src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 06/09/2021 दिन Monday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 06/09/2021 दिन Monday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 06/09/2021 दिन Monday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 06/09/2021 दिन Monday



1-राज्य स्तरीय शिक्षक समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 27 शिक्षक हुए सम्मानित

2-प्रदेश में नए औद्योगिक निवेश प्रस्तावों को सभी सुविधाएँ

3-इंटरनेशनल-डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईस 7 सितम्बर को

4-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan बाढ़ प्रभावितों को राहत राशि का वितरण करेंगे

5-रेफरल को कम करने चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएँ जिला अस्पतालों में ही उपलब्ध






1-राज्य स्तरीय शिक्षक समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 27 शिक्षक हुए सम्मानित

भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श मूल्य और संस्कार के वाहक है शिक्षक-राज्य मंत्री श्री परमार




स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षक भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श, मूल्य और संस्कार के वाहक हैं। शिक्षक भारत की सनातन परंपरा का पालन करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाने लिखाने तक सीमित न होकर, उन्हें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाले और जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला एक व्यक्तित्व है।

श्री परमार वल्लभ भवन में वर्चुअली ऑनलाइन आयोजित "राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह" में शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले Teachers को सम्मानित कर रहे थे। श्री परमार ने Teachers का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि शिक्षक बच्चों के भविष्य को आकार देते है और इस तरह राष्ट्र के भावी भविष्य का निर्माण करते है। इस नेक योगदान के कारण ही शिक्षक समाज के सबसे ज्यादा सम्मानित सदस्य हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों से 27 Teachers का सम्मान करते हुए श्री परमार ने कहा कि यह सम्मान प्रदेश के हर शिक्षक और शिक्षा व्यवस्था से जुड़े हर अधिकारी-कर्मचारी का सम्मान है।

श्री परमार ने भोपाल जिले की शिक्षिका श्रीमती वंदना पांडे को मंत्रालय में सम्मानित करते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों के एनआईसी कक्षा से जुड़े Teachers को शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और 25 हज़ार रुपये की सम्मान राशि से सम्मानित किया।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक का किया सम्मान


श्री परमार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित मंडला जिले के बिछिया विकासखंड के शासकीय हाई स्कूल मांद के माध्यमिक शिक्षक श्री शक्ति पटेल को सम्मानित किया। श्री परमार ने उन्हें शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और राज्य शासन की ओर से 11 हज़ार रुपये की सम्मान राशि का चेक भेंट किया।

आचार्य चाणक्य का अनुसरण कर भारत को बनाये विश्वगुरु


राज्यमंत्री परमार ने सभी Teachers को आचार्य चाणक्य का उदाहरण देते हुए कहा कि आचार्य चाणक्य ने देश को संगठित और विदेशी शक्तियों का नाश कर अखंड भारत का निर्माण किया था। एक बार पुनः शिक्षा के क्षेत्र में भारत का पुनर्निर्माण किया जाना है। देश के अच्छे नागरिक को विकसित करने के साथ विद्यार्थी के अंदर संवेदनशील व्यक्तित्व का निर्माण करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। श्री परमार ने सभी Teachers से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आलोक में भारत को विश्व गुरु बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने का आग्रह भी किया।

कोरोना काल में दिवंगत Teachers को दी श्रद्धांजलि


श्री परमार ने कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में शिक्षा व्यवस्था के दिवंगत हुए सभी Teachers और स्टाफ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा हमारे Teachers ने कोरोना संकटकाल के दौरान शासन द्वारा सौपे विभिन्न दायित्यों का निर्वहन कर आमजन को राहत पहुंचाने के साथ-साथ विद्यार्थियों की शिक्षा निरंतर रखने का उत्कृष्ट कार्य किया है। भविष्य में जब इतिहास लिखा जाएगा तो शिक्षा क्षेत्र में उनका स्मरण और योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

अपनी क्षमताओं से आगे बढ़कर निभाया Teachers ने कर्तव्य- प्रमुख सचिव श्रीमती शमी


प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने कोरोना संकटकाल के दौरान Teachers के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के सभी Teachers ने पाठ्यपुस्तक से आगे बढ़ते हुए नित नए प्रयोग कर शिक्षा व्यवस्था को निरंतर रख विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। 'हमारा घर हमारा विद्यालय', डिजिलेप और यूट्यूब पर कक्षाओं जैसी प्रयोग सिर्फ इसलिए सफल रहे क्योंकि हमारे Teachers ने पूरी ईमानदारी और क्षमताओं से आगे बढ़कर अपना कर्तव्य निभाया है। श्रीमती शमी ने कोरोना वायरस से दिवंगत Teachers को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सभी Teachers को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं भी दी।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


प्रदेश के 27 शिक्षक हुए सम्मानित


"राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 2021" के ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 27 Teachers को शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इन Teachers में उज्जैन की प्राचार्य डॉ चित्ररेखा जैन, राजगढ़ की व्याख्याता सुश्री बबीता मिश्रा, दमोह के श्री अजय कुमार सिंघई, डिंडोरी के उच्चतर माध्यमिक शिक्षक श्री प्रशांत कुमार साहू, बालाघाट के शिक्षक श्री गौरीशंकर पटले, बड़वानी के श्री अनिल प्रबोध मिश्रा, बैतूल की सुश्री ममता गोहर, भोपाल की श्रीमती वंदना पांडे, छतरपुर के श्री सचिन कुमार द्विवेदी, छिंदवाड़ा की सुश्री भावना शर्मा, धार के श्री बालकृष्ण शुक्ला, गुना की डॉक्टर सारिका जैन, मंदसौर के श्री पंकज कुमार गुप्ता, मुरैना के श्री उमेश कुमार तिवारी, नरसिंहपुर के श्री सुशील कुमार शर्मा, रतलाम की सुश्री सीमा अग्निहोत्री, सीहोर के श्री संजय सक्सेना, सिवनी के श्री अविनाश पाठक, शहडोल की डॉ निधि शुक्ला, शाजापुर के श्री आशीष जोशी, टीकमगढ़ के श्री शफी मोहम्मद, राजगढ़ के श्री मोहन विश्वकर्मा, श्री रमाकांत पांडे, भिंड के माध्यमिक शिक्षक मोहम्मद शकील, मंडला के श्री अखिलेश उपाध्याय, देवास के श्री महेश कुमार सोनी और नीमच के श्री निर्मल राठौर शामिल है।

इस अवसर पर आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्रीधन राजू एस, अपर संचालक श्री धीरेंद्र चतुर्वेदी, संयुक्त संचालक श्री शीतांशु शुक्ला, श्री आर एस तोमर सहित शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।







2-प्रदेश में नए औद्योगिक निवेश प्रस्तावों को सभी सुविधाएँ




प्रदेश में नवीन निवेश प्रस्तावों को प्रोत्साहित करते हुए राज्य शासन द्वारा आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। हाल ही में टेक्सटाइल, खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों के परीक्षण की कार्यवाही की जा रही है। Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan से इस सप्ताह अर्न इंडिया मैन्यूफेक्चरिंग, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, अविगना प्राइवेट लिमिटेड, सागर ग्रुप और विहान इंटरप्राइजेज के पदाधिकारी निवेश प्रस्ताव के साथ मिले हैं।



Chief Minister श्री चौहान ने निवेशकों को आश्वस्त किया है कि उन्हें राज्य शासन की ओर से भूमि सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। उद्योग नीति के अंतर्गत दी जाने वाली रियायतों को प्राप्त करना निवेशकों का अधिकार है। कोरोना के दौर के बाद बड़ी संख्या में रोजगार सृजन की जरूरत को देखते हुए नए निवेश को भरपूर प्रोत्साहन दिया जाएगा। अन्य देशों विशेषकर चीन आदि से अपने उद्योग भारत में स्थानांतरित करने वाले उद्योगपतियों को भी मध्यप्रदेश में आकर्षित करने के प्रयास हो रहे हैं।



इस क्रम में गत माह अर्न इंडिया मैन्यूफेक्चरिंग के सीईओ भी Chief Minister श्री चौहान से भेंट कर एलइडी लाइट्स और स्मार्ट होम प्रोडेक्ट्स की 200 करोड़ रूपए लागत की इकाई स्थापित करने की मंशा से अवगत करवा चुके हैं। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम द्वारा होशंगाबाद में 400 करोड़ रूपए की पूंजीगत व्यय से कैंसर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना में सहयोग के लिए प्रस्ताव दिया गया है। विहान इंटरप्राइजेज ने 185 करोड़ रूपए के निवेश से प्रसंस्करण इकाईयों और संयंत्रों की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। यह उद्योग सीहोर जिले में बुधनी के निकट ग्राम बासापुर-जर्रापुर में लगाना प्रस्तावित है। अविगना प्राइवेट लिमिटेड ने कृषि और लॉजिस्टिक के क्षेत्र में अपने प्रस्ताव से अवगत करवाया है। सागर ग्रुप ने 1000 करोड़ रूपए से भोपाल में मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल प्रारंभ करने की कार्य-योजना को आगे बढ़ाया है।









3-इंटरनेशनल-डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईस 7 सितम्बर को




जन-जागरूकता के लिये हेल्दी एयर, हेल्दी प्लेनेट पर होगा वेबिनार




प्रदेशवासियों को वायु प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव और वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के उपायों के प्रति जागरूक करने के लिये मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 7 सितम्बर को वेबिनार आयोजित किया जायेगा। "अंतर्राष्ट्रीय नील गगन के लिये स्वच्छ वायु दिवस'' (International Day of Clean Air for Blue Skies) पर आयोजित वेबिनार की थीम "हेल्दी एयर-हेल्दी प्लेनेट'' रखी गई है। वर्ष 2020 में इस दिवस पर पहली बार आयोजित कार्यक्रम की थीम "क्लीन एयर फॉर ऑल'' थी ।



उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शहरी वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये नेशनल क्लीन एयर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें देश के 132 चिन्हित शहर शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रदेश के प्रमुख शहरों में परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापन का कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2011-15 के वायु गुणवत्ता के आधार पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेश के 6 शहर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर और देवास को नॉन अटेनमेंट शहरों की श्रेणी में शामिल किया गया है। इन शहरों की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये कार्य-योजना बनाकर कार्यवाही की जा रही है। कार्य-योजना की मॉनीटरिंग राज्य स्तर पर अपर मुख्य सचिव (पर्यावरण) और शहर स्तर पर संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा की जा रही है।









4-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan बाढ़ प्रभावितों को राहत राशि का वितरण करेंगे




Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान 6 सितम्बर को वीडियों काँन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों और विदिशा जिले में बाढ़ प्रभावितों को राहत राशि का वितरण करेंगे।



ग्वालियर-चंबल संभाग एवं विदिशा जिले में गत माह हुई अतिवृष्टि से बाढ़ की स्थिति बनी थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए थे। Chief Minister श्री चौहान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों को प्रभावी तरीके से संचालित कर नागरिकों की जान बचाई। Chief Minister स्वयं भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गए और प्रभावितों के लिये बनाए गये राहत शिविरों का जायेजा लिया। उन्होंने बाढ़ प्रभावितों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा भी दिलाया। केन्द्र सरकार से मिली सहायता से बाढ़ में फँसे हजारों लोगों का सफलतापूर्वक रेस्क्यू भी किया गया।



Chief Minister श्री चौहान बाढ़ से पूर्ण क्षतिग्रस्त मकानों के पुर्ननिर्माण और अन्य क्षतियों के लिये राहत राशि का वितरण वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से करेंगे।









5-रेफरल को कम करने चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएँ जिला अस्पतालों में ही उपलब्ध




राज्य शासन द्वारा #AtmaNirbharMP के तहत मरीजों को उनके जिले में ही चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिए अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं का उन्नयन किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि इन अस्पताओं में चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ आई.सी.यू, एच.डी.यू. वार्ड, आइसोलेशन वार्ड एवं डायग्नॉस्टिक्स सुविधाएँ भी उपलब्ध कराई जा रही है।



101 प्रकार की डायग्नॉस्टिक जाँच




अपर मुख्य सचिव श्री सुलेमान ने बताया कि जिला अस्पतालो में रेफरल को कम करने और जिले में ही संपूर्ण चिकित्सा उपलब्ध करने के उद्देश्य से प्रदेश के 48 जिला अस्पतालोएवं 9 सिविल हॉस्पिटल में वेट लीज रेंटल रीएजेंट मॉडल के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली हाई एंड टाइप की कुल 101 प्रकार की डाइग्नोस्टिक जाँच सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है। आगामी 6 माह में शेष 4 जिलों में सुविधाएँ उपलब्ध करा दी जायेगी।



1068 चिकित्सकों को बनाया प्रभारी विशेषज्ञ




श्री सुलेमान ने बताया कि जिला अस्पतालो में विशेषज्ञों की सेवाएँ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विशेषज्ञों के पदों में वृद्धि हेतु कुल 1068 चिकित्सा अधिकारियों (विशेषज्ञ डिग्री/ डिप्लोमाधारी) को प्रभारी विशेषज्ञ बनाते हुये उनसे विशेषज्ञ का कार्य लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 25 प्रतिशत विशेषज्ञों के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञ की पूर्ति हेतु प्रदेश के जिला चिकित्सालयों में सी.पी.एस. का कोर्स संचालित किया जा रहा है तथा वर्ष 2021-22 में 4 जिलों में डी.एन.बी. का पाठ्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किया गया है। उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत जिलों में सुविधाएँ दी जा रही है। शेष जिलों में आगामी 6 माह में सुविधाएँ सुचारू रूप से संचालित हो जायेगी।



11 हजार 184 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स




अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्यश्री सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में 50 जिला अस्पतालो में कुल 585 बिस्तरीय क्रियाशील आई.सी.यू. तैयार किये गये है तथा 11 हजार 184 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स मरीजों के उपचार के लिए स्थापित किये गये है। उन्होंने बताया कि आगामी 6 माह नये आई.सी.यू बेड्स तथा 2887 नये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स की स्थापना कर ली जायेगी।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ