src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/10/2021 दिन Suturday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/10/2021 दिन Suturday

सुप्रभात मध्यप्रदेशआज-की-मुख्य-बर-(Breking-News)-दिनाक-22102021-दिन-Suturday


1-Chief Minister मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना Chief Minister मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan करेंगे किसानों के खाते में योजना की राशि की जाएगी अंतरित

2-स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि दिनांक 31 अक्टूबर 2021 को "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाना है। इस अवसर पर भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिला मुख्यालय पर 'राष्ट्रीय एकता' की शपथ दिलाई जाएगी।

3-संयुक्त राष्ट्र दिवस पर महत्वपूर्ण शासकीय भवनों पर फहराया जाएगा संयुक्त राष्ट्र का ध्वज

4-भारत में पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में होगा स्थापित लॉजिस्टिक्स सेक्टर कांउसिल से हुआ अनुबंध





1-Chief Minister मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना Chief Minister मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan करेंगे किसानों के खाते में योजना की राशि की जाएगी अंतरित



  • आदर्श आचरण संहिता वाले जिले नहीं होंगे शामिल




  • Chief Minister मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को Chief Minister मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में Madhya Pradesh प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि अंतरित करेंगे। मिंटो हॉल भोपाल में प्रात: 11:30 बजे आयोजित होने वाले इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को सम्मान निधि के चैक वितरण कर किसानों से संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है।



  • Chief Minister मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना का कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा। संबंधित जिलों के किसान, जन-प्रतिनि‍धि एवं अधिकारी वर्चुअली शामिल होंगे। योजना में 77 लाख किसानों को 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से खातों में अंतरित किए जाएंगे। राज्य शासन द्वारा दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है।




2-स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि दिनांक 31 अक्टूबर 2021 को "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाना है। इस अवसर पर भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिला मुख्यालय पर 'राष्ट्रीय एकता' की शपथ दिलाई जाएगी।




3-संयुक्त राष्ट्र दिवस पर महत्वपूर्ण शासकीय भवनों पर फहराया जाएगा संयुक्त राष्ट्र का ध्वज




  • Madhya Pradesh प्रदेश में संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह 24 अक्टूबर, 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन राजधानी के सभी सरकारी भवनों में जिन पर राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है उनमे राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज भी फहराया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज राजभवन, विधानसभा भवन एंव उच्च न्यायालय के भवनों पर नहीं फहराया जाएगा। जिला मुख्यालयों पर जहाँ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज उपलब्ध होगा वहाँ राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज महत्वपूर्ण सरकारी भवनों पर फहराया जाएगा। भारतीय झंडा संहिता के अनुसार जब संयुक्त राष्ट्र संघ का झंडा राष्ट्रीय झंडे के साथ फहराया जाता है तो वह राष्ट्रीय झंडे के किसी भी ओर लगाया जा सकता है। सामान्यतः राष्ट्रीय झंडे को इस प्रकार फहराया जाता है कि वह अपने सामने वाली दिशा के हिसाब से अपने एकदम दाई ओर होता है अर्थात झंडा फहराने के समय झंडे की ओर मुख किए हुए व्यक्ति के एकदम बाई ओर होता है।






4-भारत में पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में होगा स्थापित लॉजिस्टिक्स सेक्टर कांउसिल से हुआ अनुबंध




  • मध्यMadhya Pradesh प्रदेश में पहले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन लॉजिस्टिक्स की स्थापना की जा रही है। यह सेंटर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्थापित किया जायेगा। इसके अन्तर्गत देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और भारत सरकार की स्वायत्य संस्था लॉजिस्टिक्स सेंटर काउंसिल के मध्य दो 'मेमोरंडम ऑफ एग्रीमेंट' पर हस्ताक्षर हुए है।



  • उच्च शिक्षा मंत्री Dr Mohan Yadav ने कहा कि मध्यMadhya Pradesh प्रदेश में लॉजिस्टिक्स के कोर्स शुरू होने से Madhya Pradesh प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होगें। भौगोलिक दृष्टि से मध्यMadhya Pradesh प्रदेश केन्द्र में स्थित होने के कारण औद्योगिक दृष्टिकोण से भी यह प्रयास उद्योगों को जोड़ने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि यह सेंटर देश में पहली बार खुलने जा रहा है। 'लॉजिस्टिक सेक्टर स्किल कांउसिल' की हर राज्य में एक सेंटर देने की योजना है।



  • इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले पहले 'सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन लॉजिस्टिक्स' में बी-ई एवं बी.टेक. के अन्तिम वर्ष में लॉजिस्टिक्स में स्पेशलाइजेशन (60 सीट) एवं इंडस्ट्री अप्रेंटीशिप प्रोग्राम तथा लॉजिस्टिक्स एवं डाटा साइंस में दो वर्षीय एम.एस.प्रोग्राम(30 सीट), लॉजिस्टिक्स सेक्टर कांउसिल की सहभागिता से प्रारंभ होगी। विश्वविद्यालय में लगभग पाँच हजार युवाओं को 'लॉजिस्टिक्स स्किल डेवलपमेंट' की ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाया जायेगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ