src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> NAS National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धिसर्वेक्षण क्या है

NAS National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धिसर्वेक्षण क्या है


NAS National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धिसर्वेक्षण क्या है
 NAS National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धिसर्वेक्षण क्या है 


NAS (National Achievement Survey) : National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण विद्यालय का Education शिक्षा स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा विकसित एक सर्वेक्षण कार्यक्रम है National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण क्या है? NAS (National Achievement Survey) National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे)(NAS) का उद्देश्य (LEARNING OUTCOME) सीखने के प्रतिफलसर्वेक्षण टीम NAS एनएएस सेल सीबीएसई, दिल्ली चुने गए सैंपल स्कूल के प्रमुखों  में  शाला अभिलेख संधारण किये जाये सारी जानकारी इस https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com/ पर दी जा रही है जानकारी पढने के बाद आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी 

1-National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण क्या है? NAS (National Achievement Survey) 


2-National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे)(NAS) का उद्देश्य

3-(LEARNING OUTCOME) :सीखने के प्रतिफल


4-सर्वेक्षण टीम NAS एनएएस सेल सीबीएसई, दिल्ली चुने गए सैंपल स्कूल के प्रमुखों  में  शाला अभिलेख संधारण 


1-National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण क्या है? NAS (National Achievement Survey) 


  • NAS (National Achievement Survey) : National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण विद्यालय का Education शिक्षा स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा विकसित एक सर्वेक्षण कार्यक्रम है जिसके तहत कक्षा 3,5,8 और कक्षा 10 के छात्रों की सीखने के स्तर का मूल्यांकन हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है।

  • NAS (National Achievement Survey) : National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण विद्यालय का Education शिक्षा स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा विकसित एक सर्वेक्षण कार्यक्रम है जिसके तहत कक्षा 3,5,8 और कक्षा 10 के छात्रों की सीखने के स्तर का मूल्यांकन हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है।

  • प्रथम बार यह है National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण NAS (National Achievement Survey) 13 नवम्बर 2017 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा चयनित विद्यलयो में ही किया गया था। २०१७ में प्राथमिक स्तर पर National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में कक्षा 3,5 और 8 के लिए जिसमे कक्षा 3 और 5 के लिए हिंदी, गणित , पर्यावरण तथा कक्षा 8 के लिए हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए यह परीक्षा आयोजित की गयी।
 Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 
  • वर्तमान समय में National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS ) में कक्षा 10 को भी शामिल कर लिया गया है , तथा पहले की तरह चयनित विद्यलयो में ही नहीं बल्कि देश भर के सभी राजकीय विद्यलयो और राजकीय सहायता प्राप्त विद्यलयो में यह मूल्यांकन सर्वेक्षण किया जाता है।

  • फरवरी, 2018 को पूरे देश में 10वी कक्षा के लिए सर्वेक्षण किया गया था। पूरे देश में सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में आकलन किया गया था। इसमें अंग्रेजी, गणित समेत ५ विषयो का मूल्यांकन किया गया था।

  • यह कार्यक्रम शैक्षिक मूल्यांकन तथा उपलब्धि स्तरदोनों प्रकार का है। इस सर्वेक्षण में पांच विषयो भाषा , सामाजिक विज्ञान, गणित , विज्ञान और पर्यावरण अध्ययन की उपलब्धि की जांच की जाती है।

2-National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (नेशनल अचीवमेंट सर्वे)(NAS) का उद्देश्य:


  • · Education शिक्षा संबंधी योजना निर्माण और गुणात्मक सुधार में मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए

  • · देश के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यलयो में में पढ़ रहे बच्चे किस विषय में कमजोर है तथा कुन से विषय की पाठ्यवस्तु उंन्हे नहीं आती है , यह जानने के लिए कक्षा 3,5,8 और 10 के बच्चो का मूल्यांकन करना है।

  • · बच्चो के सीखने के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए

  • · National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की आवश्यकता Education शिक्षा प्रणाली की दक्षता को समझने के लिए

  • · यह पता लगाना की बच्चो ने सीखने के प्रतिफल की संप्राप्ति कहा तक की है। इसलिए ही नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा प्रश्न पत्रों का निर्माण सीखने के प्रतिफल पर आधारित होता है।

3-(LEARNING OUTCOME) :सीखने के प्रतिफल


  • NAS (National Achievement Survey) : National Achievement Survey राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण सीखने के प्रतिफल का महत्त्वपूर्ण योगदान होता है NAS (National Achievement Survey) के अंतर्गत यह पता लगाया जाता है कि बच्चो ने सीखने के प्रतिफल की संप्राप्ति कहा तक की है।इसलिए ही नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधानऔर प्रशिक्षण परिषद (NCERT ) द्वारा प्रश्न पत्रों का निर्माण सीखने के प्रतिफल पर आधारित होता है।

  • School विद्यालयों में अध्यनरत छात्रों को गुणवत्तापूर्ण Education शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर कई नए प्रयास किये जाते है. इन सबका उद्देश्य विद्यालयी छात्रों में शैक्षिक गुणवत्ता का विकास और अच्छी उपलब्धि स्तर को हासिल करना होता है. जिससे छात्रों के समग्र मूल्यांकन के माध्यम से विकास की एक निश्चित योजना बनाकर उनका उन्नयन किया जा सके वास्तव में, सीखना एक सतत व व्यापक जीवन पर्यंत चलने वाली सहज प्रक्रिया है.

4-सर्वेक्षण टीम NAS एनएएस सेल सीबीएसई, दिल्ली चुने गए सैंपल स्कूल के प्रमुखों  में  शाला अभिलेख संधारण 

  • NAS एनएएस सेल सीबीएसई, दिल्ली NAS एनएएस 2021 के लिए चुने गए सैंपल स्कूल के प्रमुखों से उम्मीद की जाती है कि वे यहां उल्लिखित दायित्वों की सूची के अनुसार सर्वेक्षण टीम को सहयोग देंगे।


  • (जिलेवार नमूना विद्यालयों की सूची यथा समय डीएनओ/डीएलसी के साथ साझा की जाएगी)


1. सुनिश्चित करें कि स्कूल 12 नवंबर 2021 को काम कर रहा है।


2. सुनिश्चित करें कि कोई अन्य गतिविधि (जैसे वार्षिक समारोह, खेल दिवस, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि) 12 नवंबर 2021 को निर्धारित नहीं है।


3. School विद्यालय का प्रमुख होने के नाते, अपनी और अपने शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें।


4.जिस ग्रेड में स्कूल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS एनएएस) आयोजित किया जाएगा, उसे सर्वेक्षण दल द्वारा सूचित किया जाएगा।


इसकी सूचना राज्य नोडल अधिकारी, जिला नोडल अधिकारी और डीएलसी को भी दी जाएगी।


5. सर्वेक्षण दल में एक पर्यवेक्षक और क्षेत्र अन्वेषक (एफआई),


. शामिल हैं।।


6 फील्ड अन्वेषक (एफआई) नियत नमूना स्कूल को सुबह 7:30 बजे तक रिपोर्ट करेगा।


7. प्रेक्षक नियत नमूना स्कूल को सुबह 8:30 बजे तक रिपोर्ट करेगा (NAS एनएएस सीलबंद पैकेट एकत्र करने के बाद) सर्वेक्षण दल को नमूना ग्रेड (ग्रेडों) के उपस्थिति रजिस्टर प्रस्तुत करें और संख्या की पुष्टि करें।


9.ग्रेड (एस) में चल रहे अनुभागों की संख्या 30 छात्रों (नमूना बैच) के बैठने के लिए उपयुक्त कमरे (अधिमानतः बड़ा) की पहचान करने के लिए सर्वेक्षण दल की सहायता करें। कमरा अधिमानतः भूतल पर होना चाहिए और उचित बेंच और प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए।


10. सर्वेक्षण दल को उनके काम के लिए एक या दो मेज और कुर्सी उपलब्ध कराकर सुविधा प्रदान करें और उन्हें सफेद चादरें प्रदान करेंयदि आवश्यक हो, तो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के लिए एक लेखक की व्यवस्था करें, यदि कोई नमूना लिए गए बैच में है।


12. स्कूल प्रश्नावली (एसक्यू) भरें और प्रश्नावली में मांगी गई पूर्ण और तथ्यात्मक डेटा प्रदान करें ।

13. सर्वेक्षण में शिक्षकों के अनुशासन और गैर-हस्तक्षेप सुनिश्चित करें


14.सर्वेक्षण के लिए समय सारिणी नीचे उल्लिखित है: ग्रेड अवधि प्रारंभ समय समाप्ति समय ग्रेड 3 और 5, 90 मिनट 10:30 पूर्वाह्न 12:00 अपराह्न ।ग्रेड 8 और 10, 120 मिनट 10:30 पूर्वाह्न 12:30 अपराह्न


15.सर्वेक्षण में उपलब्धि परीक्षण (एटी) और छात्र प्रश्नावली (पीक्यू) शामिल हैं जिन्हें नमूना बैच के छात्रों द्वारा प्रयास और भरा जाना है। नमूना बैच मानक आकार 30 है।


16. छात्रों को पीक्यू भरने के लिए वापस रहना चाहिए। ग्रेड-3 और 5 के लिए, वित्तीय संस्था ओएमआरएस भरने में सहायता और सहायता करेगी। 17.एफआई ​​इंटरएक्टिव तरीके से काम करवाएंगे।


18 छात्र सर्वेक्षण के लिए अपनी स्वयं की एचबी पेंसिल/पेन का उपयोग कर सकते हैं।

19. शिक्षक प्रश्नावली (टीक्यू) को भरने के लिए नमूना अनुभाग के संबंधित विषय शिक्षक (शिक्षकों) को उपस्थित होना चाहिएछात्रों को नीचे दिए गए उदाहरण के अनुसार सही वृत्त को काला करना चाहिए: प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सबसे बड़ी संख्या है? 1. 273 2. 275 3. 257 4. 253 उदाहरण में, विकल्प 2 सही है। अतः विकल्प 2 के वृत्त को नीचे दर्शाए अनुसार काला करना है:


20 पीक्यू पूरा होने के बाद, छात्रों को छोड़ने की अनुमति दी जा सकती है।


21 पीक्यू, टीक्यू और एसक्यू में पूछे गए प्रश्न / प्रतिक्रिया पूरी तरह से और तथ्यात्मक स्थिति के आधार पर प्रदान की जानी चाहिए क्योंकि इससे राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण सर्वेक्षण के लिए डेटा विश्वसनीयता बढ़ जाएगी।

22 .किसी भी ओएमआर या प्रश्न पुस्तिका को स्कूल में नहीं रखा जाना चाहिए या वापस नहीं रखा जाना चाहिए।


23. सभी पुस्तिकाएं वित्तीय संस्था/प्रेक्षक (सर्वेक्षण दल) द्वारा वापस एकत्र की जाएंगी और प्रक्रिया के अनुसार पैक की जाएंगी।


24.सर्वेक्षण के बाद, वित्तीय संस्था/ऑब्जर्वर पैकिंग को पूरा करेगा और प्रेक्षक NAS पेपर्स को निर्धारित केंद्र में जमा करने के लिए निकल जाएगा। इस प्रयास में प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक (एचएम) के बहुमूल्य सहयोग की सराहना की जाएगी।

  • उपलब्धि परीक्षण और सर्वेक्षण प्रश्नावली जैसे टीक्यू, पीक्यू और एसक्यू देश में शिक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के बारे में राष्ट्रीय स्तर के अध्ययन के उद्देश्य से हैं। इसका न तो स्कूल पर व्यक्तिगत रूप से कोई प्रभाव पड़ता है और न ही बच्चे की रैंकिंग पर।
  • रिपोर्टिंग जिला स्तर पर है क्योंकि जिला NAS एनएएस में रिपोर्टिंग की इकाई है। हम अपनी शुभकामनाएं देते हैं और आपके School विद्यालय में NAS के सफल संचालन की आशा करते हैं।


 Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ