src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 10/10/2021 दिन Sunday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 10/10/2021 दिन Sunday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 10102021 दिन Sunday


1- म.प्र. देश में तीसरे स्थान पर राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में चयनित अभ्यार्थियों की संख्या में

2- मुख्यमंत्री Chief Minister कृषि विभाग में कोविड-19 योजना में 22 सदस्यों को मिली अनुकम्पा नियुक्ति

3- Gardarwada गाडरवारा तुअर दाल और करेली गुड़ बनेंगे प्रदेश की पहचान


1- म.प्र. देश में तीसरे स्थान पर राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में चयनित अभ्यार्थियों की संख्या में


श्री जितेन्द्र सिंह राजे ने बताया संचालक, कौशल विकास कि 4 अक्टूबर को आयोजित राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में चयनित होने वाले अभ्यार्थियों की संख्या में Madhya Pradesh मध्यप्रदेश का देश में तीसरा स्थान है। 

MR श्री राजे ने बताया कि स्किल इंडिया, प्रशिक्षण महानिदेशालय और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय अप्रेन्टिसशिप मेले में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों की संख्या में 6 हजार 636 युवाओं के साथ प्रथम स्थान कर्नाटक, दूसरे स्थान पर तेलंगाना 5063 तथा 4 हजार 586 युवा अभ्यार्थियों के साथ Madhya Pradesh मध्यप्रदेश तीसरे Third स्थान पर रहा।



Mr Raje संचालक  ने बताया कि 4 अक्टूबर को देश भर में लगभग 600 से अधिक स्थानों पर अप्रेन्टिसशिप मेला आयोजित किया गया। इसमें लगभग 50 हजार 878 आवेदकों का चयन हुआ है। प्रदेश में अप्रेन्टिसशिप मेले में आईटीआई (इंजीनियरिंग, नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड) डिप्लोमा, कौशल प्रमाण-पत्र (PMKY/DDUGKU/MMKSY/YSY) धारक और अन्य स्नातक उत्तीर्ण 10 हजार 957 पुरुष एवं महिला अभ्यार्थी शामिल हुए थे।


Mela रीवा संभाग से 993, भोपाल से 895, इंदौर से 658, जबलपुर से 597, ग्वालियर से 533, उज्जैन से 437, बालाघाट से 239 और सागर संभाग से 234 कुल 4,586 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। उन्होंने बताया कि अप्रेन्टिसशिप मेले के दौरान युवाओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। बदलते बाजार परिदृश्य और उद्योगो के नए स्वरूप के लिए युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए अप्रेन्टिसशिप एक महत्वपूर्ण घटक है।

2- मुख्यमंत्री Chief Minister कृषि विभाग में कोविड-19 योजना में 22 सदस्यों को मिली अनुकम्पा नियुक्ति




Kisan Kalyan Yojna किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा 22 परिवारों के पात्र सदस्यों को गुरुवार 7 अक्टूबर को जिला मुख्यालयों पर जन-प्रतिनिधियों द्वारा नियुक्ति-पत्र सौंपे गये। उक्त नियुक्तियाँ मुख्यमंत्री Chief Minister कोविड-19 अनुकम्पा Anukampa नियुक्ति योजना अंतर्गत की गई हैं।

Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 

Collector Office कलेक्टर कार्यालय इंदौर, राजगढ़, उज्जैन, रीवा, सिवनी, झाबुआ, शिवपुरी, अशोकनगर, रतलाम इत्यादि जिला मुख्यालयों पर जन-प्रतिनिधियों द्वारा शासन के नियमों एवं प्रावधानों के अनुसार अनुकम्पा नियुक्ति-पत्र प्रदान किये। सागर संभाग में 5, जबलपुर में 4, उज्जैन में 3, भोपाल, इंदौर एवं ग्वालियर में 2-2 और शहडोल संभाग में एक अभ्यर्थी को अनुकम्पा नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है।

Agricultur Department कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार कोविड संकट काल में कर्त्तव्य निर्वहन के दौरान 22 विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के आकस्मिक निधन से उनके एक-एक परिजन को अनुकम्पा Anukampa नियुक्ति प्रदान की गई है।


Agriculture कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार सभी 22 अभ्यर्थियों को सहायक ग्रेड-3 के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है। इनमें सामान्य वर्ग के 11, अन्य पिछड़ा वर्ग के 7 और अनुसूचित-जाति एवं जनजाति वर्ग के 2-2 अभ्यर्थियों को अनुकम्पा नियुक्ति दी गई। नौ आवेदकों को नियमित पदों के विरुद्ध, जबकि 13 आवेदकों को वित्त एवं सामान्य प्रशासन विभाग की अनुमति अनुसार सांख्येत्तर पदों के विरुद्ध अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है।



3- Gardarwada गाडरवारा तुअर दाल और करेली गुड़ बनेंगे प्रदेश की पहचान



Chief Minister मुख्यमंत्री Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan के आत्म-निर्भर Madhya Pradesh मध्यप्रदेश के सपने को पंख देने के लिए नरसिंहपुर जिले में भी समुचित प्रयास किए जा रहे हैं। किसान-कल्याण Kisan Kalyan Yojna तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल के मार्गदर्शन में आत्म-निर्भर Madhya Pradesh मध्यप्रदेश अभियान में 'एक जिला-एक उत्पाद' में गाडरवारा की तुअर दाल और करेली के गुड को Madhya Pradesh मध्यप्रदेश की विशिष्ट पहचान बनाने के लिए सतत प्रयास जारी हैं। कलेक्टर द्वारा कृषि वैज्ञानिकों और क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ मिलकर प्रयास किए जा रहे हैं।



Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध कराने, कृषि मंत्री श्री पटेल द्वारा सतत मॉनिटरिंग और जिला प्रशासन के समन्वित प्रयासों से नरसिंहगढ़ जिले की उत्तम गुणवत्ता की गाडरवारा तुअर दाल और करेली के गुड को नई पहचान मिल रही है। गाडरवारा तुअर दाल अपने सौंधेपन एवं स्वाद के लिए जानी जाती है। करेली का गुड़ भी स्वाद और सेहत के लिए अपनी विशिष्ट पहचान रखता है। "एक जिला-एक उत्पाद" योजना और सभी के प्रयासों से इसकी ब्रांडिंग एवं Marketing मार्केटिंग को गति मिली है।



One District One Product "एक जिला-एक उत्पाद" के अंतर्गत गत दिवस नरसिंहपुर में आयोजित हुई बैठक में करेली गुड़ और गाडरवारा तुअर दाल के उत्पादन एवं विक्रय को बढ़ावा देने के प्रयासों को और अधिक गति का निश्चय किया गया है। इन उत्पादों की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 
 Tuwar Dalतुअर दाल की मार्केटिंग के लिए गाडरवारा आर्गेनिक फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड ने गाडरवारा तुअर दाल के विक्रय एवं अवलोकन के लिये स्टाल लगाया जा रहा है। स्टाल पर अलग- अलग वजन के पैकिट एवं बैग में गाडरवारा तुअर दाल को रखा जा रहा है। इंदौर एवं भोपाल के बाजार में पूर्व में भी स्टाल लगाकर इन उत्पादों को रखा गया था। इंदौर एवं भोपाल में लोगों ने गाडरवारा तुअर दाल एवं करेली गुड़ को बहुत पसंद किया। 

 अतिरिक्त मात्रा में इन उत्पादों को विक्रय के लिए इंदौर एवं भोपाल बुलवाया गया। इन उत्पादों की बड़े पैमाने पर ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग होने से जिले के किसानों को इसका लाभ मिलेगा और वे अधिक उत्पादन Product के लिए प्रेरित होंगे।

Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ