src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप निर्वाचिका सभा Madhya Pradesh CHM rise school mein sambhaavit

मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप निर्वाचिका सभा Madhya Pradesh CHM rise school mein sambhaavit


                 
 
मध्य-प्रदेश-के-CM-RISE-स्कूलों-में-संभावित-डिजिटल-हस्तक्षेप-निर्वाचिका-सभा-Madhya-Pradesh-CHM-rise-school-mein-sambhaavit

Madhya Pradesh ke CHM rise school mein sambhaavit निर्वाचिका सभा kee pahachaan ke lie konklev मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप की पहचान के लिए कॉन्क्लेव अवधारणा नोट- Conclave to identify potential DIGITAL SIGNATURE in CM RISE SCHOOL of MADHYA PRADESH पहले चरण में राज्य के सभी जिलों में फैले 350 स्कूलों को CM RISE सीएम राइज स्कूलों के रूप में चिन्हित किया गया इन स्कूलों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप को और समझने कें लिये पोस्ट आखिर तक पढ़ कर समझने का प्रयास कीजिये . 

 क्या तुम्हें पता था?


क्या आपने कभी सोचा है कि बंद दरवाजों के पीछे क्या होता है?


  •  कॉन्क्लेव की व्युत्पत्ति इस सवाल को जन्म देती है क्योंकि यह शब्द लैटिन शब्द से आया है जिसका अर्थ है "कमरा जिसे बंद किया जा सकता है।" अंग्रेजी शब्द का पहले एक ही अर्थ था, लेकिन वह प्रयोग अब अप्रचलित है। आज, "कॉन्क्लेव" का मतलब बंद कमरों से नहीं बल्कि उनके भीतर होने वाली निजी बैठकों और गुप्त सभाओं से है। "कॉन्क्लेव" विशेष रूप से रोमन कैथोलिक कार्डिनल्स की एक बैठक का उल्लेख करने की संभावना है, जिन्होंने पोप चुनने के लिए खुद को एकांत में रखा है, लेकिन यह अन्य प्रकार की निजी या गुप्त बैठकों का भी उल्लेख कर सकता है। "कॉन्क्लेव" का अर्थ भी उन सभाओं को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है जो आवश्यक रूप से गुप्त या निजी नहीं हैं बल्कि साझा हितों वाले लोगों को शामिल करते हैं।

कार्यकारी सारांश - मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप Madhya Pradesh ke CHM rise school mein sambhaavit निर्वाचिका सभा


  • स्कूल शिक्षा विभाग school education department, मध्य प्रदेश राज्य में CM RISE सीएम राइज कार्यक्रम के तहत राज्य में छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली वैश्विक शिक्षा और सुविधाएं प्रदान करने वाले प्रमुख स्कूलों के रूप में राज्य में चुनिंदा स्कूलों की स्थापना करना चाहता है। कार्यक्रम के पहले चरण में राज्य के सभी जिलों में फैले 350 स्कूलों को CM RISE सीएम राइज स्कूलों के रूप में चिन्हित किया गया इन स्कूलों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और ये राज्य के सभी क्षेत्रों में अग्रणी स्कूलों के रूप में काम करेंगी।

  • यह कई अध्ययनों और रिपोर्टों के माध्यम से देखा गया है कि स्कूलों में सीखने के परिणाम, कक्षा में और घर पर सीखने का समर्थन करने के लिए लक्षित डिजिटल हस्तक्षेपों के प्रभावी कार्यान्वयन और निगरानी के परिणामस्वरूप संदर्भों में उल्लेखनीय सुधार दिखाते हैं। नतीजतन, छात्र सीखने को बढ़ाने और परिणाम-आधारित शिक्षण विधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए, मध्य प्रदेश इन CM RISE सीएम राइज स्कूलों में प्रासंगिक डिजिटल शैक्षिक हस्तक्षेप शुरू करने की योजना बना रहा है। इन हस्तक्षेपों को शुरू करने का उद्देश्य पारंपरिक शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया का समर्थन करना है जो छात्रों को अकादमिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करने और वांछित सीखने के परिणाम प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

अवलोकन


  • डिजिटल शैक्षिक समाधान कई रूप ले सकते हैं, जिसमें इन-स्कूल और घर में समाधान शामिल हैं। इसके अलावा, इन-स्कूल समाधान कक्षा में या कक्षा के बाहर समाधान का रूप ले सकते हैं। CM RISE स्कूलों के लिए, राज्य विशेष रूप से इन-क्लास सॉल्यूशंस की तलाश में है, जिसका उद्देश्य क्लासरूम ट्रांजैक्शन प्रोसेस और टीचिंग को सपोर्ट करना और बढ़ाना है।

  • इन-क्लास समाधानों के भीतर, राज्य आवश्यकता और प्रासंगिकता के आधार पर विभिन्न ग्रेड/ग्रेड-समूहों और विषयों के लिए विभिन्न प्रकार के समाधानों का उपयोग करने की क्षमता के साथ स्थिर और इंटरैक्टिव इंटरफेस आधारित समाधान दोनों की खोज के लिए खुला है।

  • इस उद्देश्य के लिए, राज्य K12 सेटअप के लिए छात्र केंद्रित समाधान पेश करने के लिए एड-टेक क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों से प्रस्ताव आमंत्रित कर रहा है। आदर्श रूप से, राज्य ऐसे विक्रेताओं की तलाश कर रहा है जो आवश्यक हार्डवेयर सेटअप, संबंधित सॉफ्टवेयर, डिजिटल शिक्षा सामग्री और चल रहे ओ एंड एम और प्रशिक्षण सहायता प्रदान करने में सक्षम हों। हालांकि, इन सेवाओं के एक हिस्से की पेशकश करने वाले कई संगठनों का एक संघ बनाने और राज्य के लिए एकीकृत समाधान प्रस्तावित करने के लिए स्वागत है।

  • राज्य स्मार्ट कक्षाओं की स्थापना के लिए साइट की तैयारी (पावर बैक अप सुविधाओं सहित) के साथसाथ सीखने की सामग्री, आपूर्ति और तैनाती और मानवशक्ति, प्रशिक्षण, और अन्य संबद्ध सहायक उपकरण की स्थापना के साथ हार्डवेयर और अपेक्षित सॉफ्टवेयर की स्थापना सहित एकीकृत समाधान की तलाश कर रहा है। संगठन को स्कूलों में अकादमिक योजना के साथ डिजिटल लर्निंग सेटअप को एकीकृत करने में भी समर्थन करना चाहिए ताकि स्मार्ट कक्षाओं के उपयोग के लिए प्रत्येक कक्षा की एक निश्चित दिनचर्या हो और इन हस्तक्षेपों के कुशल उपयोग को अधिकतम कर सके।

संभावित समाधान पर विवरण



राज्य के लिए डिजिटल हस्तक्षेप के विकल्प का निर्धारण करने वाले 3 प्रमुख कारक हैं:


• आवश्यक बुनियादी ढांचे/हार्डवेयर से जुड़े लागत-लाभ विश्लेषण

• संबद्ध सॉफ़्टवेयर और डिजिटल सामग्री की गुणवत्ता

• लंबे समय तक संचालन और रखरखाव, प्रशिक्षण/क्षमता-निर्माण और उपयोगकर्ताओं के लिए जमीनी समर्थन, और शासन संरचनाएं

इंफ्रास्ट्रक्चर - हार्डवेयर - मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप Madhya Pradesh ke CHM rise school mein sambhaavit निर्वाचिका सभा


  • राज्य जरूरत, प्रासंगिकता और लागत के आधार पर कई उपलब्ध हार्डवेयर समाधानों की खोज के लिए खुला है, जिसमें एक-से-एक और एक-से-अनेक दोनों के साथ-साथ इंटरैक्टिव और स्थिर समाधान भी शामिल हैं।

  • haardaveyar mein intaraiktiv painal, smaartabord, smaart teevee, projektar, taibalet, klikar aadi jaise sistam shaamil ho sakate hain (lekin inheen tak seemit nahin).• skoolon kee vaastavikataon ko dekhate hue, haardaveyar aisa hona chaahie ki isaka upayog karana aasaan ho; nirantar bijalee aapoorti par kam nirbharata aur intaranet tak pahunch par kam nirbharata hai.

• प्रदान किया गया समाधान समग्र, आत्मनिर्भर और एंड-टू-एंड होना चाहिए और किसी अतिरिक्त बाहरी सेट-अप पर निर्भर नहीं होना चाहिए

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

सॉफ्टवेयर और डिजिटल सामग्री software and digital content


  • प्रदान की जाने वाली शिक्षण सामग्री हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होनी चाहिए, राज्य के पाठ्यक्रम के साथ समन्वयित होनी चाहिए और इसमें शामिल होना चाहिए (संपूर्ण सूची नहीं):

  • ऑडियो, वीडियो, इंटरैक्टिव, मल्टी-मीडिया डिजिटल चार्ट, मैप, टाइमलाइन, डिजिटल किताबें, ऑनलाइन लैब गतिविधियों, आभासी और संवर्धित शिक्षण संसाधनों सहित विभिन्न प्रकार के डिजिटल शिक्षण संसाधन)

• सामग्री प्रबंधन प्रणाली-लर्निंग प्रबंधन प्रणाली

• अनुकूलन योग्य प्रश्न बैंक-समस्या निवारण

• कंटेंट एक्सेस मैनेजमेंट डिवाइस (हाइब्रिड मॉडल-ऑनलाइन, ऑफलाइन और सैटेलाइट आधारित)

• जहां आवश्यक हो वहां वीडियो प्रदर्शन/दस्तावेजों और इंटरैक्टिव सिमुलेशन का चित्रण

• एमसीक्यू, क्विज़, असाइनमेंट और समाधान

• विंडोज प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे लिनक्स के साथ समर्थित

ई-कंटेंट के वितरण और स्थापना के बाद, विकास दल को छात्रों-शिक्षकों-शिक्षक शिक्षकों-एससीईआरटी-शिक्षा विभाग आदि से प्राप्त फीडबैक के आधार पर ई-कंटेंट को अपडेट करना होगा।

 मासिक आधार - मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप Madhya Pradesh ke CHM rise school mein sambhaavit निर्वाचिका सभा


  • इसके अलावा, स्कूल, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर एक एमआईएस भी प्रदान किया जाना चाहिए जो सीखने की प्रणाली के उपयोग की निगरानी करता है, छात्र-वार सीखने के स्तर में बदलाव, और अन्य मुद्दों जैसे डाउनटाइम, मरम्मत और रखरखाव की आवश्यकता आदि।

  • संगठनों को विभिन्न ग्रेड-विषयों के लिए सामग्री की उपलब्धता निर्दिष्ट करनी चाहिए। आदर्श रूप से, सामग्री सभी ग्रेड (मुख्य विषयों) के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।


क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण


  • स्मार्ट क्लासरूम smart classroomके सुचारू एकीकरण और दीर्घकालिक संचालन के लिए, समाधान को चल रहे प्रशिक्षण (स्थापना के समय और उसके बाद सभी संबंधितों को त्रैमासिक प्रशिक्षण) प्रदान करना चाहिए।



  • सभी स्कूलों के शिक्षक) और राज्य, जिला स्तर और स्कूल स्तर पर अपने उपयोगकर्ताओं - हितधारकों को कार्यक्रम की शुरुआत में और साथ ही विभाग द्वारा योजना के अनुसार एकीकरण समर्थन।

  • हालांकि, इस तरह के प्रशिक्षण के लिए सभी रसद और बुनियादी ढांचा विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा, विक्रेता से अपने स्वयं के खर्च पर संबंधित हितधारकों के लिए नियमित आधार पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए प्रशिक्षकों को प्रदान करने की अपेक्षा की जाएगी।

  • कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए समाधान में मासिक आधार पर विभाग को सफलता और चुनौतियों को उजागर करने के लिए घटक शामिल होने चाहिए।



चल रहे संचालन और रखरखाव सहायता


1-विक्रेता को नियमित आधार पर निवारक रखरखाव अभ्यास सहित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मरम्मत और रखरखाव के लिए निरंतर सहायता प्रदान करनी चाहिए।

2-यदि मरम्मत या रखरखाव की आवश्यकता उत्पन्न होती है, तो विक्रेता को शिकायत प्राप्त होने के उचित समय के भीतर इसे हल करने की व्यवस्था करनी चाहिए।

3-इसके अतिरिक्त, विक्रेताओं को परियोजना की पूरी अवधि के लिए राज्य में तैनात एक नोडल टीम प्रदान करनी चाहिए।

4-सॉफ़्टवेयर अपग्रेड के मामले में, विक्रेता सभी कंप्यूटरों में इसे अपने स्वयं के खर्च पर अपग्रेड करने के लिए जिम्मेदार होगा।

5-विक्रेता पूरी अवधि के लिए वारंटी प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार होगा



संभावित समाधानों का पता लगाने के लिए एड-टेक संगठनों के साथ एक कॉन्क्लेव का आयोजन





  • इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 17 दिसंबर 2021 को भोपाल में एक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। तारीख के करीब स्थान की सूचना दी जाएगी। सम्मेलन में भाग लेने के लिए संगठनों को प्रतिनिधियों को व्यक्तिगत रूप से भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हालांकि, अपरिहार्य परिस्थितियों के मामले में यदि कोई संगठन वस्तुतः शामिल होने की योजना बना रहा है तो उसे जल्द से जल्द आरएसके को सूचित किया जाना चाहिए।

  • एड-टेक के क्षेत्र में काम करने वाले सभी इच्छुक संगठनों से अनुरोध है कि वे संलग्न फॉर्म भरकर भागीदारी में अपनी रुचि साझा करें - और अनुरोध किया जाता है कि भरे हुए फॉर्म और एक संक्षिप्त प्रस्तुति को 8 दिसंबर 2021 को रात 10 बजे तक cmrisedpi@gmail.comID पर मेल करें। .


अनुबंध:


A- प्रस्तुति दिशानिर्देश




1. प्रस्तुतिकरण 15 पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए ( 20 मिनट प्रस्तुत करने का समय)

2. निम्नलिखित को शामिल करना चाहिए (संपूर्ण नहीं) 

A- समस्या का विवरण


B- प्रस्तावित समाधान का विवरण सहित: - मध्य प्रदेश के CM RISE स्कूलों में संभावित डिजिटल हस्तक्षेप Madhya Pradesh ke CHM rise school mein sambhaavit निर्वाचिका सभा


• हार्डवेयर आवश्यकताएँ

• सॉफ्टवेयर प्रदान किया गया

• डिजिटल सामग्री का विवरण

• ओ एंड एम और प्रशिक्षण सहायता और शासन और प्रभाव ट्रैकिंग सिस्टम

C- समयसीमा के साथ कार्यान्वयन और परिचालन विवरण


D- अन्य संदर्भों में समाधान का उपयोग करने का अनुभव और प्रभाव


E- अनुमानित प्रभाव


F- समाधान की अनुमानित एंड-टू-एंड लागत


1-What is the synonym of conclave?

Ans-इस पृष्ठ में आप कॉन्क्लेव के लिए 23 समानार्थक शब्द, विलोम, मुहावरेदार भाव और संबंधित शब्द खोज सकते हैं, जैसे: बैठक, सभा, सभा, सम्मेलन, परली, पोंटिफ, दीक्षांत समारोह, सोबर, हडल, गुप्त बैठक और संयोजन।

2-What is the appropriate meaning of conclave?

Ans- कॉन्क्लेव की परिभाषा

1: एक निजी बैठक या गुप्त सभा विशेष रूप से: रोमन कैथोलिक कार्डिनल्स की एक बैठक पोप का चयन करते समय लगातार एकांत में कॉन्क्लेव ने पांचवें मतपत्र पर नए पोप का चुनाव किया।

3-What is the example of a conclave?

Ans-कॉन्क्लेव वाक्य उदाहरण. उन्होंने उस कॉन्क्लेव में भाग लिया जो इनोसेंट VIII की मृत्यु के बाद हुआ था। उन्होंने 1878 के सम्मेलन में भाग लिया, लेकिन नए पोप के लिए मतदान करने में बहुत देर हो चुकी थी। क्लेमेंट XIII की मृत्यु के बाद कॉन्क्लेव।


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ