौकरियां स्नातकों के लिए अधिक वरिष्ठ पदों पर प्रगति करने की क्षमता रखती हैं, लेकिन पहले आपको साक्षात्कार से निपटने और भर्ती करने वालों को यह समझाने की आवश्यकता होगी कि आपके पास एक सफल प्रबंधन कैरियर के लिए कौशल है।



जबकि कुछ भर्ती प्रक्रियाओं में मूल्यांकन केंद्र और साइकोमेट्रिक परीक्षण शामिल हो सकते हैं, प्रबंधन-विशिष्ट प्रश्नों की एक श्रृंखला का उत्तर देना आमतौर पर आपके लिए आवश्यक होता है।



प्रबंधन नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा मजबूत है - नियोक्ता विशेष रूप से महत्व देते हैं और प्रबंधन और नेतृत्व कौशल वाले उम्मीदवारों की तलाश करते हैं - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक भूमिका को याद नहीं करते हैं क्योंकि आप गार्ड से पकड़े गए थे, निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर तैयार करने के लिए कुछ समय दें।



आपकी प्रबंधन शैली क्या है? CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam 


भर्तीकर्ता इस बारे में एक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं कि आप कर्मचारियों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इसलिए अपने उत्तर में न केवल अपनी शैली का वर्णन करें, बल्कि वास्तविक जीवन के उदाहरणों का हवाला देकर उन्हें बताएं कि यह कैसे काम करता है। टीम लीडर या मैनेजर के रूप में अपने कुछ गौरवपूर्ण क्षणों का उपयोग करके दिखाएं कि आपकी प्रबंधन शैली कैसे सफलता की ओर ले जाती है।



जागरूकता प्रदर्शित करें और इस बात की सराहना करें कि काम के माहौल के आधार पर प्रबंधन शैली कैसे भिन्न हो सकती है और जहां आवश्यक हो वहां अपनी प्रबंधन शैली के साथ लचीला होने की आपकी क्षमता को मौखिक रूप से प्रदर्शित करें।


आप एक टीम में Management प्रबंधक की भूमिका को कैसे देखते हैं?


यह प्रश्न पेशेवर सीमाओं के बारे में आपके ज्ञान को प्रदर्शित करने का एक अवसर है। आपके लिए 'प्रबंधन' का क्या अर्थ है, इसकी एक संक्षिप्त परिभाषा देकर शुरू करें और फिर अपने पिछले अनुभव का उपयोग करके नियोक्ताओं को दिखाएं कि आप पेशेवर दूरी कैसे बनाए रखते हैं, जबकि आप जिन लोगों का प्रबंधन करते हैं, उनके साथ अच्छी शर्तों पर बने रहते हैं।



Management प्रबंधक जो बहुत स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, वे खुद को अपनी टीम से अलग करने का जोखिम उठाते हैं, लेकिन जो बहुत दोस्ताना हैं वे अपने स्वयं के अधिकार को कमजोर कर सकते हैं। उदाहरण दें कि आप इन दो दृष्टिकोणों के बीच संतुलन कैसे बनाते हैं।



आप एक टीम को कैसे प्रेरित करते हैं? CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam 


अलग-अलग टीम के सदस्यों को प्रेरित करने का प्रयास करते समय एक दृष्टिकोण सभी के लिए उपयुक्त नहीं होगा, इसलिए यह प्रश्न पूछते समय भर्तीकर्ता इस बात की समझ की तलाश कर रहे हैं कि विभिन्न व्यक्तित्व और कार्यशैली एक टीम कैसे बनाते हैं।



आप एक टीम को कैसे जानते हैं और आप प्रत्येक व्यक्ति की ताकत का आकलन कैसे करते हैं, इसके विशिष्ट उदाहरण दें। समझाएं कि आप कर्मचारियों को प्रेरित करने और कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण और मान्यता का उपयोग कैसे करते हैं।



मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आपने एक कठिन कर्मचारी के साथ व्यवहार किया।

मुश्किल या कम प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों के साथ व्यवहार करना किसी भी Management प्रबंधक के काम का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह प्रश्न इस बात को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आप किस तरह से संघर्ष से संपर्क करते हैं और उसे संभालते हैं और आप समस्याओं को कितनी प्रभावी ढंग से हल करते हैं। सुनने, संचार करने और समस्या समाधान सहित कई प्रकार के कौशल का प्रदर्शन करें।



अपने उदाहरण को तैयार करने के लिए स्टार (स्थिति, कार्य, क्रिया, परिणाम) पद्धति का उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप एक व्यापक उत्तर देते हैं। केवल समस्या का वर्णन न करें, इसे हल करने के लिए आपके द्वारा की गई कार्रवाई और कर्मचारी और व्यापक टीम पर इसके प्रभाव की व्याख्या करें।



यदि आपके पास इस क्षेत्र में अधिक पेशेवर अनुभव नहीं है, तो आप एक अंशकालिक नौकरी में एक कठिन सहयोगी या खेल टीम में खराब प्रदर्शन करने वाले टीम के सदस्य के साथ व्यवहार करने के उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं।



आपके सहकर्मी आपका वर्णन कैसे करेंगे?





अत्यधिक विनम्र न हों, लेकिन अभिमानी लगने से सावधान रहें। अपनी ताकत के बारे में बात करें। यदि आप एक अच्छे श्रोता हैं, तो इसका समर्थन करने के लिए एक उदाहरण का उपयोग करें। यदि आप सहायक हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को उस समय के बारे में बताएं जब आपने किसी सहकर्मी की मदद की थी। यदि आपके पास उपयोग करने के लिए सकारात्मक उद्धरण हैं या दूसरों से आपको प्रशंसा मिली है, तो उनका उपयोग करने से न डरें।



यदि यह आपकी पहली नौकरी सीधे विश्वविद्यालय से बाहर है, तो अपने कार्य अनुभव, स्वयंसेवी गतिविधियों या सप्ताहांत या गर्मियों की नौकरियों के उदाहरणों का उपयोग करें।



वर्णन करें कि आप टीम के सदस्यों को कार्य कैसे सौंपते हैं।


प्रबंधकों को अक्सर एक व्यस्त कार्यभार को टालने की आवश्यकता होती है। नियोक्ता यह प्रश्न यह जानने के लिए पूछते हैं कि आप अपनी जिम्मेदारियों को कैसे संभालते हैं और आप अपनी टीम का उपयोग कैसे करते हैं।



बताएं कि कैसे प्रतिनिधिमंडल आपको एक Management प्रबंधक के रूप में अधिक उत्पादक बनाता है और आप उस समय का उपयोग कैसे करते हैं जो इसे मुक्त करता है। वर्णन करें कि आप टीम के सदस्यों की ताकत के अनुसार कैसे प्रतिनिधि देते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि निष्पक्षता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए टीम के सदस्यों के बीच कार्यों को समान रूप से वितरित करने के लिए आप अपने संगठनात्मक कौशल का उपयोग कैसे करते हैं। इस प्रतिक्रिया का उस समय के उदाहरण के साथ बैकअप लें, जब आपने टीम के सदस्यों को सफलतापूर्वक कार्य सौंपे थे।



अन्य अक्सर पूछे जाने वाले साक्षात्कार प्रश्न तुम महत्वपूर्ण निर्णय कैसे लेते हो? आप सफलता को कैसे पहचानते/इनाम देते हैं?

उस समय का उदाहरण दें जब आपने परिवर्तन शुरू किया था।Management प्रबंधक के रूप में आप में से किसी एक विफलता का वर्णन करें। एक सीमित समय सीमा के भीतर लक्ष्य हासिल करने के लिए आप कैसे काम करते हैं, इसका एक उदाहरण दें।

एक Management प्रबंधक के रूप में आपकी सबसे बड़ी सफलता क्या रही है?


मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आपने उदाहरण के साथ नेतृत्व किया था।

CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam - साक्षात्कार की तैयारी


किसी भी साक्षात्कार के साथ, विशेष रूप से एक प्रबंधन पद के लिए, तैयारी आवश्यक है। भर्ती करने वालों को दिखाएं कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं


1. आप दबाव को कैसे संभालते हैं?




मैं दबाव में शांत रहता हूं और इसे अच्छी तरह से संभालता हूं। मेरा पूरा फोकस किए गए काम पर है।



2. आप खुद को कैसे प्रेरित करते हैं?




मैं बहुत आत्म-प्रेरित हूं। मैं अपने काम का आनंद लेता हूं, इसलिए मैं हमेशा टेबल पर लाने के लिए नए विचारों की तलाश में रहता हूं। मैं जो काम करता हूं उसके जुनून के साथ, मैं हमेशा अपने सभी कार्यों के लिए अपनी पूरी क्षमता दे रहा हूं।



3. आप अपनी वर्तमान स्थिति क्यों छोड़ रहे हैं?




मेरे वर्तमान कार्यस्थल पर बहुत अधिक विकास का अवसर नहीं है, और मैं एक नई चुनौती के लिए तैयार हूं।



4. Management प्रबंधक होने के बारे में सबसे चुनौतीपूर्ण बात क्या है?




एक Management प्रबंधक होने के बारे में सबसे चुनौतीपूर्ण बात सबसे पुरस्कृत भी है। अपने प्रदर्शन को संभालना आसान है, हालांकि, एक Management प्रबंधक के रूप में, आप अपनी टीमों के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए आपको लगातार उनके प्रदर्शन को मापना चाहिए, स्पष्ट अपेक्षाएं, लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए, उन्हें प्रेरित करना चाहिए और उन्हें केंद्रित रखना चाहिए। इसे पूरा करने में सक्षम होना एक बहुत अच्छा एहसास है।


5. आप अपने कार्यभार को कैसे प्रबंधित करते हैं?


मैं अपने कार्य को प्राथमिकता देता हूं कि सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी से कम से कम महत्वपूर्ण और जरूरी क्या है। अगर कुछ काम हैं जो मैं दूसरों को सौंप सकता हूं, तो मैं भी सौंप दूंगा।



6. आप किस प्रकार का कार्य वातावरण पसंद करते हैं?



मैं अपने काम के माहौल के प्रति लचीला हूं। मैं लगभग किसी भी स्थिति के अनुसार अनुकूलित कर सकता हूं।



7. क्या आप अपना काम अपने साथ घर ले जाते हैं?



मैं समय पर काम करने के महत्व को जानता हूं। इसलिए जब मुझे जरूरत होगी, मैं जरूरत पड़ने पर अपने साथ काम पर घर ले जाऊंगा।



8. आपने इस पद के लिए आवेदन क्यों किया?



मैं एबीसी जैसी कंपनी में शामिल होना चाहता था जो अपने कर्मचारियों को महत्व देती है और उन्हें अपनी क्षमता हासिल करने में मदद करती है। यह पद मेरे वर्तमान कौशल के लिए बहुत उपयुक्त है, इसलिए मैं तुरंत कंपनी में योगदान कर सकूंगा। मेरी क्षमताओं को अगले स्तर तक विकसित करने और कंपनी की निरंतर सफलता में मदद करने का एक अवसर भी है।



9. आपको क्या लगता है कि आपके कर्मचारी आपकी प्रबंधन शैली के बारे में क्या कहेंगे?







वे कहेंगे कि मैं सीधा हूं और मेरे कार्य कंपनी के लक्ष्यों के अनुरूप हैं। वे कहेंगे कि मैं एक खुला संचारक हूं और उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण देता हूं।



10. एक सफल Management प्रबंधक के गुण क्या हैं?

एक सफल Management प्रबंधक को भी एक नेता होना चाहिए क्योंकि इस तरह आप अपने कर्मचारियों को उनकी चरम क्षमता पर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित और प्रभावित कर सकते हैं। टीम और कंपनी को लेने के लिए एक Management प्रबंधक के पास भी दृष्टि होनी चाहिए।

11. कठिन समय में आप अपने कर्मचारियों को कैसे प्रेरित करते हैं?



मेरा मानना ​​है कि एक नेता के रूप में, मुझे वह होना चाहिए जो लगातार सकारात्मकता और फोकस का माहौल चला रहा हो। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अभिनय कर रहा हूं और अपने कर्मचारियों के बारे में सकारात्मक बातें कह रहा हूं। मैं उन्हें हर दिन लक्ष्यों की याद दिलाता हूं और जब हम उन्हें पूरा करते हैं तो जश्न मनाते हैं।



12. यह सुनिश्चित करते हुए कि इसे सफलतापूर्वक पूरा किया जाएगा, आप दूसरों को एक महत्वपूर्ण कार्य कैसे सौंपते हैं?



मैं अपने कर्मचारियों की ताकत को कार्य के साथ मिलाने की कोशिश करता हूं या अगर ऐसा कुछ है जो वे सीख रहे हैं। यदि यह बाद वाला है, तो मैं यह सुनिश्चित करने के लिए सहायता प्रदान करूंगा और चेक इन करूंगा कि यह सही ढंग से पूरा हुआ है। एक कर्मचारी के साथ जो कार्य में मजबूत है, मैं समय-समय पर जांच करूंगा। किसी भी तरह से, मैं कर्मचारी के लिए मील के पत्थर स्थापित करता हूं ताकि मुझे पता चल सके कि वे कैसे प्रगति कर रहे हैं।



13. क्या आपके पास एक उदाहरण है कि आपने अपने कर्मचारियों को पुरस्कार का उपयोग करके कब प्रेरित किया?





मैंने कर्मचारियों को इनाम और लक्ष्य के बारे में बताया और सुनिश्चित किया कि वे समझें कि इनाम कैसे जीता जाए। फिर दैनिक आधार पर, प्रत्येक कर्मचारी को बाकी टीम के साथ अपनी प्रगति पर नज़र रखनी होती थी। इसने प्रत्येक सदस्य को इनाम के लिए व्यक्तिगत रूप से जवाबदेह रखा। इससे उन्हें लक्ष्य पूरा करने के लिए एक अतिरिक्त प्रेरणा मिली।



14. आपकी कुछ कमजोरियां क्या हैं?



मैंने एक साथ कई प्रोजेक्ट शुरू किए हैं। मुझे पता है कि एक समय में एक कार्य को पूरा करना अधिक उत्पादक है। इसलिए जब भी मैं खुद को ऐसा करते हुए पकड़ता हूं, तो मैं एक कदम पीछे हट जाता हूं और अपने काम को प्राथमिकता देता हूं।



15. CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam - आप किस प्रकार की गति से काम करते हैं?



मैं स्थिर गति रखता हूं। इस तरह मैं अपने समय के साथ कुशल हो रहा हूं और इस गति से जा रहा हूं कि मैं गलती न करूं।



16. आपको क्या लगता है कि इस स्थिति का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा क्या होगा?



यह मेरे कर्मचारियों के साथ संबंध बनाना होगा क्योंकि इसमें समय लगेगा। हालांकि, मुझे यह भी लगता है कि यह इस पद का सबसे फायदेमंद हिस्सा है। मुझे संबंध बनाने और दूसरों को उनकी सफलता हासिल करने में मदद करने में मजा आता है।



17. हम आपको क्यों नियुक्त करें?



(इस प्रश्न के लिए कार्य विवरण देखें) आपको एक ऐसे Management प्रबंधक की आवश्यकता है जो आत्मविश्वास से भरा हो, लक्ष्य से प्रेरित हो और आपकी टीम को प्रेरित कर सके। मेरे पास वे गुण हैं और मैं टीम को अगले स्तर तक ले जाने में सक्षम होऊंगा जिसकी आपके संगठन को आवश्यकता है।



18. आप अपने प्रबंधन कौशल पर कैसे अपडेट रहते हैं?



मैं लगातार विषय वस्तु के बारे में एक किताब पढ़ता हूं। मैं अपने नेताओं से प्राप्त फीडबैक को सुनता हूं और उन्हें लागू करता हूं। जब ऐसे अवसर आएंगे जो मेरे वर्तमान कौशल को चुनौती देंगे, तो मैं इस कार्य को कर लूंगा।



19. आपको क्या लगता है कि टीम के महत्वपूर्ण पहलू क्या हैं?



ऐसे लोगों का विविध समूह होना जिनके पास एक दूसरे के लिए विश्वास और सम्मान का आधार हो। संचार का स्तर ऊंचा होना चाहिए और एक टीम के रूप में एक साथ काम करने की क्षमता होनी चाहिए।



20.क्या आपको बजट निर्धारित करने का अनुभव है?



हां, मैंने पहले भी बजट निर्धारित किया है। मैं देखता हूं कि इतिहास या अन्य Management प्रबंधक के अनुभव के आधार पर एक निश्चित गतिविधि के लिए सामान्य लागत क्या होगी। मैंने इन मेट्रिक्स के आधार पर बजट निर्धारित किया है।



21. आपकी पिछली स्थिति का सबसे कम पुरस्कृत हिस्सा क्या था?



कुछ कागजी कार्रवाई जिन्हें मैं कभी-कभार किसी अन्य विभाग के लिए संभालता हूं।



22. आप इस कंपनी में क्या योगदान देंगे?



मैं अपने अनुभव और ज्ञान का योगदान दूंगा। मेरे पास दृष्टि है। इसके अलावा, मैंने उन क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से अनुभव किया है कि इस कंपनी को बढ़ने की आवश्यकता होगी और मेरे पास एक योजना है जो उस विकास को सुविधाजनक बनाएगी।



23. आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?



मेरी सबसे बड़ी ताकत मेरी टीम को उत्कृष्टता की ओर ले जाने की मेरी क्षमता होगी। मैं उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक सभी उपकरण देता हूं, खुले स्तर पर संवाद करता हूं, और लगातार प्रदर्शन का मूल्यांकन करता हूं।



24. आप बुरी खबर या ऐसा निर्णय कैसे देंगे जो लोकप्रिय नहीं होगा?



मैं समाचार, समाचार/निर्णय के पीछे का कारण बताऊंगा, और मैं सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करूंगा। मुझे प्रश्न या प्रतिक्रिया पूछने और उसके अनुसार उत्तर देने में भी समय लगेगा।



25. आप एक नए कर्मचारी के साथ संबंध कैसे स्थापित करते हैं?



मैं नए कर्मचारी के साथ एक प्रारंभिक बैठक करूंगा ताकि उन्हें यह बता सकूं कि मेरी अपेक्षाएं क्या हैं और यह भी जानें कि वे कैसे प्रबंधित करना पसंद करते हैं। इस तरह मैं समझ पाऊंगा कि जब मैं उनके साथ संवाद करता हूं तो कैसे प्रभावी हो सकता हूं।



26. आप किसी कर्मचारी से अपेक्षा का संचार कैसे करते हैं?



मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि जब मैं कर्मचारी से बात कर रहा हूं तो कोई ध्यान भंग न हो। हम आमने-सामने मिलेंगे, और मैं स्पष्ट रूप से बताऊंगा कि अपेक्षा क्या है। मैं पूछूंगा कि क्या उनके पास कोई प्रश्न है और उन्हें इसे फिर से बताने के लिए कहें, इसलिए हम एक ही पृष्ठ पर हैं।

27. आप एक ऐसे कर्मचारी को कोचिंग देने के बारे में क्या सोचते हैं जो वहां प्रदर्शन नहीं कर रहा है जहां उसे होना चाहिए?



मैं उनके प्रदर्शन की अपेक्षा के बारे में जाऊंगा और उन्हें दिखाऊंगा कि वे वर्तमान में कहां हैं। मैं उनसे पूछूंगा कि उन्हें क्या लगता है कि वे अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं। उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर, मैं अतिरिक्त सुझाव दूंगा और अपने विश्वास को सुदृढ़ करूंगा कि यदि वे सुझाई गई कार्रवाई करते हैं तो उनके प्रदर्शन में सुधार होगा। बातचीत के अंत में, मैं यह अपेक्षा रखूंगा कि उनके प्रदर्शन में सुधार होना चाहिए।



28. आप अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन का प्रबंधन कैसे करते हैं?



मैं और कर्मचारी मिलकर, कंपनी के लक्ष्यों और अपने स्वयं के लक्ष्यों के आधार पर प्राप्त करने योग्य लक्ष्य बनाएंगे। मैं नियमित रूप से अपने कर्मचारियों को फीडबैक दूंगा कि वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।



29. एक उच्च प्रदर्शन करने वाला कर्मचारी हाल ही में खराब प्रदर्शन कर रहा है। आप स्थिति से कैसे निपटेंगे?



मैं उन्हें उनका प्रदर्शन इतिहास दिखाऊंगा ताकि वे अपने प्रदर्शन में गिरावट देख सकें। फिर मैं उनसे पूछूंगा कि यह क्यों बदल गया है। मैं कर्मचारी को ट्रैक पर वापस लाने और कार्रवाई योग्य कदमों की पेशकश करने में मदद करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करूंगा। मैं कर्मचारी के इनपुट के लिए भी पूछूंगा और इसके आधार पर सुधार के लिए एक कार्य योजना तैयार करूंगा।



30. जब आप नए कर्मचारियों के साथ एक नए कार्यस्थल में प्रवेश करते हैं, तो आप उनके साथ कैसे तालमेल बिठाएंगे?



मैं जल्द से जल्द उन सभी से एक-एक करके मिलूंगा। मैं उस समय का उपयोग प्रत्येक कर्मचारी को व्यक्तिगत रूप से जानने के लिए करूंगा। मैं उनसे पूछूंगा कि उनकी ताकत क्या है और वे मैनेजर से क्या चाहते हैं। इस तरह मैं अपनी शैली को प्रत्येक कर्मचारी के अनुसार समायोजित कर सकता हूं।



31. आप दो कर्मचारियों के साथ संघर्ष को कैसे संभालते हैं?



मैं स्थिति के बारे में प्रत्येक कर्मचारी से व्यक्तिगत रूप से बात करके स्थिति को अलग कर दूंगा। प्रत्येक पक्ष को समझने के बाद, मैं संघर्ष के लिए कुछ पारस्परिक समाधान ढूंढूंगा। फिर मैं दोनों कर्मचारियों को एक साथ लाता हूं और एक संकल्प में मध्यस्थता करता हूं।



32. आप विफलता को कैसे संभालते हैं?



मैं असफलता को सीखने के अनुभव के रूप में लेता हूं। मैं वापस जाता हूं और समझता हूं कि मैं असफल क्यों हुआ। इस तरह मैं यह सुनिश्चित कर सकता हूं कि मैं फिर से वही गलतियाँ न करूँ।






33. आप समस्याओं का समाधान कैसे करते हैं?



मैं समस्या के बारे में यथासंभव पता लगाता हूं। फिर मैं सभी संभावित समाधानों को देखता हूं। अगर कुछ और लोग हैं जिनके पास कुछ मूल्यवान इनपुट हो सकते हैं, तो मैं यह भी पता लगाऊंगा कि उनके विचार क्या हैं। इस जानकारी के आधार पर, मैं कार्रवाई का तरीका चुनूंगा जो सबसे प्रभावी होगा।



34. वर्णन करें कि आप अपने कार्य सप्ताह का प्रबंधन कैसे करेंगे।



मैं सोमवार का उपयोग जल्दी आने और सप्ताह के लिए अपने काम को प्राथमिकता देने के लिए करूंगा। मैं सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए समय सीमा और लक्ष्य निर्धारित करूंगा। मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि मैं किसी निश्चित कार्य के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय आवंटित करूँ जो सामने आ सकता है। इस तरह, मेरे पास सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए हमले की योजना है और अप्रत्याशित गतिविधियों को संभालने का समय भी है।



35. आप अपनी प्रबंधन शैली की व्याख्या कैसे करेंगे?



मैं एक रिलेशनशिप बिल्डर हूं। मैं अपने कर्मचारियों को जानता हूं और उनका विश्वास और विश्वास हासिल करता हूं। मैं अपनी संचार शैली में बहुत प्रत्यक्ष और बिंदु पर हूं इसलिए मेरे संदेशों में कोई अस्पष्टता नहीं है।



36. आप एक ऐसे कर्मचारी को अनुशासित करने के बारे में क्या सोचेंगे जो लगातार कम प्रदर्शन कर रहा है?



मैं उन्हें पहले अपने प्रदर्शन में सुधार करने और उन उम्मीदों को स्थापित करने का मौका देता। इस बातचीत में, मैं यह भी सुनिश्चित करूंगा कि वे समझें कि अगर वे अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं करते हैं तो क्या होगा।



हालांकि, अगर वे अभी भी कम प्रदर्शन कर रहे हैं, तो मैं आवश्यक कार्रवाई कदम उठाने के लिए पहले संगठन के दिशानिर्देशों का उल्लेख करूंगा। फिर मैं कर्मचारी से मिलता और उन्हें दिखाता कि वे कैसा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।



मैं इसे इस बिंदु से आवश्यक कार्रवाई कदमों से जोड़ूंगा। फिर हम प्रदर्शन में सुधार के लिए उम्मीदें और एक योजना निर्धारित करेंगे। यदि प्रदर्शन के मुद्दे जारी रहते हैं, तो हम अनुशासनात्मक कदम जारी रखेंगे।



37. आप अपने कर्मचारियों के विभिन्न व्यक्तित्वों को कैसे संभालते हैं?



मैं प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत स्तर पर जानता हूं ताकि मैं अपनी शैली को प्रत्येक व्यक्ति के अनुकूल प्रभावी ढंग से समायोजित कर सकूं। अलग-अलग व्यक्तित्व वाले लोगों का होना एक सकारात्मक बात है क्योंकि आप कई अलग-अलग दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं जो विचारों और निर्णय लेने के लिए मूल्यवान हैं।



38. आप बदलाव के लिए कैसे ढलते हैं?



जब कोई परिवर्तन होता है, तो मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मेरे पास पहले इसके बारे में सारी जानकारी हो। मैं परिवर्तन के सभी प्रभावों और संभावित प्रतिक्रियाओं को समझता हूं। एक Management प्रबंधक के रूप में, आपको परिवर्तन के अनुकूल होने वाले पहले व्यक्ति होने चाहिए, इसलिए मैं तदनुसार समायोजित करता हूं। फिर अपने कर्मचारियों को बदलाव के बारे में बताने के बाद, मैं उन्हें बेहतर बनाने में मदद करता हूं और बदलाव के लिए अपना बाय-इन दिखाता हूं।



39. आपको अपनी पिछली स्थिति के बारे में सबसे अधिक फायदेमंद क्या लगता है?



मुझे अपने कर्मचारियों को सफलता हासिल करने और विभिन्न भूमिकाओं में आगे बढ़ने में मदद करना बहुत फायदेमंद लगा। किसी को बढ़ते हुए और अपनी क्षमता को हासिल करते हुए देखने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है।



40. क्या आपने कभी यथास्थिति को चुनौती दी है?



हां, मैंने उन प्रक्रियाओं को देखा जो सफल नहीं रही हैं, उस प्रक्रिया को सुधारने के तरीके खोजने के लिए। एक बार जब मेरे पास मेरी योजना होगी, तो मैं इसे अपने नेता के पास ले जाऊंगा। मैं तथ्यों को रखता हूं और दिखाता हूं कि कैसे करने का वर्तमान तरीका प्रभावी नहीं है और एक नया दृष्टिकोण कैसे फायदेमंद होगा।



41. आप उस निर्णय को कैसे संभालेंगे जो आपने किया था जिसका वह प्रभाव नहीं था जिसे आप प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे थे?



मैं मूल कारण का पता लगाऊंगा और नुकसान को कम करने की कोशिश करूंगा। फिर मैं इसे सीखने के अवसर के रूप में लेता और वर्तमान समस्या के लिए एक अलग समाधान का प्रयास करता। हालाँकि, यदि ऐसा करना संभव नहीं है, तो मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि मैं भविष्य की स्थिति में वही निर्णय न लूँ।



42. आप कैसे मूल्यांकन करते हैं कि सफलता क्या है?



काम पर, मैं अपने नेताओं और टीम द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करके सफलता का मूल्यांकन करता हूं।



43. अगर आपको इस कंपनी में हायर किया जाता है तो भविष्य के लिए आपके क्या लक्ष्य हैं?



सीखना जारी रखने और अतिरिक्त जिम्मेदारियां लेने के लिए। मैं खुद को उतना ही महत्वपूर्ण योगदान देते हुए देखता हूं जितना मैं कर सकता हूं।



44. आप इन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे?



इस कंपनी के पास अपने कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण है जिसमें मुझे भाग लेने में दिलचस्पी होगी। मैं सेमिनारों में भाग लेकर, अपनी शिक्षा जारी रखते हुए, और अन्य गतिविधियों के द्वारा अपने पेशेवर विकास को जारी रखने की भी योजना बना रहा हूं।

45. आप अपने पर्यवेक्षक के साथ एक निर्णय के बारे में असहमत होने के बारे में कैसे जाएंगे जो आप जानते हैं कि यह सही नहीं है?



मैं हमेशा अपने पर्यवेक्षक के साथ एक मजबूत कामकाजी संबंध बनाता हूं, इसलिए ऐसी परिस्थितियों में जहां मेरी राय अलग है, मैं उनसे खुलकर बात कर सकता हूं। मैं तथ्यों पर कायम रहूंगा। मैं अपने पर्यवेक्षक को उस निर्णय के निहितार्थ समझाता हूं। तब मैं विकल्पों के साथ आने में मदद करूंगा।



46. ​​जब आप उन्हें कोई कार्य सौंपते हैं तो आप अपने कर्मचारी की क्षमता पर विश्वास कैसे दिखाते हैं?



जब मैं कार्य सौंपता हूं, तो मैं इस बारे में बात करता हूं कि मैंने कैसे सोचा कि वे इस कार्य को संभालने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति थे। मैं उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी संसाधन देता हूं। मैं अनुवर्ती कार्रवाई करता हूं और समय सीमा भी निर्धारित करता हूं। इन अनुवर्ती और समय सीमा के दौरान, मैं व्यक्ति की प्रगति पर अपना विश्वास दिखाना सुनिश्चित करता हूं।



47. एक कर्मचारी आपको एक समस्या की रिपोर्ट करता है, आप इसे कैसे हल करते हैं?



मैं विकल्पों पर विचार करने के लिए सभी प्रासंगिक तथ्यों की समीक्षा करूंगा। मैं तब सबसे उपयुक्त कार्रवाई पर निर्णय लूंगा।



48. आप एक ऐसे कर्मचारी को कैसे प्रेरित करते हैं जो एक अतिरिक्त कार्य करने के लिए अनिच्छुक है?



मैं यह समझने के लिए उनकी जरूरतों और दृष्टिकोणों पर एक नज़र डालता हूं कि वे अनिच्छुक क्यों हैं। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि उनके पास उस कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण हैं जो मैं लक्ष्य को संप्रेषित करूंगा, प्रतिबद्धता हासिल करूंगा, और एक इनाम या प्रोत्साहन स्थापित करूंगा जो कर्मचारी को प्रेरित करेगा।



49. आप एक कर्मचारी के साथ एक बिंदु पर हैं कि उन्हें संगठन छोड़ देना सबसे अच्छा है। आप बातचीत के बारे में कैसे जाएंगे?



मैं स्पष्ट रूप से बताऊंगा कि इस व्यक्ति से क्या अपेक्षाएं हैं और अब तक का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है। मैं इसे इस निर्णय के साथ जोड़ूंगा कि प्रदर्शन लक्ष्यों को पूरा नहीं करने के कारण उन्हें संगठन से जाने देने का समय आ गया है। इन स्थितियों में, तथ्यों पर टिके रहना महत्वपूर्ण है।



50. एक कर्मचारी पदोन्नति चाहता है, हालांकि, वह नए पद के लिए योग्य नहीं है। कर्मचारी के साथ आपकी बातचीत कैसे होगी?



CM Rise -how to answer management questions in an interview and exam - मैं उन्हें बैठाकर बताऊंगा कि इस पद के लिए क्या योग्यताएं हैं और उन कारणों के बारे में बताएं कि वे इस पद के लिए तैयार क्यों नहीं हैं। फिर हम कर्मचारी के साथ एक कार्य योजना तैयार करने के लिए काम करेंगे जो उन्हें उस पद के लिए आवश्यक कौशल पर काम करने में मदद करेगी। मैं नियमित रूप से जांच करता हूं कि वे कैसे प्रगति कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही रास्ते पर हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ