src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting मंत्रि-परिषद की बैठक Date 19/10/2021

कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting मंत्रि-परिषद की बैठक Date 19/10/2021



कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting मंत्रि-परिषद की बैठक Date 19102021
 कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting मंत्रि-परिषद की बैठक Date 19102021



Madhya Pradesh मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में आज मंगलवार 19 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न हुई । उपचुनाव से पहले हुई इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई है। इस बैठक में आदिवासियों और युवाओं के रोजगार (youth employment) को लेकर बड़ा फैसला किया गया है, जिसे उपचुनाव की तारीखों के बीच बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है।

  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न -1-इसमें उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाद्यान्न गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासियों को ही बैंक से ऋण दिलाकर वाहन खरीदवाए जाएंगे।
  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न - Madhya Pradesh मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में आज मंगलवार 19 Octumbar 2021 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न हुई । उपचुनाव से पहले हुई इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई है। इस बैठक में आदिवासियों और युवाओं के रोजगार (youth employment) को लेकर बड़ा फैसला किया गया है, जिसे उपचुनाव की तारीखों के बीच बड़ा सियासी दांव माना जा रहा है।

  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न - इस बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department) के प्रस्ताव 89 आदिवासी ब्लाॅकों (विकासखंडों) में राशन आपके द्वार योजना को मंजूरी दी गई है, जिसे अब स्वीकृति के लिए निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा।वहां से हरी झंडी मिलते ही इसे लागू किया जाएगा। इससे प्रदेश के करीब 23 लाख से ज्यादा आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा।इसमें उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाद्यान्न गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासियों को ही बैंक से ऋण दिलाकर वाहन खरीदवाए जाएंगे।

  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न- ब्याज अनुदान के साथ प्रोत्साहन राशि और योजना में काम करने वाले व्यक्ति को महीने की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य खर्च के लिए भी राशि अलग से दी जाएगी।योजना (Ration Aapke Dwar Yojana) के तहत 15-15 गांवों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। दूरी के हिसाब से वाहनों को राशन दुकानें आवंटित की जाएंगी। 500 से ज्यादा युवाओं को योजना में लाभ मिलेगा।वही किसानों को 15 हजार 700 करोड़ की सब्सिडी देने का फैसला किया है।



  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न - नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्यप्रदेश में कोई कष्ट ना हो घरेलू उपभोक्ताओं को भी लगभग 4900 करोड़ हम देते हैं, तब कहीं सस्ती बिजली मिलती है, कुल मिलाकर के 20700 करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी देने का आज कैबिनेट ने फैसला किया है ताकि किसानों को भी सस्ती बिजली उपलब्ध हो और घरेलू उपभोक्ताओं को भी सस्ती बिजली उपलब्ध हो।अलग-अलग श्रेणी किसानों और लोगों के लिए सस्ते बिजली देने के लिए 15000 करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी सरकार देगी।


  • कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सम्पन्न - इसके अलावा विद्युत नियामक आयोग द्वारा 30 जुलाई 2021 को जारी किए गए बिजली (Electricity) के नए टैरिफ दरों में राज्य सरकार की सब्सिडी देने के संबंध में ऊर्जा विभाग (Department of Energy) प्रस्ताव पर को भी हरी झंड़ी मिल गई है।बता दे कि इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18 सितंबर को जबलपुर में शंकरशाह- रघुनाथ शाह शहीदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की थी। वही अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी मिलने की संभावना है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ