src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar!

Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar!

 

Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!
Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!


Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar! ( Dearness Allowance महंगाई भत्ता – एक संक्षिप्त अवलोकन )


सभी सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ता अपने कर्मचारियों को संबंधित वेतनमान के अनुसार मूल वेतन का भुगतान करते हैं। फिर कई अन्य घटकों की गणना मूल वेतन के संबंध में की जाती है और फिर टेक-होम राशि की गणना के लिए इसमें जोड़ दी जाती है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण घटक है dearness allowance महंगाई भत्ता या DA डीए।


Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar! (dearness allowance महंगाई भत्ता क्या है )


Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!
Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!




महंगाई के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए Govrnment सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के साथ-साथ एक पेंशनभोगी को भी महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन में लगातार वृद्धि की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें बढ़ती कीमतों से निपटने में मदद मिल सके। मुद्रास्फीति की दर को नियंत्रित करने के लिए Govrnment सरकार द्वारा कई उपायों के बावजूद, केवल आंशिक सफलता प्राप्त हुई है क्योंकि कीमतें बाजार के अनुसार चलती हैं। 

इसलिए, Govrnment सरकार के लिए अपने कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना आवश्यक हो जाता है। चूंकि मुद्रास्फीति का प्रभाव कर्मचारी के स्थान के अनुसार बदलता रहता है, महंगाई भत्ते की गणना उसी के अनुसार की जाती है। इस प्रकार, शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में उनकी उपस्थिति के आधार पर DA डीए कर्मचारी से कर्मचारी में भिन्न होता है।


Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar! ( महंगाई भत्ते की गणना )



जैसा कि कर्मचारियों को किसी विशेष वित्तीय वर्ष में मूल्य वृद्धि से बचाने के लिए DA डीए प्रदान किया जाता है, इसकी गणना हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में की जाती है। Govrnment सरकार ने 2006 में महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला बदल दिया था। वर्तमान में, DA की गणना निम्न सूत्र के अनुसार की जाती है: केंद्र Govrnment सरकार के कर्मचारियों के लिए DA का% = {(पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता price index मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -115.76)/115.76 } x 100 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए DA डीए का% = {(पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता price index मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -126.33)/126.33} x 100

आयकर के तहत महंगाई भत्ते का उपचार


नवीनतम अपडेट के अनुसार, वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए DA डीए पूरी तरह से कर योग्य है। यदि कर्मचारी को बिना साज-सज्जा का किराया-मुक्त आवास प्रदान किया गया है, तो यह वेतन का वह हिस्सा बन जाता है, जिस तक वह कर्मचारी का सेवानिवृत्ति लाभ वेतन बनाता है, बशर्ते कि अन्य सभी पूर्व-शर्तें पूरी हों। भारत में आयकर नियमों के अनुसार दाखिल किए गए रिटर्न में dearness allowance महंगाई भत्ता घटक का अलग से उल्लेख किया जाना आवश्यक है।


Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!
Kendreey-karmachaariyon-kee-Dipawali-hogee-Dhamaakedaar-2-Din-Baad-Khaate-mein-Aaega-Bonas-ke-saath-3-maheene-ka-Eriyar!




महंगाई भत्ते के प्रकार


गणना के लिए, DA डीए को दो अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है: औद्योगिक dearness allowance महंगाई भत्ता और परिवर्तनीय महंगाई भत्ता।


औद्योगिक dearness allowance महंगाई भत्ता (आईDA डीए) केंद्र Govrnment सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों पर लागू होता है। सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए औद्योगिक dearness allowance महंगाई भत्ता उपभोक्ता price index मूल्य सूचकांक के आधार पर त्रैमासिक संशोधन से गुजरता है ताकि मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को ऑफसेट करने में मदद मिल सके।

परिवर्तनीय dearness allowance महंगाई भत्ता (VDA) केंद्र Govrnment सरकार के कर्मचारियों पर लागू होता है। मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को दूर करने में मदद करने के लिए उपभोक्ता price index मूल्य सूचकांक के अनुसार इसे हर छह महीने में संशोधित किया जाता है। वी DA डीए अपने आप में तीन अलग-अलग घटकों पर निर्भर है जैसा कि नीचे दिया गया है।


आधार सूचकांक - एक विशेष अवधि के लिए स्थिर रहता है।


उपभोक्ता price index मूल्य सूचकांक – वी DA डीए को प्रभावित करता है क्योंकि यह हर महीने बदलता है।

Govrnment सरकार द्वारा तय की गई परिवर्तनीय DA डीए राशि तब तक स्थिर रहती है जब तक कि Govrnment सरकार मूल न्यूनतम मजदूरी में संशोधन नहीं करती है।

महंगाई भत्ते की गणना में वेतन आयोगों की भूमिका


वेतन आयोग को कर्मचारी के अंतिम वेतन को बनाने वाले विभिन्न घटकों के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन का मूल्यांकन और परिवर्तन करना चाहिए। इसलिए, बाद के वेतन आयोग की रिपोर्ट तैयार करते समय वेतन आयोगों द्वारा DA डीए पर भी विचार किया जाता है।



वेतन आयोगों की जिम्मेदारी है कि वे वेतन की गणना में मदद करने वाले हर कारक को ध्यान में रखें। इसमें DA डीए की गणना के लिए समय-समय पर समीक्षा और गुणन कारक को अद्यतन करना भी शामिल है।



पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता


पेंशनभोगी, इस मामले में, केंद्र Govrnment सरकार के वे सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जो Govrnment सरकार से व्यक्तिगत या पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र हैं। हर बार जब वेतन आयोग एक नया वेतन ढांचा तैयार करता है, तो परिवर्तन सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन में भी दिखाई देता है। इसी तरह, यदि महंगाई भत्ते में किसी विशेष प्रतिशत में बदलाव किया जाता है, तो सेवानिवृत्त कर्मियों की पेंशन को तदनुसार संशोधित किया जाता है।



बजट 2018 के अनुसार महंगाई भत्ते में बदलाव


एक अनुमान के अनुसार, केंद्र Govrnment सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारी हैं जो Govrnment सरकार से वेतन प्राप्त करते हैं। फिर 55 लाख सेवानिवृत्त केंद्र Govrnment सरकार के कर्मचारी हैं जो पेंशन के लिए पात्र हैं। बजट 2018 में केंद्र Govrnment सरकार की हालिया घोषणा के अनुसार, महंगाई भत्ते में 2% की बढ़ोतरी की गई थी। यह इन सभी लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत के रूप में आया क्योंकि उनका dearness allowance महंगाई भत्ता 5% से बढ़ाकर 7% कर दिया गया था। इन बदलावों से केंद्र Govrnment सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खासा फायदा होने वाला है.

DA डीए और एचआरए के बीच अंतर ( Kendreey karmachaariyon kee Dipawali hogee Dhamaakedaar,2 Din Baad Khaate mein Aaega Bonas ke saath 3 maheene ka Eriyar! )



महंगाई भत्ते को एचआरए के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए क्योंकि वे दो अलग-अलग घटक हैं और आयकर के लिए अलग-अलग व्यवहार किए जाते हैं। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एचआरए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों दोनों पर लागू होता है, जबकि केवल सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी ही DA डीए के हकदार होते हैं। इसके अतिरिक्त, एचआरए पर लागू कुछ कर छूट हैं जो DA डीए के लिए उपलब्ध नहीं हैं।



dearness allowance महंगाई भत्ता विलय


गणना फार्मूले में संशोधन के बाद से सार्वजनिक क्षेत्र और केंद्र Govrnment सरकार के कर्मचारियों का DA डीए लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान में, यह मूल वेतन का 50% है। यह मुद्रास्फीति के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने के लिए हर साल DA डीए में लगातार वृद्धि का परिणाम रहा है। नियमों के अनुसार, DA डीए को मूल वेतन के साथ मिलाने की प्रथा है जब यह 50% के स्तर को पार कर जाता है। यदि ऐसा किया जाता है, तो इसका मतलब कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण वेतन वृद्धि होगी क्योंकि वेतन के अन्य सभी घटकों की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाती है। Govrnment सरकार के समक्ष मांग उठाई गई है, और जल्द ही इन तर्ज पर एक निर्णय की उम्मीद है। यदि निर्णय कर्मचारियों के पक्ष में किया जाता है, तो इससे उनके वेतन में काफी वृद्धि होगी।





central employees केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली होगी धमाकेदार,2 दिन बाद खाते में आएगा बोनस के साथ 3 महीने का एरियर!


नई दिल्ली। central employees केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये दिवाली धमाकेदार होने वाली है। कर्मचारियों को न केवल 31 फीसदी महंगाई भत्ते के साथ बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी बल्कि बोनस और 3 महीने का रियर भी मिलेगा। 2 दिन बाद central employees केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस, बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ सैलरी और 3 महीने का DA डीए एरियर मिलेगा।

कर्मचारियों को तोहफा




central employees केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इस दिवाली उन्हें कई तोहफ मिलने वाले हैं। दिवाली से पहले ही खाते में मोटी रकम आएगी। कर्मचारियों को दो दिन बाद यानी 31 अक्टूबर को इस महीने की सैलरी के साथ दिवाली बोनस, 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और तीन महीने के महंगाई भत्ते का एरियर भी मिलेगा। आपको बता दें कि लंबे इंतजार के बाद कर्मचारियों को महंगाई भत्ते मं बढ़ोतरी का तोहफा मिला है, जिसके बाद से अब उन्हें जुलाई, अगस्त, सितंबर महीने का एरियर भी इस महीने की सैलरी के साथ मिलने की उम्मीद है।

बंपर बढ़ोतरी के साथ मिलेगी सैलरी




Govrnment सरकार ने पहले डेढ़ साल के बाद महंगाई भत्ते पर लगी रोक को हटा दिया। 17 फीसदी की महंगाई दर सीधे बढ़कर 28 फीसदी हो गई। इसके बाद कर्मचारियों को फिर अक्टूबर महीने में महंगाई भत्ते का तोहफा मिला, जिसके बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई और इस बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया है। जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा।

 जानिए कितना बढ़ेगा वेतन



DA डीए बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का वेतन कितना बढ़ेगा ये जानने के लि आपको DA डीए कैलकुलेशन को सझना होगा। अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 रुपए प्रति माह हैं तो 31 फीसदी की दर से DA 17639 रुपए महीने मिलेगा। यानी अगर अक्टूबर में अगर तीन महीने का एरियर मिलता है तो 52917 रुपए एरियर के भी आएंगे। वहीं अगर बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो DA 31 फीसदी की दर से 5580 रुपए मिलेगा। अगर तीन महीने का एरियर मिलता है तो 1620 रुपए खाते में आएंगे।


आप जानेगे की मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को कितना लाभ होगा यहाँ पूरी जानकारी पढ़िए 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ