src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16/10/2021 दिन Saturdy

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16/10/2021 दिन Saturdy


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16102021 दिन Saturdy


मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan की घोषणा Dipawali दीपावली के पूर्व सौगात


Dipawali दीपावली के पूर्व 2.51 लाख Home आवासहीन परिवारों को मिलेगी अपने Home आवास की सौगात अपने स्वयं के घर में गृह प्रवेश कर मनाएंगे दीपोत्सव बैगा, भारिया, सहरिया भी पहुँचेंगे नए Home आवास गृहों में हर गरीब परिवार को भूमि का पट्टा और Home आवास निर्माण की राशि दी जाएगी : मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan



हर व्यक्ति के अपने घर के सपने को साकार करने के ठोस प्रयास Madhya Pradesh मध्यप्रदेश 


Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में Home आवास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में Priminister प्रधानमंत्री Home आवास योजना (ग्रामीण) का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए 21 लाख 5 हजार Home आवास बना लिए गए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में प्रदेश के कुछ जिलों में अतिवृष्टि के बावजूद वर्षाकाल की तिमाही में सबसे ज्यादा एक लाख 60 हजार Home आवास बना लिए गए। योजना में Madhya Pradesh मध्यप्रदेश को मिले 26.28 लाख Home आवास गृह बनाने के लक्ष्य के मुकाबले प्राप्त उपलब्धि संतोषजनक ही नहीं गरीबों को Home आवास गृह दिलवाने की दृष्टि से सराहनीय भी है।



उल्लेखनीय बात यह है कि Madhya Pradesh मध्यप्रदेश की तीन विशेष पिछड़ी जनजातियों बैगा, सहरिया और भारिया के लोगों के लिए भी विशेष परियोजना के अंतर्गत Home आवास गृह उपलब्ध करवाए गए हैं। जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले इन वर्गों के लोगों के लिए यह अकल्पनीय था कि उन्हें इतनी शीघ्र Home आवास गृह मिल जाएगा और दीपोत्सव वे नए घर में ही मना पाएंगे।



Priminister प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 2022 तक देश के सभी Home आवासहीन लोगों को Home आवास गृह उपलब्ध कराने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की पूर्ति में Madhya Pradesh मध्यप्रदेश अच्छा कार्य कर रहा है। इस क्रम में आगामी सप्ताह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान Priminister प्रधानमंत्री Home आवास योजना (ग्रामीण) के 2 लाख 51 हजार हितग्राहियों को Home आवास गृह का एक साथ वर्चुअल गृह प्रवेश करवाएंगे।


इस संबंध में आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं। सबको Home आवास 2022 की लक्ष्य पूर्ति में Madhya Pradesh मध्यप्रदेश ने अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिन परिवारों को अपने मकान की सौगात मिली है, वे Priminister प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति विशेष रूप से आभारी भी हैं। इस वर्ष Dipawali दीपावली के पहले वे अपने नवनिर्मित Home आवास गृह में पहुँचने के लिए तैयार हो गए हैं। अब वे नए Home आवास गृह में ही दीपोत्सव मनाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान का कहना है कि प्रदेश में हर गरीब परिवार को भूमि का पट्टा और पात्रतानुसार Home आवास निर्माण की राशि दी जाएगी।


Home आवास बनाने का कार्य कोरोना काल में भी नहीं रुका 




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निरंतर समीक्षा करते हुए Home आवास योजनाओं के क्रियान्वयन की गति को बढ़ाने के साफ निर्देश दिए। इसके फलस्वरूप प्रदेश में कोरोना काल में भी Home आवास निर्माण का कार्य नहीं रूका। इस अवधि में 3 लाख से अधिक Home आवास गृह निर्मित किए गए। आमतौर पर एक Home आवास गृह के निर्माण के लिए औसतन 4 महीने का समय तय है, लेकिन पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने गरीबों के लिए पक्के मकान बनाने का कार्य तेजी से पूरा करते हुए एक माह के अल्प समय में 1 लाख Home आवास गृह बनाकर तैयार किए।

Home आवास निर्माण की अवधि राष्ट्रीय स्तर पर 114 दिवस है। इस दृष्टि से Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में अच्छी गति के साथ Home आवास निर्माण के कार्य सम्पन्न हुए हैं। वर्षाकाल में यह संभव नहीं था लेकिन निर्माण एजेंसियों ने मनोयोगपूर्वक कार्य करते हुए इस उपलब्धि को हासिल किया है।



 हितग्राही के खाते सॉफ्ट एप के माध्यम से अंतरित होती है राशि




महत्वाकांक्षी Priminister प्रधानमंत्री Home आवास योजना (ग्रामीण) में उन लोगों को Home आवास गृह मिल गया है, जिनका अपना मकान नहीं था। योजना के प्रावधानों के अनुसार हितग्राही को मकान की इकाई लागत मैदानी क्षेत्र में एक लाख 20 हजार और दूरस्थ पहुँचविहीन दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में एक लाख 30 हजार रूपए शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। यह राशि Home आवास निर्माण के कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों के रूप में दी जाती है।



हितग्राही द्वारा अपने मकान के निर्माण के लिए प्रदर्शित रूचि और परिश्रम के अच्छे परिणाम मिलते हैं। पूरा परिवार पक्के Home आवास गृह को पाकर अपने जीवन को सार्थक महसूस करता है। सॉफ्ट एप के माध्यम से जियो टेग, फोटो अपलोड होने पर स्वमेव हितग्राही के खाते में राशि का अंतरण हो जाता है। हितग्राही को किसी सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। मकान के साथ ही स्वच्छ शौचालय का निर्माण किया जाता है। यही नहीं हितग्राही को उज्जवला योजना में एलपीजी गैस कनेक्शन भी प्रदान किया जाता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ