src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> केंद्रीय महंगाई भत्ता के बारे में जानकारी Information about Central Dearness Allowance

केंद्रीय महंगाई भत्ता के बारे में जानकारी Information about Central Dearness Allowance



केंद्रीय महंगाई भत्ता  के बारे में जानकारी Information about Central Dearness Allowance



सभी सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ता अपने Employees कर्मचारियों को संबंधित वेतनमान के अनुसार मूल वेतन का भुगतान करते हैं। फिर कई अन्य घटकों की गणना मूल वेतन के संबंध में की जाती है और फिर टेक-होम राशि की गणना के लिए इसमें जोड़ दी जाती है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण घटक है महंगाई भत्ता या डीए।
DA महंगाई भत्ता – एक संक्षिप्त अवलोकन - A Brief Overview

  1. महंगाई भत्ता क्या है
  2. महंगाई भत्ते की गणना
  3. आयकर के तहत महंगाई भत्ते का उपचार
  4. महंगाई भत्ते के प्रकार
  5. महंगाई भत्ते की गणना में वेतन आयोगों की भूमिक
  6. पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता
  7. बजट 2018 के अनुसार महंगाई भत्ते में बदलाव
  8. डीए और एचआरए के बीच अंतर
  9. महंगाई भत्ता विलय
  10. महंगाई भत्ता क्या है


केंद्रीय महंगाई के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए Government सरकार द्वारा अपने Employees कर्मचारियों के साथ-साथ एक पेंशनभोगी को भी महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है। सरकारी Employees कर्मचारियों के प्रभावी वेतन को बढ़ती कीमतों से निपटने में मदद करने के लिए निरंतर वृद्धि की आवश्यकता होती है। मुद्रास्फीति की दर को नियंत्रित करने के लिए Government सरकार द्वारा कई उपायों के बावजूद, केवल आंशिक सफलता प्राप्त हुई है क्योंकि कीमतें बाजार के अनुसार चलती हैं। इसलिए, Government सरकार के लिए अपने Employees कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना आवश्यक हो जाता है। चूंकि मुद्रास्फीति का प्रभाव कर्मचारी के स्थान के अनुसार बदलता रहता है, महंगाई भत्ते की गणना उसी के अनुसार की जाती है। इस प्रकार, शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में उनकी उपस्थिति के आधार पर डीए कर्मचारी से कर्मचारी में भिन्न होता है।

2-महंगाई भत्ते की गणना


जैसा कि Employees कर्मचारियों को किसी विशेष वित्तीय वर्ष में मूल्य वृद्धि से बचाने के लिए डीए प्रदान किया जाता है, इसकी गणना हर साल दो बार January and Julyमें की जाती है। केंद्रीय Government सरकार ने 2006 में महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला बदल दिया था। वर्तमान में, DA की गणना निम्न सूत्र के अनुसार की जाती है: केंद्र Government सरकार के Employees कर्मचारियों के लिए DA का% = {(पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -115.76)/115.76 } x 100 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के Employees कर्मचारियों के लिए डीए का% = {(पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (आधार वर्ष -2001 = 100) का औसत -126.33)/126.33} x 100

3-आयकर के तहत महंगाई भत्ते का उपचार


नवीनतम अपडेट के अनुसार, वेतनभोगी Employees कर्मचारियों के लिए डीए पूरी तरह से कर योग्य है। यदि कर्मचारी को असज्जित किराया-मुक्त आवास प्रदान किया गया है, तो यह वेतन का वह हिस्सा बन जाता है, जिस तक वह कर्मचारी का सेवानिवृत्ति लाभ वेतन बनाता है, बशर्ते कि अन्य सभी पूर्व-शर्तें पूरी हों।
भारत में आयकर नियमों के लिए आवश्यक है कि दाखिल किए गए रिटर्न में महंगाई भत्ता घटक का अलग से उल्लेख किया जाए।

4-महंगाई भत्ते के प्रकार



गणना के लिए, डीए को दो अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है: औद्योगिक महंगाई भत्ता और परिवर्तनीय महंगाई भत्ता।
औद्योगिक महंगाई भत्ता (आईडीए) केंद्र Government सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के Employees कर्मचारियों पर लागू होता है। सार्वजनिक क्षेत्र के Employees कर्मचारियों के लिए औद्योगिक महंगाई भत्ता उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर त्रैमासिक संशोधन से गुजरता है ताकि मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को ऑफसेट करने में मदद मिल सके।
परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (VDA) केंद्र Government सरकार के Employees केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू होता है। मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तरों के प्रभाव को दूर करने में मदद करने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार इसे हर छह महीने में संशोधित किया जाता है। वीडीए अपने आप में तीन अलग-अलग घटकों पर निर्भर है जैसा कि नीचे दिया गया है।


5-आधार सूचकांक - एक विशेष अवधि के लिए स्थिर रहता है।


उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - वीडीए को प्रभावित करता है क्योंकि यह हर महीने बदलता है।

Government सरकार द्वारा तय की गई परिवर्तनीय डीए राशि तब तक स्थिर रहती है जब तक कि Government सरकार मूल न्यूनतम मजदूरी में संशोधन नहीं करती है।

6-महंगाई भत्ते की गणना में वेतन आयोगों की भूमिका



वेतन आयोग को कर्मचारी के अंतिम वेतन को बनाने वाले विभिन्न घटकों के आधार पर सार्वजनिक क्षेत्र के Employees कर्मचारियों के वेतन का मूल्यांकन और परिवर्तन करना चाहिए। इसलिए, बाद के वेतन आयोग की रिपोर्ट तैयार करते समय वेतन आयोगों द्वारा डीए पर भी विचार किया जाता है।
वेतन आयोगों की जिम्मेदारी है कि वे वेतन की गणना में मदद करने वाले हर कारक को ध्यान में रखें। इसमें डीए की गणना के लिए समय-समय पर समीक्षा और गुणन कारक को अद्यतन करना भी शामिल है।

7-पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता



पेंशनभोगी, इस मामले में, केंद्र Government सरकार के वे सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जो Government सरकार से व्यक्तिगत या पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र हैं। हर बार जब वेतन आयोग एक नया वेतन ढांचा तैयार करता है, तो परिवर्तन सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन में भी दिखाई देता है। इसी तरह, यदि महंगाई भत्ते में किसी विशेष प्रतिशत में बदलाव किया जाता है, तो सेवानिवृत्त कर्मियों की पेंशन को तदनुसार संशोधित किया जाता है।

8-बजट 2018 के अनुसार महंगाई भत्ते में बदलाव


एक अनुमान के अनुसार, केंद्र Government सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारी हैं जो Government सरकार से वेतन प्राप्त करते हैं। फिर 55 लाख सेवानिवृत्त केंद्र Government सरकार के कर्मचारी हैं जो पेंशन के लिए पात्र हैं। बजट 2018 में केंद्र Government सरकार की हालिया घोषणा के अनुसार, महंगाई भत्ते में 2% की बढ़ोतरी की गई थी। यह इन सभी लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत के रूप में आया क्योंकि उनका महंगाई भत्ता 5% से बढ़ाकर 7% कर दिया गया था। इन बदलावों से केंद्र Government सरकार के सभी Employees कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खासा फायदा होने वाला है.

9-डीए और एचआरए के बीच अंतर



महंगाई भत्ते को एचआरए के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए क्योंकि वे दो अलग-अलग घटक हैं और आयकर के लिए अलग-अलग व्यवहार किए जाते हैं। एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एचआरए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के Employees कर्मचारियों दोनों पर लागू होता है, जबकि केवल सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी ही डीए के हकदार होते हैं। इसके अतिरिक्त, एचआरए पर लागू कुछ कर छूट हैं जो डीए के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

10-महंगाई भत्ता विलय


गणना फार्मूले में संशोधन के बाद से सार्वजनिक क्षेत्र और केंद्र Government सरकार के Employees कर्मचारियों का डीए लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान में, यह मूल वेतन का 50% है। यह मुद्रास्फीति के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने के लिए हर साल डीए में लगातार वृद्धि का परिणाम रहा है। नियमों के अनुसार, डीए को मूल वेतन के साथ मिलाने की प्रथा है जब यह 50% के स्तर को पार कर जाता है। यदि ऐसा किया जाता है, तो इसका मतलब Employees कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण वेतन वृद्धि होगी क्योंकि वेतन के अन्य सभी घटकों की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाती है। Government सरकार के समक्ष मांग उठाई गई है, और जल्द ही इन तर्ज पर एक निर्णय की उम्मीद है। यदि निर्णय Employees कर्मचारियों के पक्ष में किया जाता है, तो इससे उनके वेतन में काफी वृद्धि होगी।


  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या महंगाई भत्ता हाउस रेंट अलाउंस के समान है?

  • नहीं, महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता आपके वेतन के दो अलग-अलग मद हैं।

    2-महंगाई भत्ता पूरी तरह से कर योग्य है

  • हां, महंगाई भत्ता पूरी तरह से कर योग्य है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ