src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Principal Vice Principal Exam 2021 CM Rise चयन परीक्षा - परीक्षा दिनांक 07/11/2021 सामान्‍य प्रश्‍नोउत्‍तरी 5

Principal Vice Principal Exam 2021 CM Rise चयन परीक्षा - परीक्षा दिनांक 07/11/2021 सामान्‍य प्रश्‍नोउत्‍तरी 5

Principal Vice Principal Exam 2021 CM Rise चयन परीक्षा - परीक्षा दिनांक 07112021 सामान्‍य प्रश्‍नोउत्‍तरी 5
Principal Vice Principal Exam 2021 CM Rise चयन परीक्षा - परीक्षा दिनांक 07112021 सामान्‍य प्रश्‍नोउत्‍तरी 5

राज्य सरकार द्वारा हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा प्रदान करने के सपने को साकार करने की दिशा में ठोस कदम उठाना प्रारंभ कर दिया है और CM rise सी.एम. राइज़ स्कूलों प्रदेश में 9 हजार 200 सर्वसुविधायुक्त एवं सभी आवश्यक संसाधनों से सुसज्जित CM rise सी.एम. राईज़ विद्यालयों के संचालन का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में ऐसे 350 विद्यालय प्रारंभ किए जा रहे है। ये विद्यालय शिक्षा, खेलकूद, भाषा, संगीत, कला, विज्ञान, प्रयोगशाला, लायब्रेरी, मानव संसाधन, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन एवं रोज़रागोन्मुखी शिक्षा के उत्कृष्ट केन्द्र के रूप में स्थापित होंगे।

Principal Vice Principal CM Rise चयन परीक्षा - परीक्षा दिनांक :07/11/2021 को आयेजित कि जावेगी  सामान्‍य प्रश्‍नोउत्‍तरी  तैयार कि गई हैं जो सामान्‍य ज्ञान पर आधारीत हैै 



1. निम्न में से कौन विश्व के सर्वाधिक प्राचीन पर्वतों में से एक है?



A. हिमालय पर्वत B. सतपुड़ा पर्वत



C अरावली पर्वत D. मसूरी पर्वत

2- भारत के भू-भाग का कुल क्षेत्रफल कितना है?



A. 32,87,263 वर्ग कि. मी. B. 30,87,263 वर्ग कि. मी.



C. 31,87,263 वर्ग कि. मी. D. 32,87,363 वर्ग कि. मी.

निर्माण हुआ है–

3. भारत के दक्कन के पठार पर बेसाल्ट निर्मित लावा शैलों का निर्माण हुआ है–

A. क्रिटेशियस युग में B. प्लीस्टोसीन युग में



C कार्बोनिफेरस युग में D. मायोसीन युग में

4. निम्न में से किस नदी को ‘पंचनद’ में शामिल नहीं किया जाता है ?


A. रावी B. सिंधु



C. चेनाब D. झेलम

5. निम्न में से कौन अंडमान द्वीपसमूह को निकोबार द्वीपसमूह से अलग करता है ?


A. 11° चैनल B. मन्नार की खाड़ी



C. 10° चैनल D. अंडमान सागर

6. तिब्बत में किस नदी को यारलुंग संग्पो के नाम से जाना जाता है?



A. सिन्धु नदी B. यमुना



C. गंगा D. ब्रहमपुत्र

7. निम्नलिखित में से किस दर्रे को भारत, चीन और म्यांमार का त्रिकोणीय संगम कहा जाता है?



A. नाथू ला B. जेलेप ला



C. बोमदी ला D. दिफू

8. इंदिरा पॉइंट पानी के नीचे कब डूबा था?



A. 2005 B. 2004



C. 2007 D. 2002

9. निम्नलिखित में से कौन भारत के उत्तरी सीमाओं को परिभाषित करता है?



A. ग्रेट हिमालय पर्वत श्रृंखला B. काराकोरम रेंज



C. अरावली रेंज D. सतपुड़ा रेंज

10. कौन सा राज्य भारत का सबसे बड़ा बॉक्साइट का उत्पादक है?



A. गुजरात B. राजस्थान



C. उड़ीसा D. मध्यप्रदेश





10-ओडिशा भारत का सबसे बड़ा बॉक्साइट उत्पादक राज्य है।

9-यह भारत का आधे से अधिक बॉक्साइट उत्पादक है। ग्रेट हिमालय को उच्च हिमालय या महान हिमालय श्रृंखला भी कहा जाता है, जो हिमालय पर्वत श्रृंखला के उच्चतम और उत्तरी भाग में है।

यह सिक्किम राज्य (भारत) और भूटान में पूर्व की ओर रुझान से पहले उत्तरी पाकिस्तान, उत्तरी भारत और नेपाल में दक्षिण-पूर्व में फैला हुआ है और अंत में उत्तर-पूर्वी अरुणाचल प्रदेश राज्य (भारत) में बदल जाता है, इसकी लगभग सभी लंबाई में, यह चीन के उत्तर में दक्षिणी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में शामिल है।

8- वर्ष 2004 में, इंदिरा प्वाइंट पानी के नीचे डूब गया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ग्रेट निकोबार द्वीप पर स्थित, इंदिरा प्वाइंट, निकोबार जिलेकाएकगाँव है।

7-दिफू दर्रा 4,587 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, इसरे के पास भारत, चीन और म्यांमार की सीमा है। अक्टूबर,1960 में चीन और म्यांमार ने दिफूके निकट अपनी सीमाओं का सीमांकन किया था, जिसके बाद भारत और चीन के बीच अरुणाचल प्रदेशको लेकर सीमा विवाद उत्पन्न हुआ था। ७ ब्रह्मपुत्र नदी का उदय तिब्बत में अंग्सी ग्लेशियर से होता है,

6- ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में यारलुंग संग्पो कहा जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत, भारत औरबांग्लादेश में बहती है, इसकी कुल लम्बाई लगभग 2,900 किलोमीटर है।

5-दस डिग्री जलसन्धि भारत के अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह में छोटे अण्डमान द्वीप को कार निकोबार द्वीप से अलग करने वाली जलसन्धि है जो 10 अक्षांश उत्तर पर स्थित है। यह लगभग 155 किमी चौड़ी है और 10 डिग्री अक्षांश के समीप पश्चिम में बंगाल की खाड़ी को पूर्व में अंडमानसागर सेजोड़ती है।

4- पंचनद में ये पांच नदियां हैं-झेलम, चेनाब, रावी, व्यास और सतलुजा सिंधुइनमें शामिल नहीं है।

3 इस महाकल्प के अंतर्गत तीन कल्प आते हैं, जिन्हें ट्राइऐसिक, जुरेसिक और क्रिटेशियस कहते हैं। भारत के दक्कन के पठार पर बेसाल्ट निर्मित लावा शैलों का निर्माण हुआ है।

2 भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग कि.मी. है,जो हिमाच्छादित हिमालय की ऊंचाइयों से शुरु होकर दक्षिण के विषुवतीय वर्षा वनों तक फैला हुआ है। विश्व का सातवां बड़ा देश होने के नाते भारत शेष एशिया से अलग दिखता है जिसकी विशेषता पर्वत और समुद्र नेतय की है और ये इसे विशिष्ट भौगोलिक पहचान देते हैं।

1- अरावली पर्वत श्रृंखला , यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है। इसकी उत्पत्ति प्रीकैम्ब्रियन युग में हुई।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ