src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/10/2021 दिन Friday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/10/2021 दिन Friday

 
सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22102021 दिन Friday
सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22102021 दिन Friday 


१-राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने दिये कलेक्टर्स को निर्देश -जल्द पूरी करें पंचायत आम निर्वाचन की तैयारियाँ



  • राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की सभी तैयारियाँ जल्द पूरी करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पहले चुनाव नहीं कराये जा सके। प्रदेश में कोरोना अब पूरी तरह से नियंत्रण में है। वैक्सीनेशन का एक डोज़ लगभग सभी लोगों को लग चुका है। अत: अब निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। श्री सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स से चर्चा की।



  • राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है। इसके बाद भी कोई विशेष त्रुटि सामने आती है तो आयोग से अनुमति प्राप्त कर उनमें सुधार कर सकते हैं। ऐसे मतदान केन्द्र जहाँ 750 से अधिक मतदाता हैं, वहाँ एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान दल में की जायेगी।



२-मतदान केन्द्रों का करायें भौतिक सत्यापन




  • राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करवायें। इनमें जो भी कमियाँ हों, तत्काल दूर करें। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति जल्द करें। जिला पंचायत सदस्यों के नाम निर्देशन-पत्र जिला मुख्यालय, जनपद पंचायत सदस्यों के ब्लाक मुख्यालय और सरपंच तथा पंच के ब्लाक और क्लस्टर स्तर पर लिये जाएंगे। क्लस्टर का गठन 10-15 पंचायतों का समूह बनाकर किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि मार्च 2022 तक कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों की रिक्तियों की जानकारी 3 दिन में भेजना सुनिश्चित करें।



३-सभी पंचायतों का होगा चुनाव




  • श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश की सभी जिला पंचायत, जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों, जिनका कार्यकाल पूरा हो चुका है और जिनका मार्च 2022 तक पूरा हो रहा है, का निर्वाचन करवाया जाएगा। मतदान तीन चरणों में होगा। सेक्टर और जोनल अधिकारी की नियुक्ति कर उन्हें निर्वाचन के दौरान विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी शक्तियाँ देने का प्रस्ताव शीघ्र भेजें।



४-संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हांकित करें



  • राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिले के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हांकित कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रत्येक रिटर्निंग ऑफिसर स्तर पर OLIN सुविधा केन्द्र की स्थापना करें। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य एवं सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन-पत्र ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भरने का भी प्रावधान किया गया है। 
  • ईव्हीएम की हैण्डलिंग बहुत ही सावधानी पूर्वक करें। जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिये मतदान ईव्हीएम से और सरपंच तथा पंच के लिये मतदान मत-पत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा। पंचायत निर्वाचन के लिए जरूरी सामग्री की खरीदी कर लें। जिला एवं ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें।

५-मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने की महंगाई भत्ते में 8% वृद्धि की घोषणा, अब 12% से बढ़कर 20% होगा महंगाई भत्ता।




  • सीएम श्री चौहान ने कहा कि मेरे प्रदेश के कर्मचारी सच्चे अर्थों में कर्मयोगी हैं। उन्होंने कोरोना-काल में जो सेवा की है, वह निश्चय ही अभिनंदनीय है।





६-गृह मंत्री Dr. Narottam Mishra ने नागरिकता प्रमाण-पत्र सौंपे




  • गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज पाकिस्तान के 7 शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता संबंधी प्रमाण-पत्र भोपाल में सौपें। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान जेकोकाबाद के उक्त नागरिक विगत कई वर्षो से भारत में शरणार्थी के रूप में जीवन-यापन कर रहे थे। 
  • भारत की नागरिकता प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की संवेदनशीलता और दूरदर्शिता से सभी सात लोगों को प्राप्त हुई है। अब यह सभी भारतीय नागरिक के रूप में निश्चिंत होकर रह सकेंगे। डॉ. मिश्रा ने आज भारत में शरणार्थी के रूप में रह रहे श्री मुकेश थारानी और श्री उमेश थारानी (1989), श्रीमती पुष्पा बाई लालचंद (1982), श्री विनोद छाबड़िया (2008), अनिकेत कुमार और मुस्कान कुमारी (2010) के साथ ही रीना बाई (2011) को नागरिकता प्रमाण-पत्र सौंपे।




७-एमएसएमई विकास नीति से आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश परिधान क्षेत्र के लिए विशेष पैकेज के प्रावधान




  • मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan के प्रदेश में छोटे-छोटे उद्योगों का जाल फैलाकर मध्यप्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के संकल्प के दृष्टिगत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने एमएसएमई विकास नीति 2021 घोषित की है।



  • सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि एमएसएमई विकास नीति के नाम से जानी जाने वाली इस नीति में प्रायः सभी सेक्टर कवर किये गए है। उद्योगों को सुविधाएँ तथा रियायतों के साथ सर्वाधिक फोकस स्थानीय युवाओं को भारी संख्या में रोजगार की उपलब्धता भी सुनिश्चित करना है। नीति में परिधान क्षेत्र में निवेशकों के लिए अनेक रियायतों के साथ सुविधाएँ देने का प्रावधान किया गया है।



  • नीति के प्रावधानों की जानकारी देते हुए एमएसएमई विभाग के सचिव एवं उद्योग आयुक्त श्री पी नरहरि ने बताया कि नवीन रेडीमेड गारमेंट एवं मेडअप्स का निर्माण करने वाली इकाई, जिसमें यंत्र - संयंत्र में न्यूनतम एक करोड़ रुपये एवं अधिकतम 10 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली ऐसी इकाईयाँ जिसमें न्यूनतम 25 नियमित कर्मचारी हो, के प्रत्येक नियमित कर्मचारी, जो मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी है, के वेतन का 25 प्रतिशत अधिकतम 2500 रुपये प्रतिमाह, कुल 5 लाख रूपये की वार्षिक सीमा तक, 5 वर्ष तक "वेतन अनुदान'' के रूप में प्रदान किया जाएगा।

८-विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सामान्य वर्ग कल्याण आयोग के नव-निर्मित भवन का उद्घाटन


  • म.प्र. राज्य सामान्य वर्ग कल्याण आयोग कार्यालय ई-8, पैतालीस बंगले का उद्घाटन श्री गिरीश गौतम अध्यक्ष विधानसभा के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर अध्यक्ष म.प्र. राज्य सामान्य वर्ग आयोग श्री शिव कुमार चौबे, पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता एवं विधायक श्री उमाकांत शर्मा भी उपस्थित थे।

  • विधानसभा अध्यक्ष ने आयोग के अध्यक्ष को शुभकामनाएँ देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार वे सामान्य वर्ग के लोगों के लिये अधिक से अधिक सराहनीय कार्य करेंगे एवं आयोग को नई ऊँचाइयों तक ले जायेंगे।
  • श्री उमाशंकर गुप्ता ने श्री शिव कुमार चौबे को कर्मठ एवं जुझारु बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि वे सदैव की भाँति इस बार भी सफल होकर आयोग गठन की मंशा को सफलतापूर्वक लागू करेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ