src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> National Achievement Survey (National Achievement Survey)कक्षा 3,5,8 एवं 10 नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) 2021

National Achievement Survey (National Achievement Survey)कक्षा 3,5,8 एवं 10 नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) 2021



National Achievement Survey (National Achievement Survey)कक्षा 3,5,8 एवं 10 नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) 2021


आप को नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) क्‍या हैं कब आयोजित किया जाता हैं इस परीक्षा मेे कौन भाग लेता हैं सारी जानकारी जानेगे इस पोस्‍ट को पुरा पढीये . 
                 
                     प्रति तीन वर्ष में भारत शासन द्वारा कक्षा 3,5,8 एवं 10 के लिए
नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) करवाया जाता है। इस वर्ष 12 नवंबर 2021 की दिनांक नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) हेतु निर्धारित है। इस सम्‍बध्‍ में आदेश लोक शिक्षण संचालनालय गौतम नगर, चेतक ब्रिज भोपाल भोपाल दिनांक 7.09:2021 to RMSA1. संयुक्त संचालक लोक शिक्षण समस्त संभाग 2. जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त जिले मध्यप्रदेश राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे (नेशनल अचीवमेंट सर्वे )2021 के संचालन हेतु अभ्यास जारी कीया गया है .


आप जानेगे इस परीक्षा के माध्यम से यह भी जांचा जाएगा कि छात्रों की सीखने की क्षमता कितनी है। तीसरी से आठवीं कक्षा के छात्रों के तीन साल में होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) के लिए जिले के परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों को तैयार किया जा रहा है। सर्वे के जरिये सरकारी स्कूलों के बच्चों का शैक्षिक मूल्यांकन किया जाएगा।



परीक्षा कैसे होती हैं ?


परीक्षा ओएमआर सीट पर होती है



राष्ट्रीय स्तर पर यह परीक्षा पूरे देश में एक ही दिन संचालित होती है। स्कूलों का चयन प्रदेश स्तर पर एक टीम करेगी। जिले में चयनित स्कूल के छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। ओएमआर सीट पर होने वाली परीक्षा में छात्रों को हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व पर्यावरण के जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि सर्वे का उद्देश्य परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों का शैक्षिक मूल्यांकन करना है। साथ ही उनकी उपलब्धि का स्तर जांचना है। इस परीक्षा के माध्यम से यह भी जांचा जाएगा कि छात्रों की सीखने की क्षमता कितनी है।





आपको विदित ही है कि प्रति तीन वर्ष में भारत शासन द्वारा कक्षा 3,5,8 एवं 10 के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) करवाया जाता है। इस वर्ष 12 नवंबर 2021 की दिनांक नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे) हेतु निर्धारित है। इस सर्वे का उद्देश्य प्रदेशों के शासकीय, शासकीय सहायता प्राप्त और अशासकीय विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में विद्यालयों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियाँ और कार्यक्रम तैयार करते हुए विद्यार्थियों के सीखने में सुधार लाने हेतु निम्नानुसार कार्यों हेतु नीति निर्धारित की जाती है।


1. विद्यार्थियों के सीखने के अधिगमों की प्राप्ति हेतु

2. विद्यार्थियों के लर्निंग गैप्स की पहचान करने हेतु

3. शिक्षकों के प्रोफेशनल डेवेलपमेंट हेतु

4. गुणवत्ता शिक्षा के लिए कार्यक्रम तैयार करने हेतु

5. कक्षा शिक्षण में सहायता करने हेतु

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


यह सर्वे हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान तथा विज्ञान विषयों में किया जाएगा। एन.सी.ई.आर. टी. द्वारा सभी विषयों के लिए लर्निंग आउटकम्स जारी किये गये हैं। इन्हीं लर्निंग आउटकम्स पर यह टेस्ट आधारित होंगे। इस संबंध में दिनांक 4.9.2021 को आयोजित वेबिनार में भी
विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।



NAS परीक्षा 2021 की तैयारी की प्रैक्टिस हेतु रूपरेखा :



NAS परीक्षा के आयोजन के पूर्व विद्यार्थियों को NAS परीक्षा के पैटर्न से अवगत कराने हेतु तीन प्रैक्टिस सेशन आयोजित कराए जाने हैं। इसका कार्यक्रम निम्नानुसार है :



प्रैक्टिस टेस्ट का विवरण :



नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे)

 

 

प्रथम प्रैक्टिस टेस्ट कार्यक्रम : शासकीय हाईस्कूलों एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में NAS हेतु प्रथम प्रैक्टिस पेपर विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इसे निम्नानुसार निर्धारित समय-सारणी के अनुरूप कराया जाना है

 

 

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे)

 



१-प्रथम टेस्ट में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस संपूर्ण प्रश्नपत्र को सभी विषय शिक्षकों द्वारा एक एक प्रश्न को समझाते हुए विद्यार्थियों से उनकी कॉपी में हल कराया जाएगा। अर्थात प्रथम प्रैक्टिस टेस्ट पेपर सीधे विद्यार्थियों से हल नहीं कराया जाएगा, बल्कि विषय शिक्षक द्वारा कक्षा में सभी विद्यार्थियों को हल करते हुए समझाया जाएगा। इसमें एक पीरियड का समय समुचित न होने से शिक्षक द्वारा एक ही कक्षा में आवश्यकतानुसार 3 से 4 पीरियड अथवा संपूर्ण दिवस लेते हुए समझाया जाएगा ।

२-प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि संबंधित विषय के प्रश्नपत्र हल कराने की कार्यवाही उसी दिवस पूर्ण करेंगें। प्राचार्य इन दिवसों में कक्षा 10 के सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगें।

३-जिन विद्यालयों में एक विषय के एक ही शिक्षक हों तथा एक से अधिक सेक्शन हो तो दो कक्षाओं में अलग अलग विषय के पेपर दिए जा सकते है। उक्त तालिका सुझावात्मक है विषय शिक्षकों की उपलब्धता के आधार पर 11 से 16 के मध्य कार्यवाही पूर्ण कराने का दायित्व संबंधित शाला प्रमुख का होगा।


दूसरे और तीसरे प्रैक्टिस टेस्ट की समय-सारणी :


 

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे)



इस संबंध में विस्तृत निर्देश पृथक से जारी किए जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप मुद्रित कराया जाएगा अतः इसके मुद्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।





  1. प्रथम प्रैक्टिस प्रश्नपत्र और उसके उत्तर (आन्सर की) विमर्श पर अपलोड किए गए है जो NAS 2017 के प्रश्नपत्रों पर आधारित है।
  2.  ऐसी संभावना है कि NAS 2017 के प्रश्न पत्र से NAS 2021 के टेस्ट पेपर्स में प्रति विषय 07 प्रश्न दिए जा सकते हैं।
  3.  अभ्यास प्रश्नपत्र में से प्रति विषय 02 प्रश्न डिजीलेप के माध्यम से भी प्रतिदिवस विद्यार्थियों को अभ्यास हेतु अलग से उपलब्ध कराए जाएंगे। 
  4. विषय शिक्षकों से अपेक्षित है कि वे प्रतिदिन कक्षा में अध्यापन से पूर्व राज्य स्तर से दिए गए 2 प्रश्नों को सर्वप्रथम समझाएंगें एवं तदुपरांत ही पाठ्यक्रम का अध्यापन कार्य कराएंगे। 
  5. संयुक्त संचालक समस्त जिलों एवं शालाओं में उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ