src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16/09/2021 दिन Wednesday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16/09/2021 दिन Wednesday



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16/09/2021 दिन Wednesday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 16092021 दिन Wednesday



1-प्रदेश की 1 लाख से अधिक शासकीय Schoolओं में अभिभावक शिक्षक बैठक आयोजित


2-शासकीय सेवकों की पदोन्नति के लिये सरकार वचनबद्ध - मंत्री Dr. Narottam Mishra


3-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan करेंगे स्व-सहायता समूहों से संवाद


4-संसद टीवी बनेगा जनता और जन-प्रतिनिधियों के मध्य सेतु


5-"सारथी एप" से सारथियों ने दिए ऑनलाईन लायसेंस के आवेदन : परिवहन मंत्री Govind Singh Rajput


6-मनमाने ढंग से बस किराया वसूली करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई-परिवहन मंत्री श्री Govind Singh Rajput


7-ईको पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुन्दरता संजोए रखने के लिए वीडियोग्राफी


8-रिंगोल हाई स्कूल एवं आईटीआई का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री परथी भाई के नाम पर होगा : Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan









( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)




1-प्रदेश की 1 लाख से अधिक शासकीय Schoolओं में अभिभावक शिक्षक बैठक आयोजित




- प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी सहित वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे गाँव-कस्बों के स्कूलों में




- तीन दिनों में लगभग 90 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों से शिक्षक करेंगे संवाद




शासकीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रदेश की लगभग 1 लाख Schoolओं में अभिभावक शिक्षक बैठकों का आयोजन प्रारंभ हुआ। प्रथम दिवस स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के स्कूलों का भम्रण कर विद्यार्थियों के अभिभावकों से चर्चा की और उन्हें बच्चों की शैक्षिक निरन्तरता बनाये रखने के लिये शासन द्वारा संचालित योजनाओं तथा प्रयासों से अवगत कराया। 

 साथ ही अभिभावकों को वर्तमान शैक्षणिक सत्र की शिक्षण पाठ्य योजना, अकादमिक योजना और उपलब्ध शैक्षिक संसाधनों की जानकारी भी सांझा की। श्रीमती शमी के साथ स्कूल शिक्षा विभाग की उप सचिव श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने भी राजधानी के ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय हायर सैकण्डरी स्कूल टीलाखेडी, शासकीय हाई स्कूल बरखेडा नाथू, शासकीय प्राथमिक School नांदिनी और शासकीय माध्यमिक School सिकन्दराबाद में अभिभावकों से भेंट की और अभिभावकों को विद्यार्थियों की शैक्षिक प्रगति में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया।



संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस अभिभावक शिक्षक बैठकों में सहभागिता के लिए रायसेन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय माध्यमिक School दीवानगंज, एकीकृत माध्यमिक School अंबाडी, उच्चतर माध्यमिक School दीवानगंज और साँची विकासखंड के स्कूलों में पहुंचे। श्री धनराजू ने अभिभावकों से अपने बच्चों को घर में भी अध्ययन का वातावरण प्रदान करने का आग्रह किया और शिक्षकों को निरन्तर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के संपर्क में रहने के निर्देश दिये। 

 निर्देश दिए कि प्रतिदिन व्यक्तिगत और दूरभाष पर शैक्षिक जानकारियां प्रदान करें एवं 12 नवम्बर 2021 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे के लिए कक्षा 3, 5, 8 और 10वीं के विद्यार्थियों की शैक्षिक गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें।



आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा ने राजधानी भोपाल के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जहाँगीराबाद और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रशीदिया बरखेड़ी में विद्यार्थियों के अभिभावकों से संवाद कर उन्हें शासन के द्वारा संचालित शैक्षिक योजनाओं की जानकारियां प्रदान की।



राज्य शिक्षा केन्द्र के अपर संचालक श्री ओ. एल. मंडलोई ने होशंगाबाद जिले के प्राथमिक School बीटीआई, माध्यमिक School मालाखेडी विद्यालयों में आयोजित अभिभावक शिक्षक बैठकों में उपस्थितों को संबोधित किया। श्री मंडलोई ने अभिभावकों से संवाद करते हुए कहा कि कोविड-19 संकटकाल में बच्चे स्कूल से दूर रहे तो शासन ने उनकी शैक्षिक निरन्तरता के लिए हमारा घर हमारा विद्यालय" कार्यक्रम के तहत रेडियो स्कूल, टीवी क्लासरुम के साथ ही डिजीलैप कार्यक्रम का संचालन किया, जिसमें अभिभावकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब जब कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल प्रारंभ किए जा रहें हैं तो अभिभावकों की भूमिका और अधिक बढ़ जाती है। 

 बच्चों को अपनी सहमति देते हुए तय दिनों में नियमित तो भेजे ही साथ उन्हें घर पर भी नियमित अध्ययन करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, होशंगाबाद तथा माध्यमिक School खेडला में भी अभिभावक शिक्षक बैठकों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया।



प्रदेश में 15 सितम्बर से 17 सितम्बर तक आयोजित होने वाली बैठकों में सहभागिता के लिए प्रदेश की शासकीय Schoolओं में अध्ययनरत् लगभग 90 लाख विद्यार्थियों के अभिभावकों को आमंत्रित किया गया है। बैठक में अभिभावकों को उनके बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जानकारी, वर्तमान सत्र के पाठ्यक्रम की जानकारी, उपलब्ध डिजिटल व ऑफलाइन सीखने के संसाधनों की जानकारी, शिक्षक-विद्यार्थी संपर्क की जानकारी, विद्यार्थियों के शिक्षण में पालकों की भूमिका की जानकारी, वर्तमान सत्र हेतु मूल्यांकन प्रक्रिया की जानकारी एवं कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 के विद्यार्थियों हेतु विद्यालय खुलने की जानकारी के साथ ही 12 नवम्बर 2021 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे हेतु कक्षा 5, 5, 8 एवं 10 के विद्यार्थियों की तैयारी आदि जानकारियां अभिभावकों को प्रदान की गई।



स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 1 से 5 तथा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के अभिभावकों को School समय में कोविड नियमों के पालन करते हुए आमंत्रित किया गया था। वहीं 16 सितंबर को कक्षा 6 से 8 के तथा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के अभिभावकों को आमंत्रित किया गया है। जो अभिभावक किन्हीं कारणों से इन दिनों में School नहीं पहुंच पायेंगे वे 17 सितम्बर को भी अपनी सुविधा अनुसार तय समय में School आकर अपने बच्चे की शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी शिक्षकों से प्राप्त कर सकते है।









2-शासकीय सेवकों की पदोन्नति के लिये सरकार वचनबद्ध - मंत्री Dr. Narottam Mishra




सभी पक्षों से मंत्री समूह करेगा चर्चा, बनी आम सहमति




गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि शासकीय सेवकों की पदोन्नति के लिये सरकार वचनबद्ध है। डॉ. मिश्रा मध्यप्रदेश के शासकीय सेवकों को उनके सेवा काल में पात्रता अनुसार पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने के लिये गठित मंत्री समूह की बुधवार को मंत्रालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।



मंत्री समूह ने सर्व-सम्मति से निर्णय लिया गया कि अगली बैठक के पहले अजाक्स, सपाक्स एवं अन्य पक्षों से चर्चा की जायेगी। बैठक में जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, वन मंत्री डॉ. विजय शाह और सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया मौजूद थे। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार ऑनलाइन शामिल हुए।



बैठक में अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री विनोद कुमार ने लोक सेवा पदोन्नति नियम-2002 और नवीन पदोन्नति नियम-2021 में किये गये प्रावधानों के बारे में अवगत कराया। मंत्री समूह ने पदोन्नति नियमों से जुड़े समस्त वैधानिक एवं संवैधानिक पहलुओं परविस्तार से विचार-विमर्श किया। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन श्री एस.एन. मिश्रा, अपर मुख्य सचिव श्री आई.सी.पी. केसरी और एडीजी श्री अशोक कुमार अवस्थी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।







3-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan करेंगे स्व-सहायता समूहों से संवाद




विभिन्‍न जिलों से आयेंगी 500 समूह सदस्‍य महिलायें



Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से सीधा संवाद करेंगे। Chief Minister निवास पर 16 सितम्‍बर को प्रात: 10.30 बजे आयोजित होने वाले संवाद कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्‍न जिलों से लगभग 500 महिला समूह सदस्य शामिल होंगी। साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्‍तर पर समूह सदस्‍य कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे। Chief Minister श्री चौहान स्व-सहायता समूह सदस्यों से अनुभव साझा करने के साथ उत्पाद क्रेताओं से भी चर्चा करेंगे।



पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। मिशन द्वारा प्रदेश के लगभग 44 हजार ग्रामों में 3 लाख 33 हजार समूहों का गठन किया गया है। इन समूहों से लगभग 37 लाख 94 हजार परिवारों को जोड़ा जा चुका है। इनमें से लगभग 13 लाख परिवारों को कृषि आधारित गतिविधियों और लगभग 4 लाख 90 हजार परिवारों को गैर कृषि आधारित आजीविका गतिविधियों से जोड़ा गया है।



आमतौर पर देखने में आता है कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग बैंकिंग सेवाओं की प्रक्रियाओं में दस्तावेजीकरण एवं अन्य औपचारिकताओं की कठिनाई के कारण पात्र होने के बावजूद विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। राज्य सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को और सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ भी व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्व-सहायता समूहों के लिये पर्याप्त बैंक ऋण आसानी से उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।



राज्य सरकार द्वारा समूहों को और सशक्‍त करते हुये अधिक से अधिक आजीविका के अवसर उपलब्‍ध कराने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। कोरोना काल में भी वर्चुअल माध्‍यमों से Chief Minister श्री चौहान समूह सदस्‍यों से रू-ब-रू होते रहे हैं। मिशन द्वारा आजीविका उत्‍पादों को वृहद बाजार से जोड़ने तथा आसानी से क्रय-विक्रय के लिये आजीविका मार्ट पोर्टल बनाया गया है, जिसके माध्‍यम से क्रय-विक्रय किया जा रहा है। पोर्टल पर विभिन्‍न जिलों के समूहों के लगभग 4 हजार उत्‍पाद अपलोड किये जाकर लगभग 86 करोड़ रुपये का व्‍यवसाय किया जा चुका है। कार्यक्रम में कुछ क्रेता-विक्रेता प्रत्‍यक्ष एवं वर्चुअल माध्‍यम से चर्चा करेंगे। कुछ जिलों में समूहों द्वारा नये उत्‍पादों का निर्माण शुरू किया गया है, जिन्‍हें Chief Minister श्री चौहान द्वारा लॉंच किया जायेगा। यह उत्‍पाद पोर्टल पर विक्रय हेतु उपलब्‍ध रहेंगे।



कोरोना के समय समूह सदस्‍यों द्वारा मास्‍क, सेनेटाइजर, हैण्‍डवॉश, साबुन, पीपीई किट बनाकर उपलब्‍ध कराई गई। लॉकडाउन, जनता कर्फ्यू के दौरान आवश्‍यक वस्‍तुयें जनता तक पहुँचाने में सहायता करने के साथ आपदा कोष बनाकर जरूरत का सामान आम जन तक पहुँचाया गया था। बैंक सखियों द्वारा संकट काल में बैंकिंग सेवा, बीमा, आयुष्‍मान कार्ड बनवाने में सहायता करते हुये, ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण पर नियंत्रण में सहयोग किया गया था। कोरोना से बचाव, उपचार सहायता, टीकाकरण कराने के लिये समझाइश, किल कोरोना अभियान में सहयोग, दवा वितरण, एम्बुलेंस, उपचार संस्‍थाओं तक पहुँचाने में लोगों का सहयोग एवं मार्ग दर्शन करने जैसा अतुलनीय कार्य किया गया है। कोरोना वॉरियर्स के रूप में किये इन सभी कार्यों के संबंध में लगाई जा रही प्रदर्शनी का भी Chief Minister श्री चौहान अवलोकन करेंगे।



वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान बचाव सामग्री बनाकर आपदा को अवसर में बदलते हुये समूहों ने अच्छा काम किया गया है। लॉकडाउन से लेकर अब-तक लगभग 2 करोड मास्क, डेढ़ लाख पीपीई किट, 1.60 लाख लीटर सेनेटाइजर, 33 हजार लीटर हैण्डवॉश एवं लगभग 8 लाख से अधिक साबुन निर्माण कर सप्‍लाई किया जा चुका है। इस कार्य से बीमारी की रोकथाम में सहायता मिली साथ ही समूहों से जुड़ी सदस्‍यों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त हुई। समूहों के माध्‍यम से महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्‍तीकरण किया जाना सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है।



Chief Minister श्री चौहान द्वारा स्व-सहायता समूह के सदस्यों से संवाद कार्यक्रम का दूरदर्शन के साथ सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रसारण होगा।





4-संसद टीवी बनेगा जनता और जन-प्रतिनिधियों के मध्य सेतु




Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने दी बधाई




Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर प्रारंभ संसद टीवी को सार्थक संवाद का सेतु बताया है। Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि यह टीवी चैनल न सिर्फ जनता और जन-प्रतिनिधियों के बीच संपर्क को सशक्त बनाएगा, बल्कि इससे नए उपायों से जन- कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारियाँ बड़े वर्ग तक पहुँचेंगी। संसद टीवी लोकतंत्र की मजबूती में भी योगदान देगा।







5-"सारथी एप" से सारथियों ने दिए ऑनलाईन लायसेंस के आवेदन : परिवहन मंत्री Govind Singh Rajput




परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने के लिये संचालित "सारथी एप" के माध्यम से एक माह में 60 से अधिक लोगों ने अपने आवेदन दिये। उन्होंने कहा कि सारथी एप की मदद से परिवहन विभाग में लायसेंस के लिये लगने वाली लम्बी कतारों से लोगों को मुक्ति मिलेगी। बिना परिवहन कार्यालय आये घर बैठे आवेदक लर्निंग लायसेंस के लिये अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।



मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सरल करते हुए परिवहन विभाग द्वारा एक अगस्त, 2021 से सारथी साफ्टवेयर के माध्यम से लर्निंग लायसेंस के आवेदन लिये जा रहे हैं। इस योजना से कोई भी व्यक्ति जो लर्निंग लाइसेंस के लिए निर्धारित मानदंड को पूरा करता है, वह आधार कार्ड की केवाईसी द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है एवं ऑनलाइन टेस्ट को उत्तीर्ण करने के पश्चात अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। ऐसे आवेदक जो बिना आधार कार्ड के लर्निंग लायसेंस प्राप्त करना चाहते हैं वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपने दस्तावेज इसके अंदर अपलोड करने होंगे। परिवहन कार्यालय द्वारा दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत आवेदक ऑनलाइन टेस्ट देकर लर्निंग लायसेंस प्राप्त कर सकता है। इस योजना के लागू होने से आवेदकों के समय की काफी बचत हो रही है एवं सुविधाजनक तरीके से लर्नर लायसेंस प्राप्त हो रहे हैं।



परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने बताया कि 14 अगस्त 2021 तक विभाग को लर्निंग लाइसेंस की 73428 आवेदन प्राप्त हुए हैं इनमें से 59794 आवेदकों ने टेस्ट दिया एवं 61289 लर्निंग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं, जिसमें 260 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। यह योजना परिवहन कार्यालयों में प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने में मील का पत्थर साबित हो रही है एवं प्रदेश के सभी नागरिकों विशेषकर युवा वर्ग द्वारा इस पहल को बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।



आयुक्त श्री जैन ने कहा कि निकट भविष्य में ड्राइविंग लायसेंस के लिए इसी प्रकार की अन्य योजना भी प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि वह स्वयं आवेदन करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो प्रदेश में 40 हजार से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर तथा एमपी ऑनलाइन के सर्विस केंद्र हैं जहाँ से आवेदक ऑनलाइन आवेदन के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है।







6-मनमाने ढंग से बस किराया वसूली करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई-परिवहन मंत्री श्री Govind Singh Rajput




परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि नियम विरुद्ध व्यवसायिक माल का परिवहन करने एवं मनमाना किराया वसूली करने वाले वाहन मालिकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि काफी समय से बस संचालकों द्वारा बसों में व्यावसायिक माल का परिहवहन किए जाने की शिकायत प्राप्त हो रही है। परिवहन अधिकारी नियम विरुद्ध बस संचालन पर अंकुश लगायें और ऐसे बस संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।



मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि विभाग के संज्ञान में यह जानकारी आई थी कि कुछ बस संचालकों द्वारा संचालित बसों में नियम विरुद्ध व्यवसायिक माल का परिवहन किया जा रहा है एवं ऐसी बसें जो, ऑल इंडिया परमिट से आच्छादित हैं, वह परमिट शर्तों का दुरुपयोग करते हुए संचालित हो रही हैं।



परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि बस संचालकों द्वारा तीज-त्यौहारों के कारण बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए मनमाना किराया वसूले जाने की शिकायतें भी सुनने को मिली हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बसों के सुव्यवस्थित संचालन के लिये चैकिंग अभियान को तेज करें एवं नियमों का सख्ती से पालन करायें।



मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि समय-समय पर वे औचक निरीक्षण भी करेंगे। परमिट, फिटनेस या अन्य किसी प्रकार की कमी पाये जाने पर बसों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगी।



Chief Minister श्री चौहान ने संसद टीवी की शुरूआत पर प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi , उपराष्ट्रपति श्री एम. वैंकैयानायडू और लोकसभा अध्यक्ष श्री Om Birla को बधाई देते हुए संसद टीवी चैनल की समग्र टीम को शुभकामनाएँ दी हैं।







7-ईको पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुन्दरता संजोए रखने के लिए वीडियोग्राफी




प्रतियोगिता विजेताओं को मिलेंगे नगद पुरस्कार




प्रदेश के विभिन्न ईको पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुन्दरता को संजोए रखने के प्रयोजन से वीडियोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके लिए वीडियोग्राफी का हुनर रखने वालों से 31 अक्टूबर 2021 तक प्रविष्ठि बुलाई गई हैं।



ईको पर्यटन विकास बोर्ड के सीईओ श्री सत्यानंद ने बताया कि श्रेष्ठ वीडियोग्राफी में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पाने वाले प्रतिभागी को क्रमश: 50, 40 और 30 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लावा 10 अन्य विजेताओं को सांत्वना पुरस्कार के रूप में पाँच-पाँच हजार रूपए दिए जायेंगे।



इस प्रतियोगिता का मकसद प्रदेश में विभिन्न ईको पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुन्दरता एवं ऐसे स्थलों पर मौजूद प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजकर प्रकृति के अनछुए पहलुओं को जन-सामान्य तक पहुँचाना है।



ईको पर्यटन विकास बोर्ड प्राप्त वीडियो को अपनी वेबसाइट और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उपयोग करेगा। प्रतियोगिता के नियम और अन्य जानकारी mp.mygov.in पर देखी जा सकती है।







8-रिंगोल हाई स्कूल एवं आईटीआई का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री परथी भाई के नाम पर होगा : Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan




ग्राम रिंगोल में सामुदायिक भवन एवं स्मरण शेड निर्माण का भूमि-पूजन




Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्राम रिंगोल के हाई स्कूल और आईटीआई का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री पारथी भाई के नाम पर होगा। Chief Minister श्री चौहान आज अलीराजपुर में जनदर्शन कार्यक्रम के तहत ग्राम रिंगोंल पहुँचे। यहाँ उन्होंने स्व. परथीभाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री पारथी भाई की जीवन गाथा का विमोचन भी किया। साथ ही माल मसूरी फलिया में 25 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन और 2 लाख रूपये की लागत वाले स्मरण शेड का भूमि-पूजन किया।



क्षेत्र विकास के लिए की अनेक घोषणाएँ




Chief Minister श्री चौहान ने रिंगोल से माल मसूरी फाटक 6 किमी सडक का डामरीकरण, होली फलिया मेडा से बेहडवा मेन रोड तक पक्की सडक, रिंगोल के खाडीबाग फलिया में सडक निर्माण, माथना, रिंगोल और बोरकुंडिया में नवीन आदिवासी सीनियर बालक छात्रावास और बरझर में थाना स्वीकृति करने की घोषणा की। Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि गुजरात बार्डर पर दो किमी तक आने वाली बसों को टैक्स में छूट दी जाएगी, जिससे ग्रामीणों को लाभ होगा। Chief Minister श्री चौहान ने जिला एवं पुलिस प्रशासन से कहा कि अपराधी, चोर, बदमाशों और भ्रष्टाचारियों पर प्रभावी कार्रवाई की जाए। कोई भी गरीब राशन से वंचित न रहे। पात्रताधारियों को योजनाओं का लाभ मिले। पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड और आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएँ। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों से जुडे और आजीविका के बेहतर अवसरों का लाभ लें। Chief Minister ने कहा कि प्रदेश सरकार समूहों के सशक्तिकरण और उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेहतर मार्केट प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है।



कार्यक्रम में जिले के प्रभारी एवं औद्योगिक निवेश और प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता चौहान, विधायक श्री रमेष मेंदोला, पूर्व विधायक श्री माधोसिंह डावर, श्री नागर सिंह चौहान, श्री वकील सिंह ठकराला सहित क्षेत्रवासी उपस्थित थे।


 

 ( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ