src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> gpf account balance enquiry mp all department GOVT सरकारी कर्मचारि

gpf account balance enquiry mp all department GOVT सरकारी कर्मचारि


gpf-account-balance-enquiry-mp-all-department
gpf-account-balance-enquiry-mp-all-department


 
  • GPF जनरल प्रोविडेंट फंड  GOVT सरकारी कर्मचारियों की मिस अलेनियस राशी की सूची  जारी  की है जो मध्यप्रदेश के सभी विभाग की है आप अपना gpf account balance enquiry  mp all department मिस अलेनियस राशी की सूची पोस्ट के अंत में देख सकते है साथ ही gpf की पूरी जानकारी आपको बताई जा रही ताकि किसी भी प्रकार का संदेह आपके मन में न रहे  

gpf account balance enquiry  mp all department को देखने निचे पीडीऍफ़ जरुर देखिये और जानिए अपनी जानकारी 

  •  GPF जनरल प्रोविडेंट फंड  GOVT सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बचत का माध्यम है। इस अकाउंट में खाताधारक  Salary अपनी सैलरी का एक निश्चित हिस्सा एक निश्चित समय के लिए जमा करवाता है। रिटायरमेंट के समय फंड की राशि कर्मचारी को दे दी जाती है। खाताधारक खाता खोलते समय किसी को नॉमिनी Nominy भी बना सकता है।

१-Public Provident Fund सामान्य भविष्य निधि नियम के अनुसार परिवार की परिभाषा?


  •  पुरुष ग्राहक के मामले में, पत्नी या पत्नियों, माता-पिता, बच्चों, नाबालिग भाइयों, अविवाहित बहनें, मृत बेटे की विधवा और बच्चे और जब ग्राहक के माता-पिता जीवित नहीं हैं, दादा-दादी, ग्राहक के बच्चे और विधवा, या विधवाएं।

  •  महिला अभिदाता के मामले में, पति, माता-पिता, बच्चे, अवयस्क भाई, अविवाहित बहनें, मृत पुत्र की विधवा और बच्चे और जहां अभिदाता का कोई माता-पिता जीवित नहीं है, दादा-दादी और अभिदाता के बच्चे, और विधवा या विधवाएं और ग्राहक के मृत बेटे के बच्चे।

  • एक महिला अभिदाता अपने पति को परिवार के सदस्यों की सूची से बाहर कर सकती है। नियम 2 (सी) (ii)।

GPF खाता में अपना बेलेंस कैसे चेक करे 


Please note series should be entered in capital letters only like IAS , AIS etc.

  • GPF Account number should be in numeric .-

  • Account number + Date of birth should be entered in the column of password till further instruction are issued .For example if account number of a person is 34345 and his/her date of birth (in DD/MM/YY ) format is 04/11/67 then password for that person will be 34345041167 .

  • In some cases account holders date of birth is not available in our record . Password will be account number in such cases .

  • In case of any descripency in A/C , the subscriber may submit . written application with necessary supporting documents duly certified by DDO and send the same at the following address . The envelope containing such application should be superscribed (Web Grievances)

2. क्या गोद लिया हुआ बच्चा परिवार का Member सदस्य है?


हां, यदि ग्राहक के व्यक्तिगत कानून के तहत, गोद लेने को कानूनी रूप से प्राकृतिक बच्चे की स्थिति प्रदान करने के रूप में मान्यता दी गई है। एक व्यक्ति का बच्चा दूसरे को दत्तक ग्रहण में दिया गया पूर्व परिवार का Member सदस्य नहीं है। नियम 2 (सी) के तहत नोट 2 और 3)





3. फंड में शामिल होने के लिए कौन पात्र है?


  • सभी Govrnment सरकारी। सेवक जिनकी सेवा की शर्तें, सरकार। म.प्र. का यह निर्धारित करने के लिए सक्षम है कि जो अनुबंध पर हैं या फिर से रोजगार पर हैं, वे फंड में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। सरकार 1.1.05 को या उसके बाद कार्यभार ग्रहण करने वाले कर्मचारी सामान्य भविष्य निधि के लिए पात्र नहीं हैं। भविष्य निधि ए / सी। समूह 'डी' के कर्मचारियों, पटवारियों, कांस्टेबलों को विभागीय रूप से बनाए रखा जाता है इसलिए डी.पी.एफ.

4. Member सदस्यता की न्यूनतम राशि क्या है?

  • सब्सक्राइबर द्वारा देय मासिक Member सदस्यता की न्यूनतम दर परिलब्धियों के 12% से कम नहीं बल्कि उसकी परिलब्धियों से अधिक नहीं होगी। नियम ११,

5. Member सदस्यता की अधिकतम सीमा क्या है?


  • ग्राहक वित्तीय वर्ष के दौरान Member सदस्यता की दर में परिवर्तन नहीं कर सकता है। सब्सक्राइबर को प्रत्येक वर्ष में मार्च के महीने में (यदि वह मार्च के महीने के दौरान ड्यूटी पर था) अपने सब्सक्रिप्शन की राशि के निर्धारण की सूचना देगा, बशर्ते कि ऐसा सब्सक्रिप्शन न्यूनतम और अधिकतम सीमा के अनुरूप हो। इस प्रकार नियत की गई Member सदस्यता की राशि वर्ष के दौरान अपरिवर्तित रहेगी। (नियम 11(1), (3) और (4)



6. एक अभिदाता के पास कितने GPF जीपीएफ खाते हो सकते हैं?

  • बीमा पॉलिसियों के विपरीत, एक Govrnment सरकारी कर्मचारी के पास केवल एक GPF जीपीएफ खाता हो सकता है।

7. जीपी फंड की Member सदस्यता कैसे वसूल की जाती है?


  •  जब Govrnment सरकारी खजाने से परिलब्धियां आहरित की जाती हैं, तो अंशदानों और अग्रिमों की वसूली स्वयं परिलब्धियों से की जाएगी। बी। जब परिलब्धियां किसी अन्य स्रोत से आहरित की जाती हैं, तो अभिदाता अपना बकाया मासिक रूप से लेखा अधिकारी को भेज देगा

  • यानी ए जी ऑफिस। सी। सरकार के स्वामित्व या नियंत्रित निकाय में प्रतिनियुक्ति पर एक ग्राहक के मामले में, Member सदस्यता की वसूली की जाएगी और लेखा अधिकारी (यानी, एजी (ए एंड ई)-आई / एजी (ए एंड ई) -II मध्य प्रदेश भोपाल या ग्वालियर को अग्रेषित किया जाएगा। जैसा भी मामला हो) ऐसा निकाय। (नियम 13 (1), (2)



8. अभिदाता निधि की Member सदस्यता कब रोक सकता है?


  • अभिदाताओं की सेवानिवृत्ति की तिथि से चार माह पूर्व निधि में अंशदान बंद कर दिया जाएगा। नियम 10 निलंबन के दौरान, और उसके विकल्प पर पूरे महीने के लिए आधा वेतन छुट्टी या महीने के कम से कम आधे के लिए बिना वेतन/मृत्यु-गैर छुट्टी के Member सदस्यता रोक दी जाएगी। नियम 10(1)





9. अभिदाता को नामांकन क्यों करना चाहिए?


  • एमपीGPF जीपीएफ नियमों की पहली अनुसूची में निर्धारित GPF जीपीएफ 3 (Member सदस्य का परिवार) या GPF जीपीएफ 3 ए (Member सदस्य का परिवार नहीं है) में फॉर्म में नामांकन करके, ग्राहक एक या अधिक व्यक्तियों पर पुष्टि कर सकता है उस राशि के देय होने या देय होने से पहले उसकी मृत्यु की स्थिति में निधि में उसके खाते में जमा राशि प्राप्त करने का अधिकार भुगतान नहीं किया गया है। अभिदाता कार्यालय प्रमुख को लिखित रूप में नोटिस भेजकर किसी भी समय नामांकन रद्द कर सकता है। नियम 8(1) और 8(4)


10. क्या अभिदाता एक व्यक्ति से अधिक मनोनीत कर सकता है?


  • हां, लेकिन अभिदाता को प्रत्येक नामांकित व्यक्ति को देय शेयर को इस तरह से निर्दिष्ट करना चाहिए कि वह पूरी राशि को कवर कर सके जो फंड में उसके खाते में जमा हो सकती है (नियम 8.2)

11. क्या ईसाई और मुस्लिम सदस्यों द्वारा दत्तक बच्चे के पक्ष में किया गया नामांकन स्वीकार्य है?


  • चूंकि ईसाई/मोहम्मडन कानून के तहत दत्तक ग्रहण को मान्यता नहीं दी गई है, इसलिए परिवार वाले Member सदस्य को परिवार के Member सदस्य (सदस्यों) के पक्ष में नामांकन करना होगा, केवल गोद लिया बच्चा परिवार का Member सदस्य नहीं है।



12 Public Provident Fund सामान्य भविष्य निधि में नए अंशधारकों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया क्या है अर्थात वे अंशदाता जिन्हें अनिवार्य भविष्य निधि की शुरूआत के बाद प्रवेश दिया गया है?


  • GPF जीपीएफ का Member सदस्य बनने के तुरंत बाद, एक ग्राहक को फॉर्म GPF जीपीएफ में नामांकन जमा करना होगा-3 या GPF जीपीएफ -3 ए, जैसा भी मामला हो, कार्यालय प्रमुख को चौगुनी प्रतियों में दिया जा सकता है। ये नामांकन कार्यालय प्रमुख द्वारा प्राप्त और स्वीकार किए जाएंगे और सेवा अभिलेखों में प्रविष्टियां करने के बाद डीसीआरजी आदि के नामांकन के साथ कार्यालय प्रमुख की सुरक्षित अभिरक्षा में रखे जाने चाहिए। नियम 8(1)(बी) अभिदाता का अन्य कार्यालय में स्थानान्तरण होने की स्थिति में उसका नामांकन भी नये कार्यालय में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा।

  • अभिदाताओं की मृत्यु के मामलों को अंतिम रूप देते समय कार्यालय प्रमुखों को एक सत्यापित प्रति अपने पास रखने के बाद अंतिम वापसी के लिए आवेदन के साथ संबंधित नामांकन (मूल रूप में) अग्रेषित करना होता है। नियम 8(1)(ई)

13. क्या अभिदाता परिवार के Member सदस्य के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित कर सकता है?


  • एक परिवार का Member सदस्य किसी ऐसे व्यक्ति को नामांकित नहीं कर सकता जो उसके परिवार का Member सदस्य नहीं है। एक Member सदस्य, जिसके परिवार में एक से अधिक Member सदस्य हों, को भी उस व्यक्ति को नामित करने से वंचित कर दिया जाता है जो उसके परिवार का Member सदस्य नहीं है। फॉर्म के कॉलम- 6 में शेयर सहित वैकल्पिक नामिती का नाम, पता और संबंध भरा जाना चाहिए, जिसके अभाव में कॉलम "वर्तमान में कोई नहीं" शब्दों से भरा जाना चाहिए।
gpf account balance enquiry  mp all department को देखने निचे पीडीऍफ़ जरुर देखिये और जानिए अपनी जानकारी 
  • हालांकि, एक Member सदस्य के परिवार में केवल एक Member सदस्य होता है, हालांकि, एक गैर-पारिवारिक व्यक्ति को वैकल्पिक नामिती के रूप में नामित कर सकता है। लेकिन ऐसे मामले में इस आशय का विशिष्ट कारण कि परिवार के किसी अन्य Member सदस्य के प्राप्त होते ही वैकल्पिक नामिती को दी गई शक्ति समाप्त हो जाएगी, वैकल्पिक नामिती के नाम के नीचे नामांकन फॉर्म के कॉलम -6 में डाला जाना है।

  • हालांकि, एक सब्सक्राइबर जिसका कोई परिवार नहीं है, वह अपने द्वारा चुने गए किसी भी व्यक्ति को नामांकित कर सकता है। परिवार के सदस्यों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को मनोनीत करने के कारणों का उल्लेख किया जाना चाहिए।

14. किन उद्देश्यों के लिए सामान्य भविष्य निधि से अग्रिम स्वीकृत किया जा सकता है?

निम्नलिखित के संबंध में व्यय को पूरा करने के लिए अग्रिम स्वीकृत किए जा सकते हैं: -


  •  आवेदक, आवेदक के परिवार के किसी भी Member सदस्य या वास्तव में आवेदक पर निर्भर किसी व्यक्ति की गंभीर या लंबी बीमारी के संबंध में किए गए यात्रा व्यय सहित व्यय का भुगतान करने के लिए

  •  आवेदक या आवेदक के पति या पत्नी के कारावास के संबंध में किए गए खर्च का भुगतान करने के लिए बशर्ते कि आवेदक के दो से अधिक जीवित बच्चे न हों।

  •  आवेदक, आवेदक के परिवार के किसी भी Member सदस्य या वास्तव में आवेदक पर निर्भर किसी व्यक्ति के भारत के बाहर यात्रा व्यय सहित शिक्षा की लागत को पूरा करने के लिए।



  •  उच्च विद्यालय स्तर से परे भारत में तकनीकी या विशेष पाठ्यक्रम में आवेदक, आवेदक के परिवार के किसी भी Member सदस्य या वास्तव में आवेदक पर निर्भर किसी भी व्यक्ति की यात्रा व्यय सहित शिक्षा की लागत को पूरा करने के लिए।

  • आवेदक की स्थिति के लिए उपयुक्त पैमाने पर अनिवार्य खर्चों का भुगतान करने के लिए, जो कि प्रथागत उपयोग से, आवेदक को एक सामाजिक या धार्मिक समारोह के संबंध में उठाना पड़ता है।

  •  Govrnment सरकारी धन की हानि की पूर्ति के लिए।

  •  एक आपराधिक मामले में ग्राहक की रक्षा के संबंध में खर्चों को पूरा करने के लिए।

  • आवेदक द्वारा निर्वहन या आवेदक के आधिकारिक कर्तव्य, अग्रिम में किए गए या किए गए किसी भी कार्य के संबंध में आवेदक के खिलाफ किए गए किसी भी आरोप के संबंध में आवेदक की स्थिति को साबित करने के लिए आवेदक द्वारा स्थापित कानूनी कार्यवाही की लागत को पूरा करने के लिए, अग्रिम इस मामले में किसी अन्य Govrnment सरकारी स्रोत से उसी उद्देश्य के लिए स्वीकार्य किसी अग्रिम के अतिरिक्त उपलब्ध होना।

  •  आवेदक के आधिकारिक कर्तव्यों से जुड़े मामलों के संबंध में आवेदक के खिलाफ कानून की अदालत में एक निजी पक्ष द्वारा कार्यवाही शुरू किए जाने पर आवेदक की रक्षा की लागत को पूरा करने के लिए।

  •  म.प्र. के नियम 282 के तहत एक ग्राहक से आवश्यक सुरक्षा जमा की राशि का भुगतान करने के लिए। वित्तीय कोड वॉल्यूम। मैं और

  •  आवासीय उद्देश्य के लिए एक भूखंड, फ्लैट या घर के आवंटन की लागत को पूरा करने या अग्रिम भुगतान करने के लिए। नियम 15. (1)

15. अग्रिम की वसूली कैसे की जाती है?


ग्राहक से इतनी मासिक किश्तों में अग्रिम वसूल किया जाएगा, जैसा कि ग्राहक अधिकतम 36 किश्तों की संख्या के अधीन चुन सकता है। नियम 16 ​​(2)


16. पार्ट फाइनल विदड्रॉल (पीएफडब्ल्यू) की अनुमति कब और कैसे दी जा सकती है?


  • सक्षम प्राधिकारी, ग्राहक द्वारा पंद्रह वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद या सेवानिवृत्ति से पहले दस वर्षों के भीतर, जो भी पहले हो और दस वर्ष की सेवा पूरी होने के बाद किसी भी समय नियम 16-ए (1) में उल्लिखित विशिष्ट उद्देश्यों के लिए पीएफडब्ल्यू को मंजूरी दे सकते हैं। बी)। नियम 16 ​​ए.





17. वे कौन से उद्देश्य हैं जिनके लिए पीएफडब्ल्यू की अनुमति है?


निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए पीएफडब्ल्यू की अनुमति है: -


  •  एक ग्राहक की 15 साल की सेवा (सेवा की टूटी हुई अवधि, यदि कोई हो) के पूरा होने के बाद या सेवानिवृत्ति पर उसकी सेवानिवृत्ति की तारीख से दस साल के भीतर, जो भी पहले हो, उसके खाते में जमा राशि से निम्नलिखित में से एक या अधिक उद्देश्यों के लिए निधि, अर्थात्:

  •  निम्नलिखित मामलों में उच्च शिक्षा की लागत को पूरा करना, जहां आवश्यक हो, ग्राहक या ग्राहक के किसी भी बच्चे के यात्रा व्यय सहित:

(i) हाई स्कूल स्तर से परे शैक्षणिक, तकनीकी, व्यावसायिक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए भारत के बाहर शिक्षा के लिए और;

(ii) हाई स्कूल स्टेज से परे भारत में किसी भी मेडिकल, इंजीनियरिंग या अन्य तकनीकी या विशेष पाठ्यक्रम के लिए;

  •  ग्राहक या उसके बेटे या बेटियों और वास्तव में उस पर निर्भर किसी अन्य महिला संबंध के विश्वासघात / विवाह के संबंध में खर्च को पूरा करना।

  •  बीमारी के संबंध में खर्चों को पूरा करना, जिसमें जहां आवश्यक हो, ग्राहक और उसके परिवार के सदस्यों या वास्तव में उस पर निर्भर किसी भी व्यक्ति के यात्रा व्यय शामिल हैं।

  •  हज यात्रा के संबंध में व्यय की पूर्ति करना।

  •  एक ग्राहक की 10 साल की सेवा (सेवा की टूटी हुई अवधि, यदि कोई हो) के पूरा होने के बाद या सेवानिवृत्ति पर उसकी सेवानिवृत्ति की तारीख से दस साल के भीतर, जो भी पहले हो, उसके खाते में जमा राशि से निम्नलिखित में से एक या अधिक उद्देश्यों के लिए निधि:

  •  साइट की लागत सहित अपने आवास के लिए एक उपयुक्त घर या तैयार फ्लैट का निर्माण या अधिग्रहण करना

  •  अपने आवास के लिए एक उपयुक्त घर या तैयार फ्लैट के निर्माण या अधिग्रहण के लिए स्पष्ट रूप से लिए गए ऋण के कारण बकाया राशि का भुगतान करना।

  •  अपने निवास के लिए उस पर घर बनाने के लिए घर खरीदना या इस उद्देश्य के लिए स्पष्ट रूप से लिए गए ऋण की किसी भी बकाया राशि को चुकाना;

  •  किसी ग्राहक के स्वामित्व वाले या अधिग्रहीत घर या फ्लैट में पुनर्निर्माण या परिवर्धन या परिवर्तन करना;

  •  ड्यूटी के स्थान के अलावा किसी अन्य स्थान पर पुश्तैनी घर का नवीनीकरण, परिवर्धन या परिवर्तन या रख-रखाव या ड्यूटी के स्थान के अलावा किसी अन्य स्थान पर सरकार से ऋण की सहायता से निर्मित घर।

  •  उपखंड के तहत खरीदी गई साइट पर घर बनाना ©

  •  अभिदाता की सेवानिवृत्ति की तारीख से छह महीने के भीतर कृषि भूमि या व्यावसायिक परिसर या दोनों का अधिग्रहण करना। नियम 16-ए

  •  किसी भी उद्देश्य से जुड़े बिना ग्राहक की सेवानिवृत्ति की तारीख से बारह महीने के भीतर।

18. क्या किसी अग्रिम को आंशिक अंतिम निकासी में बदला जा सकता है?

  • हां, अस्थायी GPF जीपीएफ अग्रिमों को पीएफडब्ल्यू में बदलने की अनुमति है। नियम 16- सी.



19. GPF जीपीएफ राशि आखिरकार कब देय हो जाती है?


  • एक ग्राहक के क्रेडिट के लिए GPF जीपीएफ राशि अंततः निम्नलिखित अवसरों पर देय हो जाती है: -

  •  सेवानिवृत्ति पर सेवानिवृत्ति

  •  सेवा में रहते हुए मृत्यु (नामितों/कानूनी वारिस को देय)।

  • बर्खास्तगी, निष्कासन, अनिवार्य सेवानिवृत्ति या सेवा से अमान्यता। बशर्ते कि एक ग्राहक जिसे सेवा से बर्खास्त या हटा दिया गया है और बाद में सेवा में बहाल कर दिया गया है, यदि सरकार द्वारा ऐसा करने की आवश्यकता होती है, तो उसे भुगतान की गई राशि को नियम 14 में प्रदान की गई दर पर ब्याज के साथ चुकाना होगा।

  •  इस्तीफा। बशर्ते कि सरकार के किसी अन्य विभाग या सरकार के स्वामित्व वाले या नियंत्रित निकाय के तहत नियुक्ति लेने के लिए इस्तीफे की स्थिति में, निधि में शेष राशि को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

  •  स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति।

  •  जब अभिदाता को सरकार के स्वामित्व वाली निगमित निकाय के अधीन सेवा के लिए स्थानान्तरित किया जाता है, तो उस पर ब्याज सहित अभिदान की राशि उसके नए पीएफ में स्थानांतरित कर दी जाएगी। उस निकाय के तहत खाता यदि वह निकाय एक निधि रखता है और इस तरह के हस्तांतरण के लिए सहमत होता है।

20. फंड में जमा राशि को अंतिम रूप से निकालने की प्रक्रिया क्या है?


  • जब कोई अभिदाता सेवानिवृत्त होता है, इस्तीफा देता है, मर जाता है या सेवा से बर्खास्त या हटा दिया जाता है, तो कार्यालय के प्रमुख को तुरंत संबंधित महालेखाकार को इस तथ्य की रिपोर्ट करनी चाहिए और पांचवें में निर्धारित फॉर्म में अपने क्रेडिट पर GPF जीपीएफ धन के अंतिम भुगतान के लिए दावा प्रस्तुत करना चाहिए। सरकार द्वारा विधिवत संशोधित अनुसूची। मध्य प्रदेश की अधिसूचना संख्या जी-25-1/2000/सी/4 डीटी के माध्यम से। ११.४.२०००। नियम 29 के नीचे नोट 3।

21. कार्यालय के प्रमुखों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले अन्य दस्तावेज क्या हैं?


कार्यालय प्रमुख को भेजना होता है


(ए) प्रमाणित मूल GPF जीपीएफ पास बुक

(बी) ग्राहक के पदभार का विवरण

(सी) पास बुक उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उनकी सेवानिवृत्ति/मृत्यु/त्यागपत्र से पहले पिछले 12 महीनों के लिए GPF जीपीएफ के लिए कटौती का विवरण

(डी) 5.6.72 से सेवा छोड़ने की तारीख तक स्वीकृत और भुगतान किए गए पार्ट फाइनल निकासी का विवरण।

(5.6.72 से सेवानिवृत्ति/मृत्यु की तिथि तक)

22. GPF जीपीएफ खाता संख्या कौन आवंटित करता है और प्रक्रिया क्या है?


  • एक पात्र ग्राहक को GPF जीपीएफ खाता संख्या एजी (ए एंड ई) -I / II, एमपी के कार्यालय द्वारा आवंटित की जाती है। खाता संख्या विभागीय अभिलेखों के साथ विवरण के उचित सत्यापन के बाद निर्धारित प्रारूप में संबंधित कार्यालय के प्रमुख द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर जारी की जाती है।

23. GPF जीपीएफ के प्रयोजन के लिए परिलब्धियों की परिभाषा क्या है?


  • परिलब्धियों का अर्थ सेवा नियमों में परिभाषित वेतन, अवकाश वेतन या निर्वाह अनुदान और विदेश सेवा के संबंध में प्राप्त वेतन की प्रकृति का कोई पारिश्रमिक है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ