src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> cm rise prashikshan 07/11/2021 sanchalan ke mahavtpurn nirdesh

cm rise prashikshan 07/11/2021 sanchalan ke mahavtpurn nirdesh

                                 

cm-rise-prashikshan-07112021-sanchalan-ke-mahavtpurn-nirdesh
cm-rise-prashikshan-07112021-sanchalan-ke-mahavtpurn-nirdesh 


शिक्षक साथी हो सकता है आपकी डियूटी परीक्षा में लग जाये सभी महत्वपूर्ण निर्देश को सावधानी से पढ़िए साथ ही पोस्ट के अंत में पीडीऍफ़ उपलब्ध है डाउनलोड कर विस्तृत अध्यन किया जा सकता है 

MP State Board of Open School Education MP State Board of Open School Education 07/11/2021 को आयोजित की जा रही है परीक्मषा केंद्र हेतु निर्देश जरी कर दिए गए है इस पोस्ट में आपको विस्तार से सभी महत्वपूर्ण निर्देश बताये जा रहे है सभी को सावधानी से जरुर पढ़िए ( cm rise prashikshan 07/11/2021 sanchalan ke mahavtpurn nirdesh )

.प्र. राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड सी.एम.राइज विद्यालयों में शिक्षकों की चयन परीक्षा 2021) प्रेक्षकों (आब्जर्वर) के लिए निर्देश प्रेक्षक के दायित्वः परीक्षा का संचालन :केन्द्र अधीक्षक प्रवेश परीक्षा 2021सी.एम.राईज चयन परीक्षा 2021 दो पालियों में सम्पन्न कराना होगी अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाये जाने पर कार्यवाही :परीक्षा समाप्ति केन्द्राध्यक्ष द्वारा विक्षको से निम्न सामग्री प्राप्त करना है: सभी जानकारी आपको दी जा रही है, 



ओ.एम.आर.शीट पर परीक्षार्थी एवं दोनों वीक्षकों ने हस्ताक्षर किये हों। अनुपस्थित परीक्षार्थी की ओ.एम.आर. शीट पर अनुपस्थित के स्थान पर गोला काला करते हुए वीक्षक पूर्ति कर हस्ताक्षर करेंगे।विद्यालयों में शिक्षकों की चयन परीक्षा 2021) वीक्षकों हेतु निर्देश (Instruction for Invigilators)घोषणा-पत्र कैसा होगा 





cm-rise-prashikshan-07112021-sanchalan-ke-mahavtpurn-nirdesh
cm-rise-prashikshan-07112021-sanchalan-ke-mahavtpurn-nirdesh 



प्रेक्षक की नियुक्ति :


1. MP State Board of Open School Education म.प्र. राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ओपन बोर्ड की परीक्षा में परीक्षा केन्द्र पर प्रेक्षक राज्य ओपन स्कूल का प्रतिनिधित्व करता है।

2. जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रेक्षक के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाहन करेगें। प्रेक्षक का घोषणा पत्र :प्रेक्षक यह सुनिश्चित् कर लें कि यदि उनका कोई निकट संबंधी किसी भी परीक्षा केन्द्र से परीक्षा में बैठ रहे हों तो वे प्रेक्षक का कार्य स्वीकार न करें। कृपया परीक्षा का संचालन में मंडल के प्रतिनिधि के रूप में अपने दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वाह करें।

3- प्रेक्षक के दायित्वः (cm rise prashikshan 07/11/2021 sanchalan ke mahavtpurn nirdesh )


1. प्रेक्षक का दायित्व होगा कि वे परीक्षा की समय सारणी तथा विषयवार परीक्षार्थियों की संख्या की जानकारी प्राप्त कर लें।

2. परीक्षा तिथी के एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्र में जाकर यह सुनिश्चित् कर लें कि परीक्षा संचालन की सारीतैयारी पूर्ण कर ली गई है।

3. परीक्षा केन्द्र की बैठक व्यवस्था का भी अवलोकन करें तथा सुनिश्चित् करें कि परीक्षार्थियों के बीच निर्धारित दूरी कोविड मापदण्डो के आधार पर रखी गई है।

4. परीक्षा की समय सारणी, शहर के परीक्षा केन्द्रों की संख्या आदि की जानकारी प्राप्त कर लें एवं गोपनीय सामग्री के वितरण एवं परीक्षा के उपरांत परीक्षा केन्द्र से वापस लाने की योजना तैयार करें।

5 गोपनीय सामग्री की जांच से लेकर परीक्षा समाप्ति पश्चात OMR शीट्स सहित आवश्यक सामग्री प्रेषण तक की समस्त जवाबदारी प्रेक्षक की उपस्थिती में ही सम्पन्न करवायेगें।



4-परीक्षा का संचालन :

अधिक जानकारी के लिए निचे लिंक पर क्लीक कीजिये 

 हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 


प्रेक्षक को प्रत्येक परीक्षा सत्र के प्रारंभ होने के कम से कम 1 घंटा पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र में अनिवार्य रूप से पहुंच जाना चाहिए।





MP State Board of Open School Education म.प्र. राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड,शिवाजी नगर, भोपाल ( सी.एम.राइज विद्यालयों में शिक्षकों की चयन परीक्षा 2021)



केन्द्र अधीक्षक के कर्तव्य केन्द्र अधीक्षक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा में उनके निकट संबंधी नहीं बैठ रहे है। वह इस आशय का घोषणा पत्र प्रस्तुत करेगा।




(2.1) परीक्षा केन्द्र पर शांति एवं सुरक्षा हेतु जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक से संपर्क कर समुचित पुलिस गार्ड की व्यवस्था करेगा।

(2.2) वीक्षकों की बैठक लेकर उन्हें परीक्षा संबंधी सभी आवश्यक निर्देशों की जानकारी देगा।

3- केन्द्र अधीक्षक प्रत्येक कक्ष हेतु सिंटिंग प्लान तैयार कर लें जिसमें परीक्षार्थियों के रोल नम्बर एवं विषय अंकित हों।

4- सी.एम.राईज चयन परीक्षा 2021 दो पालियों में सम्पन्न कराना होगी।




1. प्रथम पाली की परीक्षा में विषयमान से LDT/प्रायमरी शिक्षक,HM (Middle), HM (Primary) एवं VICE PRINCIPAL सम्मिलित होंगे।

2. द्वितीय पाली की परीक्षा में विषयमान से LECTURER/UMS एवं UDT/माध्यमिक शिक्षक सम्मिलित होंगे।

3. प्रथम पाली की परीक्षा का समय प्रातः 10:00 बजे से प्रारम्भ होकर 12:00 बजे तक अर्थात 2 घंटे का होगा।

4. द्वितीय पाली की परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे प्रारम्भ होकर 4:30 बजे तक अर्थात 2:30 घंटे का होगा।



5-दोनों पालियों की परीक्षा में परीक्षार्थी, परीक्षा प्रारम्भ होने के कम से कम 1घंटा पूर्व केन्द्र पर पहुचेगा। उनके प्रवेश पत्र जाँच कर ही उन्हे परीक्षा कक्ष में बैठायेगें।।



6-केन्द्र अधीक्षक अपने केन्द्र के लिये अपनी संस्था से सहायक केन्द्र अधीक्षक, लिपिक एवं आवश्यकतानुसार भृत्य की सेवाएं लेंगे। ये सभी व्यक्ति परीक्षा संचालन में केन्द्र अधीक्षक की सहायता करेंगे।

7-परीक्षा केन्द्र पर वीक्षकों की नियुक्ति जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा की जावेगी। विक्षक न्यूनतम व्याख्याता के स्तर के हों यह सुनिश्चित करेगें। आप DEO से सम्पर्क कर अपने केन्द्र हेतू विक्षको की सूची प्राप्त करें। प्रत्येक 15 परीक्षार्थियों के लिए एक वीक्षक आवंटित किया जाये तथा एक कक्ष में कम से कम दो वीक्षक तैनात किये जायें जहां तक संभव हो केवल ऐसे कक्षों का चयन किया जाये जहां दो वीक्षकों की नियुक्ति न्यायसंगत हो (अर्थात 30 की क्षमता से कम वाले कक्ष, जहां तक संभव हो न लिये जाये)।



8- (i) केन्द्र अधीक्षक परीक्षा के विभिन्न भेजे गये सील बंद लिफाफों को प्रेक्षकों (Observers) की उपस्थिति में ही खोलें।

(ii) परीक्षार्थी की सीट पर जाकर, परीक्षार्थियों को वितरित की गई ओ.एम.आर. शीट के निर्धारित स्थान पर प्रथम आधे घंटे में अपने केन्द्र की सील लगवावें। (कृपया उपयोग में न लाई गई ओ.एम.आर. शीट पर सील न लगायें)। रबर सील का नमूना निम्नानुसार है :

केन्द्र अधीक्षक प्रवेश परीक्षा 2021

cm rise prashikshan 07/11/2021 sanchalan ke mahavtpurn nirdesh 


(iii) इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि उत्तरशीट गिनते, रखते या वितरित करते समय यह न तो मुड़े न मैली हों, न गीली हों, न ही इसके किनारों को कोई नुकसान पहुंचे अन्यथा ओ.एम.आर. मशीन इसे ठीक से नहीं पढ़ेगी। कृपया यह भी सुनिश्चित् करें कि परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व परीक्षार्थियों की सीटें व डेस्क, तैनात कर्मचारियों द्वारा अच्छी तरह पोंछ ली गई हैं।

9- प्रश्न पुस्तिका के प्रत्येक पैकेट के ऊपर प्रश्न-पत्रों के क्रमांक, प्रश्न-पत्र का विषय, इसके अंदर कितने प्रश्न पत्र हैं, मुद्रित हैं। तद्नुसार ही सामग्री पेकेट में है उसकी जांच सुनिश्चित करें। पैकेट खोलने के पूर्व :




(i) प्रेक्षक एवं केन्द्र अधीक्षक, प्रश्न पुस्तिकाओं के पैकेट पर पड़ी सील की जांच सावधानीपूर्वक करें।

(ii) पैकेट्स के ऊपर वीक्षकों, प्रेक्षक एवं केन्द्र अधीक्षक के हस्ताक्षर लिए जाएं।

(iii) यदि केन्द्र अधीक्षक यह पाता है कि उसके केन्द्र पर बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या से उपलब्ध प्रश्न पुस्तिकाओं की संख्या कम हो तो वे आवश्यकतानुसार प्रश्न पुस्तिकाएं संकलन केन्द्र से प्राप्त कर लें।



(10)

(i) परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट के अंदर उपयोग में न लाई गई प्रश्न पुस्तिकाएं प्रत्येक परीक्षा कक्ष से वापस बुलवा ली जाएं तथा प्रेक्षक की उपस्थिति में सील कर दी जावें।



(ii) केन्द्र अधीक्षक प्रत्येक शिफ्ट में इस बात पर निगरानी रखेंगे कि दो विक्षको मे से एक ओ.एम.आर. शीट्स प्रविष्ठि अनुसार ही अभ्यार्थी बैठा है जांच कर अपने हस्ताक्षर करेगें एवं दुसरा विक्षक पर्यवेक्षण कार्य करेगा।

(iii) द्वितीय वीक्षक को ओ.एम.आर.शीट में निर्धारित स्थान पर परीक्षा की समाप्ति के पश्चात् पुनः इन्द्राज की जांच कर हस्ताक्षर करना है।

(iV) प्रायः द्वितीय वीक्षक परीक्षा समाप्ति के पूर्व ही ओ.एम.आर. शीट पर हस्ताक्षर करे देते हैं और इस तरह वे अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभाते हैं। अतः केन्द्र अधीक्षक इस बात की ओर वीक्षक का ध्यान विशेष रूप से आकर्षित करें तथा उन्हें इसे गंभीरता से लेने की हिदायत दें। यह निर्देश अत्यंत महत्वपूर्ण है।



(11) परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे के अंदर प्रत्येक परीक्षा कक्ष से निम्नलिखित सामग्री एकत्रित कर लें :


(i) रासा (RASA)

(ii) प्रत्येक कक्षा से अनुपस्थिति पत्रक (ABSENTEE STATEMENT)



(12) किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के पश्चात् परीक्षा समाप्ति तक परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं

होगी। परीक्षा समाप्ति पश्चात परीक्षार्थी को प्रश्न पुस्तिका अपने साथ ले जाने की अनुमति है।



(13) अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाये जाने पर कार्यवाही :




(i) यदि कोई परीक्षार्थी कक्ष में कोई अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो वीक्षक तुरंत उस परीक्षार्थी के पास पाए जाने वाली आपत्तिजनक सामग्री एवं प्रश्न पुस्तिका एवं ओ.एम.आर. शीट को अपने अधिकार में ले लेंवे एवं तुरंत इसकी सूचना केन्द्र अधीक्षक एवं प्रेक्षक को देखें। परीक्षार्थी के ऐसे प्रकरणों के लिए निर्धारित प्रारूप भरने के लिए निर्देशित करें। आपत्तिजनक सामग्री पर वीक्षक भी अपने हस्ताक्षर, दिनांक, समय लिखते हुए करें।

(ii) अनुचित साधन के प्रयोग करने वाले परीक्षार्थी की ओ.एम.आर.शीट मय आपत्तिजनक सामग्री के एक अलग लिफाफे में सीलकर भेजें। लिफाफे के ऊपर स्पष्ट हो “अनुचित साधन प्रयोग प्रकरण, परीक्षार्थी का नाम परीक्षा केन्द्र, परीक्षा शहर, विषय, दिनांक" ऐसे प्रकरण की सूचना उसी दिन भेजना होगा।

(14) परीक्षा समाप्ति केन्द्राध्यक्ष द्वारा विक्षको से निम्न सामग्री प्राप्त करना है:


(i) कक्षवार वीक्षक की रिपोर्ट। इस पर वीक्षक का पूरा नाम, पदनाम एवं हस्ताक्षर होने चाहिए।



(ii) सिंटिंग प्लान, जिसमें परीक्षार्थी का रोल नं. प्रश्न पुस्तिका के सेट अक्षर सहित दिया गया है। इस पर भी वीक्षकों के पूरे नाम, पदनाम, संस्था जहां कार्यरत है एवं हस्ताक्षर होना चाहिए।
(iii) कम से जमी हुई ओ.एम.आर.शीट, यह सुनिश्चित् करें कि प्रत्येक

ओ.एम.आर.शीट पर परीक्षार्थी एवं दोनों वीक्षकों ने हस्ताक्षर किये हों। अनुपस्थित परीक्षार्थी की ओ.एम.आर. शीट पर अनुपस्थित के स्थान पर गोला काला करते हुए वीक्षक पूर्ति कर हस्ताक्षर करेंगे।


(iv) केन्द्र पर दर्ज समस्त परीक्षार्थियों की पदवार/विषयवार VICE PRINCIPAL,HM(Primary),HM(Middle),LDT,UDT,Lecturer ) के ओ.एम.आर.शीट, प्रथक प्रथक, क्रम से जमाकर 200-200 के पैकेट बनाएँगे, ऊपर नीचे गत्ते का टुकड़ा रखकर, ब्राउन पेपर का पैकेट बनाकर, सावधानीपूर्वक पैक कर, उस पर केन्द्र अधीक्षक एवं प्रेक्षक को सील लगाना है। विशेष ध्यान रखें कि गत्तों की साइज,

ओ.एम.आर.शीट की साइज से बड़ी हो। परीक्षा उपरान्त भोपाल को भेजे जाने वाली अन्य सिल्ड सामग्री:


• रासा(पदवार)/विषयवार

•शेष बची हुई अतिरिक्त ओ.एम.आर.शीट (नानपर्सनलाइज्ड)

•वीक्षक रिपोर्ट प्रेक्षक रिपोर्ट

•केन्द्राध्यक्ष रिपोर्ट

• चैक लिस्ट(पदवार)/विषयवार



उक्त सामग्री के सिल्ड लिफाफे संकलन केन्द्र पर जांच कराकर उनके सामने ही कपडे मे पेक एवं सिल्ड कर सोंपें। जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग एवं मार्गदर्शन में,संकलन केन्द्र प्राचार्य, सील्ड बंडलों को दिनांक 08.11.2021 सोमवार को अपने-अपने संयुक्त संचालक (शिक्षा) कार्यालय में जमा करायें। संयुक्त संचालक, संभाग के समस्त जिलो से प्राप्त सामग्री अनिवार्य रूप से 09.11. 2021 मंगलवार को शास.सरोजनी नायडू कन्या उच्च.मा.विद्यालय,शिवाजी नगर, भोपाल स्थित प्रभारी श्रीमति सुदिप्ता पाल (सहा.संचालक,ओपन बोड) को जमा करावे।


MP State Board of Open School Education म.प्र. राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड, शिवाजी नगर, भोपाल ( सी.एम.राइज


विद्यालयों में शिक्षकों की चयन परीक्षा 2021) वीक्षकों हेतु निर्देश (Instruction for Invigilators)

 हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 



1-परीक्षा केन्द्रों में वीक्षकों की नियुक्ति जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियमानुसार की जाएगी।

2-वीक्षक यह शपथ पत्र देगा कि उसका कोई निकट संबंधी परीक्षा केन्द्र में नहीं बैठ रहे हैं।

3 1-वीक्षक को परीक्षा केन्द्र के अधीक्षक कार्यालय में परीक्षा आरंभ होने के कम से कम एक घंटा पूर्व पहुंच जाना है और परीक्षा समाप्ति उपरांत कार्यवाही पूर्ण होने पर केन्द्र छोड़ना है।

2-वीक्षक प्रश्न-पुस्तिकाओं एवं ओ.एम.आर.शीट्स के बंडल को गिनकर यह सुनिश्चित् करें कि उसे दी जाने वाली सामग्री उतनी है जितनी उसे परीक्षा कक्ष के लिए निर्धारित प्रपत्र में अंकित की गई है। सामग्री पूरी तरह से गिनकर एवं आश्वस्त होकर वीक्षक OMR उत्तर-शीट एवं अपने परीक्षा कक्ष से संबंधित फोल्डर को लेकर ही परीक्षा कक्ष की ओर जायेंगे। वीक्षक को परीक्षा आरंभ होने के 45 मिनिट पूर्व परीक्षा कक्ष में पहुँच जाना है।

3- अभ्यार्थी को अन्दर प्रवेश हेतु अनुमति देने के पूर्व वीक्षक अभ्यार्थी की जांच कर प्रवेश पत्र से उसका फोटो मिलावें, सही पाये जाने पर ही उन्हें ओ.एम.आर.शीट और प्रश्न पत्र वितरित करें।



4-यह सुनिश्चित् करें कि :


(4.1) परीक्षार्थी अपनी-अपनी सीट पर परीक्षा प्रारंभ होने के कम से कम 30 मिनिट पूर्व बैठ जायें। प्रथम 5 मिनिट में वीक्षक परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में तथा रासा में परीक्षार्थी का फोटो चैक करेगा। किसी भी परिस्थिति में बगैर फोटो वाले प्रवेश पत्र लिए परीक्षार्थी को परीक्षा में न बैठने देवें। परीक्षार्थी का फोटो, रासा के फोटो से मिलान किया जाये।

(4.2) उक्त के पश्चात 15 मिनिट में ओ.एम.आर. शीट में परीक्षार्थी द्वारा आवश्यक जानकारी की बाल पेन (लीड) से कर, गोलों को काला किया जाना है।

(4.3) इसके पश्चात् वीक्षक परीक्षार्थियों को प्रश्न पुस्तिकाएं वितरित करेंगे।

इसके पश्चात् 5 मिनट में केवल प्रश्न पुस्तिकाओं को खोलकर निम्नलिखित जांच करेंगे :(i) प्रश्न पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर जितने प्रश्नों की संख्या छपी है उतने ही प्रश्न अंदर भी है।


(ii) प्रश्न पुस्तिकाओं के सभी पृष्ठों में छपाई स्पष्ट है, कोई पन्ना फटा हुआ नहीं है या कोई पन्ना बाइंड ही नहीं किया हो या, कोई पृष्ठ दो बार बाइंड हो गया है इत्यादि।

वीक्षक परीक्षार्थी को स्पष्ट करे कि वे अपनी-अपनी प्रश्न पुस्तिकाओं की अच्छी तरह जांच कर लें और सुनिश्चित करे कि उन्हे अपने ही विषय एवं वर्ग की प्राप्त हुई है। परीक्षार्थी को आवंटित की जाने वाली ओ. एम.आर. शीट पर उसका नाम, रोल नम्बर, फोटो आदि जानकारी अंकित की गयी है। अतः यह सुनिश्चित् करें कि जो ओ.एम.आर. शीट जिस परीक्षार्थी की है उसे ही आवंटित की जावे। यदि कोई परीक्षार्थी अनुपस्थित है तो आधे घंटे पश्चात् अनुपस्थित परीक्षार्थी की ओ.एम.आर. शीट में वीक्षक स्वयं पूर्ति कर अपने हस्ताक्षर करेंगे।





वीक्षक परीक्षार्थी को स्पष्ट करेंगे कि प्रथम पाली की परीक्षा 2 घंटे की अर्थात प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक होगी एवं द्वितीय पाली 2:30 घंटे अर्थात दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक होगी।




(4.4)

(1) परीक्षा के दौरान उपस्थित समस्त परीक्षार्थियों द्वारा की गयी पूर्ति की जांच के साथ रासा (उपस्थिति पत्रक) में परीक्षार्थी के हस्ताक्षर करवाये जावें। चूंकि 15 परीक्षार्थियों के लिए एक वीक्षक की व्यवस्था है अतः जिस वीक्षक द्वारा समस्त पूर्ति की जांच की गयी है उसे अन्य



म.प्र.राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद् शिवाजी नगर, भोपाल ( सी.एम.राइज विद्यालयों में शिक्षकों की चयन परीक्षा 2021)




घोषणा-पत्र




1-मैं, घोषणा करता/करती हूं कि सी.एम.राइज विद्यालयों हेतु शिक्षक का चयन परीक्षा 7 नवम्बर 2021 में मेरा कोई निकटतम संबंधि (जैस - पति, पुत्र, पुत्री, बहन, भाई, पत्नी के भाई/बहन) प्रविष्ट नहीं हो रहा/रही है।



2. मैं यह भी घोषणा करता/करती हूं कि उक्त परीक्षा से संबंधित जो भी गोपनीय कार्य मुझे सौंपा जावेगा उसे मैं निष्ठा, ईमानदारी एवं परिश्रम के साथ सम्पन्न करूंगा/करूंगी तथा उसकी गोपनीयता किसी भी प्रकार से भंग नहीं करूंगा/करूंगी।

3. यदि इस घोषणा-पत्र में प्रस्तुत की गई जानकारी किसी भी समय असत्य पाई जाती है, तो MP State Board of Open School Education म.प्र. राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ओपन बोर्ड को मेरा पारिश्रमिक निरस्त करने, मेरे विरूद्ध विभागीय जाँच व वैधानिक कार्रवाई करने की स्वतंत्रता और अधिकार होगा। दिनांक :


हस्ताक्षर :.

पद सहित पूरा नाम :

पिता/पति का नाम

वर्तमान पूरा पता

पिन कोड नं. ...........

टेलीफोन/मो.नं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ