src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - 01 आज की मुख्य खबर ( Breking News) आगामी सत्र से ही खुलेंगे प्रदेश में 350 सीएम राइज स्कूलदिनाक 12/10/2021 दिन Tuesday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - 01 आज की मुख्य खबर ( Breking News) आगामी सत्र से ही खुलेंगे प्रदेश में 350 सीएम राइज स्कूलदिनाक 12/10/2021 दिन Tuesday

 


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 12102021 दिन Tuesday



1-प्रथम चरण में आगामी सत्र से खुलेंगे प्रदेश में 350 सीएम राइज स्कूल

2-नई शिक्षा नीति में मिले अवसर वंचित वर्ग तक पहुँचे : Governor MP श्री पटेल

3- 15 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित पी.एच-डी. छात्रवृत्ति के लिए



1-प्रथम चरण में आगामी सत्र से खुलेंगे प्रदेश में 350 सीएम राइज स्कूल




सीएम राइज स्कूलों के लिए समय पर पूर्ण करें शिक्षक चयन प्रक्रिया Chief Minister मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने की समीक्षा



  • प्राचार्य हैंड बुक का हुआ विमोचन




सीएम राइज स्कूल एक महत्वाकांक्षी योजना Chief Minister मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है। इसके क्रियान्वयन के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जा रहा है। शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए शिक्षक प्रशिक्षण का कार्य भी पूरी गंभीरता से किया जाए।

 प्रथम चरण में प्रदेश में अप्रैल 2022 से प्रारंभ होने वाले शिक्षण-सत्र में कक्षा एक से 12वीं तक शिक्षण व्यवस्था वाले 350 सीएम राइज स्कूल प्रारंभ होंगे। इसके लिए आवश्यक बजट व्यवस्था भी कर ली गई है। Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सीएम राइज स्कूल योजना के अंतर्गत प्रारंभ की गई गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। 

Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना से संबंधित विशेषताओं पर भी चर्चा की। Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यालयों के प्राचार्यों के लिए तैयार की गई हैंड बुक का विमोचन किया ।साथ ही बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे।





  • रशीदिया विद्यालय का मॉडल देखने जाएँगे Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान




Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन स्कूलों में लैब, कम्प्यूटर और लायब्रेरी की व्यवस्था की जा चुकी है, वहाँ अप्रैल 2022 से सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किये जाएँगे। इस क्रम में भोपाल के रशीदिया विद्यालय को मॉडल सीएम राइज स्कूल के रूप में विकसित किया गया है। 


Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान शीघ्र ही इसका अवलोकन भी करेंगे। Chief Minister मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण और भवनों के निर्माण तथा अन्य व्यवस्थाओं को समय पर पूरा किया जाए। आगामी शिक्षण-सत्र से विद्यालयों के प्रारंभ होने का कार्य शुरू हो जाएगा। लक्ष्य यह हो कि दो वर्ष में सभी विद्यालय प्रांरभ कर दिये जाये।





  • विशेष दक्षता प्रशिक्षण प्राचार्यों को दिया जाएगा


                 यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 


Chief Secretary प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने बताया कि सीएम राइज स्कूल योजना में 22 हजार 254 शिक्षकों के आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। उत्कृष्ट शिक्षा के लिए विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित शिक्षकों का साक्षात्कार आयोजित कर चयन किया जाएगा। 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 9 हजार 200 सुविधायुक्त सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किए जाने हैं। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 25-30 किलोमीटर परिधि में इनकी व्यवस्था होगी। इन स्कूलों में एक ही शिक्षण परिसर में केजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के बच्चे पढ़ेंगे।



सीएम राइज स्कूल के प्राचार्यों को स्कूल विकास के नेतृत्व, अनुकरणीय शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं के नेतृत्व, शिक्षकों के विकास और सशक्तिकरण, समुदाय से जुड़ाव और प्रशासनिक प्रक्रियाओं तथा संसाधनों के प्रबंधन की दृष्टि से दक्ष बनाया जाएगा। 

प्राचार्य प्रशिक्षण नवम्बर माह से प्रारंभ होगा। इसके बाद राजधानी में इनका राज्य स्तरीय ओरिएंटेशन और भारतीय प्रबंध संस्थान में प्रशिक्षण भी होगा। यही नहीं इन प्राचार्यों को अन्य राज्य के स्कूलों का भ्रमण भी करवाने की योजना बनाई जा रही हैा



Chief Secretary प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने जनजातीय क्षेत्रों में भी सीएम राइज स्कूल खोले जाने के संबंध में प्रचलित कार्यवाही की जानकारी दी। बैठक में आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े, आयुक्त जनजातीय कार्य श्री संजीव सिंह, उप सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस. और संचालक लोक शिक्षण श्री डी.एस. कुशवाह उपस्थित थे।



2-नई शिक्षा नीति में मिले अवसर वंचित वर्ग तक पहुँचे : Governor MP श्री पटेल




डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय शासी निकाय बैठक सम्पन्न - सकल नामांकन लक्ष्यपूर्ति की वर्षवार कार्य-योजना बनाएँ




Governor राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि नई शिक्षा नीति के तहत सकल नामांकन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विश्वविद्यालय वर्षवार कार्य-योजना बनायें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय समाज के वंचित वर्ग तक नीति के तहत दिए गए अवसरों को पहुँचाने के प्रभावी प्रयास किये जायेगे।



Mr Patel आज राजभवन में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू की चतुर्थ शासी निकाय की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में शासी निकाय के सदस्य विश्वविद्यालय के कुलपति मौजूद रहे।



Governor राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए सभी समाजों का विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि सर्वांगीण विकास का आधार शिक्षा है। 

शिक्षा जिनका दायित्व है, उनकी सोच में सकारात्मकता और दिल में संवेदनशीलता का होना जरूरी है। प्रदेश का बच्चा जब कोई उपलब्धि अर्जित करता है तो हम सब गर्व का अनुभव करते है। प्रतिभाओं को पहचान कर उनको प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जाना जरूरी है। उन्होंने विश्वविद्यालय में अनुसंधानात्मक गतिविधियों को संरचनात्मक सुदृढ़ता प्रदान करने की जरूरत बताई।

Governor राज्यपाल को बताया गया है कि विश्वविद्यालय में स्थापना के समय 5 स्कूल थे। आज उन्नयन कर 11 हो गए है। विश्वविद्यालय में वर्ष 2020-21 से महिला अध्ययन, शिक्षा, पुस्तकालय विज्ञान, प्रबंधन, वाणिज्य, समाज विज्ञान विषय में डी.लिट् पाठ्यक्रम प्रारम्भ हुआ है। वर्तमान में 8 अभ्यर्थी डी.लिट् में अध्ययनरत है। 

विश्वविद्यालय में 9 मानद पीठ संचालित है। साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा पोषित बाबू जगजीवन राम और डॉ. अम्बेडकर दो और राज्य सरकार द्वारा जननायक टंट्या भील और वीरपुत्र महाराणा प्रताप दो कुल चार पीठें स्थापित है। आत्म-निर्भर भारत के तहत महू क्षेत्र के 5 गाँवों में गहन कार्य किया जा रहा है।



  • बैठक में कौन कौन उपस्थित थे




Governor राज्यपाल के Chief Secretary प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, Chief Secretary प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन, Chief Secretary प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण जनजातीय कार्य विभाग डॉ. पल्लवी जैन गोविल, वित्त सचिव श्री लोकेश कुमार जाटव, सचिव विधि विधायी कार्य विभाग श्री उमेश पांडव, सचिव अनुसूचित जाति कल्याण विभाग श्रीमती रेनू तिवारी, कुलपति श्रीमती आशा शुक्ला, कुलसचिव श्री अजय वर्मा शासी निकाय के सदस्य राजभवन के अधिकारी उपस्थित थे




3- 15 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित पी.एच-डी. छात्रवृत्ति के लिए



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पी.एच-डी. छात्रवृत्ति योजना को वर्ष 2021-22 में भी निरंतर जारी रखने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में पी.एच-डी. करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सभी वर्गों के दिव्यांग विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति के लिए 15 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल www.highereducation.mp.gov.in पर भी जानकरी प्राप्त की जा सकती है।




 यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ