src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Government ने बदले नॉमिनी से जुड़े नियम- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर,

Government ने बदले नॉमिनी से जुड़े नियम- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर,


Government ने बदले नॉमिनी से जुड़े नियम- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर,

Government ने बदले नॉमिनी से जुड़े नियम- 7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर,



Government ने बदले नॉमिनी से जुड़े नियम

ड्यूटी में रहते कर्मचारी की मृत्यु से जुड़े एक नियम में केंद्र Government बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव मृतक कर्मचारी के परिजनों के लिए काफी अहम है। नए नियम के मुताबिक ड्यूटी पर मृत्यु के बाद कर्मचारी को मिलने वाले मुआवजे का भुगतान परिवार के उस सदस्य को किया जाएगा, जिन्हें नॉमिनी बनाया गया है। मतलब ये है कि जो नॉमिनी है, वही मुआवजे का हकदार होगा। अब तक इस मामले में नॉमिनी बनाने की बाध्यता नहीं थी। जिसे अब बदल दिया गया हैं।



अगर नॉमिनी नहीं बनाया तो क्या होगा:


central government employees ने किसी को नॉमिनी नहीं बनाया गया है तो मुआवजे की रकम परिवार के सभी सदस्यों के बीच बराबर में बांट दिया जाएगा। कहने का मतलब ये है कि इस मुआवजे की रकम का कोई सदस्य हकदार नहीं होता है। आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारी पेंशन, पीएफ या ग्रेच्युटी में नॉमिनी बनाते है। हालांकि, ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर जो मुआवजा मिलता है, उसके लिए नॉमिनी नहीं बनाते हैं। अब Government ने सर्कुलर जारी कर इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।



अब मुआवजे के संबंध में भी कर्मचारी नॉमिनी बना सकते हैं। इसके जरिए ये तय हो जाएगा कि अगर कर्मचारी की मृत्यु ड्यूटी पर होती है तो उसके बाद मुआवजे की रकम परिवार के किस सदस्य को दी जाए।

नामिनी कौन होगा


सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि इस मामले में सिर्फ परिवार के सदस्य को ही नॉमिनी बनाया जाएगा। मुआवजे की रकम के लिए किसी बाहरी को नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता है। इसके साथ ही Government ने मुआवजे के भुगतान के संबंध में नामांकन को शामिल करने के लिए सीसीएस (पेंशन) नियम, 1972 के साथ संलग्न फॉर्म के फॉर्मेट में भी संशोधन किया है।




( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ