src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> what is NAS national achievement survey naya adesh Jari

what is NAS national achievement survey naya adesh Jari


         

what-is-NAS-national-achievement-survey-naya-adesh-jari


NAS what is national achievement survey सर्वे state and national achievement survey २०२१ देश के लगभग सभी राज्य मे आयोजित किया जाना है NAS दिनाक 12/11/2021 को होने वाले सर्वे के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने madhyapradesh के समस्त अधिकारी 1. जिला शिक्षा अधिकारी-सह-जिला नोडल अधिकारी, समस्त जिले म.प्र. 2. जिला परियोजना समन्वयक सह सहायक जिला नोडल अधिकारी, समस्त जिले म.प्र. 3. प्राचार्य, डाइट, समस्त म.प्र. 4. प्राचार्य, शासकीय शिक्षा महा., समस्त म.प्र. को नये निर्देश दिए है



nas national achievement survey  राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (NAS 2021) के आयोजन हेतु डी.एन.ओ. (जिला शिक्षा अधिकारी) एवं सेम्पल स्कूलों के प्राचार्य/प्रधानाध्यापकों हेतु निर्देश।


  • आपको जानकारी है कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के अनुक्रम में दिनांक 12 नवंबर, 2021 को पूरे देश में एक साथ राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (NAS2021) जिलेवार कक्षावार चयनित सेम्पल शालाओं में कक्षा-3,5,8,10 के अध्यनरत विद्यार्थियों का आकलन मानक प्रक्रिया का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा।

  • जिले स्तर पर सर्वे गतिविधि को सुचारु रूप से कंडक्ट कराने हेतु लोक शिक्षण संचालनालय के पत्र क्र. आर.एम.एस.ए./2021-22/2565, दिनांक 23.09.2021 के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को जिला नोडल अधिकारी DNO-District Nodel Officer (NAS 2021) नियुक्त किया गया है साथ ही जिला परियोजना समन्वयक को कक्षा 3, 5, 8 के लिए तथा ए.डी.पी.सी. (आर.एम.एस.ए.) को कक्षा 10 के लिए सहायक जिला नोडल अधिकारी (NAS) 2021 नियुक्त किया गया है।

सर्वे आयोजन हेतु भारत शासन द्वारा निर्धारित एजेंसी द्वारा जारी गाइडलाइंस




1-NAS Cell CBSE. द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुक्रम में निम्नानुसार कार्यवाही जिला नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी द्वारा समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित की जाए1. NAS सेल सी.बी.एस.ई. दिल्ली द्वारा डी.एन.ओ. लॉगइन पर सेम्पल विद्यालयों की सूची नेस पोर्टल पर जारी कर उपलब्ध करा दी गई है। कक्षावार सेम्पल शालाओं की जिलेवार सूची डीएनओ द्वारा अपने लॉगिन आईडी से नेस पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। इस सूची के आधार पर संबंधित सेम्पल शालाओं के संस्था प्रमुख को अविलम्ब सूचित किया जाए, ताकि उनके द्वारा सर्वे तिथि के पूर्व आवश्यक तैयारियां की जा सकें। 

2. सर्वे के निष्पक्ष एवं सुचारू संचालन के लिए NAS nas national achievement survey सेल सी.बी.एस.ई. दिल्ली द्वारा जारी नेस पोर्टल पर उपलब्ध गाइडलाइंस (सर्वे एक्टिविटी शेड्यूल, एफ आई-ऑब्जर्वर के लिए हेण्डआउट, कंट्रोल शीट) (परिशिष्ट-1.2.3) पत्र के साथ संलग्न हैं। इन निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही करते हुए सर्वसंबंधित (फील्ड इन्वेस्टिगेटर्स, आब्जर्वर, सेम्पल स्कूल संस्था प्रमुख) को उपलब्ध कराते हुए अवगत करावें।

3. प्रत्येक सेम्पल शाला को संलग्न इंट्रोडक्टरी मेमो/एडवाइजरी अनिवार्यतः जारी की जाए। 4. सर्वे तिथि दिनांक 12 नवम्बर, 2021 को प्रत्येक सेम्पल शाला ओपन/संचालित रहे और चयनित सेम्पल कक्षा के यथासंभव समस्त नामांकित विद्यार्थी एवं पदस्थ समस्त स्टाफ शाला में उपस्थित रहे।

5. सेम्पल शाला सूची का डीएनओ द्वारा इस प्रयोजन से परीक्षण कराया जाए कि सेम्पल शाला व चयनित कक्षा का कौन-सा माध्यम है। हिन्दी माध्यम के अतिरिक्त अन्य माध्यम (उर्दू/मराठी/अंगेजी) होने पर तथा शाला बंद हो जाने या शिक्षक विहीन होना पाए जाने की स्थिति में संबंधित डीएलसी को लिखित में शाला के नाम के समक्ष अंकित करते तत्काल सूचित किया जाए, ताकि सर्वे हेतु टेस्ट पेपर उस माध्यम के उपलब्ध हो सकें और सेम्पल शाला के बंद हो जाने/शिक्षक विहीन होने की स्थिति में उचित कार्यवाही की जा सके, अन्यथा आकस्मिक बाधा हो सकती है।

6. यह सर्वे कोई परीक्षा नहीं है, यह निदानात्मक प्रयोजन से किया जाने वाला मानक प्रक्रिया से किया जाने वाला सर्वे है। इस सर्वे में प्रत्येक जिले को रिपोर्टिंग हेतु इकाई बनाया गया है। इस सर्वे के परिणाम की रिपोर्टिग जिलेवार-कक्षावार-विषयवार प्राप्त होगी। विद्यार्थीवार-शालावार नहीं। इस सर्वे के परिणाम से व्यक्तिगत किसी संस्था या विद्यार्थी को व्यक्तिगत कोई प्रभाव नहीं होगा। अतः सर्वे के संबंध में किसी प्रकार के तनाव निर्मित न हो। इस बारे में स्पष्ट रूप से सर्वसंबंधितों को अवगत कराएं, ताकि अनावश्यक तनाव का वातावरण निर्मित न हो।

7. इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स की लर्निग के संबंध में ग्राउण्ड रियलिटी को पता करना है, ताकि शिक्षा मंत्रालय को अवगत कराया जा सके। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता सुधार हेतु किन बिन्दुओं पर सुधार की आवश्यकता है, यह पता करना है। तत्पश्चात् आवश्यक सुधार हेतु प्रयास किए जा सकें।

8. सर्वे संबंधी उपलब्धि परीक्षण एवं सर्वेक्षण प्रश्नावली देश शिक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के बारे में राष्ट्रीय स्तर के अध्ययन के उद्देश्य से कराई जा रही है। इसका न तो स्कूल पर व्यक्तिगत रूप से प्रभाव पड़ता है और न ही बच्चे की रैकिंग पर। अतः सर्वे की शूचिता रखते हुए पारदर्शी एवं सुचारू रूप से सर्वे आयोजन कराना सुनिश्चित करें।



NAS सेल सीबीएसई, दिल्ली Heads of the Sampled School selected for what is NAS  national achievement survey Naya adesh jari -NAS 2021 are expected to extend cooperation to the Survey Team as per the list of obligations outlined here. (District-wise List of sample schools will be shared with the DNOs/DLCs

एनएएस 2021 के लिए चुने गए सैंपल स्कूल के प्रमुखों से उम्मीद की जाती है कि वे यहां उल्लिखित दायित्वों की सूची के अनुसार सर्वेक्षण टीम को सहयोग देंगे। (जिलेवार नमूना विद्यालयों की सूची यथा समय डीएनओ/डीएलसी के साथ साझा की जाएगी)

what-is-NAS-national-achievement-survey-naya-adesh-jari

हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है



1. सुनिश्चित करें कि स्कूल 12 नवंबर 2021 को काम कर रहा है।

2. सनिश्चित करें कि कोई अन्य गतिविधि (जैसे वार्षिक समारोह, खेल दिवस, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि) 12 नवंबर 2021 को निर्धारित नहीं है।

3. विद्यालय का प्रमुख होने के नाते, अपनी और अपने शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें।

4.जिस ग्रेड में स्कूल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) आयोजित किया जाएगा, उसे सर्वेक्षण दल द्वारा सूचित किया जाएगा। इसकी सूचना राज्य नोडल अधिकारी, जिला नोडल अधिकारी और डीएलसी को भी दी जाएगी।

5. सर्वेक्षण दल में एक पर्यवेक्षक और क्षेत्र अन्वेषक (एफआई), शामिल हैं।

6. फील्ड अन्वेषक (एफआई) नियत नमूना स्कूल को सुबह 7:30 बजे तक रिपोर्ट करेगा।

7. प्रेक्षक नियत नमूना स्कूल को सुबह 8:30 बजे तक रिपोर्ट करेगा (एनएएस सीलबंद पैकेट एकत्र करने के बाद)

8. सर्वेक्षण दल को नमूना ग्रेड (ग्रेडों) के उपस्थिति रजिस्टर प्रस्तुत करें और संख्या की पुष्टि करें।

9. ग्रेड (एस) में चल रहे अनुभागों की संख्या 30 छात्रों (नमूना बैच) के बैठने के लिए उपयुक्त कमरे (अधिमानतः बड़ा) की पहचान करने के लिए सर्वेक्षण दल की सहायता करें। कमरा अधिमानतः भूतल पर होना चाहिए और उचित वेंच और प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए।

10. सर्वेक्षण दल को उनके काम के लिए एक या दो मेज और कुर्सी उपलब्ध कराकर सुविधा प्रदान करें और उन्हें सफेद चादरें प्रदान करें यदि आवश्यक हो, तो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के लिए एक लेखक की व्यवस्था करें,

what-is-NAS-national-achievement-survey-naya-adesh-jari



11-यदि कोई नमूना लिए गए बैच में है।

12. स्कूल प्रश्नावली (एमक्यू) भरें और प्रश्नावली में मांगी गई पूर्ण और तथ्यात्मक डेटा प्रदान करें।

13. सर्वेक्षण में शिक्षकों के अनुशासन और गैर-हस्तक्षेप सुनिश्चित करें। 14.सर्वेक्षण के लिए समय सारिणी नीचे उल्लिखित है: ग्रेड अवधि प्रारंभ समय समासि समय गेड 3 और 5, 90 मिनट, 10:30 पूर्वाह्न 12:00 अपराह्न ग्रेड 8 और 10, 120 मिनट, 10:30 पूर्वाह्न 12:30 अपराह्न

 what is NAS  national achievement survey Naya adesh jari? 


15.सर्वेक्षण में उपलब्धि परीक्षण (एटी) और छात्र प्रश्नावली (पीक्यू) शामिल हैं जिन्हें नमूना बैच के छात्रों द्वारा प्रयास और भरा जाना है। नमूना बैच मानक आकार 30 है।

16. छात्रों को पीक्यू भरने के लिए वापस रहना चाहिए। ग्रेड-3 और 5 के लिए, वित्तीय संस्था ओएमआरएस भरने में सहायता और सहायता करेगी।

17.एफआई इंटरएक्टिव तरीके से काम करवाएंगे। छात्र सर्वेक्षण के लिए अपनी स्वयं की एचबी पेंसिल/पेन का उपयोग कर सकते हैं।




18. शिक्षक प्रश्नावली (टीक्यू) को भरने के लिए नमूना अनुभाग के संबंधित विषय शिक्षक (शिक्षकों) को उपस्थित होना चाहिए।

19. छात्रों को नीचे दिए गए उदाहरण के अनुसार सही वृत्त को काला करना चाहिए: प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सबसे बड़ी संख्या है? 1.2732.2753.2574.253. उदाहरण में, विकल्प 2 सही हैं। अतः विकल्प 2 के वृत्त को नीचे दर्शाए अनुसार काला करना है।

what-is-NAS-national-achievement-survey-naya-adesh-jari



20. पीक्यू पूरा होने के बाद, छात्रों को school छोड़ने की अनुमति दी जा सकती है।

21.पीक्यू, टीक्यू और एसक्यू में पूछे गए प्रश्न / प्रतिक्रिया पूरी तरह से और तथ्यात्मक स्थिति के आधार पर प्रदान की जानी चाहिए क्योंकि इससे राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण सर्वेक्षण के लिए डेटा विश्वसनीयता बढ़ जाएगी।

22.किसी भी ओएमआर या प्रश्न पुस्तिका को स्कूल में नहीं रखा जाना चाहिए।

23. सभी पुस्तिकाएं वित्तीय संस्था प्रेक्षक (सर्वेक्षण दल) द्वारा वापस एकत्र की जाएगी और प्रक्रिया के अनुसार पैक की जाएंगी।

24.सर्वेक्षण के बाद, वित्तीय संस्था/ऑब्जर्वर पैकिंग को पूरा करेगा और प्रेक्षक NAS पेपर्स को निर्धारित केंद्र में जमा करने के लिए निकल जाएगा। इस प्रयास में प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक (एचााम) के बहुमूल्य सहयोग की

25. उपलब्धि परीक्षण और सर्वेक्षण प्रश्नावली जैसे टीक्यू, पीक्यू और एमवयू देश में शिक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के बारे में राष्ट्रीय स्तर के अध्ययन के उद्देश्य से हैं। इसका न तो स्कूल पर व्यक्तिगत रूप से कोई प्रभाव पड़ता है और न ही बच्चे की रैंकिंग पर। रिपोर्टिंग जिला स्तर पर है क्योंकि जिला एनणास में रिपोर्टिंग की इकाई है। हम अपनी शुभकामनाएं देते हैं और आपके विद्यालय में NAS के सफल संचालन की आशा करते हैं।

NAS nas national achievement survey सर्वे संबधित कई प्रपत्र इस आदेश में सलग्न किये गए है संलग्न- प्रपत्र को और अधिक जानने के किये निचे दी गई पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर जानकारी प्राप्त कर सकते ताकि किसी प्रकार की परेशानियों का सामना आपको न करना पढ़े NAS संबधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमारी webside पर जा कर आदेश भी डाउनलोड कर सकते है



👉National Achievement survey 2021 PDF 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ