src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> एमपी बोर्ड की परीक्षा दसवीं बारहवी बोर्ड परीक्षा में होंगे बदलाव Changes in Madhya Pradesh 10th and 12th board exam

एमपी बोर्ड की परीक्षा दसवीं बारहवी बोर्ड परीक्षा में होंगे बदलाव Changes in Madhya Pradesh 10th and 12th board exam



एमपी बोर्ड की परीक्षा  दसवीं बारहवी बोर्ड परीक्षा में होंगे बदलाव  Changes in Madhya Pradesh 10th and 12th board exam



  मध्य प्रदेश एमपी दसवीं बारहवी बोर्ड परीक्षा में होंगे बदलाव Changes in Madhya Pradesh 10th and 12th board exam प्रोजेक्ट व प्रायोगिक अंक का विभाजन कैसा होगा 15 फीसद अधिक परीक्षा केंद्र बडने की संम्‍भावना  क्‍या समय में कुछ बदलाव होगे जैसे कई सवाल हैै जो आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा हैं  


मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य जिसने नई शिक्षा नीति (NEP) को मंजूरी दी



मध्यप्रदेश (MP Board exam) (MP) में 10वीं-12वीं की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा परीक्षा पैटर्न (exam pattern) में भी बदलाव किए गए हैं। मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जिसने नई शिक्षा नीति (NEP) को मंजूरी दी है। 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम नई शिक्षा नीति के तहत तैयार किये जायेगे होंगे।



15 फीसद अधिक परीक्षा केंद्र बडने की संम्‍भावना




वासतव में कोरोना (corona) की वजह से पिछली बार दसवीं बारहवीं की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। जिसको देखते हुए अब Madhya Pradesh माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। मार्च महीने में परीक्षा कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं । इसके लिए परीक्षा केंद्रों की सूची मंगाई गई है। बताया जा रहा है कि हर जिले में 15 फीसद अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं।


क्‍या समय में कुछ बदलाव होगे



अलावा अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा के समय में भी कमी की जा सकती है। दरअसल इस बार तिमाही परीक्षा ढाई घंटे की ही ली गई थी। ऐसे में बोर्ड परीक्षा के समय में भी आधा घंटा कम करने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बात से इनकार किया गया है।



सचिव उमेश कुमार सिंह का क्‍या कहना है




मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव उमेश कुमार सिंह का कहना है कि 9वीं से 12वीं की तिमाही परीक्षा नए पैटर्न पर ली गई है तो समय 2:30 घंटे का रखा गया था लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि बोर्ड परीक्षा में भी ऐसा हो, अभी समझ में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।



प्रोजेक्ट व प्रायोगिक अंक का विभाजन कैसा होगा




पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था। जहां मूल्यांकन 80 अंक सैद्धांतिक और 20 अंक प्रोजेक्ट के तौर पर किए जाएंगे। इसके अलावा 12वीं में प्रायोगिक विषयों में 70 अंक सैद्धांतिक और 30 अंक प्रायोगिक के तय किए गए हैं। वही 10वीं 12वीं के सभी विषयों के सैद्धांतिक प्रश्न पत्र में 40 प्रश्न ऑब्जेक्टि,व 40 प्रश्न विषय आधारित और 20% प्रश्न विश्लेषणात्मक रहेंगे।


 Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

(क्या आपने इस पोस्ट पर अपना COMENT किया हें यदि (नही ) तो अभी करें। आपके विचार सार्वजनिक हैं।
धन्यवाद )